ekterya.com

नींव की स्थापना कैसे करें

बड़ी नींव शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण और कई अन्य शानदार लक्ष्यों का समर्थन करते हैं। व्यक्तियों और समूहों रोजाना सीखते हैं कि किसी योग्य उद्देश्य के लिए कुछ लक्ष्यों और उद्देश्यों के साथ नींव कैसे स्थापित किया जाए। जानें कि आपके लिए जिस कारण पर विश्वास है, उसके लिए धन और अन्य सहायता प्रदान करने के लिए नींव की स्थापना कैसे करें

चरणों

एक फाउंडेशन चरण 1 स्थापित करने वाला शीर्षक छवि
1
एक महान लक्ष्य प्राप्त करने के लिए उद्देश्य का एक सेट प्राप्त करें संबंधित नागरिकों और सरकारी नेताओं को समुदाय में एक आवश्यकता की आवश्यकता होती है, और इन्हें आमतौर पर इन जरूरतों का जवाब देने के लिए धन की आवश्यकता होती है दृष्टि और ऊर्जा के साथ, ये लोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए धन और सहायता प्राप्त करने के लिए एक नींव स्थापित करने का तरीका सीखते हैं।
  • एक फाउंडेशन चरण 2 को स्थापित करने वाला शीर्षक
    2
    उस नींव का निर्धारण करें, जो उद्देश्यों और लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छा होगा। नींव नियमों और विनियमों के अधीन हैं, जिन्हें संगठन की व्यवहार्यता सुनिश्चित करने के लिए पालन किया जाना चाहिए। सामान्य तौर पर, एक निजी नींव देश के कानूनों के तहत कर मुक्त होने के लिए उत्तीर्ण होती है - हालांकि कुछ निजी नींव में सख्त वित्तीय जिम्मेदारियां हैं।
  • एक फाउंडेशन स्टेप 3 स्थापित करें

    Video: कलश स्थापना कैसे करे - Step by Step Kalash Sthapna

    3
    अपनी नींव के लिए आवश्यक कानूनी दस्तावेज़ों को दर्ज करें कानूनी आवश्यकताओं प्रत्येक आधार की आकार, प्रकार और गतिविधियों पर निर्भर करती हैं। एक शुल्क का भुगतान करके वकील आपके निपटारे में हो सकते हैं - स्वयं की मदद वाली सेवाएं हैं जो पेशेवर सेवाओं के खर्चों को बचाने के लिए व्यक्तियों के लिए फ़ॉर्म और प्रक्रियाएं प्रदान करते हैं।
  • एक फाउंडेशन स्टेप 4 स्थापित करें
    4
    नींव के लिए मुख्य कार्यालय बनाने का सुनिश्चय संगठन के सफल संचालन के लिए एक नींव आवश्यक है। किराया और पट्टे के नियम ठीक से शुरू करने के लिए गारंटी होना चाहिए।
  • सुविधाएं अच्छी तरह से जांचें कर्मचारियों को कार्यालय की जगह की जरूरत है, ग्राहकों को उनकी गतिविधियों के लिए एक स्थान की आवश्यकता होती है और दोनों के लिए सैनिटरी सुविधाएं, संभवतः भोजन कक्ष और पार्किंग की ज़रूरत होती है।
  • एक फाउंडेशन चरण 5 स्थापित करने वाला शीर्षक
    5



    नींव के लिए निदेशक मंडल चुनें। सबसे नींव इस बैठक को स्थापित करने के लिए आवश्यक हैं हालांकि आकार नींव की गतिविधियों के आधार पर भिन्न होता है। एक प्रभावी और समर्पित बोर्ड मार्गदर्शन, स्थिरता और दृष्टि प्रदान कर सकता है जो कि नींव की रीढ़ होगी।
  • एक फाउंडेशन चरण 6 स्थापित करने वाला शीर्षक
    6
    कंपनी की दृष्टि के बारे में एक बयान दें नींव के लिए प्रयोग किया जाने वाला भौतिक संयंत्र गतिविधियों के आधार के रूप में कार्य करेगा और दृष्टि बयान संगठन के लक्ष्यों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है। एक दृष्टांत लिखें जो कि प्रशासक, कर्मचारियों और बोर्ड के सदस्यों को संगठन के महत्वपूर्ण लक्ष्यों पर केंद्रित रखने के लिए संक्षिप्त रूप से कार्य करता है।
  • Video: घर निर्माण में नींव पूजन की विधि

    Video: मकान की नींव में यह सामग्री जरूर रखें

    एक फाउंडेशन चरण 7 स्थापित करने वाला शीर्षक
    7

    Video: जनसंघ से भारतीय जनता पार्टी तक का सफर, समय के साथ कैसे आया बीजेपी में बदलाव

    दैनिक कार्यों, संक्षिप्त और दीर्घकालिक लक्ष्यों और संगठन के दृष्टिकोण के विवरण के साथ एक व्यवसाय योजना का विकास करना। व्यापार की योजना स्थापित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए यात्रा पर सभी लोगों को एकजुट करने के लिए मानचित्र के रूप में कार्य करेगी। नींव के लिए समर्थन प्राप्त करने और धन जुटाने के लिए एक अच्छी तरह से लिखा व्यापार योजना भी एक प्रभावी उपकरण है।
  • एक फाउंडेशन स्टेप 8 स्थापित करें
    8
    आवश्यक धन इकट्ठा करने वाला अभियान तैयार करें फाउंडेशन को अक्सर ऐसे व्यक्ति द्वारा कल्पना और संगठित किया जाता है, जिसके पास असीमित धन है यदि आपकी नींव में एक या अधिक निजी दाताओं हैं, तो यह कदम उठाया जाना आसान होगा। यदि आपके पास धन उपलब्ध नहीं है, तो सफलतापूर्वक सफलता प्राप्त करना शुरू करें छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें, केक बिक्री करें या आरंभ करने के लिए दरवाजे से जाकर धन की मांग करें। कुछ संगठन एक रचनात्मक और विचारशील अभियान के बिना धन उगाहने पर निर्भर कर सकते हैं
  • एक फाउंडेशन चरण 9 स्थापित करने वाला शीर्षक
    9
    जब आप तैयार हों तो दरवाजे खोलें कई नींव विफल हो जाती हैं, लेकिन सफलता की संभावना बहुत बढ़िया है अगर आपने नींव सावधानीपूर्वक स्थापित की है
  • युक्तियाँ

    • अपने समुदाय में सफल नींव में स्वयंसेवी। निजी और सार्वजनिक नींव के साथ काम करके अपने अनुभवों को विविधता लाने का प्रयास करें। होमवर्क करते समय होमवर्क करते हैं और गतिविधियों, कर्मचारियों और ग्राहकों पर नोट लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com