ekterya.com

अपने मकान मालिक को अधिसूचना पत्र लिखने के तरीके

किराए पर घर या अपार्टमेंट से चलना एक बहुत ही तनावपूर्ण और व्यस्त समय हो सकता है यदि आप कोई संपत्ति किराए पर लेते हैं और स्थानांतरित करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको मकान मालिक को यह जानना चाहिए कि आपने क्या योजना बनाई है। यह संभव है कि आप जिस प्रकार के अधिसूचना पत्र को मकान मालिक को देना चाहिए, अनुबंध की शर्तों और राज्य या देश के पट्टे कानूनों के आधार पर अलग-अलग है, जहां आप रहते हैं। सामान्य तौर पर, आपको पट्टे की शर्तों का पालन करना होगा, अधिसूचना पत्र लिखना होगा और इसे मकान मालिक को देना होगा। राज्य या देश के बावजूद आप जहां रहते हैं, इस आलेख में दिए गए निर्देशों का पालन करें ताकि मकान मालिक को पट्टे को खत्म करने के अपने इरादों के बारे में ठीक से सूचित किया जा सके।

चरणों

भाग 1
लीज को समझें

अपने मकान मालिक के लिए सूचना पत्र लिखें
1
खाते में पट्टे के प्रकार को ध्यान में रखें पट्टे को अंतिम रूप देने के लिए एक पर्याप्त पत्र अधिसूचना देने के लिए, आपको पट्टेदार के प्रकार में पट्टे के प्रकार का पता होना चाहिए। आवासीय पट्टों के लिए सबसे सामान्य प्रकार एक आवधिक पट्टा है, जिसे कई रूपों में प्रस्तुत किया जा सकता है, लेकिन दो सबसे आम में शामिल हैं:
  • मासिक पट्टों मासिक पट्टे एक अनुबंध है जिसे संशोधित या अंतिम रूप से पूर्व सूचना के अनुसार मासिक आधार पर अंतिम रूप दिया जा सकता है। इस प्रकार का पट्टा बहुत लचीला है क्योंकि आपके पास यह महीने के अंत में समाप्त होने की संभावना है। हालांकि, मकान मालिक की भी अच्छी लचीलापन है और पट्टे की लागत में वृद्धि या साधारण पूर्व सूचना के साथ शब्दों को बदल सकते हैं।
  • फिक्स्ड टर्म पट्टों वे अनुबंध होते हैं जिसमें आप रहने के लिए सहमत होते हैं और एक निश्चित अवधि के लिए पट्टे की लागत का भुगतान करते हैं, जो आमतौर पर एक वर्ष है। इस परिस्थिति में, एक किरायेदार जो पहले अनुबंध को खत्म करता है, वह सहमति पत्र के लिए नहीं रहने के लिए जुर्माना लगा सकता है।
  • छवि लिखें शीर्षक से एक पत्र की सूचना दें आपका मकान मालिक चरण 2

    Video: HOW TO GET RICH IN SOUTH AFRICA (6) LIFE HACKS FINANCE

    2
    अनुबंध का समापन खंड पढ़ें यह संभव है कि पट्टा अनुबंध में समाप्ति खंड शामिल है या इसमें शामिल नहीं है यदि हां, तो इसे पढ़ने और समझना सुनिश्चित करें, क्योंकि अधिकांश स्थितियों में, यह आपको अनुबंध समाप्त करने के निर्देश देगा।
  • अगर अनुबंध बताता है कि आप को मकान मालिक को नोटिफिकेशन कैसे देना चाहिए, निर्देशों का पालन करें। उदाहरण के लिए, एक पट्टा कह सकता है: "किरायेदार को संपत्ति खाली करने से पहले मकान मालिक को कम से कम 10 दिन पहले अधिसूचना का एक पत्र देना होगा"। इस मामले में, आपको उस समय, आगे बढ़ने से पहले उसे उद्धार करना होगा।
  • यदि पट्टा इंगित नहीं करता कि इसे कैसे पूरा किया जाए, तो आपको उस राज्य या देश के कानूनों का पालन करना चाहिए जहां आप रहते हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में ओरेगन राज्य में, एक मासिक पट्टे को मकान मालिक को ले जाने के लिए आपके इच्छित समय से कम से कम 30 दिन पहले एक लिखित अधिसूचना पत्र देकर अंतिम रूप दिया जा सकता है। अगर आपके पास ओरेगन में कम से कम एक वर्ष का निश्चित अवधि का पट्टा है, तो आप निश्चित अवधि को पूरा करने की सहमति से कम से कम 30 दिन पहले अधिसूचना पत्र दे सकते हैं या तारीख से कम से कम 30 दिन पहले आपने अधिसूचना पत्र में संकेत दिया है, जो भी बाद में होगा।
  • ओरेगन में, जैसा कि आप देख सकते हैं, यह आवश्यक है कि आप अधिसूचना कम से कम 30 दिन पहले दे दें। यदि आपके पास मासिक पट्टा है, तो आप इसे किसी भी समय समाप्त कर सकते हैं, जब तक कि आपने नोटिस 30 दिन पहले दे दिया है। हालांकि, यदि आपके पास एक निश्चित अवधि का अनुबंध है, तो आप इसे अंतिम समय तक पूरा नहीं कर सकते (जब तक कि आप ठीक करने के लिए तैयार नहीं हैं)।
  • अपने मकान मालिक को सूचना पत्र लिखें
    3
    लीज में डिलीवरी क्लॉज की तलाश करें। अग्रिम समय को समझने के अलावा, आपको मकान मालिक को सूचना पत्र देने चाहिए, आपको यह भी समझना चाहिए कि आपको यह कैसे करना चाहिए। यदि अनुबंध उस फॉर्म को स्थापित करता है जिसमें आपको इसे उद्धृत करना चाहिए, तो आपको उन संकेतों का पालन करना चाहिए अगर अनुबंध से यह संकेत नहीं मिलता है, तो आपको राज्य या देश के कानूनों का पालन करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, पट्टे की स्थापना कर सकते हैं: "किसी भी पत्र को इस अनुबंध में दर्शाए गए पते पर व्यक्तिगत तौर पर और प्रथम श्रेणी के मेल द्वारा लिखित रूप में वितरित किया जाना चाहिए"। इस खंड के तहत, आपको अधिसूचना पत्र (अर्थात, आपको मौखिक रूप से सूचित नहीं करना होगा) लिखने के लिए कहा जाएगा और उसे मकान मालिक और मेल के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से वितरित करना होगा।
  • अगर कोई डिलीवरी क्लाज नहीं है, तो राज्य के कानून इस बात को स्थापित करेंगे कि आपको इसे कैसे उद्धृत करना चाहिए। ओरेगन में, आप यह फैसला कर सकते हैं कि क्या लिखित अधिसूचना पत्र देने के लिए, चाहे व्यक्ति में या मकान मालिक को डाक से। यदि आप इसे मेल द्वारा वितरित करने का निर्णय लेते हैं, तो न्यूनतम अधिसूचना आवश्यकता (उदाहरण के लिए, 30 दिन) तीन दिन बढ़ा दी जाएगी इसलिए, ओरेगन में, यदि आप मेल द्वारा अधिसूचना पत्र देते हैं, तो आपको वास्तव में प्रसव की समय सीमा को पूरा करने के लिए 33 दिन पहले मकान मालिक को भेजना होगा।
  • भाग 2
    अधिसूचना पत्र लिखें

    अपने लैंडलॉर्ड के लिए सूचना का एक पत्र लिखें शीर्षक 4 छवि चरण 4
    1
    मकान मालिक को पत्र को प्रत्यक्ष करें जब मकान मालिक को टर्मिनेशन नोटिस के पत्र लिखते हैं, तो आपको पत्र को सही तरीके से निर्देशित करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, पट्टे को देखो और मकान मालिक के आधिकारिक पते की तलाश करें। यदि यह प्रकट नहीं होता है, तो मकान मालिक को कॉल करें और उसे पूछें कि वह पत्र कैसे निर्देशित करें। यदि आप मकान मालिक से संपर्क नहीं कर सकते हैं, तो उस पते का उपयोग करें, जिसे आपको पट्टे पर देना होगा।
    • अधिकांश संयुक्त राज्य अमेरिका में, कैलिफ़ोर्निया सहित, पट्टा समझौते के लिए उस पते को शामिल करना आवश्यक है जहां नोटिफिकेशन निर्देशित किया जा सकता है।
  • Video: अपनी ग्राम सभा के कार्य पर कितने रुपए खर्च होते हैं उसका पूरा विवरण जाने

    Video: भट्टा ,चिमनी

    छवि लिखें शीर्षक से एक पत्र की सूचना दें अपने मकान मालिक के चरण 5
    2
    तिथि को पत्र में जोड़ें मकान मालिक के पते से पहले या बाद में, आपको सूचना वितरण की तारीख शामिल करनी होगी। इस तरह से आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि मकान मालिक जब समझने की अवधि शुरू हो जाएंगे,
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको पट्टा समझौते को अंतिम रूप देने के लिए अधिसूचना 30 दिन पहले देनी होगी और 1 अगस्त 2017 को अधिसूचना जारी करनी होगी, जो कि जब आप व्यक्तिगत रूप से मकान मालिक को नोटिस देंगे, दोनों ही समझ जाएगी कि 30 दिन की अवधि उस वर्ष के 1 अगस्त को शुरू होगा।
  • अपने मकान मालिक को नोटिस लिखें एक पत्र लिखें शीर्षक 6
    3

    Video: खुशखबरी ग्रामीण डाक सेवक | Last date बढ़ी Apply Now |

    अधिसूचना पत्र के उद्देश्य को दर्शाता है अधिसूचना पत्र के शरीर के पहले पैराग्राफ को पत्र का कारण बताएं। इससे मकान मालिक को यह विचार मिलेगा कि कैसे जवाब देना है, अगर सब कुछ।
  • आप कुछ सरल लिख सकते हैं: "मैं, जुआन पेरेस, [address] में रहते हैं। मैं आपको और मेरे बीच पट्टे को समाप्त करने की मेरी मंशा के बारे में सूचित करने के लिए लिख रहा हूँ मैं इस नोटिफिकेशन पत्र को 30 दिन पहले आवश्यक रूप से प्रस्तुत करता हूं, जो इस पत्र की तारीख से शुरू होगा"।
  • ज्यादातर राज्यों में, आपको अनुबंध खत्म करने के अपने इरादे के बारे में कोई विशिष्ट कारण बताए जाने की ज़रूरत नहीं है। यह केवल यह इंगित करने के लिए पर्याप्त है कि आप कानून द्वारा निर्धारित तरीके से पट्टे को समाप्त कर देंगे।
  • अपने मकान मालिक के लिए सूचना का एक पत्र लिखें शीर्षक 7
    4
    उस तारीख को शामिल करें, जिस पर आप पट्टे पर जगह खाली करेंगे। डिलीवरी की तारीख के अलावा, आपको उस पत्र के शरीर में उस तिथि को इंगित करना होगा जिस पर आप संपत्ति खाली कर देंगे। यह तिथि आवश्यक सूचना अवधि के अंत के बाद एक समय होनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको 30 दिन पहले अधिसूचना पत्र देने की आवश्यकता है और इसे 1 अगस्त को दिया गया है, तो जिस तारीख तक आपको संपत्ति खाली करनी होगी उसी वर्ष या उसके बाद के 30 अगस्त होना चाहिए। यद्यपि आप निश्चित तौर पर 30 वें दिन से बाहर निकल सकते हैं, आप पट्टे वाली संपत्ति के लिए अभी भी ज़िम्मेदार होंगे, जिसमें पट्टे के भुगतान शामिल हैं, 30 दिन बीत चुके हैं और आप संपत्ति खाली कर चुके हैं।



  • अपने मकान मालिक के लिए सूचना का एक पत्र लिखें शीर्षक 8
    5
    वापसीयोग्य जमा राशि की वापसी के लिए पूछें पत्र के शरीर के दूसरे पैराग्राफ में, आपको सम्मानपूर्वक अनुरोध करना होगा कि आप किसी संतोषजनक तरीके से संपत्ति को रिक्त करने पर किसी भी धनवापसी जमा (उदाहरण के लिए, सुरक्षा जमा) वापस कर लें। जमा की वापसी का अनुरोध करने के अलावा, आपको उन सभी पहलुओं को इंगित करना चाहिए जिन्हें आपने पट्टा अनुबंध पूरा किया है और इसलिए, आप जमा की वापसी के योग्य हैं।
  • उदाहरण के लिए, गारंटी जमा आमतौर पर तब तक वापस किया जाता है जब तक आप समय पर संपत्ति खाली कर देते हैं और इसे खाली करने से पहले ठीक से साफ कर देते हैं। यदि अनुबंध में यह मामला है, तो बताएं कि आप समय में आगे बढ़ने की योजना बना रहे हैं और आप संपत्ति को संतोषजनक ढंग से साफ करेंगे।
  • अनुरोध कुछ ऐसा हो सकता है: "खाली करने के लिए आवश्यक सूचना देने के अलावा, मैं भी सम्मानपूर्वक सभी पूर्ण वापसीयोग्य जमा राशि के लिए अनुरोध करता हूं, कानून द्वारा स्थापित अवधि के भीतर। अनुबंध के अनुसार, मैं अपार्टमेंट को साफ कर दूंगा, किसी भी क्षति की मरम्मत करूँगा और एक पेशेवर को कालीन साफ ​​कर दूंगा। इसके अतिरिक्त, मैं समय पर संपत्ति को खाली कर दूँगा और सभी चाबियाँ ठीक से वापस कर दूंगा"।
  • अपने मकान मालिक की सूचना के लिए लिखें पत्र लिखें 9
    6
    मकान मालिक को अपना नया पता बताएं पत्र को अंतिम रूप देने से पहले, मकान मालिक को अपना नया पता बताना सुनिश्चित करें। इस नए पते को रिफ़ंड योग्य जमा और संपत्ति को खाली करने के बाद आपको प्राप्त होने वाली कोई भी सूचना भेजी जाएगी।
  • अपने मकान मालिक को नोटिस लिखें
    7
    सूचना पत्र पर हस्ताक्षर करें। आपके द्वारा पूरी तरह से अधिसूचना पत्र लिखने के बाद, आपको इसे हस्ताक्षर करना होगा। इससे इसे आधिकारिक बना दिया जाएगा और यदि सहायक सूचना के बारे में मकान मालिक के साथ कोई विवाद हो तो उसका सहायक होगा।
  • अपने मकान मालिक के लिए सूचना पत्र लिखें
    8
    अधिसूचना पत्र की एक प्रति बनाएँ। पत्र लिखने के बाद, अपने लिए कुछ प्रतियां बनाएं। यदि मकान मालिक को अधिसूचना पत्र प्राप्त नहीं होता है या कोई विवाद उत्पन्न होता है, तो आपके पास एक प्रति होना चाहिए जिसे आप परामर्श कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अधिसूचना पत्र वितरित करें

    आपकी मकान मालिक की सूचना का एक पत्र लिखें
    1
    निर्णय लें कि जब आप मकान मालिक को सूचना का पत्र वितरित करेंगे जब आप पूरा होने की अधिसूचना के पत्र को लिखना समाप्त कर लें, तो आपको इसे तब लेना चाहिए जब आप उसे मकान मालिक को दे दें। याद रखें कि अधिसूचना अवधि तब तक शुरू नहीं होगी जब तक कि आप मकान मालिक को नोटिस नहीं देते हैं।
    • यदि आपके पास मासिक पट्टे हैं, तो आपको पिछले महीने के लिए लीज भुगतान के साथ अधिसूचना पत्र जमा करना होगा। इस प्रकार, आप 30 दिन पहले अधिसूचना जारी कर लेंगे और पिछले महीने के लिए पट्टे का भुगतान करेंगे।
    • यदि आपके पास एक निश्चित अवधि के पट्टे हैं, तो आपको अवधि के अंत से 30 दिनों के पहले अधिसूचना पत्र जमा करना होगा (या राज्य या देश की आवश्यकता के अनुसार जहां आप रहते हैं)। उदाहरण के लिए, अगर 31 अगस्त को पट्टे खत्म हो जाए, तो आपको उसी वर्ष 1 अगस्त को नोटिस देना होगा।
    • यद्यपि आप मकान मालिक को पट्टे की अवधि के दौरान किसी भी समय अधिसूचना पत्र दे सकते हैं, यदि आप इसे महीने के मध्य में वितरित करते हैं, तो आपको अगले महीने के लिए पट्टे का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास मासिक पट्टा है और आप महीने के पहले दिन भुगतान करते हैं। आप महीने के दसवें दिन अधिसूचना पत्र दे सकते हैं, लेकिन आपको अगले महीने के दसवें दिन तक पट्टे का भुगतान करने को कहा जाएगा।
  • अपने मकान मालिक के लिए सूचना पत्र लिखें
    2
    मकान मालिक को सही तरीके से अधिसूचना पत्र दें। निर्णय लेने के बाद कि इसे कब पहुंचाया जाए, आपको अपने राज्य या देश के पट्टे या कानूनों से परामर्श करना याद रखना चाहिए और समझना चाहिए कि आप नोटिस कैसे वितरित करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए सही प्रक्रिया का पालन करें कि अधिसूचना पत्र मान्य है।
  • छवि लिखित एक पत्र की सूचना दें अपने मकान मालिक के कदम 14
    3
    इसी तिथि पर चलें नोटिस जारी करने के बाद, सुनिश्चित करें कि आपने अधिसूचना पत्र पर निर्दिष्ट तिथि या पहले की तारीख को संपत्ति खाली कर दी है।
  • युक्तियाँ

    • चलती प्रक्रिया के दौरान मकान मालिक के साथ सहयोग करने के लिए यह एक अच्छा विचार है मकान मालिक यह पूछ सकते हैं कि संपत्ति संभावित किरायेदारों को दिखाने के लिए उपलब्ध होगी। लचीला रहें और अच्छे शब्दों पर बने रहने के लिए मकान मालिक को संदर्भ के रूप में शामिल करने में सक्षम हो जाएं जब आप भविष्य में किसी अन्य प्रॉपर्टी के पट्टे का अनुरोध करते हैं।
    • यदि आप पट्टे अवधि के अंत से पहले स्थानांतरित करना चाहिए, तो यह संभावना है कि आपको ठीक भुगतान करना होगा। पत्र में किसी भी कम करने वाले परिस्थिति को शामिल करें जो कि मकान मालिक को बता सकते हैं कि आपको अनुबंध समाप्त करने की आवश्यकता क्यों है। यदि आप ईमानदार और ईमानदार हैं, तो आप मकान मालिक को आपके साथ काम करने में मदद करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com