ekterya.com

कैसे एक अवधारणात्मक दस्तावेज़ लिखने के लिए

एक अवधारणा दस्तावेज एक लिखित दस्तावेज है जिसमें संभावित दाताओं को उत्पाद, कार्यक्रम या सेवा को प्रायोजित करने के लिए मनाया जाता है। वैचारिक दस्तावेज प्रारूप में बदलते हैं और उनकी विशेषताओं संगठन के कार्य के आधार पर भिन्न होती हैं। हालांकि, वे आम तौर पर संक्षिप्त दस्तावेज होते हैं जिसमें सूचना, आंकड़े और प्रेरक तर्क शामिल होते हैं। इन संकल्पनात्मक दस्तावेजों को सही तरीके से लिखने के लिए आवश्यक कदम हैं।

चरणों

एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
संगठन के कार्य को पहचानें जो आपको प्रायोजित करेगा सार्वजनिक या निजी प्रायोजक संगठन के बारे में अपने ज्ञान को एक संक्षिप्त सारांश के साथ दिखाएं जिससे आप इस परियोजना में भाग लेंगे। उदाहरण के लिए, यदि वे परियोजनाओं को वित्तपोषित करने वाले हैं तो वे विकासशील देशों में निरक्षरता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं, यह उन वर्षों में उस क्षेत्र में उनकी सफलता को पहचानता है।
  • एक कन्सेप्ट पेपर टाइप करें इमेज शीर्षक
    2
    अपनी टीम और संगठन का वर्णन करें अपनी परियोजना का मुख्य उद्देश्य समझाओ। उदाहरण के लिए, एक शैक्षिक सॉफ्टवेयर कंपनी जो पढ़ने के लिए सीमांत आबादी को पढ़ाने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करती है। आपको स्पष्ट रूप से अपनी स्थिति और उन लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से अवश्य व्यक्त करना चाहिए जिनसे आप वित्त पोषण के साथ प्राप्त करना चाहते हैं।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    समस्या की पहचान करें जो लोग आपके संकल्पनात्मक दस्तावेज को पढ़ते समय अपनी परियोजना का वित्तपोषण कर सकते हैं, उन्हें समस्या में दिलचस्पी लेनी चाहिए। मुख्य समस्या का वर्णन करें इस विषय पर पर्याप्त विस्तार में समस्या बताएं और अपने अनुभव और ज्ञान को विषय पर दें। यदि आवश्यक हो, तो समस्या के परिमाण को प्रदर्शित करने के लिए डेटा शामिल करें।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें 4
    4
    इसमें पिछले व्याख्यात्मक विधियों का मूल्यांकन शामिल है। अर्थात्, आपकी सफलता की एक ऐसी दूसरी परियोजना के साथ रिपोर्ट जो आपने विकसित की है या शायद, यह अन्य संगठनों द्वारा लाया जाने वाली सफलताओं की एक श्रृंखला का एक संदर्भ हो सकता है जो आपके जैसी ही समस्याओं से निपटा है।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    समझाओ कि आप कैसे जरूरत को पूरा करने जा रहे हैं उत्पाद, सेवा या कार्यक्रम का वर्णन करें स्पष्ट और संक्षिप्त रहें एक ऐसी भाषा का प्रयोग करें जिसे पाठक आसानी से समझता है। तकनीकी भाषा के उपयोग से बचें, यदि आप एक गैर-तकनीकी दर्शकों को संबोधित करते हैं।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 6



    6
    अपने लक्ष्यों को योजनाबद्ध करें समस्या का आपका समाधान पैसे, अग्रिम शिक्षा या स्वास्थ्य समस्याओं को रोक सकता है। इसमें मात्रात्मक विवरण शामिल होते हैं, जैसे कि लोगों की संख्या, जो लाभान्वित होंगे। लाभ की मात्रा क्या उत्पन्न होगी?
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक संसाधनों की सूची बनाएं यहां आप परियोजना के विकास के लिए आवश्यक सामग्रियों की सूची या इसके लिए आवश्यक कर्मचारियों को शामिल कर सकते हैं।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 8
    8
    परिणामों की डिलीवरी के लिए एक समयरेखा स्थापित करें समझाएं कि आपकी परियोजना को पूरा करने में कितना समय लगेगा। समयरेखा यथार्थवादी और कुशल होना चाहिए
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 9
    9
    आपके द्वारा अनुरोध किए जा रहे धन की राशि निर्दिष्ट करें यदि संभव हो, तो फंडों का विश्लेषण करें जिनसे आप परियोजनाओं के लिए पैसे मांगते हैं। आपकी परियोजना के उद्देश्य से अधिक मात्रा में मांग करने के परिणामस्वरूप वित्त पोषित नहीं किया जा सकता है।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें 10 शीर्षक छवि
    10
    संकल्पनात्मक दस्तावेज़ का सारांश, परिणाम का वर्णन कुछ वाक्यों के साथ बंद करें ताकि प्रायोजक संगठन शीघ्र ही उद्देश्यों और समस्याएं उत्पन्न हो सकें जो उत्पन्न हो सकती हैं।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 11
    11
    अपनी संपर्क जानकारी शामिल करें नाम, पता, वेबसाइट, ई-मेल और अपना टेलीफोन नंबर शामिल करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com