ekterya.com

क्रेडिट कार्ड पर वित्तीय शुल्क से कैसे बचें

वित्तीय शुल्क उन फीस हैं जो क्रेडिट कार्ड कंपनियां प्रत्येक महीने देर से भुगतान या अन्य मदों के लिए बिल में शामिल होती हैं इन शुल्कों से ऋणदाता अपने ऋण को बड़ा बनाकर लाभ कमा सकते हैं। अच्छी खबर यह है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड पर वित्तीय शुल्क से बचने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

1
क्रेडिट कार्ड चुनें जो अपनी सेवाओं के लिए वार्षिक शुल्क नहीं लेते हैं चूंकि बहुत सारे क्रेडिट कार्ड हैं जो अपनी सेवाओं के लिए शुल्क नहीं लेते हैं, इसलिए कार्ड का उपयोग करने के लिए शुल्क का भुगतान करने या नहीं करने का कोई कारण नहीं है।
  • 2
    एक नया क्रेडिट कार्ड के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले ठीक प्रिंट पढ़ें कार्ड को सक्रिय करने से पहले इसे फिर से पढ़ें, अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो कंपनी को कॉल करें सुनिश्चित करें कि आप ब्याज दर जानते हैं और वित्तीय शुल्क कैसे निर्धारित करते हैं पता लगाएँ कि क्या ऋणदाता को ब्याज दर बढ़ाने के लिए तरीके हैं, और अगर कुछ संदिग्ध लगता है, तो उस कंपनी के साथ काम करने से बचें
  • 3

    Video: 14 क्रेडिट कार्ड छिपा शुल्क - हिन्दी

    ठीक प्रिंट सहित क्रेडिट कार्ड की शर्तों की जांच करें और शेष राशि स्थानांतरण के लिए शुल्क की जांच करें। यदि आप इसका उपयोग करते हैं "चेकों" जो आपके चालान के साथ आते हैं, ये शेष स्थानान्तरण माना जाता है और आमतौर पर अतिरिक्त शुल्क के अधीन होता है
  • 4



    यदि क्रेडिट कार्ड समझौते का सार्वभौमिक खंड है तो जांच करें इस प्रकार का क्लॉज आपको अपने कार्ड पर अपनी ब्याज दर बढ़ाने का अधिकार देता है, अगर आप इस कार्ड पर भुगतान करने में देरी करते हैं या कोई अन्य ऋण। आपकी आय के संबंध में एक उच्च ऋण रखने के द्वारा इस खंड को भी सक्रिय किया जा सकता है याद रखें कि उच्च दर या एपीआर से उच्च वित्तीय शुल्क निकलता है यदि आपके पास इस खंड के साथ एक कार्ड है, तो अपने सभी बिलों को समय पर भुगतान करें और अच्छे क्रेडिट व्यवहार करें।
  • Video: क्या आपका वित्त शुल्क के साथ ऊपर है? LendUp द्वारा लाया

    5
    वित्तीय शुल्क से बचने के लिए भुगतान की समय सीमा से पहले प्रत्येक महीने पूरी तरह से अपना क्रेडिट कार्ड शेष भुगतान करें। पता लगाएँ कि क्या आपका क्रेडिट कार्ड अनुग्रह अवधि प्रदान करता है, और यदि ऐसा है, तो पता करें कि यह क्या है। एक सामान्य अनुग्रह अवधि 20 से 25 दिन होती है। ये अनुग्रह अवधि आपको अपने ऋण का भुगतान करने और वित्तीय शुल्क से बचने की अनुमति देती हैं।
  • 6
    अपने खाते में देर से फीस से बचने के लिए अपने भुगतान को पहले से अच्छी तरह से बनाएं अगर आप अपना भुगतान मेल से भेजते हैं, तो याद रखें कि खाते में भुगतान को लागू करने में 7 से 10 दिन लगेंगे। अपने बैंक से ऑनलाइन किए गए भुगतान की प्रक्रिया के बारे में बताएं आम तौर पर यह तीन व्यावसायिक दिन है
  • Video: कैसे (आदि ब्याज / वित्त प्रभार) किसी भी शुल्क किये बिना क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए

    7
    0% ब्याज के साथ किसी भी उच्च बैलेंस को क्रेडिट कार्ड पर स्थानांतरित करें और कोई शुल्क नहीं। फिर आपके पास वित्तीय शुल्क होने से पहले अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए समय होगा
  • युक्तियाँ

    • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट सालाना जांचें और किसी गलत सूचना को ठीक करें कुछ बैंक वित्तीय शुल्क बढ़ाने के लिए क्रेडिट रिपोर्ट में प्राप्त जानकारी का उपयोग करते हैं।
    • क्रेडिट कार्ड से आने वाले सभी कागजात पढ़ें। इस प्रकार आपको पता चल जाएगा कि वित्तीय शुल्क कैसे गणना किए जाते हैं और आप किसी भी आश्चर्य से बचने में सहायता करेंगे।
    • अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का मासिक भुगतान करने के लिए इच्छाशक्ति की आवश्यकता है, तो एक अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड का अनुरोध करें, जिसके लिए आपको प्रत्येक बिलिंग चक्र को पूर्ण शेष राशि का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com