ekterya.com

मार्केटिंग की जरूरतों का निर्धारण कैसे करें

विपणन, जिस तरह से कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करती हैं, बनाए रखती हैं और ग्राहकों को बेचती हैं मार्केटिंग को प्रभावी बनाने के लिए, इसे कंपनी, लक्ष्य बाजार का आधार, इसके प्रतिस्पर्धियों और बाजार की नवाचारों के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए। विपणन की जरूरतों को निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है सबसे आम तरीकों की एक सूची ग्राहकों को आकर्षित और फिर क्या समग्र विपणन योजना में याद आ रही है के अनुसार उन्हें हटाने के लिए बनाने के लिए है। यह जानना कोई सार्वभौमिक विपणन की योजना है कि वहाँ महत्वपूर्ण है और प्रत्येक कंपनी के लिए एक अलग रणनीति अपने ग्राहकों के लिए विज्ञापित करने के लिए होगा। यह आलेख आपको सिखा देगा कि मार्केटिंग की जरूरतों को कैसे निर्धारित किया जाए।

चरणों

छवि निर्धारित करें शीर्षक विपणन की जरूरत है चरण 1
1

Video: एक नाकारा इन्सान 65 की उम्र में अरबपति बना mr. harland

विपणन विभाग, इसकी सामग्रियों और इसकी रणनीतियों का निरीक्षण करना। आपको अपने आप से परिचित होना चाहिए जो आपने पहले ही कर लिया है और इस प्रकार वह परिभाषित करने में सक्षम हो सकता है जो गुम है नई कंपनियों के लिए, शायद यह व्यवसाय कार्ड या व्यावसायिक योजना के रूप में उतना सरल है।
  • नई कंपनियां अपने मार्केटिंग आवश्यकताओं को परिभाषित करने से पहले अपनी सभी या अधिकतर व्यवसाय योजनाओं को पूरा करनी होंगी एक विपणन योजना को परिभाषित करने से पहले प्रबंधकों और विपणक बाजार से परिचित होना चाहिए यदि संभव हो तो आपको एक मार्केटिंग बजट को भी परिभाषित करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें
    2
    जांच कैसे करें कि आपके प्रतिस्पर्धियों ने अपने मार्केटिंग अभियानों को कैसे बाजार में रखा है बाजार में सबसे सफल कंपनियों पर विशेष ध्यान दें। आप कुंजी प्रतियोगियों उन्हें तलाश में ऑनलाइन और एक बिक्री प्रक्रिया को पूरा करने, उनकी वेबसाइट ब्राउज़ कर, शारीरिक कार्यालय जा रहा है या इंटरनेट पर समीक्षा पढ़ने की पहचान कर सकते हैं।
  • अपने प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ का निर्धारण करें अपनी मार्केटिंग योजना में जो कुछ भी आप करते हैं वह इस लाभ पर जोर देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें मार्केटिंग की जरूरत है चरण 3
    3
    एक बाजार अनुसंधान करो यह देखने के लिए कि क्या उम्र, लिंग, जातीयता और अन्य जनसांख्यिकीय समूह फिट हैं, अपने ग्राहकों को सर्वेक्षण करें। साथ ही, उनसे पूछें कि वे जो सोचते हैं, उन्हें सुधारने के लिए आपके उत्पाद / सेवा के अनुभव में याद नहीं है और इस प्रकार अपने ब्रांड के प्रति वफादारी का निर्माण करने में सक्षम हो।
  • आप नए उद्योग मानकों और नवाचारों का मूल्यांकन भी कर सकते हैं। एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें कि विपणन में शामिल सभी लोग पढ़ सकते हैं
  • विपणन योजनाएं निर्धारित चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    अपने लक्ष्य बाजार के आधार की पहचान करें आपके द्वारा विपणन पर खर्च किए जाने वाले अधिकांश पैसा संचार और उन ग्राहकों को आकर्षित करने पर खर्च करना चाहिए। कभी-कभी आपको अपनी कंपनी में नए प्रकार के ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • याद रखें कि प्रत्येक जनसांख्यिकीय विपणन अभियानों को विभिन्न तरीकों से जवाब देती है। शायद आपकी मुख्य जरूरतों में से एक अलग-अलग प्रकार के ग्राहकों के लिए अभियान स्थापित करना है। एक 20 वर्षीय व्यक्ति को ईमेल द्वारा बेहतर सेवा प्रदान की जाएगी, जबकि एक 80 वर्षीय व्यक्ति बिक्री की घोषणा करने के लिए मेल में ब्रोशर प्राप्त करना पसंद करता है।
  • मार्केटिंग की आवश्यकताओं का निर्धारण शीर्षक चरण 5
    5
    अपना नाम, लोगो और नारा का मूल्यांकन करें ये 3 चीजें केवल आपकी कंपनी को बाजार में ही एक ही चीज़ के साथ संवाद करनी चाहिए। इसे "ब्रांड" कहा जाता है और आपको विपणन पेशेवरों को एक आकर्षक बनाने के लिए रखनी चाहिए जो आपके पास ऐसा करने की क्षमता नहीं है।
  • विपणन शीर्षक की आवश्यकता



    6

    Video: कुछ लोग कम समय में क्यों और कैसे अरबपति बने?

    अपनी मुद्रित सामग्री का मूल्यांकन करें व्यवसाय कार्ड से लेकर चालान तक की सभी चीजों की समीक्षा करें और उन्हें अपने ब्रांड के प्रति और अधिक प्रोजेक्ट करें। ईमेल द्वारा कैटलॉग, ब्रोशर और अभियान उन लोगों के प्रभारी होंगे जो उन्हें प्रभावी रूप से डिज़ाइन कर सकते हैं।
  • क्या आपको पता है कि आपके मुद्रित सामग्री मानकों को पूरा नहीं करते हैं, आप एक पूर्णकालिक ग्राफिक डिजाइनर या अनुबंध रख सकता है या शायद एक विपणन कंपनी किराया। ग्राफिक डिजाइनर के साथ अच्छे संबंध रखने के बाद आप भविष्य में प्रिंट मार्केटिंग अभियानों को चलाने में मदद करेंगे।
  • विपणन योजनाएं निर्धारित चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    अपनी इलेक्ट्रॉनिक छवि का मूल्यांकन करें नए व्यवसायों को खोजने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक बनने के लिए ऑनलाइन विपणन बढ़ रहा है इसके लिए, आपके पास वेब पेज होना चाहिए जो आपकी कंपनी के लाभों की घोषणा करने के लिए विज़ुअलाइज़ करना, ईमेल पत्राचार और संभवतः सोशल नेटवर्क खातों के लिए आसान है।
  • निर्धारित करें कि विपणन योजनाएं निर्धारित चरण 8
    8
    पता लगाएँ कि आपके पास एक विपणन कैलेंडर है या नहीं यदि नहीं, तो यह आपकी प्राथमिक जरूरतों में से एक है। आप नए व्यवसायों को बनाने के लिए नियमित रूप से विपणन अभियानों को ट्रैक और क्रियान्वित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • निर्धारित करें कि विपणन योजनाएं निर्धारित करें चरण 9
    9
    अपने पिछले मार्केटिंग अभियानों की समीक्षा करें सबसे प्रभावी तरीके खोजें और उन विधियों के आधार पर विज्ञापन अभियान करना शुरू करें। Google Analytics जैसे उपकरणों के उपयोग से मार्केटिंग अभियान में निवेश के लिए अपनी वापसी को ट्रैक करने के लिए एक अधिक कुशल तरीके का विकास करें।
  • Video: जो सीख रहा है वो जिन्दा है। by Sandeep Maheshwari

    निर्धारित करें कि शीर्षक विपणन योजनाएं निर्धारित चरण 10
    10
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार नई मार्केटिंग रणनीतियों का निर्माण शुरू करें आपको लगता है कि इन भागों में से कई अपने विपणन की योजना में याद कर रहे हैं, तो आप एक विपणन कंपनी के साथ परामर्श करने के लिए ताकि आप समय पर जरूरतों को पूरा कर सकते हैं की आवश्यकता हो सकती।
  • किसी विपणन कंपनी को काम पर रखने के बजाय, आप किसी व्यक्ति को मार्केटिंग के लिए समर्पित स्थिति में किराए पर लेना या उसका उल्लेख कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: मार्केटिंग रिसर्च सर्वेक्षण रूपों

    • राज्य विभाग में किसी भी नाम और लोगो को पंजीकृत करना सुनिश्चित करें। सभी विशिष्ट ब्रांडों को आपके राज्य या देश में एक पंजीकृत ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत किया जाना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मार्केट रिसर्च
    • विपणन
    • ग्राफिक डिजाइनर
    • Google Analytics
    • अपने प्रतियोगियों पर अनुसंधान
    • पंजीकृत ट्रेडमार्क
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com