ekterya.com

क्लाइंट के लिए व्यावसायिक पत्र कैसे लिखना

जब आपके पास कोई व्यवसाय होता है, तो आपको अपने ग्राहकों को पत्र लिखना पड़ता है क्लाइंट को व्यावसायिक पत्र लिखने के कई कारण हैं। हम आपको हमारे व्यावसायिक प्रतिष्ठान में नई घटनाओं या विशेष प्रस्तावों के बारे में सूचित करने के लिए लिख सकते हैं। हमें अधिक व्यक्तिगत कारणों के लिए व्यावसायिक पत्र भी लिखना पड़ सकता है, जैसे कि एक अवैतनिक चालान या व्यवसायिक अभ्यासों के लिए माफी मांगना जो अच्छी तरह से नहीं गए थे। पत्र के विषय के बावजूद, हमें पत्र के शरीर में एक पेशेवर स्वर बनाए रखना चाहिए। किसी ग्राहक को व्यावसायिक पत्र लिखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

व्यावसायिक पत्र का मसौदा तैयार करना

ग्राहक के लिए एक बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
पत्र का प्रारूप सेट करें किसी व्यवसाय पत्र के शीर्ष पर आपकी कंपनी की जानकारी को वर्तमान तिथि और प्राप्तकर्ता की जानकारी के बाद शामिल होना चाहिए। इसके अलावा, इस प्रकार के पत्र भी विषय, ग्रीटिंग, शरीर और विदाई से बना है।
  • ग्राहक के लिए एक बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    किसी ब्लॉक शैली प्रारूप का उपयोग करें और एक फ़ॉन्ट आकार जो व्यवसाय पत्र के लिए उपयुक्त है। टाइपफेस "टाइम्स न्यू रोमन" या किसी अन्य समान फ़ॉन्ट होना चाहिए। फ़ॉन्ट आकार 12 और 14 के बीच होना चाहिए
  • ग्राहक के लिए एक बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    यदि आप लेटरहेड का उपयोग नहीं करते हैं, तो अपनी कंपनी की जानकारी पत्र के ऊपरी बाईं ओर रखें। जानकारी को केवल दो ही लाइनों, एकल स्थान, केवल आपके पते सहित नहीं कवर करनी चाहिए।
  • शीर्ष पर अपने लेटरहेड के साथ एक पत्र को आपका पता कागज पर पहले ही मुद्रित होना चाहिए। यदि आप पहले ही मुद्रित लेटरहेड के साथ एक कागज का उपयोग कर रहे हैं, तो फिर अपनी जानकारी को फिर से लिखने की आवश्यकता नहीं है।
  • ग्राहक के लिए बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    आपकी जानकारी और वर्तमान दिनांक के बीच दो पंक्तियों को छोड़ने की तिथि लिखें जब आप दिनांक लिखते हैं, तो संक्षिप्त रूप में उन्हें लिखने के बजाय, महीने और वर्ष का पूरा नाम लिखें। उदाहरण के लिए, 6/6/11 लिखने की बजाय, 6 जून, 2011 को लिखें
  • ग्राहक को एक व्यापार पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    एक ही स्थान में प्राप्तकर्ता की जानकारी अगले 3 या 4 लाइनों में लिखें। तारीख और प्राप्तकर्ता की जानकारी की शुरुआत के बीच दो पंक्तियाँ छोड़ दें इस जानकारी में उस व्यक्ति का नाम शामिल है जिसे आप लिख रहे हैं, और कंपनी का नाम और पता। यदि आपके पास कंपनी का नाम नहीं है, तो प्राप्तकर्ता का नाम पहली पंक्ति पर लिखें, पते के बाद।
  • ग्राहक के लिए बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला चित्र 6 कदम
    6



    ग्रीटिंग शुरू करने के लिए दो पंक्तियाँ छोड़ दें जिस व्यक्ति को आप उपयुक्त शीर्षक का उपयोग करने के लिए लिख रहे हैं, जैसे: मिस, श्रीमती या श्री यदि आप अपने ग्राहक की पसंद के शीर्षक के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो मिस का उपयोग करें।
  • ग्राहक के लिए बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    पत्र के शरीर को संक्षेप में लिखें व्यवसाय पत्र जितना संभव हो उतना कम होना चाहिए और साथ ही यह सूचित करना चाहिए कि ग्राहक को जानने के लिए किसी को क्या ज़रूरत है।
  • Video: Akashic Records Reader - Akashic Record Reading & Soul Reading With Katherine Kelly PhD, MSPH

    ग्राहक के लिए एक बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक 8 छवि 8
    8
    एक संग्रह पत्र लिखें अगर आपका ग्राहक आपको बकाया दे। पत्र के शरीर में आपको विनम्र स्वर का उपयोग करके कुछ भुगतान विकल्प का उल्लेख करना चाहिए।
  • अगर भुगतान किसी निश्चित अवधि के भीतर किया जाता है तो यह छूट प्रदान करता है। भुगतान की समय सीमा और विशिष्ट छूट निर्दिष्ट करें।
  • आवश्यक राशि के भुगतान की कमी के परिणाम परिभाषित करता है यदि एक समय सीमा के बाद भुगतान किया जाता है तो एक विशेष ब्याज दर या देर से शुल्क का शुल्क लें। इसके अलावा, आप यह भी इंगित कर सकते हैं कि खाता एक निश्चित तिथि के बाद एक संग्रह एजेंसी को स्थानांतरित किया जाएगा।
  • ग्राहक के लिए एक बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    आपके द्वारा एहसास हो जाने के तुरंत बाद एक माफी पत्र लिखें, एक त्रुटि हुई है। स्पष्ट रूप से बताएं कि आप समस्या का समाधान करने के लिए क्या कर रहे हैं और भविष्य में गलतियों से बचें।
  • कंपनी के संबंध में अपनी स्थिति बताएं और गलतियों को ठीक करने की आपकी योग्यता बताएं। यदि आपके पास समस्या का समाधान करने का अधिकार नहीं है, तो पत्र नहीं लिखें। त्रुटि को सही करने की क्षमता वाले व्यक्ति को पत्र लिखें।
  • जब आप किसी कंपनी के नाम पर पत्र लिखते हैं तो "मी" के बजाय "हम" शब्द का प्रयोग करें उपयुक्त शब्दों का प्रयोग करना आपके ग्राहक को लगता है कि पूरी कंपनी समस्या को हल करने के लिए तैयार है।
  • ग्राहक के लिए बिजनेस लेटर लिखें शीर्ष 10 शीर्षक चित्र
    10
    अपने पत्र को विदाई वाक्यांश के साथ समाप्त करें, जैसे "ईमानदारी" या "ईमानदारी से।" यह अंतिम वाक्य शरीर के बाद दो पंक्तियों को छोड़कर लिखा जाना चाहिए।
  • ग्राहक के लिए एक बिजनेस लेटर लिखें शीर्ष 11 शीर्षक चित्र
    11
    पत्र पर हस्ताक्षर करें और प्रिंट में अपना नाम लिखें। साइन इन करने के लिए नीले या काले पेन का उपयोग करें
  • ग्राहक के लिए बिजनेस लेटर लिखें शीर्षक वाला चित्र 12
    12
    अपने ग्राहक को कोई भी दस्तावेज़ संलग्न करें। प्रेस में अपने नाम के बाद "अटैचमेंट्स" लिखें इसके अलावा, आप "अटैचमेंट्स" लिखने के बजाय संलग्न दस्तावेज़ों की एक सूची बना सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com