ekterya.com

प्रबंधन योजना कैसे लिखनी है

एक प्रबंधन योजना एक संगठन या एक कंपनी को चलाने के तरीके के बारे में बताती है। एक प्रबंधन योजना लिखकर, आप यह सुनिश्चित करने के साथ ही हर किसी से सहमत हैं और उद्देश्यों को हासिल किया जाएगा, इसके अलावा आप अपने प्रबंधन संरचना और आपके कार्यों को औपचारिक रूप दे सकते हैं। कुछ सरल चरणों का पालन करके, आप अपनी खुद की प्रबंधन योजना आसानी से लिख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रबंधन योजना शुरू करें

एक शीर्षक योजना लिखें शीर्षक 1
1

Video: विद्यालय की कक्षा-5 की छात्रा कक्षा-4 के बच्चों को गुणनफल की नई तकनीक सिखाती हुई।

एक प्रबंधन योजना की आवश्यकता निर्धारित करें इस योजना में प्रक्रियाओं और नीतियों को औपचारिक रूप देने का उद्देश्य है जो संगठन के लिए मौलिक हैं और इसके प्रबंधन में शामिल सभी लोगों की ज़िम्मेदारियां और अधिकारियों। यदि आपके पास कोई योजना नहीं है, तो आपका संचालन संगत नहीं हो सकता है, जिम्मेदारियां स्पष्ट नहीं हैं और संगठन कुछ घटनाओं के लिए तैयार नहीं है।
  • एक प्रबंधन योजना के साथ, संगठन में सभी लोग स्पष्ट रूप से उस स्थान को देख सकते हैं, जिसमें उन्हें रिपोर्ट करना चाहिए, जिसमें उन्हें रिपोर्ट करना चाहिए और स्थिति की जिम्मेदारियों को रिपोर्ट करना चाहिए।
  • साथ ही, भूमिकाओं को परिभाषित करते समय, यह एक जवाबदेही उत्पन्न करता है, क्योंकि यह स्पष्ट करता है कि जब कुछ होता है या नहीं होता है तो कौन जिम्मेदार होता है
  • एक शीर्षक योजना लिखें
    2
    स्केच योजना इस योजना में विभिन्न प्रमुख तत्व शामिल होने चाहिए आपको एक साधारण स्केच करना चाहिए, यह एक व्हाईटबोर्ड या वर्ड प्रोसेसर पर हो सकता है। प्रबंधन योजना के कुछ हिस्से वहां उपस्थित होने चाहिए ताकि आप और आपकी टीम उनकी समीक्षा कर सकें। योजना में निम्नलिखित अनुभाग शामिल किए जाने चाहिए:
  • प्रबंधन संरचना का विवरण
  • एक अनुभाग जो प्रबंधन के सदस्यों की जिम्मेदारियों और अधिकारियों के साथ विवरण देता है।
  • एक तालिका जिसमें संगठन के प्रत्येक स्तर और उनकी जिम्मेदारियों के बीच बातचीत का विवरण होता है।
  • एक अनुभाग जो संगठन के विभिन्न पहलुओं को बताता है जो प्रबंधन और इस प्रबंधन की नीतियों और प्रक्रियाओं का है।
  • प्रबंधन और प्रबंधन योजना को अद्यतन, सुधार और बढ़ने के लिए समयरेखा
  • एक शीर्षक योजना लिखें शीर्षक 3
    3
    अपनी प्रबंधन संरचना का वर्णन करें प्रत्येक संगठन या कंपनी में, प्रबंधन संरचना थोड़ा अलग है। योजना की शुरुआत में, आपको अपने प्रबंधन ढांचे की एक स्पष्ट रूपरेखा बनाने के लिए शब्दों या आरेखों का उपयोग करना चाहिए, यह पहचान कर कि कौन अंतिम निर्णय लेता है (यह प्रबंधन, बोर्ड के निदेशक या कोई व्यक्ति)। इसी तरह, आपको लोगों को शामिल करना होगा, चाहे बाहरी या आंतरिक, जो निर्णय लेते हैं, साथ ही सलाहकार भी। यदि आवश्यक हो, तो आपको जिस तरह से निर्णय लेने की श्रेणी के विभिन्न स्तरों को असाइन किया गया है, उसे समझा जाना चाहिए।
  • एक शीर्षक योजना छवि 4 शीर्षक लिखें
    4
    योजना के प्रबंधन के संगठन के विभिन्न पहलुओं की एक सूची बनाएं। श्रेणियों में सभी प्रक्रियाओं और कार्यों को विभाजित करें जो योजना के भाग के रूप में प्रबंधित किए जाएंगे। ये श्रेणियां एक बड़ी कंपनी या एक छोटी सी कंपनी की व्यावसायिक प्रक्रियाओं के भीतर अलग-अलग विभाग हो सकती हैं। संचालन के सामान्य पहलुओं में कर्मचारियों के प्रबंध, वित्त की देखरेख, सूची या आपूर्ति, विपणन या सार्वजनिक संबंधों को नियंत्रित करने और संचालन (जैसे विनिर्माण या बिक्री) शामिल हो सकते हैं। आपको संगठन के विभिन्न पहलुओं को विभाजित करना होगा ताकि आप प्रत्येक एक के प्रशासनिक कार्यों और प्रक्रियाओं को परिभाषित कर सकें।
  • भाग 2
    स्वामित्व और प्रबंधन का वर्णन करें

    एक शीर्षक योजना छवि 5 शीर्षक लिखें
    1
    लागू की गई संपत्ति नीतियों के प्रकार का उल्लेख करें आपको स्पष्ट रूप से कंपनी की संपत्ति का वर्णन करना चाहिए, यदि यह सार्वजनिक, निजी या गैर-लाभकारी संगठन है, इसके अलावा, यदि एक से अधिक मालिक या निवेशक हैं, तो प्राधिकरण, जिम्मेदारी और कार्यों का वितरण करने के लिए यह आवश्यक हो सकता है उदाहरण के लिए, यह संभव है कि संपत्ति को भागीदारी समझौते में या कंपनी के शेयरधारकों के बीच बांटा गया हो।
  • एक शीर्षक योजना लिखें शीर्षक 6
    2
    नाम से बोर्ड के निदेशक के सदस्यों का उल्लेख करें। अगर कंपनी के बोर्ड निदेशक हैं, तो आपको स्पष्ट रूप से अपने सदस्यों की पहचान करना चाहिए। अपनी नेतृत्व क्षमताओं, आपके पिछले अनुभव, अपनी ताकत और अपनी कमजोरियों का संक्षिप्त सारांश बनाएं छोटी निजी कंपनियों के मामले में, उनके पास शायद बोर्ड निदेशक नहीं होते हैं, इसलिए यदि आपके पास एक नहीं है, तो आपको इस अनुभाग को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आपको चुनावी नीतियों, अवधि का विस्तार, जिम्मेदारी, अधिकार और संघर्षों के समाधान सहित बोर्ड की नीतियों की एक कॉपी शामिल करनी चाहिए। अपने आप में यह जानकारी आपरेशन समझौते में या कुछ अन्य मूलभूत दस्तावेजों में शामिल होनी चाहिए।
  • एक शीर्षक योजना लिखें शीर्षक 7
    3
    प्रबंधन के प्रमुख सदस्यों का परिचय आपको प्रत्येक सदस्य की योग्यता और अनुभव शामिल करना होगा। इसमें निवेशकों, अधिकारियों, प्रबंधकों, कर्मचारियों और महत्वपूर्ण कर्मियों और व्यापार मालिकों के साथ-साथ मालिकों और निदेशक मंडल के सदस्य शामिल हो सकते हैं। आपको इन सदस्यों के अनुभव, साथ ही उनकी विशेषताओं और जिस तरह से प्रत्येक कंपनी की सफलता में योगदान देगा, प्रस्तुत करना चाहिए।
  • शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन योजना चरण 8
    4
    प्रबंधन टीम के प्रत्येक सदस्य की ताकत प्रस्तुत करता है। आपको उन तरीकों का वर्णन करना चाहिए जिनमें ये गुण प्रत्येक प्रबंधक की स्थिति के लिए मूल्यवान हैं और उनकी विशेषताओं जैसे प्रेरणा कौशल, वित्तीय प्रतिभा और व्यापारिक प्रतियोगिता शामिल हैं।
  • इसमें उन सभी सदस्यों की पिछली स्थितियों और दायित्वों की एक सूची शामिल है जो उनके वर्तमान प्रबंधन दायित्वों के लिए प्रासंगिक हैं। आपको यह समझा जाना चाहिए कि ये दायित्व प्रासंगिक कौशल को उजागर करते हैं और प्रबंधन की स्थिति को मजबूत करते हैं।
  • प्रबंधकों की प्रासंगिक शैक्षिक पृष्ठभूमि को जोर देती है, यह बताते हुए कि कंपनी के लिए उनका प्रशिक्षण फायदेमंद है। केवल शैक्षिक प्रशिक्षण शामिल है जो कि उनके वर्तमान पदों के लिए प्रासंगिक है।
  • अगर आप कंपनी के एकमात्र कर्मचारी हैं, तो अपना खुद का अनुभव और अपनी शक्तियों को शामिल करने के लिए मत भूलना।
  • एक शीर्षक योजना लिखें शीर्षक 9
    5
    भर्ती प्रक्रिया का वर्णन करें आपको यह बताना चाहिए कि नए कर्मचारियों की भर्ती के लिए क्या आधार है और प्रत्येक स्थिति की योग्यता और अनुभव का उल्लेख करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपने अभी तक प्रबंधकों को काम पर रखा नहीं है इसके अलावा, आपको प्रशिक्षण प्रक्रिया और प्रोत्साहन या पुरस्कार कार्यक्रमों को शामिल करना चाहिए जिन्हें आपने लागू किया है (यदि लागू हो)। आप कंपनी के लाभ कार्यक्रम का विवरण भी शामिल कर सकते हैं
  • एक शीर्षक योजना लिखें शीर्षक 10
    6

    Video: how to teach Kids || बच्चे कैसे सीखते है कैसे सिखाएं || deled course in hindi

    बाहरी सलाहकारों या सलाहकारों के नाम पर ध्यान दें जिन्हें आप रखेंगे। ये वे हैं जिनके साथ आप विपणन मुद्दों, कर्मचारियों के साथ सलाह और वित्तीय ज्ञान के लिए संपर्क में प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आपकी कंपनी निम्नलिखित लोगों को भाड़े पर रख सकती है:
  • वकीलों
  • काउंटरों
  • बीमा दलालों
  • सलाहकार
  • एक शीर्षक योजना लिखें शीर्षक 11
    7
    अपनी प्रबंधन टीम की क्षमताओं का सारांश बनाएं आपको इस कारणों का एक संक्षिप्त सारांश लिखना चाहिए कि यह एक सफल टीम क्यों है। प्रबंधन योजना के अंत में, आपको विशेष रूप से इस बात का उल्लेख करना चाहिए कि, इस टीम के साथ, कंपनी की सफलता की गारंटी दी जाती है, जिस तरीके से प्रबंधकों के इस संयोजन को इस विशेष व्यापार मॉडल के अनुसरण में स्पष्ट रूप से पहचाना जा सकता है। आने वाले वर्षों में आपकी कंपनी इस तरह, आप योजना के विभिन्न बिंदुओं को समाप्त करेंगे।
  • उदाहरण के लिए: "हमारी टीम अपने कौशल की विस्तृत श्रृंखला के साथ इस क्षेत्र में कुल 40 वर्षों का अनुभव रखती है। परिणामस्वरूप उत्पादन करने के लिए हमारे समन्वयित लोकतांत्रिक संरचना के बाद वे एक प्रभावी तरीके से एक साथ काम कर सकते हैं। इस टीम को होने पर, हमें पूरा भरोसा है कि हमारी कंपनी दो वर्षों के दौरान लाभदायक हो जाएगी"।



  • एक शीर्षक योजना छवि 12 शीर्षक लिखें
    8
    प्रबंधन, मालिकों और कर्मचारियों के बीच रिश्तों का वर्णन करें प्रबंधन के विभिन्न स्तरों के बीच प्रबंधन और प्रबंधन, मालिकों और कर्मचारियों के बीच प्रबंधन कार्यों का एक महत्वपूर्ण पहलू है। आप को स्पष्ट करना चाहिए कि संचालन के प्रत्येक पहलू में प्रत्येक स्तर के अधिकारियों, जिम्मेदारियों और कार्यों क्या हैं, जिसमें संयुक्त निर्णय लेने और सहयोग के लिए प्रक्रियाएं, और आवश्यक मीटिंग या संचार की लाइनें शामिल हैं। आप प्रत्येक स्तर के साथ मिलकर काम करना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी विवादों को सुलझाने और सत्ता साझा करने की बात करते हैं।
  • भाग 3
    नीतियों और प्रक्रियाओं को लिखें

    एक शीर्षक योजना छवि 13 शीर्षक लिखें
    1
    लिखित नीतियों की आवश्यकता पर विचार करें। बड़े संगठनों में संचालन औपचारिकता का उद्देश्य है, स्थिरता पैदा करने और सभी प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से निष्पादित करने के अलावा हालांकि, यह संभव है कि बहुत छोटी कंपनी या संगठन को इस प्रकार की नीतियों के सेट की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, एक छोटे समूह के मामले में, शायद सहयोग सीमित हो सकता है और यदि नीतियों को इस तरह परिभाषित किया गया है तो काम धीमा हो सकता है। इसलिए, आपको नीतियों को परिभाषित करने का काम करने से पहले, अपने संगठन के आकार और आवश्यकताओं पर विचार करें।
  • शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन योजना चरण 14
    2
    प्रबंधन के सदस्यों और प्रासंगिक कर्मचारियों के एक समूह को इकट्ठा। जिन आपरेशनों पर विचार करने जा रहे हैं, उनके प्रत्येक पहलू के लिए आपको उन प्रबंधकों और कर्मचारियों के एक समूह को इकट्ठा करना चाहिए जो इस प्रक्रिया या क्षेत्र के लिए जिम्मेदार हैं या उन पर जो सीधे प्रभावित करते हैं उस समूह के साथ उस क्षेत्र की नीतियों और प्रक्रियाओं को परिभाषित करने में उनके योगदान प्राप्त करना और ऐसा करने पर विवरण की पुष्टि करना। इस तरह, यह योजना वास्तविक संचालन पर आधारित होगी और कर्मचारियों को यह महसूस होगा कि उनके पास योजना के भीतर स्वामित्व है।
  • एक शीर्षक योजना छवि 15 शीर्षक लिखें
    3
    कंपनी के प्रत्येक पहलू के लिए नीतियों और प्रक्रियाओं को ड्राफ्ट करें आप प्रबंधन और कर्मचारियों को निर्दिष्ट करने के लिए उन्हें एक साथ उपयोग करेंगे कि वे संगठन के एक निश्चित अनुभाग को कैसे संचालित करेंगे। संगठन के नीतियों, दर्शन और नियमों को आपके लक्ष्यों को चलाने और संगठन के सिद्धांतों के अनुसार संचालन को बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। नीतियों प्रक्रियाओं के माध्यम से व्यक्त की जाती हैं। उत्तरार्द्ध चीजों को करने के लिए विशिष्ट तरीकों का गठन
  • उदाहरण के लिए, आपके पास पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल सामग्री और उत्पादों का उपयोग करने और बेचने की नीति हो सकती है। इस नीति का समर्थन करने वाली प्रक्रियाओं में स्वीकृत पारिस्थितिक विक्रेताओं की खरीद हो सकती है या प्रत्येक सामग्री या उत्पाद के पर्यावरणीय प्रभाव की समीक्षा हो सकती है।
  • एक शीर्षक योजना छवि शीर्षक शीर्षक 16 देखें
    4
    यह सुनिश्चित करने के लिए नीतियों की समीक्षा करें कि वे आपकी संस्कृति और दर्शन के साथ फिट हैं। आपकी नीतियां (और, विस्तार से, आपकी प्रक्रियाएं) आपके दर्शन और वैश्विक उद्देश्यों के अनुसार तैयार की जानी चाहिए। आपके द्वारा स्थापित की गई सभी नीतियों की समीक्षा करें, यह सुनिश्चित करें कि वे एक समान उद्देश्य की ओर एक साथ काम करते हैं। यदि कुछ ऐसे लोग हैं जो आपको उपयुक्त नहीं लगता है या आपको कुछ संदिग्ध प्रक्रिया मिलती है, तो आपको उनको ऐसे तरीके से संशोधित करना चाहिए जो आपके मिशन को बेहतर तरीके से ठीक करना है।
  • भाग 4
    योजना की समीक्षा करें

    एक शीर्षक योजना लिखें शीर्षक 17

    Video: स्वयं सहायता समूह ||ADEO||

    1
    ध्यान से योजना की समीक्षा करें प्रबंधन योजना का एक पेशेवर पहलू होना चाहिए, इसलिए इसमें वर्तनी और व्याकरण त्रुटियां या टाइपिंग त्रुटियां नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, इसे श्वेत पत्र पर प्रिंट करें जो झुर्री या दाग नहीं है।
  • एक शीर्षक योजना लिखें
    2
    योजना को आकार दें ताकि यह स्पष्ट हो। प्रबंधन योजना के बाकी व्यवसाय प्रस्ताव के समान प्रारूप होना चाहिए। आप शीर्ष वर्गों को बोल्ड में शीर्षकों के साथ डिमरेंट कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको एक पठनीय फ़ॉन्ट का उपयोग करना चाहिए। मानक टाइम्स न्यू रोमन का 12 अंक है। आप कौशल, अनुभव और जिम्मेदारियों की सूची के लिए बुलेट अंक का उपयोग भी कर सकते हैं या लघु पैराग्राफ में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • शीर्षक लिखें छवि प्रबंधन योजना चरण 1 9
    3
    योजना की समीक्षा करने के लिए एक व्यवसाय सलाहकार से पूछे जाने पर विचार करें। अधिक लोग प्रबंधन योजना को पढ़ सकते हैं, बेहतर। एक मसौदा तैयार करने के बाद, एक व्यवसाय परामर्शदाता या वित्तीय योजनाकार आपको इससे पहले बेहतर सलाह दे सकते हैं। सलाहकार से बात करें, क्योंकि वह योजना में संभावित उल्लंघन या संघर्ष की पहचान कर सकता है।
  • एक शीर्षक योजना लिखें चरण 20
    4
    सभी स्वामियों को योजना भेजें यह आवश्यक है कि कंपनी के सभी मालिकों और वरिष्ठ प्रबंधकों ने प्रबंधन योजना से सहमत हो इसलिए, आपको प्रत्येक मालिक को एक प्रति प्रदान करने के लिए सावधान रहना होगा। वे आपको अपने संपादन और संशोधन भेज सकते हैं, इसलिए उन्हें ध्यान से खाते में ले जाना चाहिए। अगर आप किसी बदलाव से सहमत नहीं हैं, तो आप उनसे बात कर सकते हैं और कंपनी के लिए आपसी समझौते पर पहुंच सकते हैं।
  • एक बार जब सभी मालिक अपनी मंजूरी दे देते हैं, तो उन्हें निवेशकों, बैंक या धन उगाहने वाले संस्थाओं को पेश करने से पहले उन्हें योजना पर हस्ताक्षर करना होगा।
  • एक शीर्षक योजना छवि 21 शीर्षक लिखें
    5
    आवश्यक रूप से योजना में संशोधन करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें आपके द्वारा विकसित प्रबंधन योजना का परीक्षण नहीं किया जाएगा, इसलिए यह संभव है कि, जब आप इसे लागू करना शुरू करेंगे, तो आपको उसकी समीक्षा करने की आवश्यकता होगी। इस मायने में, आपको शर्तों में शामिल होना चाहिए जिसके अनुसार योजना को अपने उपयोगी जीवन में संशोधित और संशोधित किया जा सकता है। आरंभ करने के लिए, आप अपने मूल्यांकन के लिए एक समयरेखा तैयार कर सकते हैं जो दर्शाता है कि जब कोई समूह इस योजना की प्रभावशीलता पर चर्चा करने के लिए मुलाकात करेगा और इसके कार्यान्वयन सफल था या नहीं।
  • सावधान रहें कि सभी प्रबंधकों और कर्मचारियों को योजना के बारे में अपनी राय भेजने का एक तरीका है।
  • फिर, आपको एक ऐसी विधि बनाना चाहिए जिसके द्वारा योजना में किए गए परिवर्तन को स्वीकृति और स्थापित किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कई मामलों में, निवेशक पहले किसी अन्य को पढ़ने से पहले व्यापार योजना के प्रबंधन अनुभाग को पढ़ते हैं (इसमें विपणन और वित्त विभाग शामिल हैं) इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका प्रस्ताव सबसे अच्छा संभव है।

    चेतावनी

    • आपको वित्तीय योजनाओं के बजाय, समर्पित करने के लिए प्रबंधन योजना की उपेक्षा नहीं करना चाहिए, क्योंकि व्यापार योजना के लिए दोनों के समान महत्व है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com