ekterya.com

विधियों को कैसे लिखना

गैर-लाभकारी संस्थाएं और अन्य संस्थाएं उन तरीकों की पहचान करने के लिए एक औपचारिक और कानूनी संसाधन के रूप में विधियों का उपयोग करती हैं जिसमें वे काम करेंगे। इस कारण से, विधियां बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे आमतौर पर एक संगठन के "अनुदेश पुस्तिका" के रूप में माना जाता है यदि आपको किसी कंपनी या संगठन के लिए कानून लिखने के लिए बुलाया गया है, तो आपको एक संगठित तरीके से इस काम से संपर्क करना होगा।

चरणों

भाग 1
विधियों की योजना बनाएं

इमेज शीर्षक टाइप करें बायलॉज चरण 1
1
विधियों का उद्देश्य समझता है विधियां संगठन के लिखित नियम हैं। वे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे समस्याएं या संघर्षों को उठाने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको संगठन के एक अधिकारी के साथ समस्याएं हैं, तो आप उप-नियमों को यह जान सकते हैं कि आपको कौन सी उपायों को लेने के लिए अधिकृत हैं विधियों निम्नलिखित पहलुओं को भी शामिल कर सकते हैं:
  • संगठन का नाम
  • संगठन का उद्देश्य
  • सदस्यता की आवश्यकताओं
  • अधिकारियों की खिताब और जिम्मेदारियां
  • जिस तरीके से अधिकारियों को सौंपा गया है
  • जिस तरीके से बैठकें आयोजित की जाएंगी और कब
  • इमेज शीर्षक टाइप बायलॉज स्टेप 2
    2
    सदस्यों को बानो लिखने के लिए नियुक्त करता है आरंभ करने के लिए, बहुसंख्यक या सभी सदस्यों के साथ परामर्श करना जरूरी है जिन्होंने संगठन बनाने में मदद की। कम से कम दो या तीन लोगों को उपन्यास लिखने में योगदान करने और सहायता करने के लिए कॉल करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक गैर-लाभकारी संगठन शुरू कर रहे हैं, तो आपके पास निदेशक मंडल होना चाहिए जो उपन्यास लिखने में योगदान कर सकते हैं और मदद कर सकते हैं। टीम के रूप में कार्य करना यह सुनिश्चित करता है कि उपन्यास में सभी बिंदुओं का प्रतिनिधित्व किया जाता है और इसमें शामिल किया जाता है।
  • यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि बायलॉज कमेटी संगठन के एक सटीक क्रॉस सेक्शन को दर्शाती है। किसी अनुभाग में या संगठन के पदानुक्रम में किसी स्तर पर लोगों के प्रति बहुत अधिक दुबला मत बनें।
  • इमेज शीर्षक टाइप बायलॉज स्टेप 3
    3
    जानकारी इकट्ठा ठीक से विधियों को रेखांकित करने के लिए, आपको संगठन को समझना होगा: इसका उद्देश्य, जिस तरीके से अधिकारी इस उद्देश्य और संगठन के भविष्य को पूरा करेंगे इस जानकारी को इकट्ठा करने के लिए, संगठन के सभी सदस्यों को इकट्ठा करें और इस बारे में बात करें कि वे संगठन के उद्देश्य की कल्पना कैसे करते हैं और इसे बनाने के लिए किन नौकरियों की आवश्यकता होगी।
  • आपको अन्य आवश्यक दस्तावेजों, जैसे निगमन, प्रशासन नीतियों और किसी भी अन्य दस्तावेज़ के साथ उप-नियमों को सुसंगत बनाना चाहिए जो संगठन के संचालन के तरीके को दर्शाता है। उन दस्तावेजों को इकट्ठा करें जैसा कि आप विधियों की रूपरेखा तैयार करते हैं।
  • विशेष रूप से, सुनिश्चित करें कि सभी पदों में बोर्ड की स्थिति और आरोपों का विवरण समान है। यह भी सुनिश्चित करें कि बैठकों के दिन समान हैं, साथ ही साथ अन्य नाबालिग विवरण भी। यदि आप किसी अन्य संस्था के साथ संबद्ध हैं, जैसे कि राज्य शिक्षा विभाग या कुछ इसी तरह, आपको यह सत्यापित करना चाहिए कि उप-नियम इकाई की अपेक्षाओं और अपेक्षाओं के अनुरूप हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप बायलॉज चरण 4
    4
    नमूना विधियां प्राप्त करें आपके जैसे ही संगठनों के लिए नियम ढूंढने की कोशिश करें आपको विधियों को कभी भी कॉपी नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे अपनी खुद की रूपरेखा के दौरान एक उपयोगी मार्गदर्शिका के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • आपके जैसे कॉल संगठन और पूछें कि क्या आप उनके उप-नियमों की एक प्रति देख सकते हैं।
  • लिखित बायलॉज़ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक वकील से मिलो एक वकील के साथ परामर्श जो गैर-लाभकारी संगठनों में माहिर है, यह सुनिश्चित करने में बहुत मददगार हो सकता है कि आपके उपनिवेशों ने आवश्यक जमीन को कवर किया। एक वकील यह भी सुनिश्चित कर सकता है कि कानून गैर-लाभकारी संगठनों के लिए राज्य के कानूनों के अनुरूप हैं। इन कानूनों में रोकथाम (जैसे कि प्रॉक्सी मतदान पर सीमाएं) हो सकते हैं और उप-नियमों को रूपरेखित करने से पहले आपको उन्हें अवगत होना चाहिए इन कानूनों का उल्लंघन करने वाली कोई भी क़ानून शून्य होगी।
  • आप एक अनुभवी वकील खोज सकते हैं जो राज्य बार एसोसिएशन पर जाकर गैर-लाभकारी संगठनों में विशेषज्ञता प्राप्त करता है, जिसमें रेफ़रल सेवा होना चाहिए।
  • यदि आप लागतों के बारे में चिंतित हैं, तो संभवत: आप अपने क्षेत्र में एक मुक्त संगठन से मदद प्राप्त कर सकते हैं। सामान्य में, कानूनी सहायता प्रदान करने वाले संगठन गरीब लोगों की सहायता करते हैं, लेकिन बहुत से गैर-लाभकारी संगठनों की सहायता करते हैं आप इस प्रकार के संगठनों को यहां जाकर खोज सकते हैं वेब पेज.
  • इमेज शीर्षक से लिखित बायलॉज चरण 6
    6
    एक योजनाबद्ध प्रारूप में विधियों का ढांचा बनाएं सामान्य तौर पर, विधियां "लेख" नामक अनुभाग शीर्षकों और "अनुभाग" नामक पैराग्राफ के साथ लिखी जाती हैं। यह संरचना आपके विधियों को अधिक स्पष्ट और अन्य विधियों के साथ मानकीकृत कर देगा। यह प्रारूप मतदान नियमों, समितियों और अन्य मदों के बारे में जानकारी ढूंढना आसान बनाता है, जिनके बारे में आपको सवाल हो सकते हैं क्योंकि संगठन ऊपर और चल रहा है।
  • लिखित बायलॉज चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रत्येक आलेख शीर्षक वाले शीर्षक के साथ आरंभ करें। ये शीर्षकों को कैपिटल अक्षरों में लिखा जाना चाहिए और रोमन अंकों के साथ गिने जाने चाहिए। पृष्ठ पर इस शीर्षक को केन्द्रित करें।
  • उदाहरण के लिए, पहला लेख लेख शीर्षक I: ORGANIZATION शीर्षक हो सकता है। दूसरा लेख अनुच्छेद II शीर्षक से हो सकता है: उद्देश्य
  • लिखित बायलॉज़ चरण 8 नामक छवि
    8
    प्रत्येक लेख में प्रत्येक उपशीर्षक अनुभाग को सूचीबद्ध करें आपको प्रत्येक आलेख के सभी अनुभागों को स्पष्ट रूप से सूचीबद्ध करना होगा और एक या दो शब्द अनुभाग के एक विवरणकर्ता को शामिल करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: अनुभाग 1. नियमित बैठकों यह नियमित बैठकों के लिए प्रोटोकॉल का संक्षिप्त विवरण जारी रखना चाहिए। तब आपको लिखना होगा: खंड 2. विशेष बैठकें विशेष बैठकों के लिए प्रोटोकॉल का संक्षिप्त विवरण जारी रखना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से लिखित बायलॉज चरण 9
    9
    विधियों के लिए एक सरल और स्पष्ट भाषा का प्रयोग करें। विधियां कानूनी दस्तावेज हैं, इसलिए आपको उन्हें पेशेवर बनाने की कोशिश करनी चाहिए जब आप टेम्प्लेट या क़ानून के नमूनों की तलाश करते हैं, तो उनकी भाषा का अध्ययन करें। एक उचित टोन बनाए रखें और समझदारी शब्दावली का उपयोग करें
  • यद्यपि विधियां कानूनी दस्तावेज हैं, आपको जटिल "कानूनी शब्दजाल" का उपयोग नहीं करना चाहिए इसके बजाय, आपको सरल भाषा का उपयोग करना चाहिए जो समझना आसान हो।
  • नीतियों के विवरणों को सहेजें, उप-नियमों के अनुसार नहीं। विधियां ऐसे दिशानिर्देश हैं जिनके साथ विशिष्ट नीतियां लागू की जाती हैं। इसलिए, उन्हें लचीला होना चाहिए और अधिक विस्तृत नीतियों के साथ संयोजन के रूप में व्याख्या की जा सकती है। विधियों को बहुत सामान्य रखें
  • इमेज शीर्षक टाइप बायलॉज चरण 10
    10
    अपने विशिष्ट संगठन को विधियां समायोजित करें कई टेम्पलेट और विधियों को लिखने के बारे में अन्य निर्देश जानबूझकर सामान्य हैं ताकि उन्हें संगठन के लिए अनुकूलित किया जा सके। इसमें ऐसी विशिष्ट ज़रूरतें हो सकती हैं, जिनके लिए निश्चित तत्वों की आवश्यकता होती है जो अन्य नहीं करते हैं।
  • एक चर्च के लिए विधियां लिखें: एक चर्च के नियमों में मण्डली के मंत्री पर एक अनुभाग शामिल होगा। इस खंड में मंत्री के साथ मंडली के संबंध, मंत्री की आवश्यकताओं और एक नए मंत्री को लाने की प्रक्रिया या मौजूदा एक को खारिज करने की प्रक्रिया को संबोधित किया जाएगा। नमूना भाषा इस तरह से शुरू कर सकते हैं: "मंत्री चर्च के धार्मिक और आध्यात्मिक नेता हैं। उनके पास पुलाव और भाषण में स्वतंत्रता है। मंत्री नामांकित समिति को छोड़कर, बोर्ड के पूर्व आधिकारिक सदस्य और सभी समितियां हैं। "
  • कॉर्पोरेट बायलॉज़ लिखेंकॉरपोरेट बायलॉज के मामले में, आप उन वर्गों को भी शामिल कर सकते हैं जो शेयरधारक की बैठकों की आवृत्ति, कंपनी के मूल्यों के संबंध में समस्याओं और इतने पर शामिल हैं।
  • भाग 2
    विधियों के लेख लिखें

    इमेज का शीर्षक लिखें बायलॉज चरण 11
    1
    संगठन के नाम का लेख लिखें यह एक संक्षिप्त विवरण है जो संगठन के आधिकारिक नाम की पहचान करता है। आप इस लेख में अपनी स्थिति के मुख्य ऑपरेशन स्थान को भी लिख सकते हैं। यदि संगठन किसी स्थान पर शारीरिक रूप से स्थापित नहीं है (उदाहरण के लिए, यदि यह मुख्य रूप से एक ऑनलाइन समूह है), तो आपको एक पता शामिल करने की आवश्यकता नहीं है।
    • इस खंड में, आप निम्नलिखित को लिख सकते हैं: "संगठन का नाम एबीसी ओपीएम प्राथमिक स्कूल (जनक शिक्षक संगठन) होगा"।
  • लिखित बायलॉज स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    संगठन के उद्देश्य का आलेख शामिल है इस लेख में संगठन के मिशन और दृष्टि बयान शामिल होंगे। यह वाक्य का मूल विवरण हो सकता है यदि आप चाहें, तो आप इसे और अधिक जटिल बना सकते हैं।
  • नमूना भाषा को निम्नानुसार पढ़ा जा सकता है: "स्कूल, माता-पिता और शिक्षकों के बीच रिश्तों को बढ़ावा देने के द्वारा एबीसी प्राथमिक स्कूल में बच्चों की शिक्षा का समर्थन करने के उद्देश्य से संगठन की स्थापना की गई है।
  • इमेज शीर्षक से लिखित बायलॉज चरण 13
    3
    सदस्यता लेख स्केच करें यह लेख पात्रता (जो सदस्य बन सकता है और कैसे हो सकता है), जिम्मेदारियां (सदस्यों को शामिल होने के लिए शुल्क का भुगतान करना चाहिए, क्या वे वार्षिक शुल्क का भुगतान करना चाहिए?), सदस्यता वर्ग (सक्रिय या निष्क्रिय) , एक सदस्य कैसे रहना है और किसी सदस्य को कैसे बंद करना है, इसके बारे में आवश्यकताओं।
  • शीर्षक के पहले भाग के लिए नमूना भाषा "सदस्यता" आप पढ़ सकते हैं: "सदस्यता जो कि वंश, पंथ, लिंग, यौन अभिविन्यास, उम्र, राष्ट्रीयता और मानसिक या शारीरिक चुनौतियों की परवाह किए बिना चर्च के उद्देश्यों और कार्यक्रमों के साथ सहानुभूति रखने वाले किसी के लिए भी खुली है। "।
  • निम्न अनुभागों के साथ जारी रखें जो जिम्मेदारियों का वर्णन करता है, एक सदस्य बने रहने की आवश्यकता है और संगठन का हिस्सा बनने के लिए।
  • लिखित बायलॉज स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    अधिकारियों का लेख लिखें यह लेख सभी पदों की सूची, प्रत्येक स्थिति से संबंधित कर्तव्यों, अधिकारियों को नामित और चुने जाने, कार्यालय की शर्तों (वे कब तक पद धारण कर सकते हैं) सहित अधिकारियों के बारे में कई खंडों को संबोधित करेंगे। ) और रिक्तियों को कैसे संभालना है
  • उदाहरण के लिए, प्रथम खंड के लिए, आप "संगठन के अधिकारी राष्ट्रपति, उपाध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष और निर्देशक (तीन)" लिख सकते हैं। इसके बाद, आपको अधिकारियों के बारे में अन्य अनुभागों के साथ जारी रखना होगा, आधिकारिक सभी कर्तव्यों का ब्योरा देना होगा, और इसी तरह।
  • इकलौते शीर्षक लिखें बायलॉज चरण 15



    5
    बैठकों का लेख शामिल करें यह लेख diagrammed कितनी बार वे बैठकों (त्रैमासिक या semiannually) होगा कई वर्गों, जहां बैठकों आयोजित किया जाएगा शामिल किया गया है (उदाहरण के लिए, आपरेशन का मुख्य स्थान) और कैसे वे के लिए वोट डाले जा सकता है गतियों।
  • यह आलेख कोरम की आवश्यक संख्या या बोर्ड सदस्यों की संख्या भी स्थापित करता है जो गति बनाने के लिए उपस्थित होने चाहिए। यदि किसी संगठन के नौ बोर्ड के सदस्य हैं और उप-नियमों को दो तिहाई की आवश्यकता होती है, तो संगठन के निर्णय लेने के लिए कम से कम छह सदस्यों को उपस्थित होना चाहिए। कुछ राज्यों को एक कोरम के लिए न्यूनतम आवश्यकता हो सकती है राज्य की आवश्यकताओं को जानने के लिए राज्य के सचिव से संपर्क करें।
  • इस आलेख के पहले खंड के लिए नमूना भाषा को निम्नानुसार पढ़ा जा सकता है: "समाज की नियमित बैठक प्रत्येक महीने के पहले गुरुवार को होगी।" फिर शेष लेख के अन्य वर्गों को संबोधित करने के लिए आगे बढ़ें।
  • इमेज शीर्षक टाइप बायलॉज स्टेप 16
    6
    समितियों का लेख लिखें ये समितियां संगठन के लिए विशिष्ट हैं, लेकिन इसमें स्वयंसेवकों की एक समिति, प्रचार, सदस्यता, सदस्यता का संग्रह आदि शामिल हो सकते हैं। इसमें इन समितियों में से प्रत्येक का संक्षिप्त विवरण शामिल है समिति का गठन कैसे किया जा सकता है (उदाहरण के लिए, निदेशक मंडल द्वारा आयोजित) के संक्षिप्त विवरण के साथ यह अनुभाग जारी रखें
  • नमूना भाषा को निम्नानुसार पढ़ा जा सकता है: "कंपनी में निम्नलिखित स्थायी समितियां होंगी", तो आप एक सूची के साथ अनुसरण कर सकते हैं और प्रत्येक समिति का संक्षिप्त वर्णन कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक लिखें बायलॉज चरण 17
    7
    वित्त लेख स्केच करें आपको निर्दिष्ट करना होगा कि बजट कब बनाया जाएगा, जो वित्तीय रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए ज़िम्मेदार होगा (आमतौर पर, यह खजाना होगा), कितने खर्च स्वीकृत किए जाते हैं और संगठन को भंग करने पर धन का क्या होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप निम्न लिख सकते हैं: "अगले बजट के लिए गर्मियों में एक बजट तैयार किया जाएगा और बोर्ड के बहुमत से इसे मंजूरी दे दी जाएगी।"
  • इसके बाद, आप कोषाध्यक्ष (या अन्य आधिकारिक) को वित्तीय रिकॉर्ड रखने की ज़िम्मेदारी सौंप सकते हैं: "कोषाध्यक्ष किसी भी वितरण, आय, क्रेडिट और खाता जानकारी का सटीक रिकॉर्ड रखेगा।"
  • लिखित बायलॉज स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    8
    संसदीय प्राधिकरण का लेख लिखें संसदीय प्राधिकरण उन दिशा निर्देशों का एक समूह है, जो संगठन चलाने के तरीके के लिए प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है। कई संगठन पाठ पर भरोसा करते हैं "रॉबर्ट के ऑर्डर के नियम", यह सुनिश्चित करने के लिए कि आवाज़ों को सुनकर और ध्यान में रखा जाता है, लोगों के विधानसभाओं में बैठकों का आयोजन कैसे करें
  • संसदीय प्राधिकरण पर एक लेख भी विशिष्ट संसाधन का नाम देगा, जो संगठन के उप-नियमों, प्रक्रियाओं और कार्यों को संचालित करता है।
  • नमूना भाषा को निम्नानुसार पढ़ा जा सकता है: "बैठकों को पाठ द्वारा शासित किया जाएगा "रॉबर्ट के ऑर्डर के नियम" जब तक वे संगठन के नियमों के साथ संघर्ष नहीं करते हैं। "
  • लिखित बायलॉज स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    9

    Video: [Video 1]Hindi Varnmala / Amaatrik shbd Hindi Varnmala Padhna Likhna Sikhe

    संशोधनों और अन्य प्रावधानों के अनुच्छेद शामिल हैं यद्यपि उप-नियम उपयोगी होते हैं और कई स्थितियों पर विचार करते हैं जो किसी संगठन के जीवन में उत्पन्न हो सकते हैं, समय-समय पर उन्हें संशोधन की आवश्यकता होती है। आप द्वारा उपयोग किए जाने वाले संशोधन प्रक्रिया के द्वारा उपलेखों में लिखना चाहिए। एक संशोधन प्रक्रिया में यह दिखाया जाएगा कि संगठन लचीला है और परिवर्तन को समझता है।
  • उपन्यासों में संशोधन करना बहुत मुश्किल नहीं है। इसके बजाय, संगठन की संस्कृति और राजनीति के लिए उपयुक्त प्रक्रिया चुनें। आप उस अनुभाग को भी शामिल कर सकते हैं जो वित्तीय वर्ष को इंगित करता है या आप एक अलग लेख शामिल कर सकते हैं जो यह इंगित करता है
  • साइन लैंग्वेज में संशोधन के बारे में के रूप में पढ़ता: "ये उपनियमों में संशोधन या दो तिहाई (2/3) वहां उपस्थित लोगों और मतदान के वोट से कंपनी के किसी भी बैठक में बदले जा सकते हैं। किसी भी प्रस्तावित परिवर्तन की अधिसूचना को बैठक की अधिसूचना में शामिल किया जाएगा। "
  • लिखित बायलॉज चरण 20 नामक छवि
    10
    ब्याज के संघर्ष के लेख लिखें संगठन को बोर्ड के निर्देशकों या किसी अन्य आधिकारिक व्यक्ति के व्यक्तिगत या वित्तीय हित के संघर्ष से स्वयं को अवश्य रक्षा करना चाहिए। एक ऐसा लेख शामिल करें, जो यह बताता है कि इस घटना में आगे बढ़ने का तरीका बताता है कि किसी के पास ब्याज का विरोध होता है।
  • नमूना भाषा निम्नानुसार हो सकती है: "जब कोई निदेशक या अधिकारी के निदेशक मंडल को सौंपे गए किसी भी मामले में व्यक्तिगत या वित्तीय हित है, तो प्रभावित व्यक्ति पूरी तरह से ब्याज की प्रकृति का खुलासा करेगा और (बी) इससे वापस ले जाएगा इस मुद्दे पर चर्चा, पैरवी और मतदान। किसी भी लेन-देन या वोट ब्याज की एक संभावित टकराव से जुड़े केवल मंजूरी दे दी जाएगी जब उदासीन निर्देशकों के बहुमत का निर्धारण है कि इस निगम के सर्वोत्तम हित है। बैठक है, जिस पर वोट प्रकटीकरण, परहेज और अनुमोदन के लिए औचित्य "के रूप में दर्ज किया जाएगा आयोजित किया जाता है के मिनट।
  • इमेज शीर्षक से लिखित बायलॉज चरण 21
    11
    विघटन खंड के एक लेख डालें कुछ राज्य कानूनों को विघटन खंड या एक बयान की आवश्यकता होती है जो बताता है कि संगठन कैसे बंद किया जा सकता है। यह एक अच्छा विचार हो सकता है भले ही राज्य को इस खंड की आवश्यकता न हो, क्योंकि यह आंतरिक विवाद के मामले में संगठन की रक्षा कर सकता है।
  • यहां, आप निम्नलिखित को लिख सकते हैं: "संगठन को पूर्व अधिसूचना (14 कैलेंडर दिनों) और बैठक में मौजूद लोगों के दो तिहाई वोटों से भंग किया जा सकता है।"
  • कुछ राज्यों में उनके उप-नियमों में विघटन खंड शामिल करने के लिए संगठनों की आवश्यकता होती है विशिष्ट सूचना के लिए राज्य सचिव से संपर्क करें
  • भाग 3
    विधियों को अंतिम रूप दें

    इमेज का शीर्षक लिखें बायलॉज चरण 22
    1
    एक दस्तावेज़ में लेख संकलित करें संपूर्ण दस्तावेज़ में एक निरंतर प्रारूप का उपयोग करें और फ़ॉन्ट और फ़ॉन्ट आकार (11 या 12 अंक अधिक पठनीय) का उपयोग करें। अपने संगठन का नाम, उप-नियमों के अंतिम संशोधन की तिथि और जब उप-नियमों का प्रभाव पड़ेगा, एक शीर्षक पृष्ठ शामिल करें
  • इमेज शीर्षक टाइप बायलॉज स्टेप 23
    2
    कानूनों की समीक्षा करने के लिए पेशेवर सांसद से पूछें उपनिवेश उन प्रक्रियाओं की रूपरेखा देंगे, जिनके साथ वे संगठन को संबोधित करते हैं, बैठकें आयोजित की जाती हैं, अधिकारी या समिति के नेता चुने जाते हैं, और इसी तरह। ये प्रक्रिया नियमों पर आधारित होती है जो यह निर्धारित करती है कि पहले क्या होता है, कितने लोगों को निर्णय लेने के लिए वोट देने की आवश्यकता होती है, जो प्रॉक्सी द्वारा मतदान कर सकता है (व्यक्ति में वोट देने के बजाय किसी को भेजकर) आदि। एक पेशेवर मान्यता प्राप्त सांसद ऐसा व्यक्ति है जो इन नियमों और प्रक्रियाओं में विशेषज्ञ है।
  • सांसदों को अमरीकी संसद सदस्यों की संस्थाओं से संपर्क करके या आपके राज्य में "पेशेवर मान्यता प्राप्त सांसदों" के लिए ऑनलाइन खोज करके पाया जा सकता है आपको शायद उनकी सेवाओं के लिए परामर्श शुल्क का भुगतान करना चाहिए
  • लिखित बायलॉज स्टेप 24 शीर्षक वाली छवि

    Video: अंग्रेजी लिखना कैसे सीखें?? ?learn english speaking/ पार्ट-2 [VISHNU ATP]

    3
    संगठन की बैठक के उपन्यासों को अपनाना उनके द्वारा प्रभावी होने के लिए संगठन द्वारा उपन्यास स्वीकार किए जाने चाहिए। संगठन के निदेशक के पास आमतौर पर उप-नियमों को अपनाने का अधिकार होता है।
  • इसमें उप-नियमों के अंत में एक बयान शामिल होता है जो इसके अपनाने के लिए प्रमाणित होता है और इसमें गोद लेने की तारीख भी शामिल होती है। संगठन के सचिव को भी इस घोषणा पर हस्ताक्षर करना चाहिए।
  • लिखित बायलॉज चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो तो राज्य द्वारा बायलॉज फाइल करने की अनुमति दें कुछ राज्यों द्वारा उप-दस्तावेजों को दाखिल करने की आवश्यकता है, दूसरों को महत्वपूर्ण कर्मियों और वित्तीय जानकारी की आवधिक रिपोर्ट की आवश्यकता होती है। राज्य के सचिव से संपर्क करें यदि आपको स्टेट एजेंसियों को विधियों की एक प्रति देने की आवश्यकता है।
  • सामान्य तौर पर, कॉर्पोरेट बायलॉज़ किसी भी आधिकारिक एजेंसी के साथ दायर नहीं किए जाते हैं। कई राज्यों को निगमों को कानून लिखने की आवश्यकता है, लेकिन उन्हें दायर करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, उन्हें शेयरधारकों और अन्य प्रमुख लोगों के माध्यम से साझा किया जा सकता है
  • भाग 4
    विधियों को सहेजें और उपयोग करें

    इमेज शीर्षक टाइप बायलॉज स्टेप 26
    1
    संगठन के कार्यालयों में एक केंद्रीय स्थान में बायलॉज रखें। निगमन के लेख, बैठकों का मिनट, निर्देशकों के पते और संगठन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों, सदस्यता रिकॉर्ड आदि के साथ फ़ोल्डर में उन्हें स्टोर करें।
    • उपन्यास उन वेबसाइटों पर पोस्ट करके या कार्यालयों में उपलब्ध होने की अनुमति देकर उन तक पहुंच योग्य बनाने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है। यद्यपि कोई आवश्यकता नहीं है कि विधियों को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होना चाहिए, ऐसा करने से संगठन को अधिक विश्वसनीय और पारदर्शी दिखाई देता है।
  • छवि लिखें शीर्षक टाइप बायलॉज 27
    2
    कार्यकारी और सदस्यता बैठकों के लिए बायलॉज़ लाओ। उप-अधिकारियों के पास एक कार्यकारी या सदस्यता बैठक होने में उपयोगी होगा। प्रस्ताव पर मतदान करते समय उपनियमों से परामर्श करें, समिति या बोर्ड के सदस्यों के बारे में फैसले किए जाते हैं, या विशेष रूप से उप-नियमों में विस्तृत गतिविधियों में शामिल होने पर बैठकों को अच्छी तरह से आयोजित किया जाएगा और सदस्यों पर भरोसा होगा कि उनकी राय ठीक से प्रतिनिधित्व किया जाएगा
  • लिखित बायलॉज स्टेप 28 शीर्षक वाली छवि
    3
    विधियों की अक्सर समीक्षा करें और उन्हें अद्यतित रखें। संगठन में परिवर्तन होने पर, उप-नियमों को भी बदलना होगा। उप-नियमों को बदलने के लिए अनुकूल बनाने की कुंजी उन्हें लचीला और शुरुआत में सुधारात्मक बनाना है। उदाहरण के लिए, वे बोर्ड सदस्यों की संख्या की एक श्रृंखला को शामिल कर सकते हैं, जो किसी विशेष संख्या के बजाय संगठन होगा। इसके बाद आप छोटे बदलावों को समायोजित करने के लिए उप-नियमों में संशोधन कर सकते हैं या अधिक महत्वपूर्ण परिवर्तनों को शामिल करने के लिए उप-नियमों को संशोधित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप संशोधनों के साथ मामूली बदलाव कर सकते हैं, जो एक नई समिति को जोड़ सकते हैं।
  • यदि आप उप-नियमों की समीक्षा करने जा रहे हैं, तो आपको पहले संशोधन के लिए इनपुट प्रदान करने के लिए पहले संगठन के सदस्यों की एक बैठक आयोजित करनी होगी। सदस्यता को सूचित करें कि आप उप-नियमों की चर्चा और समीक्षा करने के लिए एक बैठक आयोजित करेंगे, और उन्हें विचार के लिए बदलाव पेश करने का अवसर देंगे।
  • कुछ सब कमेटियों को संशोधन पर काम करना चाहिए। एक उपसमिति संशोधनों को लिख सकती है, एक और इन संशोधनों में विसंगतियों को सही कर सकता है और दूसरा वर्तनी और व्याकरण को सही कर सकता है परिवर्तनों पर वोट करने के लिए सदस्यता के लिए अंतिम संशोधन प्रस्तुत करता है।
  • युक्तियाँ

    • कई शैलियों और विधियों के संस्करण हैं, और कोई दो समान सेट नहीं हैं यह आपको कई विधियों, विशेषकर उन संगठनों के परामर्श करने की अनुमति देता है जो आपके समान हैं।
    • किसी अन्य संगठन से परामर्श करें ताकि उनकी विधियों को लिखने और उन्हें पूरा करने के लिए उनकी प्रक्रियाओं को सीख सकें।
    • उप-नियमों की निरंतरता की समीक्षा के लिए विभिन्न उप-समितियों को नियुक्त करने का यह एक अच्छा विचार है जो समूह विधियां लिखता है, वह वर्तमान शब्दों में बारीकी से शामिल होने से विसंगतियों की समीक्षा कर सकता है। एक और ग्रुप को फिर से काम की समीक्षा करें, बोलने के लिए, विसंगतियों को दूर करने में मदद मिल सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com