ekterya.com

प्रदान की गई सेवाओं के लिए चालान का विस्तार कैसे करें

यदि आप एक स्वतंत्र कार्यकर्ता हैं या आपकी एक छोटी सी कंपनी है जो एक विशेष सेवा प्रदान करती है, तो आपको उन सेवाओं के लिए इनवॉइस का विस्तार करना सीखना होगा जिन्हें आप उनके लिए चार्ज कर सकते हैं। इनवॉइस में जो जानकारी शामिल होगी वह आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली विशिष्ट सेवाओं के अनुसार भिन्न होगी, लेकिन अधिकांश चालानों में आपकी संपर्क जानकारी और अन्य मूल हेडर जानकारी शामिल होनी चाहिए। इसी तरह, आपको बिलिंग अवधि के भीतर ग्राहक को प्रदान की गई सेवाओं की एक सूची शामिल करनी होगी, साथ ही भुगतान की जाने वाली कुल राशि के अलावा

चरणों

भाग 1
शीर्षलेख के साथ शुरू करें

सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि छवि 1 चरण
1
शीर्ष पर अपनी कंपनी का नाम रखो पेशेवर होने के लिए, आपको पृष्ठ के शीर्ष पर अपनी कंपनी की जानकारी से शुरू करना होगा यदि आपके पास कोई कंपनी नहीं है, तो इस भाग में अपने नाम से शुरू करें। आप इसे केंद्र में रख सकते हैं या इसे बाईं ओर रख सकते हैं
  • व्यापार पत्र के रूप में इनवॉइस का इलाज करें इस तरह, आप शीर्ष और केंद्र में एक पेशेवर शीर्ष लेख रख सकते हैं दूसरी ओर, आपके व्यवसाय के नाम का एक सरल संकेत देने के लिए यह भी प्रभावी है।
  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि दो कदम

    Video: गोवा की राजधानी पणजी में डिजिधन मेला

    2
    अपनी संपर्क जानकारी जोड़ें अपना पता, फोन नंबर, ईमेल और अन्य प्रासंगिक संपर्क जानकारी डालें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी व्यावसायिक जानकारी का उपयोग करते हैं, न कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी।
  • एक फैक्स फोन नंबर भी प्रासंगिक हो सकता है
  • यदि आप भुगतान सेवाओं जैसे पेपैल स्वीकार करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने उस खाते से संबंधित ईमेल का उपयोग किया।
  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि 3 चरणबद्ध कदम
    3
    प्राप्तकर्ता का नाम या व्यवसाय जोड़ें एक व्यावसायिक पत्र के साथ, आपको उस व्यक्ति के पास जाना चाहिए जिसे आपको चार्ज किया जाएगा। यदि यह कोई व्यवसाय है, तो कंपनी द्वारा प्रदान की गई पते और संपर्क जानकारी का उपयोग करें।
  • अगर यह एक व्यक्ति है, तो प्रदान की गई जानकारी का उपयोग करें, लेकिन अधिमानतः व्यापार संपर्क जानकारी।
  • यदि आपके पास पर्याप्त जानकारी नहीं है, तो आपको उस जानकारी के साथ व्यक्ति या व्यवसाय से संपर्क करना पड़ सकता है, जिसमें आपको अधिक जानकारी मिलनी है। अगर यह एक बड़ी कंपनी है, तो आपको उसे पूछने के लिए वैसे भी कह देना चाहिए कि कौन चालान को निर्देशित करने के लिए कहता है
  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि 4 में दी गई चरण

    Video: Summery of Heat Pump Water Heater Systems (LECTURE)

    4
    ग्राहक के खाते का नंबर भी शामिल है अपने ग्राहकों के लिए एक अद्वितीय पहचान संख्या बनाएं फिर, सुनिश्चित करें कि यह प्रत्येक इनवॉइस में शामिल है जो आप उन्हें बढ़ाते हैं। यह कार्य आपको आवश्यक होने पर ग्राहक द्वारा चालान समूह की अनुमति देगा, आपके भुगतान इतिहास का मूल्यांकन करेगा या भुगतान की लगातार कमी का दस्तावेज करेगा।
  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि छवि चरण 5
    5
    शीर्ष के निकट एक अद्वितीय चालान संख्या रखें यदि आप नियमित आधार पर चालान भेजते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति का एक अनूठा नंबर हो, ताकि पहचानना और परामर्श करना आसान हो। जिस तरह से आप कोई संख्या चुनते हैं वह आप पर निर्भर करेगा, लेकिन याद रखें कि आपके पास प्रत्येक चालान के लिए एक होना चाहिए।
  • एक आसान तरीका सिर्फ एक के साथ शुरू करना और ऊपर की ओर जाना है नंबर एक्सटेंशन को भी रखने के लिए, आप इसके साथ शुरू कर सकते हैं "0000001"।
  • एक और तरीका है एक ग्राहक संख्या असाइन करें और फिर दिनांक का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि ग्राहक संख्या 305 है और दिनांक फरवरी 2, 2016 है, तो आप संख्या के रूप में 305-02022016 का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सुनिश्चित हैं कि तिथि क्या होना चाहिए। क्या यह तब होता है जब सेवा प्रदान की गई थी या आपने चालान बनाया था?
  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक से चित्रित चरण 6
    6
    चालान की तारीख भी शामिल है शीर्ष के निकट, इंगित करने वाले लेबल को रखें "बिलिंग तिथि"। इसके बाद, जिस तारीख को आप इनवॉइस बनाते हैं उसे जोड़ें। यह ग्राहक को मदद करता है और आपको मौसम के बारे में सूचित किया जाता है।
  • आप बिलिंग अवधि भी शामिल कर सकते हैं यह आपके बिलिंग को सेट करने के तरीके पर आधारित है।
  • उदाहरण के लिए, यदि यह महीने में एक बार होता है, तो इसका मतलब है कि बिलिंग अवधि महीने के अंत तक महीने की शुरुआत से होगी और उस अवधि के दौरान आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को इनवॉइस में शामिल किया जाएगा।
  • भाग 2
    सेवाओं की एक सूची तैयार करें

    सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि 7 में दिये गये कदम
    1
    आपके द्वारा प्रदान की गई सेवाओं की एक सूची तैयार करें यह कदम इनवॉइस का मध्य भाग है। इस तरीके से, आप ग्राहक को बताते हैं कि आप क्या आरोप लगाते हैं और आप उसे क्यों लेते हैं इस कदम में कोई आश्चर्य नहीं होना महत्वपूर्ण है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपने ग्राहक के साथ खुलकर आते हैं।
    • तिथियों द्वारा सेवाएं व्यवस्थित करें यदि इनवॉइस में एक से अधिक तारीख होती है, तो तिथियों के द्वारा इसे व्यवस्थित करना आसान होता है। उन्हें बाईं तरफ रखें आपको उस तिथि को शामिल करना होगा जिस पर सेवा प्रदान की गई थी, जिस तरह से आप इसे करने के लिए चुनते हैं।
    • सेवाओं की एक सूची बनाएं उसके बाद, प्रति घंटा या प्रति सेवा प्रभारी राशि की सूची करें आपको सेवा की कई घंटों या बार की संख्या की आवश्यकता होगी। अंत में, उस विशेष सेवा के लिए शुल्कों के कॉलम में दायीं ओर सही स्थान पर रखें।
    • प्रत्येक प्रकार की सेवा के लिए एक नई पंक्ति बनाएं
    • सेवाओं के लिए संबंधित शुल्क, जैसे भागों के शुल्क, की सूची बनाएं।
  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि 8 दिये गये कदम
    2
    अन्य दरें जोड़ें यदि आपके पास डिलीवरी शुल्क है, तो आप इसे अंत में जोड़ सकते हैं क्योंकि यह सेवा का हिस्सा नहीं है इसके अलावा, आप अन्य फीस जोड़ सकते हैं जिन्हें आपको आवेदन करना होगा। सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से चिह्नित और क्लाइंट को स्पष्ट हैं। डिलीवरी की दर करों से ग्रस्त हो सकती है यदि आपके पास बिक्री कर हैं जहां आप रहते हैं, तो आप उप-योग की गणना के बाद इनके लिए शुल्क ले सकते हैं हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा एक अकाउंटेंट से जांच करें कि आप करों को सही ढंग से एकत्र करते हैं।



  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि 9 में दिये गये कदम
    3

    Video: ईमेल क्या होता है इसे कैसे भेजते हैं

    एक उप-योग बनाएं बिल पर आपके पास सभी शुल्क जोड़ें एक लेबल के साथ सेवाओं के नीचे एक पंक्ति पर उप-योग रखें, जो इंगित करता है "उप-योग"। यह उप-योग है क्योंकि आपको अभी भी करों को जोड़ना होगा।
  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि 10 में दिये गये कदम
    4
    टैक्स जोड़ें उनकी गणना करें एक लेबल के साथ उप-योग के नीचे कर की दर को रखें, जो इंगित करता है "टैक्स दर"। यदि आपको नहीं पता है, तो पता लगाने के लिए स्थानीय बिक्री कर अधिकारियों से संपर्क करें। इसी तरह, आप एक अकाउंटेंट को खोजने या उससे संपर्क करने के लिए ऑनलाइन खोज सकते हैं।
  • कुछ राज्यों में, आपको आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए बिक्री कर का शुल्क नहीं देना होगा। यह पता लगाने के लिए स्थानीय कानूनों के साथ जांच करें कि आपको यह कहां चार्ज करना है जहां आप रहते हैं। इसके अलावा, यह व्यवसाय के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक गैर-लाभकारी संगठन है तो आपको बिक्री कर एकत्र करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है इसके अलावा, यह इस बात पर निर्भर हो सकता है कि बिक्री का प्राथमिक उद्देश्य सेवा है (जैसा कि यह दंत चिकित्सक के मामले में है) या उपकरण (जैसा कि कंप्यूटर की मरम्मत के मामले में है)।
  • आम तौर पर, उस जगह पर कर लगाया जाता है जहां सेवा प्रदान की गई थी, इसलिए यदि आप उपनगर में रहने वाले ग्राहक के निवास स्थान पर जाते हैं, तो आपको उस शहर के बिक्री कर का उपयोग करना चाहिए। हालांकि, स्थानीय कानूनों के साथ हमेशा जांचें।
  • बिक्री कर एक प्रतिशत है पता लगाने के लिए, दशमलव के रूप में व्यक्त की गई प्रतिशत द्वारा उप-योग को गुणा करें उदाहरण के लिए, अगर कुल $ 50 है और बिक्री कर 8.25% है, तो 4.125 प्राप्त करने के लिए $ 50 से 0.0825 गुणा करें। आवश्यक राशि के रूप में गोल करें कर $ 4.13 होगा
  • टैक्स जोड़ें फिर, उस राशि को जोड़ दें जो आपको मूल उप-योग के लिए मिला। उदाहरण के लिए, आपको $ 54.13 की कुल राशि प्राप्त करने के लिए $ 4.13 से $ 50 जोड़ना होगा
  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें लिखें शीर्षक छवि 11
    5
    कुल की गणना करें अंत में, आपके द्वारा गणना की गई कुल राशि की गणना करें जगह "संपूर्ण" यह स्पष्ट करने के लिए राशि के बगल में इसके अतिरिक्त, यह बॉक्स के चारों ओर एक बॉक्स रखने या बोल्ड में अंतिम कुल राशि को चिह्नित करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि 12 दिये गये कदम
    6
    अपने चालानों का विस्तृत रिकॉर्ड रखें यह एक डिजिटल कॉपी और बेहतर मुद्रित प्रतिलिपि बनाए रखने के लिए बेहतर है अगर आपके पास उस चालान से संबंधित ईमेल, मेमोज़ या अन्य दस्तावेज़ हैं, तो आपको उन्हें इनवॉइस की मुद्रित प्रति के साथ सहेजना चाहिए।
  • भाग 3
    ग्राहक को अनुपालन करने के लिए जानकारी दें

    सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि 13 दिये गये कदम
    1
    भुगतान विकल्प जोड़ें आपके ग्राहक को यह जानना होगा कि वे किस भुगतान विधियों का उपयोग कर सकते हैं। क्या आप चेक स्वीकार करते हैं? क्या ग्राहक क्रेडिट कार्ड, नकद या अन्य भुगतान प्रणाली द्वारा भुगतान कर सकता है? यदि ग्राहक ही भुगतान कर सकता है, तो अपने स्टोर में जाकर उन्हें बताएं। अन्य भुगतान विकल्प भुगतान भेजना है (चेक या क्रेडिट कार्ड नंबर द्वारा), एक भुगतान (क्रेडिट कार्ड नंबर) की रिपोर्ट करें या ऑनलाइन भुगतान करें
  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि 14 दिये गये कदम
    2
    एक भुगतान की तारीख शामिल है आपके ग्राहक को यह जानना होगा कि उसे बिल का भुगतान कब करना है। उल्लेखनीय रूप से इस दस्तावेज़ में एक तिथि शामिल है। आप इसे एक से अधिक बार भी शामिल कर सकते हैं इसमें शामिल होने की जगह, भुगतान की जाने वाली कुल राशि के करीब है, लेकिन शीर्ष पर भी ऐसा करना एक अच्छा विकल्प है।
  • यदि भुगतान न मिलने पर भुगतान के परिणाम के साथ भुगतान तिथि होनी चाहिए (उदाहरण के लिए, देर से भुगतान के लिए ब्याज चार्ज करना)।
  • इसके अलावा, आप अग्रिम भुगतान के लिए एक प्रोत्साहन (जैसे 2% छूट का भुगतान करते हैं, यदि खाता 10 दिनों में भुगतान किया जाता है) से हो सकता है क्योंकि बहुत से छोटे व्यवसायों को धन के प्रवाह के साथ लगातार समस्याएं आती हैं।
  • इसी तरह, यदि आपके पास भुगतान योजना विकल्प है तो आपको चर्चा करनी चाहिए। आप इस जानकारी को पत्र या लिखने के साथ शामिल कर सकते हैं "यदि आप एक भुगतान में अपना बिल नहीं दे सकते हैं, तो हमारे कार्यालय को भुगतान योजना सेट करने के लिए कॉल करें"।
  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें शीर्षक छवि 15 दिये गये चरण
    3
    इनवॉइस भेजें जब आप इनवॉइस लिखना समाप्त करते हैं, तो ग्राहक को भेजें। यह आपको सूचित करेगा कि आपको जो बकाया है उसका भुगतान करना होगा। सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनी का नाम लिफाफे के बाहर ध्यान देने योग्य है।
  • चालान को लेखा प्रणाली के साथ समन्वयित किया जाना चाहिए। जब कोई चालान लिखा जाता है, तो वह कंपनी की परिसंपत्ति (खातों प्राप्य) बन जाती है और उसे ठीक से दर्ज किया जाना चाहिए।
  • यदि आप लेखांकन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, तो आपके पास इसके लिए एक चालान बनाने का विकल्प हो सकता है पेपैल जैसी सेवाएं भी चालान का एक एकीकृत निर्माण है
  • सेवाओं के लिए भुगतान के लिए एक चालान लिखें टाइप करें छवि 16 रैंकित चरण 16
    4

    Video: Governors, Senators, Diplomats, Jurists, Vice President of the United States (1950s Interviews)

    अपने बिल ले लीजिए. यदि आप बिल भेजने के बाद ग्राहक से कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं करते हैं, तो उसे यह सुनिश्चित करने के लिए कॉल करने का प्रयास करें कि वह इसे प्राप्त कर ले। दूसरा विकल्प ईमेल द्वारा एक अनुस्मारक भेजना है एक मानकीकृत और परिभाषित संग्रह प्रक्रिया होना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने बिल को आसानी से बिल कर सकें।
  • इसी तरह, आप मेल द्वारा अनुस्मारक भेज सकते हैं भुगतान की अंतिम अधिसूचना से पहले आपके द्वारा भेजे जाने वाले अनुस्मारक की संख्या आपके लिए निर्भर करती है यह दोहराने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपके पास भुगतान योजना विकल्प है यदि आप अपने ग्राहक को समय के साथ भुगतान करने को तैयार हैं।
  • जब आप कई रिमाइंडर्स भेजते हैं जैसे आप करना चाहते हैं, तो आप अपने ग्राहक को सूचित करने के लिए भुगतान की अंतिम अधिसूचना जारी कर सकते हैं कि आप वकील या संग्रह एजेंसी में जाएंगे।
  • एक प्रणाली स्थापित करने के लिए, संग्रह अवधि के दौरान नियमित रूप से अलग-अलग संग्रह कार्यों को करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, 15 दिनों, 30 दिन, 45 दिन और इतने पर शेष राशि का भुगतान करने के बाद सूचनाएं भेजने का प्रयास करें। प्रत्येक व्यक्ति निर्दिष्ट कर सकता है कि भुगतान के लिए कितने दिन शेष रह गए हैं और यदि शेष राशि का भुगतान नहीं किया गया तो क्या कार्रवाई की जाएगी।
  • एक प्रमाणित मेल के साथ कम से कम एक सूचना भेजने का प्रयास करें ताकि आप यह जान सकें कि ग्राहक इसे प्राप्त करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि भुगतान की तारीख आती है और आपका ग्राहक अभी भी उसे नहीं भेजता है, तो भुगतान की स्थिति जानने के लिए एक विनम्र फोन कॉल करें। कुछ ग्राहकों को एक अनुस्मारक की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य को पता नहीं है कि भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com