ekterya.com

किरायेदार को कैसे निष्कासित करें

आप अपने किरायेदारों को कितनी अच्छी तरह चुनते हैं, इसके बावजूद हमेशा एक के साथ समाप्त होने की संभावना है जो आपको उसे निकालने के लिए कोई विकल्प नहीं देता है यदि आपने उसे नुकसान का भुगतान करने या मरम्मत करने का समय दिया है और आप पहले से ही अपने कर्ज का भुगतान करने की उम्मीद खो चुके हैं, तो संपत्ति छोड़ने के लिए उपाय करने का समय है। एक किरायेदार को बेदखल करने वाले कानून देश के आधार पर भिन्न होते हैं और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए पत्र में आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। यह पता लगाने के लिए कि क्या निष्कासन आवश्यक है, अधिसूचना भेजना, अदालत में जाने और लंबित भुगतानों को जमा करने का तरीका जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1
तय करें कि आपको किरायेदार को निकालना चाहिए या नहीं

इमेक्ट ए टेनेंट चरण 1 नामक छवि
1
निर्धारित करें कि उसे निष्कासित करने का एकमात्र कारण है। एक किरायेदार से बचना एक ऐसी चीज है जिसे अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए और ऐसा करने का एक उचित कारण होना चाहिए। अपने व्यक्तित्व के कारण अपने किरायेदार के साथ संघर्ष करने का तथ्य या कि आप अन्य कारणों से नहीं पसंद करते हैं, शायद उसे निष्कासित करने का कोई कानूनी कारण नहीं है। हालांकि, अगर आपका किरायेदार संपत्ति पर किसी भी अवैध गतिविधि को किराए पर नहीं लेता है या नहीं करता है, तो आपके पास निष्कासन के लिए वैध कानूनी आधार हो सकता है। कानून आपके देश के आधार पर अलग-अलग होते हैं, इसलिए यह जानने के लिए कि आपके कारण का कारण है, तो अपने राज्य के कानूनों की खोज करें। सामान्य तौर पर, निम्नलिखित कारण बेदखल करने के लिए आधार होते हैं:
  • किरायेदार ने किराए का भुगतान नहीं किया है
इमेक्ट ए टेनेंट चरण 1 बुलेट 1 नामक छवि
  • किरायेदार ने पट्टे की शर्तों का उल्लंघन किया है (जैसे कि कुत्ते के होने के बावजूद अनुबंध स्पष्ट रूप से बताता है कि पालतू जानवरों की अनुमति नहीं है)
    इमेक्ट ए टेक्सेंट स्टेप 1 बुलेट 2 नामक छवि
  • किरायेदार ने संपत्ति को गंभीर नुकसान पहुंचाया है
    इमेक्ट ए टेक्सेंट स्टेप 1 बुलेट 3 नामक छवि
  • किरायेदार गैरकानूनी गतिविधियों में संलग्न होता है, जैसे कि संपत्ति पर दवाओं की बिक्री।
    इमेक्ट ए टेक्सेंट स्टेप 1 बुलेट 4 नामक छवि
  • आप किरायेदारों को अपने कारणों से बेदना चाहते हैं और आपके अधिकार क्षेत्र के कानून आपको ऐसा करने का अधिकार देते हैं। कुछ जगहों पर, मकान मालिक किरायेदार के व्यवहार से संबंधित कारणों से 30 से 60 दिनों की अवधि के लिए किसी नोटिस के साथ एक किरायेदार को निष्कासित कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक मालिक को शायद अपने किरायेदारों को बेदखल करना पड़ता है, अगर वह इमारत बेचना चाहता है।
    इमेक्ट ए टेनेंट चरण 1 बुलेट 5 नामक छवि
  • इमेक्ट ए टेनेंट चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: Hamara Kanoon - Maintenance of Parents & Senior Citizens (माता-पिता और वरिष्ठ नागरिक के अधिकार)

    पहले किरायेदार से तर्क करने की कोशिश करें आप बिना निष्कासन का सहारा लेने के लिए नतीजे प्राप्त कर सकते हैं। इस मामले में, किरायेदार अपने कर्ज का भुगतान करेगा या अन्यथा, एक औपचारिक नोटिस जारी किए बिना स्थिति ठीक करें। आप किरायेदार को कॉल कर सकते हैं या समस्या के बारे में चर्चा करने के लिए उसे सार्वजनिक स्थान पर मिल सकते हैं।
  • किरायेदार को एक शांत और स्पष्ट तरीके से पता करें कि यदि आप इस स्थिति को ठीक नहीं करते हैं, तो आपको ऋण एकत्र करने के लिए कानूनी कार्रवाई करनी होगी।
  • उसे धमकी मत करो या उसे धमकाने की कोशिश करो। आप कानूनी समस्याओं में शामिल हो सकते हैं
  • Video: Words at War: White Brigade / George Washington Carver / The New Sun

    इमेक्ट ए टेनेंट चरण 3 नामक छवि
    3
    उस स्थान के कानूनों के बारे में पता करें जहां आप रहते हैं। आपके निवास स्थान पर निर्भर करते हुए, यह आवश्यक है कि आप अचल संपत्ति के किराये से संबंधित कानूनों की जांच करें और जो मालिकों और किरायेदारों के अधिकारों और दायित्वों दोनों को शामिल करते हैं। आप अपने देश में जमींदारों और किरायेदारों के कानूनों की एक ऑनलाइन खोज का संचालन कर सकते हैं और एक किरायेदार को बेदखल करने का सर्वोत्तम तरीका जानने के लिए उनकी समीक्षा कर सकते हैं।
  • इन कानूनों के बारे में अधिक जानने के लिए आप अपने समुदाय की नगर पालिका या नगर पालिका में भी जा सकते हैं।
  • अपने राज्य के कानूनों से परिचित होने से आपको प्रक्रिया पूरी करने में मदद मिलेगी, जो कि बहुत जटिल हो सकती है। प्रत्येक चरण का सही ढंग से पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि किरायेदार के पास लाभ न हो।
  • इमेक्ट ए टेनेंट चरण 4 नामक छवि
    4
    एक वकील को भर्ती करने पर विचार करें एक वकील की सेवाओं का किराया जो आपको किरायेदारों से निपटने में सलाह दे सकता है, खासकर यदि आपके पास एक से अधिक किराये इकाई है कुछ वकील मालिकों को हर बार जब आपकी सेवाओं की ज़रूरत होती है तो उन्हें कानूनी प्रतिनिधित्व की पूरी राशि चार्ज करने के बजाय मूल फ्लैट शुल्क के बदले सलाह देगी। एक वकील पूरी तरह से निष्कासन प्रक्रिया का पालन करने और इच्छित परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • भाग 2
    एक निष्कासन सूचित करें

    इमेक्ट ए टेनेंट चरण 5 नामक छवि
    1
    एक बेदखली नोटिस भरें यदि आप किसी किरायेदार को बेदना चाहते हैं, तो अपने राज्य और अधिकार क्षेत्र के अनुरूप प्रपत्र का उपयोग करें कभी भी जेनेरिक फॉर्म या फॉर्म का उपयोग न करें जो आपने खुद लिखा है, क्योंकि उन्हें किरायेदार को कानूनी रूप से बेदखल करने के लिए आवश्यक जानकारी से थोड़ा अलग जानकारी हो सकती है ज्यादातर मामलों में, आपका अधिकार क्षेत्र आपको निम्न प्रकार के निष्कासन नोटिस में से एक के लिए एक टेम्पलेट प्रदान कर सकता है:
    • किराया देने या बेदखली करने के लिए अधिसूचना इसका उपयोग तब किया जाता है जब आपको किराया नहीं दिया गया हो। किरायेदार का किराया भुगतान करने के लिए निर्धारित दिनों की संख्या होती है यदि किरायेदार का अनुपालन नहीं होता है, तो निष्कासन आगे बढ़ेगा
    इमेक्ट ए टेनेंट चरण 5 बुलेट 1 नामक छवि
  • उल्लंघन को ठीक करने या बेदखली करने के लिए अधिसूचना। इसका उपयोग तब किया जाता है जब किरायेदार पट्टे की शर्तों का उल्लंघन करता है, उदाहरण के लिए, उस व्यक्ति को आमंत्रित करने के लिए जो वहां रहने के लिए पट्टे में सूचीबद्ध नहीं है या अनुमति के बिना पालतू नहीं है। किरायेदार को सही होना चाहिए ("सही") उल्लंघन या, अन्यथा, औपचारिक रूप से बेदखल किया जाएगा।
    इमेक्ट ए टेनेंट चरण 5 बुलेट 2 नामक छवि
  • आसन्न बेदखली का अधिसूचना इसका उपयोग तब किया जाता है जब किरायेदार को एक अत्यधिक उल्लंघन के कारण बेदखली का सामना करना पड़ता है, जैसे कि संपत्ति को नष्ट करना या महीनों के लिए किराए का भुगतान न करना, भले ही वह किराए पर भुगतान करने या स्थिति को सही करने के लिए सहमत हो। इस प्रकार की अधिसूचना का उपयोग करें जब आप चाहें कि किरायेदार अपनी संपत्ति को किसी भी कीमत पर छोड़ दें।
    इमेक्ट ए टेनेंट चरण 5 बुलेट 3 नामक छवि
  • 30 से 60 दिनों के भीतर संपत्ति छोड़ने की सूचना इसका इस्तेमाल महीने में एक अनुबंध महीने को समाप्त करने के लिए किया जाता है, भले ही किरायेदार ने कुछ भी गलत नहीं किया हो।
    इमेक्ट ए टेनेंट चरण 5 बुलेट 4 नामक छवि
  • इमेक्ट ए टेनेंट चरण 6 नामक छवि
    2
    इसे चिपकने वाला टेप के साथ सामने के दरवाज़े पर चिपकाएं और इसे मेल से भेजें। यह सबसे आम प्रक्रिया है, लेकिन यह आपके अधिकार क्षेत्र में अलग-अलग हो सकता है, इसलिए इसे जांचना सुनिश्चित करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस बारे में कोई संदेह नहीं है कि किरायेदार को नोटिस प्राप्त हुआ है या नहीं, घर या विभाग के सामने के दरवाजे पर प्रतिलिपि पेस्ट करें और मेल द्वारा अन्य प्रमाणित प्रति भेज दें।
  • आसन्न निष्कासन के किरायेदार को सूचित करने के लिए सही प्रक्रिया का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपको बाद में अदालत में जाना पड़ता है, तो आप नहीं चाहते कि किरायेदार न्यायाधीश को यह बताने के लिए कहें कि उन्हें प्रासंगिक नोटिस नहीं मिला है। यह तर्क आमतौर पर अदालतों में मालिकों के लिए उपयोग किया जाता है। जीतने के लिए एक अपेक्षाकृत आसान मामला क्योंकि किरायेदार ने 5 महीनों में किराए का भुगतान नहीं किया है, अगर आप शुरुआत से नियमों का पालन नहीं करते हैं तो यह बहुत जटिल हो सकता है



  • इमेक्ट ए टेनेंट चरण 7 नामक छवि

    Video: The Vietnam War: Reasons for Failure - Why the U.S. Lost

    3
    किरायेदार को जवाब देने की प्रतीक्षा करें कई मामलों में, यह अधिसूचना किरायेदार को भुगतान या स्थानांतरित करने के लिए मजबूर हो जाएगी। किसी भी अन्य कार्रवाई करने से पहले असाइन किए गए समय के लिए प्रतीक्षा करें यदि किरायेदार नहीं ले जाता है, तो गंभीर होने और मामला अदालत में लेने का समय है।
  • इमेक्ट ए टेनेंट चरण 8 नामक छवि
    4
    अपने खुद के बल पर उसे बेदखल करने की कोशिश मत करो। कभी किरायेदार को धमकी या सड़क पर अपनी संपत्ति डाल या मजबूर द्वारा उन्हें निष्कासित करने की कोशिश। इनमें से कोई भी कार्य आपको न्यायालय में कानूनी समस्याएं ला सकता है। अब से आपको राज्य कानूनों द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का पालन करने के लिए सावधान रहना होगा। चाहे आप कितना नाराज हों, नियमों का पालन करना बेहतर होता है
  • भाग 3
    कोर्ट जाना

    इमेक्ट ए टेनेंट चरण 9 नामक छवि
    1
    अदालत में फाइल बेदखली नोटिस। यह निर्धारित करने के लिए कि किरायेदार की प्रतिक्रिया प्राप्त करने की समय सीमा समाप्त हो गई है, प्रमाणित मेल द्वारा शिपमेंट के अधिसूचना और प्रमाण की एक कॉपी लाओ। औपचारिक रूप से बेदखली फ़ाइल करने के लिए आपको शुल्क का भुगतान करना होगा क्लर्क आपको एक केस नंबर देगा और एक विशिष्ट तिथि पर अदालती सुनवाई की व्यवस्था करेगा।
    • यदि आपने अभी तक किसी वकील से सलाह नहीं ली है, तो ऐसा करने का एक अच्छा समय हो सकता है। कोई व्यक्ति ढूंढें जो आपको अदालत की सुनवाई के लिए तैयार करने और निष्कासन प्रक्रिया समाप्त करने में सहायता कर सकता है।
  • इमेक्ट ए टेनेंट चरण 10 नामक छवि
    2
    अदालती सुनवाई के लिए तैयार सुनवाई से पहले, सबूत इकट्ठा करें कि किरायेदार को बेदखल करने का कारण उचित है। आपको संदेह के बिना साबित करने में सक्षम होना होगा कि किरायेदार ने किराए का भुगतान नहीं किया या पट्टे का उल्लंघन किया। यहां कुछ ऐसे दस्तावेज दिए गए हैं जो आपको चाहिए:
  • पट्टा
  • ईमेल और आवाज संदेश जो कि आप किरायेदार के साथ विमर्श करते हैं
  • निधियों के बिना चेक
  • क्षतिग्रस्त संपत्ति या अन्य साक्ष्य के चित्र जो पट्टे का उल्लंघन हुआ था
  • बेदखली के आदेश की एक प्रति और प्रमाण है कि किरायेदार ने इसे प्राप्त किया है (उदाहरण के लिए, डाकघर से एक रसीद)
  • उन गवाहों की पहचान करें जिन्हें आप अदालत में पेश करना चाहते हैं और अदालत से उन्हें एक उद्धरण भेजना चाहते हैं।
  • इमेक्ट ए टेनेंट चरण 11 नामक छवि
    3
    दर्शकों में भाग लें आपको पेशेवर और ईमानदार होना चाहिए, और बहुत परेशान या भावनात्मक होने से बचें। यदि आपके पास सबूत है कि आपने अपने पट्टे के हिस्से का अनुपालन किया है, लेकिन किरायेदार नहीं किया है, तो अदालत को आपके पक्ष में शासन करना होगा। विशिष्ट मामलों के बारे में अपने वकील से परामर्श करें, जिन्हें आपको अदालत में कहना चाहिए या करना चाहिए जो आपके राज्य में लाभ पाने में आपकी सहायता कर सके।
  • आपको यह दिखाना होगा कि आप क्योंकि कई किरायेदारों का आरोप है कि वे वे ले जाने के लिए किया था या यह करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया नहीं पता था बेदखली नोटिस जारी करने के लिए उचित प्रोटोकॉल का पालन किया है तैयार रहना चाहिए।
  • जब न्यायाधीश निर्णय लेता है, तो किरायेदार के पास जाने के लिए निश्चित समय होगा यह आमतौर पर दो या तीन दिन है
  • इमेक्ट ए टेनेंट स्टेप 12 नामक छवि
    4
    यदि किरायेदार नहीं छोड़ता है तो कानून प्रवर्तन शामिल करें यदि किरायेदार छोड़ने से मना कर देता है, अदालत की सुनवाई में भाग लेने और औपचारिक निष्कासन आदेश प्राप्त करने के बाद भी वह आवंटित राशि की प्रतीक्षा करता है और कानून प्रवर्तन की मदद के लिए अदालत में लौटता है। अधिकतर स्थानों पर, यदि आवश्यक हो, तो आपको बलपूर्वक किरायेदार को बेदखल करने के लिए पुलिस के पास संपत्ति के पास जाने का अधिकार है
  • एक बार फिर, सुनिश्चित करें कि आप अपने अधिकार क्षेत्र के कानूनों को जानते हैं और अंत तक पत्र तक उनका पालन करें। यदि आप किरायेदार को अपने दम पर निकालना चाहते हैं या यदि आप कानून के अनुपालन के बिना अपनी संपत्ति से छुटकारा पा रहे हैं, तो आप अपने खिलाफ मुकदमा दायर कर सकते हैं।
  • भाग 4
    किराया ले लीजिए

    इमेक्ट ए टेनेंट चरण 13
    1
    मामूली मुद्दों पर जाएं कोर्ट। यदि आपके पास अपराधी ऋण के लिए मुकदमा करने के लिए इसे पर्याप्त बनाने के लिए पर्याप्त रकम का भुगतान किया गया है, तो आप इसे उसी समय ले जा सकते हैं जब आप इसे बेदखल कर देते हैं। यह संभव है कि यह जानने के लिए अपने समुदाय के कानूनों की जांच करें यदि नहीं, तो आपको किराए के लिए मुकदमा करने के लिए एक अलग मुकदमा दर्ज करना होगा।
    • यदि किरायेदार बेरोजगार है और ऐसा लगता नहीं है कि वह अल्पावधि में भुगतान कर सकता है, तो वह फैसला करता है कि क्या यह मूल्य है या मुकदमा करने के लिए नहीं। मामूली मामला के लिए मुकदमा अधिक मूल्यवान हो सकता है, क्योंकि इससे आपको कोई शुल्क चुकाना पड़ेगा और एक वकील का किराया होगा। यदि आप केवल कुछ हज़ार डॉलर का भुगतान करते हैं, तो शायद यह नया किरायेदार के साथ खरोंच से शुरू करना बेहतर होगा।
    • अगर किरायेदार के पास नौकरी है, तो जज कर्ज का भुगतान करने के लिए अपने वेतन को जश्न करने का फैसला कर सकता है।
  • इमेक्ट ए टेनेंट स्टेप 14 नामक छवि
    2
    निजी ऋण संग्रहण सेवा का उपयोग करें कुछ ऋण वसूली कंपनियां, जमींदारों को बेदखली किरायेदारों से किराए एकत्र करने में मदद करने के विशेषज्ञ हैं। ऋण संग्रहण सेवाएं आय के संग्रह के लिए जिम्मेदार होगी, साथ ही बेदखली के बारे में तीन प्रमुख क्रेडिट एजेंसियों को सूचित करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • संपत्ति के बारे में अपने किरायेदारों को दी गई सभी शिकायतों के साथ-साथ आपके द्वारा समस्या का समाधान करने के लिए किए गए कदमों के साथ लिखित रिकॉर्ड रखने का एक अच्छा विचार है। यदि वे आपको प्रतिवाद करते हैं, तो ये रिकॉर्ड अदालत के समक्ष पेश होने पर उपयोगी होंगे।

    चेतावनी

    • उचित प्रक्रिया के बिना किसी किरायेदार को बेदखल करने की कोशिश करनी चाहिए और पट्टे की शर्तों के कारण आपको केवल हार ही नहीं पड़ेगी, बल्कि आपके किरायेदार द्वारा एक प्रतिलाभ भी हो सकता है
    • यदि आपके किरायेदार ने हाल ही में उपयुक्त सरकारी एजेंसी को आवास उल्लंघन की सूचना दी है, तो वह आपको प्रतिद्वंद्वी और दावा कर सकता है कि निष्कासन एक प्रतिशोध है, जो अवैध है
    • आपको प्रमाण की आवश्यकता है कि आपने निष्कासन से पहले किरायेदार को सभी उपयुक्त फॉर्म और सूचनाएं भेजीं। इसका मतलब यह है कि आपको एक पुलिस अधिकारी के जरिए किरायेदार को सूचनाएं भेजनी होंगी, जिन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे या प्रमाणित मेल के माध्यम से।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com