ekterya.com

प्राधिकरण पत्र कैसे लिखें

प्राधिकरण के एक पत्र को आपकी तरफ से तीसरे पक्ष के साथ कार्य करने की अनुदान की अनुमति दी जाती है, खासकर ऐसे मामलों में जहां आप अपने लिए कार्य नहीं कर सकते ऐसा होने की संभावना है कि आपको आपकी सहायता करने के लिए किसी व्यक्ति की ज़रूरत है (उदाहरण के लिए, अपने वित्तीय मामलों, आपकी कानूनी समस्याओं या आपके स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के साथ) एक उचित लिखित प्राधिकरण पत्र इस लक्ष्य को प्राप्त करेगा।

चरणों

भाग 1
प्राधिकरण के एक पत्र लिखने के लिए तैयार

एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
समझें कि प्राधिकरण पत्र का कार्य क्या है प्राधिकरण का एक पत्र किसी अन्य व्यक्ति को आपकी ओर से विशिष्ट मुद्दों पर कार्य करने का अधिकार देता है यह मुख्य रूप से परिस्थितियों में प्रयोग किया जाता है जिसमें पत्र के लेखक स्वयं का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते हैं। परिस्थितियों के कुछ उदाहरणों को प्राधिकरण के एक पत्र की आवश्यकता हो सकती है:
  • माता-पिता या संरक्षक बाल देखभाल कार्यकर्ताओं को उनकी देखभाल में अपने बच्चों के बारे में आपातकालीन चिकित्सा निर्णय लेने के लिए प्राधिकरण दे सकते हैं।
  • वयस्कों के साथ यात्रा करने वाले नाबालिगों के लिए प्राधिकरण का एक पत्र देने की सलाह दी जाती है जो अपने माता-पिता या अभिभावक नहीं हैं। इससे बाल तस्करी और हिरासत के मुद्दों से बच्चे की रक्षा होगी।
  • अगर आप किसी क्षेत्रीय बैंक में पैसे कमाते हैं जो आप आसानी से नहीं पहुंच सकते हैं, तो आपको किसी अन्य व्यक्ति को खाते से या वित्तीय संस्था के साथ उठने वाली समस्याओं को संभालने के लिए अनुमति देने के लिए एक पत्र लिखना पड़ सकता है।
  • प्राधिकरण का एक पत्र व्यक्तिगत जानकारी जारी करने की अनुमति दे सकता है, जैसे चिकित्सा रिकॉर्ड
  • संभवतः आपको विशेष रूप से तेजी से वित्तीय लेनदेन को संभालने के लिए आपकी ओर से कार्य करने के लिए एक तृतीय पक्ष को अधिकृत करना चाहिए। सभी व्यवसाय ऑफ़र आपके लिए इंतजार नहीं कर सकते यदि आप अस्थायी तौर पर अस्वस्थ हैं, तो आप किसी विश्वसनीय सहयोगी को निर्णय लेने के लिए अस्थायी रूप से शक्ति प्रदान करने के लिए प्राधिकरण के एक पत्र लिख सकते हैं।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    प्राधिकरण के एक पत्र में शामिल विभिन्न दलों की पहचान करें प्राधिकरण पत्र में शामिल तीन दलों हैं पहला भाग अधिकारों का धारक है, जैसे कि किसी बच्चे के पिता या बैंक खाते के मालिक। दूसरा भाग वह व्यक्ति या समूह है जिसके साथ पहली पार्टी एक लेनदेन, जैसे कि वित्तीय संस्थान या एक अस्पताल का संचालन करती है तीसरे भाग में व्यक्ति को पहले व्यक्ति की अनुपस्थिति में प्रतिनिधि के रूप में कार्य करने के लिए चुना गया है। पत्र दूसरे भाग के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए।
  • इस पत्र में प्रतिनिधि के लिए दिए गए अधिकारों की व्याख्या होगी जो आपके स्थान पर कार्य करेगा।
  • यदि आपको दूसरे भाग (विशेषकर उन मामलों में जहां आप संभावित आपातकालीन स्थितियों के लिए प्राधिकरण प्रदान कर चुके हैं) नहीं जानते हैं, तो आपको इस पत्र को इस तरह निर्देशित करना होगा: "यह किसकी चिंता हो सकती है"?
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    हाथ के बजाय अपना प्राधिकरण पत्र लिखें एक हस्तलिखित पत्र पढ़ना मुश्किल हो सकता है और उसकी प्रस्तुति एक टाइप किए गए अक्षर के रूप में पेशेवर नहीं है। प्राधिकरण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो किसी को अपनी कानूनी या वित्तीय शक्तियों के लिए अधिकृत करता है जांच को पारित करने के लिए पत्र तैयार होना चाहिए। यदि आपके पास कोई व्यक्ति कार्डधारक के अधिकार पर विवाद करना चाहता है, तो दस्तावेज़ का उपयोग न्यायालय में साक्ष्य के रूप में किया जा सकता है।
  • भाग 2
    पत्र शीर्षलेख लिखें

    एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    पृष्ठ के ऊपरी बाईं ओर अपना नाम और पता डालें। व्यापार पत्र के मानक प्रारूप का पालन करें। आपका नाम पहली पंक्ति पर होना चाहिए, आपकी सड़क की जानकारी दूसरे और आपके शहर, आपका राज्य और तीसरे नंबर पर ज़िप कोड पर होना चाहिए। सभी लाइनें (जिन लोगों का अनुसरण करना है) में सरल स्थान होना चाहिए।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    तारीख को शामिल करें आपके नाम और पते के बाद, एक रेखा को छोड़ दें और अगली पंक्ति पर वर्तमान दिनांक रखें। पूर्ण तिथि लिखें (उदाहरण के लिए, 2 फरवरी, 2015)। तिथि न खोलें
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    प्राप्तकर्ता का नाम और निम्नलिखित पते दर्ज करें। तिथि के बीच एक रिक्त पंक्ति छोड़ दें, और प्राप्तकर्ता के नाम और पते का पहला भाग। रिसीवर की जानकारी का प्रारूप आपके जैसा ही होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि प्राप्तकर्ता उसी व्यक्ति नहीं है जो आपके लिए निर्णय लेने के लिए अधिकृत है आप अपनी तरफ से कार्य करने के लिए तीसरे पक्ष (एक प्रतिनिधि) को प्राधिकरण देते हैं, लेकिन पत्र को दूसरी पार्टी (जिस व्यक्ति या संस्था के साथ आप और आपके प्रतिनिधि सौदा) को संबोधित किया जाना चाहिए।
  • यदि आप उस भाग को नहीं जानते हैं जो आप से निपटेंगे, तो आपको इस हिस्से को रिक्त छोड़ना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने बच्चे के बारे में एक बच्चे की देखभाल करने वाली आपातकालीन चिकित्सा शक्तियां दी हैं, तो वे आपको नहीं पता कर सकते हैं, तो संभवतः आपको पता नहीं है कि आपका प्रतिनिधि कौन से देखभाल करेगा
  • भाग 3
    पत्र का शरीर लिखें

    एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    ग्रीटिंग लिखें पहले नामों के उपयोग के बजाय उपयुक्त शीर्षक, जैसे "डॉ", "मिस", "मिसेस", या "मिस्टर" का उपयोग करें। ग्रीटिंग "प्रिय" या "औज़" शब्द के साथ औपचारिक रूप से शुरू हो सकती है।
    • उस व्यक्ति का पूरा नाम और शीर्षक का प्रयोग करें जिसे आप पत्र निर्देशित कर रहे हैं।
    • यदि आपको पार्टी का विशिष्ट नाम नहीं पता है जिसके साथ आपका प्रतिनिधि सौदा करेगा, तो लिखिए: "यह किसका मेल खाता है"?
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2

    Video: हिंदी में पत्र लिखने का तरीका/Hindi me patra kaise likhe/How to write application in hindi/UP board

    प्राधिकरण पत्र संक्षिप्त और सटीक रखें। बहुत लंबे अक्षरों में अधिक जानकारी शामिल होगी, जिसे अलग-अलग तरीकों से व्याख्या किया जा सकता है। एक छोटा पत्र जो विशेष रूप से समस्या को जितना संभव हो उतना कम शब्दों के साथ संबोधित करता है, वह गलत व्याख्या करने की संभावना कम है।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    कर्तव्यों को निर्दिष्ट करें कि आपका प्रतिनिधि आपकी ओर से करने के लिए अधिकृत है सुनिश्चित करें कि प्राधिकरण पत्र संक्षिप्त और सटीक है आपके द्वारा अनुमोदित प्राधिकरण के बारे में आपको विशिष्ट विवरण देना होगा। उदाहरण के लिए, आपका प्रतिनिधि एक चिकित्सा प्रक्रिया को अधिकृत कर सकता है, आपकी अनुपस्थिति में कानूनी दस्तावेजों को हस्ताक्षर कर सकता है या आपके बैंक से धन वापस ले सकता है उदाहरण के लिए, आप प्राधिकरण पत्र इस तरह से शुरू कर सकते हैं:
  • मैं, (अपने पूरे नाम को सम्मिलित करें), इस प्रकार प्राधिकृत करें (प्रतिनिधि का पूरा नाम डालें) देने के लिए (अपने मेडिकल रिकॉर्ड प्राप्त करने वाला संगठन डालें) मेरे निजी मेडिकल रिकॉर्ड से निम्नलिखित चिकित्सा जानकारी: (सूची बनाएं चिकित्सा जानकारी यहाँ)।
  • इस प्राधिकरण के बहुत विशिष्ट विवरण दें। यदि पत्र आपकी चिकित्सा जानकारी को संदर्भित करता है, तो अपने स्वास्थ्य बीमा नंबर और आवेदन पर जानकारी शामिल करें। यदि आपको कानूनी मामले से संबंधित सहायता की आवश्यकता है, तो केस नंबर शामिल करें वित्तीय मामलों के लिए, खाते की लागू जानकारी शामिल करें



  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक से चित्र चरण 10
    4
    प्राधिकरण के लिए तिथियां लिखें निर्दिष्ट करता है कि प्राधिकरण प्रभावी हो जाएगा। प्रारंभ और समाप्ति तिथि लिखें उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "प्रतिनिधि 1 सितंबर, 2015 से 15 सितंबर, 2015 तक रहने के दौरान मेरे बच्चे के लिए चिकित्सा निर्णय लेने के लिए प्राधिकृत है।"
  • कुछ मामलों में, आप तिथियों के बारे में सुनिश्चित नहीं हो सकते हैं, जैसे आप आपातकाल के मामले में पत्र जारी करते हैं इस प्रकार की प्राधिकरण के लिए, समय की अवधि निर्दिष्ट करें। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "आपातकाल के मामले में, प्रतिनिधि को मेरी ओर से 30 दिनों के लिए कार्यवाही करने की अनुमति है।"
  • Video: Chapter 21 Prativedan Tipanni aur Prarupan 1 प्रतिवेदन टिपण्णी और प्रारूपण १ Hindi class 12 Nios GEI

    एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    प्राधिकरण के लिए कारण लिखें समझाएं कि आपकी ओर से कार्य करने के लिए आपको प्रतिनिधि की आवश्यकता क्यों है स्पष्टीकरण यह संकेत दे सकता है कि आप शहर के बाहर बीमार हैं या आप किसी निश्चित अवधि के लिए नहीं जा सकते हैं।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि 12
    6
    प्राधिकरण पर कोई प्रतिबंध बताता है आप ऐसे क्षेत्रों की पहचान भी कर सकते हैं जो आप अधिकृत नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि प्रतिनिधि को पत्र में निर्दिष्ट नहीं किए गए किसी भी अन्य उद्देश्य के लिए आपकी चिकित्सा जानकारी का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। आप यह भी कह सकते हैं कि पूर्व लिखित सहमति के बिना प्रतिनिधि को आपकी ओर से कुछ वित्तीय निर्णय लेने की अनुमति नहीं है।
  • Video: Chapter 19 Patra Kaise Likhe Part 3 पत्र कैसे लिखे भाग ३ Hindi class 12 Nios GEI

    एक प्राधिकरण पत्र बनाओ चित्र 13
    7
    पत्र को समाप्त करें "ईमानदारी से" जैसे एक बंद शब्द के साथ पत्र समाप्त करें। चार रिक्त पंक्तियाँ छोड़ दें (जो कि जहां आप हाथ से अपने हस्ताक्षर रखेंगे) और फिर अपना पूरा नाम लिखें
  • भाग 4
    पत्र समाप्त हो जाता है

    एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    पत्र को उचित प्रारूप दें प्राधिकरण का एक पत्र एक व्यापार पत्र है और इसमें एक औपचारिक स्वर और प्रारूप होना चाहिए। औपचारिक व्यापार पत्र एक ब्लॉक प्रारूप का उपयोग करते हैं। शरीर को सरल स्थान पर होना चाहिए और पैराग्राफ में किसी भी ओर मुड़ना नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, ग्रीटिंग और पहले पैराग्राफ के बीच एक खाली पंक्ति छोड़ दें। अनुच्छेदों में भी यही करें
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    एक गवाह या एक नोटरी सार्वजनिक खोजें एक साक्षी कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपको प्राधिकरण पत्र पर हस्ताक्षर करेगा। यह सुनिश्चित करता है कि आप जबरन के तहत पत्र पर हस्ताक्षर नहीं करते हैं और आप वास्तव में प्राधिकरण देने वाले व्यक्ति हैं। कुछ उदाहरणों में, यह एक अच्छा विचार है कि एक नोटरी पब्लिक द्वारा नोटरी की गई पत्र इस व्यक्ति के पास कानूनी दस्तावेजों को प्रमाणित करने के लिए राज्य की अनुमति है।
  • इस व्यक्ति को पत्र में वर्णित लोगों में से कोई भी नहीं होना चाहिए।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक से छवि चरण 16
    3
    पत्र पर हस्ताक्षर करें पत्र मुद्रित करें और उसे नीले या काली स्याही से हस्ताक्षर करें। आप अपने हस्ताक्षर के आगे की तिथि को शामिल कर सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं, तो उस दिनांक को दर्ज करें जिस पर आप दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करते हैं।
  • अपने गवाह से हस्ताक्षर करने के लिए और पत्र की तारीख भी डाल या पत्र को नोटरी करने के लिए नोटरी पब्लिक से पूछें।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक से छवि चरण 17
    4

    Video: हिंदी में पत्र लिखने का सरल तरीका,/Hindi me patra kaise likhe ,/How to write application in hindi ,

    प्रतिनिधि को मूल पत्र दें ज्यादातर मामलों में, प्रतिनिधि पत्र को बरकरार रखेगा ताकि उसे प्राधिकृत किए गए अधिकारियों का उचित दस्तावेज मिल सके। उदाहरण के लिए, प्रतिनिधि को अपने बच्चे के साथ विदेश यात्रा करने पर आप्रवासियों के अधिकारियों को पत्र प्रस्तुत करना पड़ सकता है।
  • एक प्राधिकरण पत्र करें चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    5
    पत्र की एक प्रति रखें। अपने पंजीकरण के लिए पत्र की एक प्रति रखना सुनिश्चित करें। आपके प्रतिनिधि को दिए गए प्राधिकरण के बारे में कोई सवाल पूछने पर आपको यह दिखा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको प्राधिकरण पत्र में कोई परिवर्तन (अतिरिक्त या विलोपन) करने की आवश्यकता है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक नया पत्र लिखकर गवाह या नोटरी से पहले उस पर हस्ताक्षर करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com