ekterya.com

लेखा में संपत्ति का निर्धारण कैसे करें

लोगों और कंपनियों को व्यवसाय स्थापित करने और इसे जारी रखने के लिए संसाधनों की आवश्यकता होती है। लेखा में, इन संसाधनों को संपत्ति के रूप में जाना जाता है वित्तीय विवरणों के निर्माण में परिसंपत्तियां आवश्यक घटक हैं, जो व्यापार मालिक अपनी कंपनी के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग करते हैं।

चरणों

भाग 1
समझे कि संपत्ति क्या हैं

लेखांकन शीर्षक में छवि लेखा निर्धारण चरण में एसेट्स
1

Video: Tesla Franz Von Holzhausen Keynote Address 2017 Audio Only W/Subs

संपत्ति की परिभाषा जानिए एक संपत्ति कुछ महत्वपूर्ण है जो एक कंपनी का मालिक है संपत्ति कंपनी को मूल्य जोड़ती है और उसके अस्तित्व को लम्बा खींचने के लिए आवश्यक है। परिभाषा के बारे में जानने के लिए आप आसानी से यह पहचान पाएंगे कि आपकी कंपनी के कौन से खाते सक्रिय हैं
  • लेखांकन में एसेट्स का शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    पता कैसे संपत्ति वर्गीकृत कर रहे हैं इस तरह, आप केवल आपकी कंपनी की वास्तविक संपत्ति की पहचान करने में सक्षम नहीं होंगे, बल्कि उन श्रेणियों की सटीक श्रेणियां भी बताएंगे जिनमें से प्रत्येक संपत्ति का संबंध है। इसके अलावा, यदि आप संतुलन को देख रहे हैं, तो आप यह महसूस करेंगे कि संपत्ति को उनके संबंधित श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। संपत्ति को वर्तमान संपत्ति और गैर-वर्तमान संपत्ति के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
  • लेखांकन में आस्तियों को निर्धारित करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    वर्तमान परिसंपत्तियों और गैर-वर्तमान संपत्तियों के बीच अंतर। इस तरह आप अपने मूल्य की गणना करने के लिए तैयार होने पर अपनी परिसंपत्तियों को व्यवस्थित और व्यवस्थित करने का तरीका जान लेंगे
  • वर्तमान संपत्ति आसानी से नकदी में परिवर्तित की जा सकती है, और यह आमतौर पर एक वर्ष या उससे कम समय में हासिल की जाती है। इस श्रेणी से संबंधित संपत्तियां नकद, नकद समकक्ष और सूची है।
  • गैर-वर्तमान संपत्ति मौजूदा परिसंपत्तियों के विपरीत, इन परिसंपत्तियों को नकद में परिवर्तित करने के लिए आमतौर पर एक वर्ष या उससे अधिक समय लगता है। गैर-वर्तमान संपत्तियों को मूर्त और अमूर्त संपत्तियों में वर्गीकृत किया जाता है।
  • ठोस परिसंपत्तियों का अस्तित्व या शारीरिक उपस्थिति है उदाहरण के लिए: भूमि, उपकरण, निर्माण, और मशीनरी
  • गैर-मूर्त संपत्ति में भौतिक रूप नहीं होते हैं, जैसे: पेटेंट, कॉपीराइट, और सद्भावना हालांकि, यह अक्सर माना जाता है कि कंपनी के अस्तित्व के लिए ये संसाधन बहुत जरूरी हैं।
  • लेखांकन शीर्षक में छवियाँ निर्धारण में चरण 4
    4
    अपने वास्तविक संपत्ति खातों को निर्धारित करें आपने जो कुछ सीखा है उसके संबंध में अपने सभी परिसंपत्तियों की एक सूची बनाएं। यह आपकी समझ का आकलन करेगा, और आपको अपनी कुल संपत्ति के मूल्य का निर्धारण या उसकी गणना करने के लिए भी इस जानकारी की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2
    कुल संपत्ति की गणना करें

    लेखांकन में आस्तियों का निर्धारण शीर्षक चरण 5



    1
    अपनी संपत्ति को व्यवस्थित करें परिसंपत्तियों को उनके श्रेणी के अनुसार व्यवस्थित किया जाता है और आप कम से कम द्रव के अधिकतर तरल से शुरू करते हैं। लिक्विडिटी को आसानी के आधार पर मापा जाता है जिसके साथ परिसंपत्ति खाते को नकद में आदान-प्रदान किया जा सकता है।
  • लेखांकन शीर्षक में छवि लेखा 6 में मूल्यांकन करें
    2
    कुल वर्तमान संपत्ति की गणना करें नकदी में अपने पैसे का मूल्य, खातों को प्राप्त करने योग्य, आपूर्ति, इन्वेंट्री और इस श्रेणी से संबंधित आपकी दूसरी परिसंपत्तियां जोड़ें। राशि आपको बताएगी कि इन अवधि के दौरान इन प्रमुख परिसंपत्तियों का कितना उपयोग किया गया था और शेष शेष राशि
  • लेखांकन शीर्षक में छवि आकलन में चरण 7
    3
    निवेश के कुल मूल्य की पहचान करें अपने दीर्घकालिक निवेश का मूल्य या एक वर्ष से अधिक समय तक आपके कब्जे में रखे गए लोगों को जोड़ें। ये बांड या स्टॉक का रूप ले सकते हैं, और यह भी धन जिनका व्यवसाय के लिए उपयोग नहीं किया जाता है
  • लेखा शीर्षक में छवि निर्धारण चरण 8 में एसेट्स निर्धारित करें

    Video: The Great Gildersleeve: New Neighbors / Letters to Servicemen / Leroy Sells Seeds

    4
    कुल गैर-वर्तमान परिसंपत्तियों का निर्धारण करें ध्यान रखें कि गैर-मौजूदा परिसंपत्तियों को मूर्त और अमूर्त संपत्ति में वर्गीकृत किया जाता है, इस माध्यम से हासिल किया जाता है:
  • मूर्त या दीर्घकालिक परिसंपत्तियों के मूल्य को जोड़ना, जैसे भूमि, भवन, उपकरण,
  • संपत्ति, संयंत्र और उपकरण के शुद्ध मूल्य को प्राप्त करने के लिए संचित अवमूल्यन की राशि का वज़न करें। संचित अवमूल्यन इस तथ्य को ध्यान में रखता है कि समय के साथ उपकरणों, मशीनरी और समान मूल्य का मूल्य कम हो जाता है।
  • सद्भावना, पेटेंट, कॉपीराइट आदि जैसे अमूर्त संपत्ति की कुल राशि का योग।
  • लेखांकन में आस्तियों का निर्धारण शीर्षक लेख 9 चरण
    5
    अन्य वस्तुओं की मात्रा जोड़ें, यदि कोई हो प्रत्येक श्रेणी में प्राप्त किए गए मूल्यों में जोड़े गए अन्य परिसंपत्तियों की मात्रा अंततः कंपनी की कुल संपत्ति का निर्धारण करेगी
  • युक्तियाँ

    • कुल संपत्ति का निर्धारण अधिकांश व्यवसाय मालिकों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि उनके मूल्य अक्सर ऋण प्राप्त करने के लिए आधार के रूप में उपयोग किया जाता है। यह आपकी वित्तीय दायित्वों को सेट करने की आपकी क्षमता का आकलन करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com