ekterya.com

कैसे एक आविष्कार करने के लिए

आपने हाल ही में कुछ का आविष्कार किया है और आपको आश्चर्य है कि इसे बाजार में कैसे ले जाना चाहिए। यह आलेख प्रक्रिया के कुछ हिस्सों के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेगा जो आपको अपने आविष्कार को तैयार करने के लिए प्रेरित करेगा। एक पेटेंट (या पेटेंट लंबित) प्रत्येक आविष्कारक एक चौराहे जहां वे अपने आविष्कार के व्यावसायीकरण के साथ आगे बढ़ना है कि वे कैसे विकसित, निर्माण और खुद के लिए उत्पाद को बाजार चाहिए तय करने के लिए की जरूरत तक पहुँच जाता प्राप्त करने के बाद? क्या वे एक कंपनी से संबद्ध हों, जिनके साथ वे आविष्कार के निर्माण के ज्यादा जोखिम को साझा करेंगे? जो भी मामला, पेटेंट से विचार सुरक्षित होने के बाद, आविष्कारक को इन विकल्पों का विश्लेषण करना चाहिए और यह तय करना होगा कि उनकी विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या है।

चरणों

विधि 1
लाइसेंस

Video: जानें LED का आविष्कार कैसे और किसने किया,light emitting diode in hindi

छवि का शीर्षक एक आविष्कार का पहला कदम 1
1
एक लाइसेंस समझौते जब आविष्कारक (लाइसेंसधारी) एक तीसरी पार्टी (लाइसेंसधारी) व्यावसायिक रूप से समय की अवधि के लिए अपने आविष्कार का उपयोग की अनुमति देने के लिए सहमत है। आम तौर पर, आविष्कारक को भुगतान प्राप्त किया जाता है "रॉयल्टी", (आविष्कार की बिक्री के प्रतिशत के साथ गणना) या एक निश्चित राशि के साथ एक एकल भुगतान। कंपनी / लाइसेंसधारी आम तौर पर विकास, निर्माण और आविष्कार, जो परमिट आविष्कारक लाइसेंसधारी के लिए इन लागत और जोखिम पारित के विपणन के साथ आगे बढ़ते हैं। लाइसेंस के साथ ही, आविष्कारक कंपनी के अनुभव पर भरोसा कर सकता है और अपनी सफलता की संभावना बढ़ाने वाले उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए व्यवसाय स्थापित कर सकता है।

विधि 2
रियायत या आविष्कार की बिक्री

एक आविष्कार चरण 2 निर्माण का शीर्षक चित्र
1
जब आविष्कारक अपने अधिकारों को छोड़ देता है, तो वह स्थानांतरण / स्थायी रूप से आविष्कार / पेटेंट बेच रहा है आविष्कारक एकल भुगतान या भुगतान की एक श्रृंखला प्राप्त कर सकता है। एक के बीच का अंतर "लाइसेंस" और "रियायत" अधिकारों के हस्तांतरण में है लाइसेंस के साथ, आविष्कारक पेटेंट अधिकार रख सकता है (जैसे "किराया" पेटेंट), और एक सत्र के साथ उनके अधिकारों को स्थानांतरित कर दिया जाता है (यानी, वह इसे बेचता है)।

Video: गलती से हुए थे इन 6 महत्वपूर्ण चीजों के आविष्कार, जानिए कैसे, Inventions created by mistakes

विधि 3
विकास और आविष्कार का निर्माण

Video: गरीब किसानों के लिए वरदान है 12वीं की इस स्टूडेंट का आविष्कार

एक आविष्कार चरण 3 के निर्माण का शीर्षक चित्र



1
सामान्य तौर पर, उद्यमियों को अपने आविष्कारों को एक व्यवसाय में बदलने की इच्छा है जहां वे अपने उत्पादों को बेच सकते हैं विनिर्माण के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार होंगे। विनिर्माण और एक आविष्कार के व्यावसायीकरण कुछ अन्वेषकों के लिए एक दिलचस्प और पुरस्कृत तरीका हो सकता है लेकिन इस प्रक्रिया एक व्यवसाय के रूप में अधिक देखा जाना चाहिए, क्योंकि यह आवश्यक है कि आविष्कारक पर्याप्त पूंजी है और एक अच्छी तरह से कैसे विकसित करने के लिए पर सोचा का मालिक है, निर्माण और बाजार की योजना है इसके विचार। विनिर्माण आविष्कार लाइसेंस के लिए एक कंपनी की तलाश कर से बहुत अलग है और बिना पहले ध्यान से जोखिम पर विचार और ध्यान से सफलता के लिए सबसे अच्छा मार्ग की योजना प्रदर्शन नहीं किया जाना चाहिए।
  • एक आविष्कार कदम 4 निर्माण का शीर्षक छवि
    2

    Video: कैसे हुआ था टेलीफोन का आविष्कार? || हिन्दी में एलेक्जेंडर ग्राहम बेल जीवनी || ऐतिहासिक हिन्दी

    यदि आप अपने स्वयं के आविष्कार के विकास और निर्माण का मार्ग चुनते हैं, तो आपको अपने आविष्कार पर बहुत नियंत्रण बनाए रखना चाहिए। लेकिन यह भी विभिन्न जोखिमों और संबद्ध लागतों को मानता है, जैसे: अनुसंधान, इंजीनियरिंग, उपकरण, ढालना, इन्वेंटरी, भंडारण, माल खर्च, वितरण आदि। आपको अपने समय के निवेश को भी लेना चाहिए, जिसके लिए पूर्णकालिक नौकरी के साथ कई आविष्कारों के लिए मुश्किल हो सकता है
  • एक आविष्कार चरण 5 के निर्माण का शीर्षक चित्र
    3
    कुछ आविष्कारों के लिए, थोड़ा विकास और विस्तार आवश्यक है, यह विनिर्माण प्रक्रिया को आसान बना सकता है। अन्य अधिक जटिल आविष्कारों में बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता हो सकती है। न्यूनतम आदेश की आवश्यकताओं को आविष्कारक, आर्थिक रूप से और भंडारण स्थान के संदर्भ में, एक चुनौती भी प्रस्तुत कर सकते हैं। आविष्कारक के लिए यह पता चलता है कि विनिर्माण के इन पहलुए बहुत महंगे या जटिल हैं, एक लाइसेंस समझौते की तलाश में एक अधिक उपयुक्त समाधान हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • अब जब आप अपने आविष्कार के बाजार के लिए विकल्पों की बेहतर समझ रखते हैं, तो यह देखना आसान है कि विकल्पों के बारे में सोचना महत्वपूर्ण क्यों है और यह निर्धारित करें कि आपकी स्थिति के लिए क्या समझ में आता है। यह इन तरीकों में से किसी एक का चयन करने का अर्थ नहीं है क्योंकि लाइसेंस प्रदान करते समय आपके आविष्कार का निर्माण आपकी स्थिति के लिए बेहतर समाधान हो सकता था।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि लाइसेंस में से कोई भी या अपने आविष्कार बनाने सफलता की गारंटी है, विकल्पों को समझने के लिए समय लेने के लिए बाजार के लिए अपने आविष्कार लाने के लिए के बारे में सोचने के लिए महत्वपूर्ण है क्या किसी में कूदने से पहले अपने लक्ष्यों विकल्प आपको और आपके आविष्कार के लिए सही रास्ते पर ले जाने में मदद करेंगे, जैसा कि आप आविष्कार करते रहेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com