ekterya.com

किसी ग्राहक के लिए मूल्य कैसे वितरित करना

सबसे आम कारणों में से एक क्यों कारोबार विफल, बड़े या छोटा, ग्राहकों को मूल्य देने की अक्षमता है मूल्य की अवधारणा उन चीजों में से एक है जो एक ही समय में सरल और जटिल है। सरल क्योंकि इसमें केवल 3 घटक और जटिल हैं क्योंकि यह केवल क्लाइंट द्वारा परिभाषित किया जा सकता है और बदले में धारणाओं और राय जैसे मूर्त और अमूर्त अवधारणाओं को शामिल कर सकते हैं। इस लेख का उद्देश्य सरल होना है, क्योंकि मूल्य की अवधारणाओं को लागू करना इसकी सबसे बुनियादी रूप है।

चरणों

एक ग्राहक के लिए मूल्य वितरित शीर्षक छवि 1
1
आपको समझना चाहिए कि मूल्य का पहला घटक उपयोगिता है इसका मतलब है कि किसी भी समय आप उत्पाद या सेवा किसी ग्राहक को दे देते हैं, इसे अपने उद्देश्य को पूरा करना होगा संक्षेप में, किसी भी उत्पाद या सेवा के लिए, उपयोगिता का मतलब है कि ग्राहक अपनी संपत्ति के प्रदर्शन का लाभ ले सकते हैं या किसी प्रकार की सीमा को समाप्त कर सकते हैं जो उन्हें अपनी संपत्ति से अधिक मूल्य प्राप्त करने से रोकता है।
  • यदि यह एक कार धोने का केंद्र है, तो कार को साफ करना चाहिए
  • यदि यह एक बर्फ हटाने सेवा है, तो ग्राहक को उस पथ को पार करने में सक्षम होना चाहिए, जिसे आपने क्लाइंट के विनिर्देशों के अनुसार साफ किया था।
  • यदि यह एक सेल फोन है, तो डिवाइस को एक संकेत प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए, ग्राहक को नंबर डायल करने में सक्षम होना चाहिए और किसी अन्य व्यक्ति को लाइन के दूसरी ओर से संपर्क करना चाहिए।
  • अगर यह एक कंप्यूटर रिपोर्ट है, तो ग्राहक को रिपोर्ट प्रिंट करने के लिए स्क्रीन पर एक बटन पर क्लिक करने में सक्षम होना चाहिए और यह पूर्ण और सही है।
  • एक ग्राहक के लिए मूल्य वितरित करने वाला छवि शीर्षक चरण 2
    2
    आपको पता होना चाहिए कि अगले घटक "गारंटी" है। इसका मतलब यह है कि जिन सामानों या सेवाओं को आप ग्राहकों को बेचते हैं वे उपयोग के लिए उपयुक्त हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक कार धोने का केंद्र, उस समय खुले होना चाहिए जब यह संकेत कहता है कि यह खुला है और इसके उपयोग की मांग को संभालने में सक्षम होना चाहिए, अन्यथा, लाइन अधिक हो जाएगी और ग्राहक इसे से थकेंगे। प्रतीक्षा करें और फिर छोड़ दें
  • सेवा के रूप में सुरक्षित होना चाहिए क्योंकि ग्राहक को यह अपेक्षा है: उदाहरण के लिए ड्राइवर या यात्रियों के लिए कोई जोखिम नहीं होना चाहिए।
  • यदि सेवा विफल हो जाती है, तो उस समय की अवधि के भीतर बहाल किया जाना चाहिए कि क्लाइंट उचित समझता है, अन्यथा, वह एक अन्य कार धोने की तलाश करेगा
  • अन्य वस्तुओं और सेवाओं के लिए एक ही अवधारणाएं लागू होती हैं उन्हें ग्राहक की मांग को पूरा करने की क्षमता प्रदान करने के लिए उपलब्ध होना चाहिए और ग्राहक की मांग को पूरा करने की क्षमता प्रदान करनी चाहिए और ग्राहक सुरक्षित रूप से निरंतर होना चाहिए क्योंकि ग्राहक अपेक्षाकृत उनसे अपेक्षा करता है।
  • एक ग्राहक को मूल्य वितरित करने वाला छवि शीर्षक चरण 3
    3

    Video: Почему болят и хрустят суставы? как лечить и вылечить артроз 1-2-3 ст. без операции?

    ग्राहक धारणाओं की बाधाओं को पहचानने और दूर करने के लिए संघर्ष यह समझाने का सबसे आसान तरीका यह है कि जिस दिन आपने अपनी आखिरी कार खरीदी थी उसके बारे में आपने यह क्यों चुना? आखिरकार, सभी कारें एक समान हैं: चार पहियों, हवाई जहाज़ के पहिये, इंजन, संचरण, अंतर, शरीर, सीटें, स्टीयरिंग व्हील, खिड़कियां, सुरक्षा बेल्ट, आदि। या नहीं? एक विक्रेता का काम जो बिक्री को बंद करना चाहता है, उन धारणाओं की पहचान करना और सेवा को पेश करने का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित करना, "कार", एक ऐसा तरीका जो ग्राहक को यह सुनिश्चित करता है कि यह कार है जो सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है, वास्तविक और अवधारणात्मक ।
  • कुछ ग्राहक ट्रस्ट की धारणा के आधार पर खरीदेंगे, व्यक्तिगत अनुभवों या टिप्पणियों के माध्यम से जो उन्होंने सुना है।
  • कुछ लोग कीमत पर ध्यान देंगे
  • कुछ इंटीरियर की क्षमता या आराम पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • कुछ गति चाहते हैं, दूसरों को लगता है कि चलती वाहन में कभी भी पर्याप्त दूरी नहीं होगी।



  • एक ग्राहक को मूल्य वितरित करने वाला छवि शीर्षक चरण 4
    4
    ग्राहक की धारणा है कि पैसे के लिए मूल्य का आदान-प्रदान करने वाले लेन-देन को मुहर या तोड़ना है। उदाहरण के लिए, अधिकांश लोग मसालेदार मांस के लिए $ 100 का भुगतान नहीं करेंगे, ठीक है? हालांकि, किसी व्यक्ति को ऐसी स्थिति में रखिए जहां उन्होंने कई दिनों तक कुछ भी नहीं खाया है और यह सब कुछ उनके लिए है चारों ओर: उस व्यक्ति उस भोजन के लिए मूल्य के कुछ भी बदल जाएगा बेचने की कला का पता चलने में संक्षेप किया जाता है कि ग्राहक क्या चाहता है और क्या वह मूल्य मानता है और फिर उसे समझाने के लिए कि आप इसे बेचते हैं और आप उसे उस मूल्य को दे सकते हैं
  • एक ग्राहक को मूल्य वितरित करने वाला छवि शीर्षक चरण 5
    5
    याद रखें कि रणनीति और विपणन दो अलग-अलग अवधारणाएं हैं
  • रणनीति के बारे में है तय आप क्या पेशकश करने जा रहे हैं जो संभावित ग्राहकों को मूल्य देगा, यह कैसे मूल्य दिया जा रहा है और आप ग्राहक को कैसे समझाएंगे कि आपके द्वारा प्राप्त मूल्य आपके द्वारा प्राप्त किया जाना चाहिए? संक्षेप में, यह मूल्य प्रस्ताव को परिभाषित करने के बारे में है
  • मार्केटिंग के बारे में है संवाद एक ग्राहक के लिए रणनीति और मूल्य का प्रस्ताव जिस तरह से उन्हें उत्पाद या सेवाओं का उत्पादन करना है जो आप बेचते हैं या बेचते हैं
  • एक ग्राहक के लिए मूल्य उद्धारित छवि शीर्षक 6
    6
    सकारात्मक रिटर्न के लिए देखो जहां समीकरण में धन आ रहा है? ग्राहक को यह समझना चाहिए कि सेवा का कुल मूल्य उसकी लागत से अधिक है और सकारात्मक रिटर्न पैदा करता है। रिटर्न मूर्त (जैसे एक सकारात्मक रिटर्न या निवेश) या अमूर्त (जैसे ग्राहक के ब्रांड की प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी या ग्राहक के ग्राहकों के हित में वृद्धि) हो सकता है ध्यान रखें कि कभी-कभी अमूर्त रिटर्न मूर्त लोगों की तुलना में अधिक मूल्यवान हो सकते हैं।
  • चेतावनी

    Video: Dewas News, CM शिवराज ने किसानों को दिए प्रधानमंत्री फसल बीमा के प्रमाण पत्र

    • याद रखें कि ग्राहक धारणा एक दिन से अगले दिन बदल सकती है। अगर आप नियमित रूप से सेवाएं देते हैं, तो सही सवाल पूछना और ग्राहक के साथ विश्वास और विश्वसनीयता विकसित करना महत्वपूर्ण है ताकि वे धारणा में उन संभावित परिवर्तनों का पता लगा सकें, और इस प्रकार ग्राहक की नई धारणा के मूल्य के साथ अपने दृष्टिकोण को समायोजित और पुनर्मूल्यांकन करने में सक्षम हों।
    • सबसे खराब गलती आप कर सकते हैं उनसे परामर्श के बिना किसी क्लाइंट के लिए मूल्य को परिभाषित करने और उसका उत्पादन करने की कोशिश करना। किसी भी व्यावसायिक संबंध में, दो पक्षों में से केवल एक ही सामान और सेवाओं के मूल्य को परिभाषित करता है: ग्राहक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com