ekterya.com

आपकी बीमा पॉलिसी को कैसे समझें

एक बीमा पॉलिसी बीमा कंपनी, या बीमाकर्ता और बीमाधारक या पॉलिसी के मालिक के बीच एक अनुबंध है। अनुबंध, बीमाकर्ता और बीमाधारक दोनों के दायित्वों का वर्णन करता है, और बीमा अनुबंध की शर्तों को स्थापित करता है। जब एक बीमा अनुबंध को समझना मुश्किल होता है, तो उसे विभाजित करके विभाजित करके पढ़ना आसान हो सकता है। इसे समझने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और इसे आसान-से-पढ़ने वाले वर्गों में व्यवस्थित करें।

चरणों

Video: "कैसे बेचे LIC पॉलिसी पावर'फूल-फोटो' आईडिया से " - Hanumant Dhamal

अपना बीमा अनुबंध चरण 1 को समझें
1
घोषणाएं पेज की स्थिति जानें और समीक्षा करें। घोषणा पृष्ठ, सामान्य तौर पर, बीमा अनुबंध का पहला और इसमें बीमाधारक और नीति के बारे में बुनियादी जानकारी शामिल है आप में से कुछ जानकारी शामिल कर सकते हैं:
  • व्यक्ति, संपत्ति या जोखिम बीमाकर्ता जीवन में बीमा पॉलिसियों व्यक्ति जिसका जीवन वाहन बीमा पॉलिसियों में asegurada- है, वर्ष शामिल वाहन और नीतियों की बनाने, मॉडल और वाहन पहचान संख्या (VIN) करेगा का नाम होगा मालिकों या किरायेदारों के लिए आवास, वह पता होगा जिसमें बीमाकृत संपत्ति स्थित है
  • कवरेज की अवधि कवरेज की अवधि वह समय है जिसके दौरान व्यक्ति, संपत्ति या जोखिम बीमा होता है। आमतौर पर वाहन बीमा पॉलिसी छह महीने के लिए वैध होती है - अस्थायी जीवन बीमा पॉलिसी आमतौर पर 5, 10, 15, 20 या 30 साल की अवधि होती है - और मालिकों के लिए बीमा पॉलिसी या किरायेदारों, सामान्य रूप में, एक साल की कवरेज की अवधि है
  • कवरेज और कटौती की सीमाएं कवरेज की सीमा अधिकतम राशि है जो बीमाकर्ता का भुगतान करेगा, अगर बीमाकृत अनुरोध करता है, जब एक कवर हानि होती है। कवर किया हुआ नुकसान किसी भी नुकसान से पॉलिसी द्वारा संरक्षित है। घटाया जाने वाला राशि वह राशि है जिसे बीमाकर्ता को अपने स्वयं के पैसे से, भुगतान करने के लिए बीमाकर्ता से पहले भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई वाहन बीमा पॉलिसी में 500 डॉलर का कटौती है और पॉलिसी के मालिक 800 डॉलर के लिए एक आवेदन प्रस्तुत करते हैं, तो एक दीवार बनाए रखने के दौरान वाहन को होने वाले नुकसान के लिए, बीमाकर्ता पहले भुगतान करेगा 500 डॉलर, नुकसान के लिए कारण, और फिर बीमा कंपनी शेष 300 डॉलर का भुगतान करेगी।
  • पॉलिसी का प्रीमियम प्रीमियम प्रत्येक भुगतान की राशि है और यह कितनी बार किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, वाहन बीमा को मासिक या अर्द्ध वार्षिक भुगतान किया जा सकता है, जबकि घर बीमा आमतौर पर एक वर्ष में भुगतान किया जाता है।
  • आपकी बीमा अनुबंध को समझें शीर्षक चरण 2
    2
    परिभाषाएं पढ़ें अधिकांश नीतियों में एक खंड या परिभाषाओं का उप-भाग होता है जो नीति में इस्तेमाल किए गए कुछ शब्दों या वाक्यांशों को समझाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन परिभाषाओं की समीक्षा करें और समझें, ताकि आप अपनी पॉलिसी की शर्तों को समझ सकें।
  • आपकी बीमा अनुबंध को समझें शीर्षक चरण 3
    3
    कवरेज समझौते पढ़ें हेज एग्रीमेंट अनुबंध का मुख्य हिस्सा है और यह वर्णन करता है कि बीमाकर्ता क्या करने से सहमत है, जैसे बीमाकृत नुकसान के लिए भुगतान करना या कवर किए गए जोखिम से उत्पन्न मुकदमे में बीमाधारक का बचाव करना। कवरेज समझौते के दो प्रकार हैं:
  • विशिष्ट जोखिमों के खिलाफ कवरेज विशिष्ट जोखिमों के बारे में कवरेज बीमा है जो केवल उन घटनाओं से उत्पन्न होने वाले नुकसान को कवर करता है जो नीति में वर्णित हैं। इस प्रकार की नीति में वाक्यांश शामिल हो सकते हैं जैसे: "कवरेज नीचे उल्लेखित जोखिमों में से किसी की सुरक्षा करता है" या "निम्नलिखित जोखिम शामिल हैं", और विशिष्ट जोखिमों की एक सूची को विस्तारित करेंगे, जैसे वाहन नीति में "क्रैश" या "तूफान" आवास नीति में
  • सभी जोखिमों के विरुद्ध कवरेज सभी जोखिमों, या खुले, के लिए कवरेज बीमा है जो किसी भी हानि को शामिल करता है, उन लोगों के अपवाद के साथ जो विशेष रूप से पॉलिसी से बाहर रखा गया हो। सामान्य तौर पर, जीवन और स्वास्थ्य बीमा सभी जोखिमों के खिलाफ हैं एक सभी जोखिम वाली कवरेज नीति में वाक्यांश शामिल होंगे जैसे "नुकसान के सभी जोखिम के विरुद्ध", "निम्नलिखित बहिष्करणों को छोड़कर" या "सभी जोखिमों को शामिल नहीं किया गया है"
  • अपने बीमा अनुबंध को समझें शीर्षक 4

    Video: "आपके बीमाधारकों को बड़ा LIC पॉलिसी कैसे बेचे?" -by Hanumant Dhamal

    4
    सभी अपवर्जनों को ढूंढें और उनकी समीक्षा करें बहिष्करण उन घटनाओं, क्षति या संपत्ति जो नीति में शामिल नहीं हैं सभी जोखिमों और विशिष्ट जोखिमों के विरुद्ध दोनों नीतियों में बहिष्करण शामिल हो सकते हैं। सबसे आम बहिष्करण हैं:
  • बाढ़। आम नीतियां बाढ़ के कारण होने वाले नुकसान को शामिल नहीं करती हैं। आपको एक अलग नीति में इस सुरक्षा को प्राप्त करना चाहिए।
  • आत्महत्या। अधिकांश जीवन बीमा पॉलिसियां ​​आत्महत्या से संबंधित नुकसान को शामिल नहीं करती हैं और इसलिए, जब कोई बीमा नहीं करता है, तो उसका कोई भी संवितरण नहीं कर सकता
  • पूर्व-मौजूद परिस्थितियां सामान्य तौर पर, चिकित्सा स्थितियां जो व्यक्ति पहले से ही उस समय पीड़ित होती है, जब पॉलिसी लागू होती है, तो इसमें शामिल नहीं किया जाता है - बीमा उनसे संबंधित किसी भी खर्च का भुगतान नहीं करता है।
  • अस्पताल सेवाओं अस्पताल के कमरे में टेलीफ़ोन या टेलीविज़न का उपयोग, साथ ही अतिरिक्त तकिए या कंबल, और यहां तक ​​कि एस्पिरिन या डाकुओं को आमतौर पर स्वास्थ्य नीतियों के कवरेज से बाहर रखा गया है।
  • पहनें और गिरावट सामान्य वाहन नीतियां सामान्य पहनने और आंसू और वाहन की गिरावट, जैसे टायर पहनने या ब्रेक अस्तर के कारण क्षति को कवर नहीं करती हैं।
  • निजी संपत्ति आम आवास नीतियां कुछ संपत्तियों को शामिल नहीं करती हैं उदाहरण के लिए, एक बुनियादी आवास बीमा वाहन या पालतू जानवरों को शामिल नहीं करता है।



  • आपकी बीमा अनुबंध को समझना शीर्षक चरण 5
    5
    ध्यान से सभी सुझाव पढ़ें आम नीतियां केवल उन चीजों को कवर करती हैं जिन्हें ज्यादातर लोगों को कवर की जरूरत होती है। इस प्रकार, सामान्य तौर पर, आवास नीतियां व्यावसायिक संपत्तियां या तूफान के कारण होने वाले नुकसान को शामिल नहीं करती हैं क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास घर पर व्यवसाय नहीं होता है या उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां तूफान होते हैं। टिप्पणियों के रूप में भी जाना जाता है, जो विशेष सुरक्षा प्रदान करने के लिए सामान्य अनुबंध की शर्तों का विस्तार, प्रतिबंधित या संशोधित दस्तावेज हैं। सबसे आम विज्ञापन या एनोटेशन में शामिल हो सकते हैं:
  • तूफान कवरेज तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले मकान मालिक एक तूफान के कारण किसी भी शारीरिक क्षति या संपत्ति से बचाने के लिए एक अनुबंध का अनुबंध कर सकते हैं।
  • व्यक्तिगत क्षति आम आवास नीति में आमतौर पर शारीरिक और संपत्ति के नुकसान शामिल हैं, लेकिन व्यक्तिगत चोट नहीं। व्यक्तिगत चोटों में अवैध गिरफ्तारी, निष्कासन या अवैध अपराध, गोपनीयता, निंदा और मानहानि पर हमला या शरीर को प्रभावित नहीं करने वाली किसी भी अन्य क्षति शामिल हो सकती है। व्यक्तिगत चोट के खिलाफ एक अनुदान मालिक की व्यक्तिगत चोट, या परिवार के एक बीमाकृत सदस्य के कारण के लिए देयता से बचाता है।
  • वाणिज्यिक संपत्ति कवरेज जो लोग घर से व्यवसाय चलाते हैं, वाणिज्यिक आवास के लिए सामान्य आवास नीति की सीमा 2,500 डॉलर है और व्यवसाय से संबंधित देनदारियों को विशेष रूप से बाहर रखा गया है। संपत्ति की क्षति के लिए एक व्यावसायिक संपत्ति का ब्योरा बढ़ता है और इसमें कवरेज के लिए कवरेज और अतिरिक्त खर्च शामिल हो सकते हैं यदि एक कवर क्षति के परिणामस्वरूप व्यावसायिक गतिविधि को निलंबित किया जाना चाहिए।
  • मूल्य माल कुछ व्यक्तिगत सामान, जैसे कि फ़ुट, आग्नेयास्त्र और गहने, आम आवास नीतियों में शामिल नहीं होते हैं और बहुमूल्य संपत्ति के लिए एक समर्थन द्वारा अलग से बीमा किया जाना चाहिए।
  • भूकंप के लिए कवरेज आम आवास नीति भूकंप या भूस्खलन से होने वाले नुकसान को कवर नहीं करती है हालांकि, भूकंप के मामले में एक भूकंप भूकंप, भूस्खलन और अन्य स्थलीय आंदोलनों जैसे ज्वालामुखी विस्फोट के कारण हुई क्षति को शामिल करता है।
  • आपकी बीमा अनुबंध 6 को समझें
    6
    किसी स्थिति की स्थिति जानें और समीक्षा करें। पॉलिसी की स्थितियां उन आवश्यकताओं हैं जिनसे बीमाकर्ता को दावे के मामले में भुगतान प्राप्त करने के लिए पालन करना चाहिए। अगर पॉलिसी की स्थिति पूरी नहीं हुई है, तो बीमाकर्ता का दायित्व सीमित हो सकता है। पॉलिसी में सबसे आम परिस्थितियां शामिल हो सकती हैं:
  • नुकसान के बाद संपत्ति की रक्षा करें कई बीमा पॉलिसियों से बीमाधारक अपने नुकसान को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए यदि एक पेड़ अपने घर पर पड़ता है, एक बाहरी दीवार को नष्ट करने और एक अनंतिम दीवार के साथ अपने घर सुरक्षित नहीं, या कुछ अन्य संरचना दीवार का एक परिणाम के रूप में, लुटेरों से होने वाली क्षति के लिए या एक तूफान द्वारा कवरेज नहीं होगा लापता।
  • बीमाकर्ता की जांच के दौरान या बचाव में बचाव के साथ सहयोग करें। अधिकांश पॉलिसी बीमाधारक को बीमा समायोजक या किसी अन्य कर्मचारी के साथ सहयोग करने की आवश्यकता होती है, किसी दावे की जांच के दौरान या यदि वह मुकदमे में कानूनी बचाव प्राप्त कर रहा हो यदि बीमाकर्ता सहयोग नहीं करता है तो बीमाकर्ता भुगतान करने, या कानूनी सुरक्षा प्रदान करने से इनकार कर सकता है।
  • पुलिस को बुलाओ घर के मालिकों या किरायेदारों के लिए हाउसिंग पॉलिसी की आवश्यकता हो सकती है, चोरी की स्थिति में, बीमाकर्ता पुलिस को फोन करता है और नुकसान की रिपोर्ट करता है इससे पहले बीमाकर्ता संपत्ति के लिए दावे का भुगतान करता है।
  • आपकी बीमा अनुबंध को समझें शीर्षक 7
    7
    एक पेशेवर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आपका बीमा एजेंट आपके साथ बैठकर प्रसन्न होगा और आपको आपकी नीति का कोई भी ब्योरा समझा जाएगा कि आप कवरेज के बारे में कोई भी प्रश्न समझ नहीं पा रहे हैं या इसका जवाब नहीं देते हैं। उसे कॉल करें और अपने अनुबंध पर चर्चा करने के लिए एक नियुक्ति करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी नीति की शर्तों को समझते हैं जिसे आप नहीं समझते हैं, तो आप A.M. शब्दकोष से परामर्श कर सकते हैं। में सर्वश्रेष्ठ बीमा शर्तें https://ambest.com/resource/glossary.html (अंग्रेजी में)

    चेतावनी

    Video: Lic Policy Kaise Check Kare || How To Check Lic Policy Via Sms || in hindi

    • अपने शर्तों के एजेंट के स्पष्टीकरण पर आधारित केवल एक बीमा अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए कभी भी स्वीकार न करें। किसी वकील की समीक्षा करें, जिसे आप हस्ताक्षर करने से पहले समझ नहीं आते हैं। अधिकांश वकील एक अनुबंध की समीक्षा कर सकते हैं, और एक सस्ती कीमत के लिए आपको अपनी शर्तों पर सलाह दे सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com