ekterya.com

व्यक्तिगत वित्तीय योजना कैसे लिखनी है

वित्तीय योजनाएं वित्तीय स्वास्थ्य को बनाए रखने और वित्तीय उद्देश्यों को हासिल करने के लिए संगठित रणनीतियां लिखी जाती हैं। एक वित्तीय योजना केवल आप अपने वित्तीय स्थिति को नियंत्रित करने के, लेकिन यह भी अनिश्चितता आप पैसे मुद्दों और भविष्य की जरूरतों के बारे में लग रहा है कम करने के द्वारा अपने जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि कर सकते अनुमति नहीं दी जाएगी का विकास करना। आप एक पेशेवर वित्तीय योजनाकार किराया करने के लिए चुन सकते हैं, विकसित अपने स्वयं के वित्तीय योजना एक पूरी तरह से संभव अभ्यास है। ज्यादातर वित्तीय नियोजन विशेषज्ञ अपने वित्त के भविष्य के लिए एक ठोस योजना विकसित करने के लिए छह-भाग की प्रक्रिया के बाद अनुशंसा करते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति निर्धारित करें

एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखने वाला शीर्षक चित्र 1
1
अपनी वर्तमान संपत्ति और देनदारियों की एक सूची विकसित करें परिसंपत्तियां ऐसी चीजें हैं जिनकी आपके पास मूल्य है, जबकि देनदारियां आपके द्वारा बकाया चीजों के मूल्य हैं।
  • आस्तियों चालू खातों या बचत निजी संपत्ति, एक घर या स्वयं और शेयरों, बांडों और पेंशन सहित निवेश संपत्ति, पर इक्विटी सहित के रूप में नकद या नकदी समकक्ष शामिल कर सकते हैं।
  • देयताएं चालू खाते और ऋण, जैसे कि कार ऋण, बंधक ऋण या छात्र ऋण शामिल कर सकते हैं।
  • एक निजी वित्तीय योजना लिखें चरण 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: एनसीईआरटी कक्षा 7 इतिहास (NCERT Class 7 History) अध्याय 4: मुगल साम्राज्य

    2
    अपने मौजूदा नेट वर्थ की गणना करें अपनी संपत्ति जोड़ें और फिर इस आंकड़े के लिए अपनी देनदारियों की कुल घटाएं। परिणामी संख्या आपकी वर्तमान नेट वर्थ है आपकी वर्तमान नेट वर्थ आपकी व्यक्तिगत वित्तीय योजना के लिए शुरुआती बिंदु का प्रतिनिधित्व करती है।
  • एक सकारात्मक शुद्ध मूल्य का मतलब है कि आपके पास देनदारियों की तुलना में अधिक संपत्ति है - एक नकारात्मक शुद्ध मूल्य का अर्थ विपरीत है।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने वित्तीय रिकॉर्ड को व्यवस्थित करें अपने टैक्स रिटर्न के पंजीकरण, बैंक विवरण बैंक, की एक प्रणाली बनाने के लिए अपने बीमा पॉलिसी, अनुबंध, रसीदें, चाहा, कर्म, शीर्षक, चालान, बयानों निवेश की योजना, सेवानिवृत्ति के बयानों के बारे में जानकारी, स्टब्स, बैंक विवरण कर्मचारी लाभ, बंधक और है कि अपने वित्तीय जीवन से संबंधित है कोई अन्य दस्तावेज भुगतान करते हैं।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें 4 शीर्षक छवि
    4

    Video: The Case for $20,000 oz Gold - Debt Collapse - Mike Maloney - Silver & Gold

    Video: Money Problems in Marriage? (5 tips to help)

    अपनी आय और व्यय या नकदी प्रवाह की निगरानी करें ऐसा करने से आप अधिक सावधानी से अध्ययन कर सकेंगे कि आप वर्तमान में अपने पैसे और आदतों को अपने मौजूदा नेट वर्थ के रूप में कैसे खर्च करते हैं।
  • भाग 2
    अपने वित्तीय लक्ष्यों का विकास करना

    एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखो शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    यह लघु, मध्यम और दीर्घकालिक उद्देश्यों को स्थापित करता है। व्यक्तिगत वित्तीय नियोजन उद्देश्य के आसपास घूमती है कैसे आप वर्तमान में अपनी जीवन शैली चाहते हैं पर विचार करें, निकट भविष्य और दूर भविष्य और उसके बाद अपने लक्ष्यों का एक सारांश काफी व्यापक अपने जीवन के सभी पहलुओं को कवर करना है बनाता है।
    • आप पा सकते हैं कि आपका लघु, मध्यम और दीर्घकालिक उद्देश्य एक-दूसरे पर आधारित हैं उदाहरण के लिए, एक घर के फंड के लिए 100 डॉलर प्रति माह बचत करने से आपके घर खरीदने के दीर्घकालिक लक्ष्य हो सकते हैं।
  • एक निजी वित्तीय योजना लिखें 6 शीर्षक चित्र
    2
    लक्ष्य सेटिंग की प्रक्रिया का उपयोग करें "स्मार्ट"। सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी और समय-आधारित (स्मार्ट) हैं। ऐसा करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपके उद्देश्यों के स्तर को छोड़ सकते हैं "सपने" और कार्यान्वयन चरण दर्ज करें
  • एक निजी वित्तीय योजना लिखें 7 शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने वित्तीय मूल्यों के बारे में सोचें पैसे के बारे में आपकी राय क्या है और क्यों? आपके लिए पैसा क्यों महत्वपूर्ण है? इन सवालों का जवाब देने से आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को तैयार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पाते हैं कि यह धन आपके लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आप दुनिया यात्रा करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए समय और संसाधन चाहते हैं। अपने बारे में यह जानने से आप अपने लक्ष्यों को विकसित और प्राथमिकता देंगे।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें शीर्षक टाइप करें छवि 8
    4
    बातचीत में अपने परिवार को शामिल करें। यदि आपके पास एक साथी या परिवार है, तो अपनी वित्तीय योजना बनाएं "व्यक्तिगत" एक योजना हो "परिवार"। ऐसा करने से यह सुनिश्चित होगा कि वे एक दूसरे के साथ अपने मूल्यों और लक्ष्यों को साझा करेंगे और इन साझा विचारों के मन में वित्तीय निर्णय लेंगे।
  • आप पाएंगे कि आपकी प्राथमिकताओं में अंतर है कुछ रियायतों के संबंध में समझौतों तक पहुंचने के लिए सावधानीपूर्वक बातचीत करें, जो आपके दोनों वित्तीय भविष्य के साथ सहज महसूस करते हैं।
  • पहचानें कि कुछ लोगों के पास दूसरों की तुलना में अधिक वित्तीय मानसिकता है निर्धारित करें कि घर के बजट के प्रभारी कौन होगा या प्रत्येक के लिए नियंत्रण की एक डिग्री रखने की आवश्यकता को संरक्षित करने के तरीकों पर विचार करें।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें 9 शीर्षक छवि
    5
    अपने सभी लक्ष्यों पर विचार करें, भले ही कुछ कम लगे हों "वित्तीय" दूसरों की तुलना में उदाहरण के तौर पर यूरोप के आसपास बैकपैकिंग करने का एक लक्ष्य प्रारंभ में वित्तीय नहीं लगता है, लेकिन इस तरह की यात्रा को संभव बनाने के लिए आपको संसाधनों का अधिग्रहण करना होगा।
  • बौद्धिक लक्ष्यों में आपकी शिक्षा को बढ़ावा देने, नेतृत्व के पीछे हटने में भाग लेने, अपने बच्चों को कॉलेज में भेजना और सेमिनार में शामिल होना शामिल है
  • उन तरीकों के बारे में ध्यान से सोचें, जिनसे आप आय का निर्माण करने की योजना बना रहे हैं, अगर इसमें आपकी मौजूदा कार्यस्थल में जारी रखने या पेशे से पूरी तरह से बदलना शामिल है।
  • जीवनशैली के लक्ष्यों में वे चीजें शामिल हैं जो आप मस्ती और मनोरंजन के लिए करते हैं, साथ ही आपको जो भी चीजें हैं, उनके लिए ज़िंदगी की गुणवत्ता के लिए आवश्यक हैं।
  • निवास लक्ष्यों में किराए, घर खरीदना या चलना शामिल हो सकता है
  • जब आप रिटायर करते हैं और निजी वित्तीय नियोजन के लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, जो आपको एक सेवानिवृत्ति प्रदान करते हैं जो आपके मानकों को पूरा करती है, तो आप चाहते हैं कि जीवन शैली पर विचार करें।
  • भाग 3
    वैकल्पिक कार्य योजनाओं को पहचानें

    एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने निपटान में विकल्पों का अध्ययन करें सामान्य तौर पर, आपके विकल्प को दो श्रेणियों में विभाजित किया जाएगा: नए तरीके से मौजूदा संसाधनों का उपयोग करें या नई आय उत्पन्न करें। प्रत्येक उद्देश्य के लिए, विचार करें कि आपको क्या करना चाहिए:
    • कार्रवाई की इसी योजना के साथ जारी रखें-
    • अपनी वर्तमान स्थिति का विस्तार-
    • अपनी वर्तमान स्थिति में बदलाव-
    • एक नई कार्य योजना का उपयोग करें
  • एक निजी वित्तीय योजना लिखें शीर्ष 11 शीर्षक चित्र
    2
    याद रखें कि एक ही लक्ष्य को विभिन्न तरीकों से पूरा किया जा सकता है। यूरोप के आसपास की बैकपैकिंग यात्रा के लिए पैसे बचाने के लिए, उदाहरण के लिए, आप घर का कॉफी के साथ कैफेटेरिया में अपनी यात्राओं को बदल सकते हैं और $ 20 एक सप्ताह बचा सकते हैं। एक और विकल्प के रूप में, आप एक सप्ताह के दोपहर एक दोस्त के बच्चों का ध्यान रख सकते हैं और अपनी आय को यात्रा पर आवंटित कर सकते हैं।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें 12 शीर्षक वाला चित्र
    3
    निर्धारित करें कि एक लक्ष्य का दूसरे पर प्रभाव पड़ेगा। वैकल्पिक कार्रवाई योजनाओं की पहचान करने के अलावा अपने वित्तीय लक्ष्यों के भीतर, आपको यह विचार करना चाहिए कि आपके लक्ष्य कैसे बातचीत करते हैं। आप यात्रा का एक लक्ष्य पर विचार कर सकते हैं "जीवन शैली"उदाहरण के लिए, लेकिन सावधानी से विचार करने के बाद, एहसास है कि एक विदेशी भाषा का अध्ययन करने के शैक्षिक उद्देश्य को आगे बढ़ाने आप अधिक सस्ते में यात्रा या यहाँ तक कि किसी दूसरे देश में काम कर रहे एक अनुवादक या व्यापार व्यक्ति के रूप में करियर बनाने के लिए अनुमति देगा।



  • भाग 4
    अपने विकल्पों का मूल्यांकन करें

    एक निजी वित्तीय योजना लिखें 13 शीर्षक छवि
    1
    चुनें कि आप अपनी वित्तीय योजना को पूरा करने के लिए किस रणनीति का उपयोग करेंगे। अपने जीवन की स्थिति, आपके व्यक्तिगत मूल्यों और आपकी वर्तमान आर्थिक स्थितियों को ध्यान में रखें
    • इस बात पर विचार करें कि आप अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति के बारे में कैसा महसूस करते हैं, जहां पर आपके विचारों में से प्रत्येक वर्ग में आपका लक्ष्य आपको ले जाएगा। क्या आप किसी क्षेत्र में किसी विशेष कमी को देखते हैं? शायद आपको इसे विशेष ध्यान देना चाहिए।
    • व्यावहारिक रहें कदम-दर-चरण की योजना आपको अपने लक्ष्यों की दिशा में आगे बढ़ेगी, बिना आपको निराश महसूस कर रही है या अपने एजेंडे के दायरे से हारकर।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें 14 शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    याद रखें कि सभी निर्णयों में अवसर लागत शामिल है एक निर्णय लेने के लिए आप जो मौका देते हैं वह एक मौका है कि बैकपैकिंग कैफेटेरिया पर आपकी विजिट दे रही है समय, योजना और बातचीत के बलिदान शामिल हो सकते हैं आप अपने पसंदीदा बरिस्ता का आनंद यात्रा के लिए सहेजें।
  • एक निजी वित्तीय योजना लिखें 15 शीर्षक चित्र
    3
    एक वैज्ञानिक के रूप में संभावित फैसले की जांच करें उतना शोध लीजिए जितना आप कर सकते हैं और अपने डेटा का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन कर सकते हैं। यदि आप निवेश पर विचार कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपको जोखिम और इनाम के बीच के संबंध में विशेष ध्यान देना चाहिए। निवेश कितना जोखिम भरा है और आप कितना पुरस्कार प्राप्त करेंगे यदि यह सफल होता है? जोखिम के लायक लाभ क्या हैं?
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    पहचान लें कि अनिश्चितता हमेशा चित्र का हिस्सा होगी। यहां तक ​​कि एक बार आपने अपनी जांच पूरी कर ली है, आपकी स्थिति के मापदंड में बदलाव हो सकता है। अर्थव्यवस्था में गिरावट आ सकती है, निवेश की चिंताओं को कम कर सकता है। नई नौकरी जिसे आप देखने के लिए चुनते हैं वह आपको व्यक्तिगत रूप से या पेशेवर असंतुष्ट छोड़ सकती है। याद रखें कि आपके पास बाद में अपने फैसले को समायोजित करने की क्षमता है
  • भाग 5
    अपनी वित्तीय कार्य योजना बनाएं और लागू करें

    एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    1
    बड़ी तस्वीर को देखो अब जब आपने उद्देश्यों को विकसित किया है, विकल्प को पहचान लिया है और इन विकल्पों का मूल्यांकन किया है, तो उन रणनीतियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपने पहचान लिया है। अपनी वर्तमान स्थिति पर विचार करें और फिर सोचें कि कौन सा लक्ष्य सबसे यथार्थवादी होगा।
    • अपने वर्तमान नेट वर्थ को ध्यान में रखें यदि आपकी देनदारियां आपकी वर्तमान शुद्ध संपत्तियों को पार करती हैं या उनसे आगे बढ़ती हैं, तो आपको उस अनुपात को बदलने के लिए कदम उठाने होंगे।
    • जब आप अपनी शुद्ध संपत्तियों के विकास पर ध्यान केंद्रित करना चुन सकते हैं, तो यह मत भूलो कि ऋण का भुगतान एक महान निवेश हो सकता है। ब्याज के शुल्क का मतलब है कि समय के साथ भी नगण्य ऋण भी भारी पड़ सकते हैं। ऋण में कटौती की दिशा में कुछ संसाधन देने से अब बाद में विकसित होने से गंभीर समस्याएं आ सकती हैं।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें 18 शीर्षक वाला चित्र
    2
    तय करें कि आप किन लक्ष्यों का पीछा करेंगे लघु, मध्यम और दीर्घकालिक उद्देश्यों पर संतुलित दृष्टिकोण के लिए इंगित करें जो आपको कुछ महीनों के लिए योजना बनाने की अनुमति देता है और भविष्य में कुछ साल
  • क्रमिक वृद्धि पर ध्यान दें ऐसा करने से, आप एक रोड मैप बनाएंगे जो आपको आपके लक्ष्यों पर ले जाएगा।
  • यथार्थवादी रहें आप उन सभी महान रणनीतियों को अपनाने में समर्थ नहीं होंगे जिन पर आपने मूल्यांकन किया है, लेकिन एक संतुलित श्रेणी के उद्देश्यों का चयन करने से आपको उन उद्देश्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी, जिन्हें आप चुनते हैं और एक ऐसे स्थान पर बढ़ सकते हैं जहां आप अतिरिक्त परियोजनाओं पर ले सकते हैं।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें
    3
    एक बजट का विकास करें जो आपके वित्तीय नियोजन उद्देश्यों को शामिल करता है आप पहले से ही जानते हैं कि आपकी संपत्ति और देनदारियां आपके वर्तमान नेट वर्थ के विश्लेषण के शुद्ध हैं। अब, उन्हें एक फ्रेम में रखें जिसमें आपके द्वारा किए गए फैसले शामिल हैं फिर, इन निर्णयों के लिए ज़िम्मेदारी ले लो यदि आपने कॉफी पर प्रति माह $ 80 कम खर्च करने और उस पैसे को बचत खाते में डालने के लिए प्रतिबद्ध किया है, तो इसे अपने बजट में शामिल करें
  • एक नई नौकरी पाने का उद्देश्य एक बजट में ध्यानपूर्वक फिट नहीं हो सकता है लेकिन आपकी बुनियादी वित्तीय योजना के हिस्से के रूप में आसानी से परामर्श करने वाले स्थान में होना चाहिए।
  • एक निजी वित्तीय योजना लिखने के लिए शीर्षक चरण 20 का शीर्षक चित्र
    4
    एक पेशेवर वित्तीय सलाहकार को भर्ती करने पर विचार करें आप वित्तीय निर्णय लेने में पूरी तरह सक्षम हो सकते हैं, लेकिन एक पेशेवर सलाहकार को आपकी वित्तीय स्थिति से भावनात्मक टुकड़ी का लाभ मिलता है।
  • भाग 6
    समीक्षा करें और अपनी वित्तीय योजना को सही करें

    एक निजी वित्तीय योजना लिखें 21 शीर्षक छवि
    1
    एक बुनियादी दस्तावेज़ के रूप में अपनी वित्तीय योजना के बारे में सोचें निजी वित्तीय नियोजन एक प्रक्रिया है जीवन में परिवर्तन और आपको समय के साथ अपनी योजना को अपडेट करने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपकी परिस्थितियां और लक्ष्य बदलते हैं।
  • एक निजी वित्तीय योजना लिखें
    2
    अपने वित्तीय लक्ष्यों को नियमित रूप से समीक्षा करने की योजना बनाएं यदि आपकी जीवन परिस्थितियां तेजी से बदलती हैं (उदाहरण के लिए एक विश्वविद्यालय के छात्र के मामले में), तो आप इन 6 महीनों में इन उद्देश्यों की समीक्षा कर सकते हैं। यदि आपकी ज़िंदगी अधिक स्थिर हो जाती है (उदाहरण के तौर पर एक ऐसे वयस्क के मामले में, जिनके बच्चे पहले से ही घर छोड़ चुके हैं), तो आप वार्षिक समीक्षा की योजना बना सकते हैं।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें 23 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने साथी के साथ अपनी व्यक्तिगत वित्तीय योजना पर चर्चा करें यदि आप पहले से ही एक प्रतिबद्ध रिश्ते में हैं, तो उम्मीद है कि आप इस प्रक्रिया को एक दंपती के रूप में पालन करेंगे। जब एक रिश्ते में प्रतिबद्धता बनाते हैं, तो वित्तीय चर्चाओं को उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके मूल्यों, लक्ष्यों और योजनाओं के बारे में बातचीत का हिस्सा होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपनी वित्तीय योजना के संगठन के साथ स्वचालित सहायता प्राप्त करने और लिखने के लिए व्यक्तिगत वित्तीय नियोजन सॉफ़्टवेयर खरीदें।
    • खुद को शिक्षित करें पुस्तकों, समाचार पत्रों के लेख, वित्तीय पत्रिकाओं और ऑनलाइन पत्रिकाओं को पढ़ें जो वित्त और अर्थशास्त्र पर ध्यान केंद्रित करते हैं। समाचार देखें और उन लोगों से बात करें जिनसे व्यक्तिगत वित्तीय नियोजन में अनुभव किया गया है। जितना अधिक आप वित्तीय मामलों के बारे में जानते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप अपने भविष्य की आर्थिक कल्याण की योजना बना सकें।
    • सलाह के लिए एक पेशेवर वित्तीय योजनाकार से पूछें अगर आपको विभिन्न निवेश वाहनों के बीच निर्णय लेने में सहायता की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • अपने बजट के आंकड़ों की गणना करते समय मुद्रास्फीति की वार्षिक प्रतिशत को ध्यान में रखना और अपने अनुमानित व्यय के लिए मत भूलना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com