ekterya.com

पैसे बनाने के लिए शिल्प कैसे करें

कई लोगों के लिए, शिल्प बनाना एक शौक है यह परिवार या दोस्तों के लिए हस्तनिर्मित उपहार को आराम या प्रदान करने का एक तरीका हो सकता है। हालांकि, कुछ उन्हें बेचकर कुछ अतिरिक्त पैसा कमाते हैं या उन्हें अपनी मुख्य आजीविका भी बनाते हैं। शिल्प को बेचने में सक्षम होने के लिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि शिल्प खुद करना प्रक्रिया का ही हिस्सा है। आपको रणनीतियों को बनाने, प्राथमिकताओं को स्थापित करना और अन्य चीजों के अलावा उत्पादों को बढ़ावा देना होगा।

चरणों

विधि 1
शिल्प चुनें

मनी बेकिंग क्राफ्ट्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1

Video: घर पर कार्डबोर्ड DIY से बनाने के लिए पैसे मुद्रण मशीन

पता लगाएं कि शिल्प लोगों को क्या खरीदना होगा। आपको पता हो सकता है कि एक से अधिक प्रकार कैसे बनाएं, लेकिन आप सुनिश्चित नहीं हैं कि बिक्री सफलता क्या हो सकती है। इसके अलावा, आप अनुभव की कमी के बावजूद शिल्प बेचने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होना चाह सकते हैं। किसी भी स्थिति में, सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसका मूल्यांकन करके शुरू करते हैं कि कौन-से उत्पाद सफलतापूर्वक बेचे जाते हैं।
  • एक स्थानीय क्राफ्ट स्टोर पर जाएं, हस्तनिर्मित उत्पादों की बिक्री के लिए हस्तशिल्प और विशिष्ट इंटरनेट पृष्ठों को बेचने वाले खुदरा विक्रेताओं पर जाएं। पता करें कि किस प्रकार के शिल्प बेचे जाते हैं, कितना चार्ज किया जाता है और अगर आप वास्तव में लाभ कमाते हैं
  • आपकी विशेष स्थिति पर निर्भर करता है, शायद ये विज़िट आपको आपके द्वारा चुने गए शिल्प से लाभ प्राप्त करने की संभावना को मान्य करने में सहायता करते हैं या आपको एक विशिष्ट उत्पाद चुनने के लिए प्रेरणा देते हैं, जिससे आपकी ऊर्जा को समर्पित किया जा सकता है
  • मेक मनी बेकिंग क्राफ्ट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने जुनून का पालन करें दूसरों से प्रेरणा प्राप्त करना एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन यह भी जरूरी है कि आपको काम करने के लिए अपनी प्रेरणा है। यदि आप अपने व्यापार को बेचने में पैसा बनाने के बारे में सोचते हैं, तो आपको अपना शिल्प बनाने, प्रचार करने, बेचने और भेजने के लिए अपने समय और ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा समर्पित करना होगा। यदि यह आपका जुनून नहीं है, तो सफलता की संभावना कम होती है।
  • यदि आपको पता चलता है कि हाथ से बने टोकरी अच्छी तरह से बेचती है, लेकिन आप टोकरी बनाने से नफरत करते हैं और सिरेमिक उत्पादों को बनाना पसंद करते हैं, तो अपने जुनून का पालन करना बेहतर होगा। कम से कम, "आप युद्ध लड़ेंगे", जैसा कि वे कहते हैं
  • हस्तशिल्प बेचने के काम का एक हिस्सा नीरस और दोहराव हो सकता है, इसलिए यह बेहतर है कि कम से कम निर्माण प्रक्रिया उत्तेजक और सुखद है
  • मेक मनी बेकिंग क्राफ्ट्स स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    गुणवत्ता पर फोकस ईमानदारी से, अगर लोग बेकार शिल्प चाहते हैं, तो वे केवल कम कीमत के लिए एक सुपरमार्केट में बड़े पैमाने पर उत्पादन की नकल खरीदेंगे। बहुत से लोग हाथ से बने वस्तुओं को प्यार करते हैं, लेकिन जो हाथ उन्हें कुशल बनाता है
  • आपको क्लाउड से बाहर निकलना होगा और खुद से पूछना होगा कि प्रतियोगिता के मुकाबले आपके शिल्प बहुत अच्छे हैं? शायद आपका aviaries या बर्तन अपने जन्मदिन के लिए अपनी भतीजी को देने के लिए पर्याप्त हैं, लेकिन क्या वे अजनबी के लिए उन्हें खरीदने के लिए पर्याप्त हैं?
  • शायद आप शिल्प बेचने से पहले अपनी तकनीक को मास्टर करने के लिए कुछ समय लेना चाहते हैं शुरुआत से ही आपके गुणवत्ता वाले उत्पादों के लिए एक प्रतिष्ठा बनाने के लिए बेहतर है
  • मनी बेकिंग क्राफ्ट्स चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: How To Make Turtle (लक्ष्मी यंत्र/லட்சுமி யந்திரம்/లక్ష్మీ యాత్ర) With 20 Rupee Note | #SuryaOrigami

    अपनी गणना करो चाहे आप हस्तशिल्प, कार या वाणिज्यिक संपत्ति बेचते हैं, तो आप गणना करने के लिए प्रतिभा की आवश्यकता होगी और लागत और मुनाफे का आकलन करें यदि आप सफल होना चाहते हैं आपको अपने शिल्प की संभावित लाभप्रदता के बारे में समझदार होना होगा।
  • आपको सामग्रियों की लागत को ध्यान में रखना चाहिए, जिसमें उपकरण, उपकरण और शायद कार्यस्थल, पदोन्नति, व्यापार का भंडारण, नौवहन (विशेषकर यदि आप इंटरनेट पर बेचने की योजना बनाते हैं), श्रम ( तुम्हारा और शायद कुछ कर्मचारी) और खुदरा मूल्य वृद्धि, जो कि कम से कम 30 से 35% के बीच होना चाहिए।
  • अगर आप अपने शिल्प को उचित लागत के लिए नहीं बना सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं, तो आपको अपने उत्पाद को बदलना होगा, अपने तरीकों का पुनर्गठन करना होगा या इस तरीके से पैसा बनाने का विचार त्यागना होगा।
  • मनी बेकिंग क्राफ्ट्स चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    यथार्थवादी लेकिन आशावादी रहें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना शोध, योजना और गणना करते हैं, लाभ के लिए शिल्प बेचते हैं हमेशा एक जोखिम भरा व्यवसाय होता है। कुछ लोगों के लिए क्या काम करता है, दूसरों के लिए कई कारणों से ज्ञात और अज्ञात नहीं हो सकता है
  • प्रोजेक्ट की शुरुआत से बड़े लाभ की अपेक्षा न करें या आप बस निराश हो जाएंगे। जब आप शिल्प बेचते हैं, तब मुनाफा कमाते समय लगता है, फिर भी, जो भी आप कमाते हैं वह हमेशा पर्याप्त नहीं होता है
  • तो सफलता की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन आपको इसे होने से रोकने के लिए कुछ भी नहीं है। सकारात्मक दृष्टिकोण से बड़ा अंतर हो सकता है, विशेष रूप से परियोजना शुरू करते समय तपस्या के दौरान।
  • विधि 2
    माल बेचते हैं

    मनी बेकिंग क्राफ्ट्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    1

    Video: खूब पैसा और नाम कमाना है तो बोले सिर्फ 6 अक्षर का ये चमत्कारी मंत्र

    उत्पाद को बढ़ावा देना और अपने आप को चाहे आप व्यक्ति या ऑनलाइन बेचते हैं, आपको अपने शिल्प के बारे में शब्द और अपने बारे में, कारीगर के बारे में फैलाना होगा। लोगों को कारीगर के साथ संबंध रखना पसंद है, खासकर जब वे हस्तनिर्मित वस्तुओं को खरीदते हैं
    • अगर आप एक शिल्प मेले में हैं या एक दुकान में जहां आप व्यक्ति में बेचते हैं, तो बिजनेस कार्ड दे दो साथ ही, "पत्राचार" की एक सूची बनाने का प्रयास करें, यद्यपि वर्तमान में यह ईमेल पते या सोशल नेटवर्क खातों से ईमेल पते के स्थान पर होना चाहिए।
    • अपने व्यवसाय के लिए एक इंटरनेट पेज बनाएं जहां लोग आपके छोटे व्यवसाय के बारे में जानकारी पा सकते हैं।
    • अपने दोस्तों और परिवार की मदद से सोशल नेटवर्क पर शब्द फैलाएं।
    • बिक्री के साधनों की परवाह किए बिना व्यक्तिगत ग्राहक सेवा पर बल देता है। तत्काल आदेश भेजें और भावी सेवाओं के लिए अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करें या प्रश्नों के उत्तर दें। धनवापसी, परिवर्तन या मरम्मत प्रदान करने पर विचार करें
  • मनी बेकिंग क्राफ्ट्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचें हस्तशिल्प मेलों पर निर्भर होने के लिए कारीगरों के लिए यह आवश्यक नहीं रह गया है। यदि आप अपने संसाधनों का अच्छा उपयोग करते हैं, तो आप इंटरनेट पर एक तरह का स्वतंत्र और विशाल शिल्प निष्पक्ष बना सकते हैं।
  • शायद, etsy.com/es/ हस्तनिर्मित वस्तुओं की बिक्री के लिए बनाए गए कई पृष्ठों में से एक है। इसमें आप अपनी खुद की "छोटी दुकान" ऑनलाइन बना सकते हैं अपने व्यापार और आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों के बारे में एक हड़ताली नाम, एक लोगो, चित्र और वर्णनात्मक कहानियां बनाकर इसे अधिक बनाएं
  • वर्तमान में, व्यावसायिक गुणवत्ता वाले फोटो इस प्रकार के पृष्ठों में बिक्री का एक सामान्य हिस्सा हैं। अपने उत्पादों का सर्वश्रेष्ठ शॉट प्राप्त करने के लिए समय लें या कीमत का भुगतान करें।
  • यदि आपको खोज इंजन स्थिति (एसईओ, अंग्रेज़ी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, तो इसके बारे में जानें। इंटरनेट पर आपके पृष्ठ पर खोजों को सीधे निर्देशित करने के लिए आपको सही शीर्षक और लेबल चुनना चाहिए।
  • बेशक, Etsy जैसे पृष्ठों अपने लाभ का प्रतिशत मिलता है। तो अगर आप प्रौद्योगिकी मास्टर करते हैं, तो अपनी स्वयं की वेबसाइट पर बिक्री पर विचार करें। हालांकि, आपके पास ठोस ग्राहक आधार होने के बाद यह अधिक उपयोगी हो सकता है
  • मनी बेकिंग क्राफ्ट्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    त्योहारों में बेचना हालांकि कई कारीगरों ने इन मीडिया को ऑनलाइन बिक्री, त्योहारों और शिल्प मेले के साथ बदल दिया है, फिर भी आपकी रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। सब के बाद, अपने व्यापार की गुणवत्ता दिखाने का कोई बेहतर तरीका नहीं है, और एक विक्रेता के रूप में अपने आकर्षण का लाभ लेने के लिए, व्यक्ति की तुलना में।
  • कई ऑनलाइन संसाधन हैं जो राष्ट्रीय और क्षेत्रीय त्योहारों और मेलों पर जानकारी प्रदान करते हैं।
  • अपने स्थानीय क्षेत्र में त्योहारों से प्रारंभ करें और इसे छोटे पैमाने पर करें उदाहरण के लिए, आप एक और विक्रेता की स्थिति में एक छोटा सा स्थान "उपलाभ" कर सकते हैं। जब तक आप पुष्टि नहीं करते कि आप अपने उत्पादों को बेच सकते हैं, तब तक सब कुछ निवेश न करें।
  • जब भी संभव हो, त्योहारों को पहले से ही तलाशें। पर्यावरण का एक विचार प्राप्त करें और पता लगाएं कि आपके द्वारा प्रस्तावित लोगों की तरह वस्तुओं को अच्छी तरह से बेचना होगा। महोत्सव की घोषणाएं और समीक्षा उपयोगी होती हैं लेकिन अपने लिए चीजों को देखने के मूल्य को प्रतिस्थापित नहीं कर सकती
  • अपनी स्थिति में मिलनसार हो लोगों के साथ बात करें उन्हें अपनी कहानी बताएं यदि संभव हो, तो उन्हें दिखाएं कि आप व्यक्तियों या वीडियो पर शिल्प कैसे करते हैं
  • मनी बेकिंग क्राफ्ट्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    दुकानों में उत्पादों को बेचें खुदरा विक्रेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करने के बजाय, दोनों बड़े और छोटे, उनके साथ काम करने की कोशिश करें। आपकी गुणवत्ता के उत्पादों और आपके ग्राहकों की संख्या एक लाभदायक संयोजन हो सकती है।
  • जैसा कि शिल्प मेलों के मामले में, एक स्थानीय खुदरा स्टोर पर बेचकर छोटे पैमाने पर शुरू होने से आप पहली बार स्थिति का अनुभव कर सकते हैं और इस प्रकार निर्धारित कर सकते हैं कि आपका शिल्प बिक्री परियोजना लाभदायक है या नहीं।
  • सबसे पहले, अपने क्षेत्र में व्यवसायों की तलाश करें जो हाथ से बने स्थानीय उत्पादों को बेचने के लिए समर्पित हैं। फिर, उन खुदरा विक्रेताओं पर विचार करें जो आपके समान या पूरक उत्पाद बेचते हैं।
  • खुदरा दुकानों के मालिकों या प्रबंधकों के लिए एक प्रचारक बात तैयार करें जिन्हें आप विचार कर रहे हैं। यदि आप अपने बिक्री अनुमानों और अनुमानित आय के बारे में विशिष्ट जानकारी प्रदान कर सकते हैं, तो आप शायद सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।
  • जब संभव हो, तो एक समझौते के लिए बातचीत करने का प्रयास करें जो आपको एक दुकान के अंदर एक दुकान स्थापित करने की अनुमति देता है। इस तरह, आप अपने व्यवसाय कार्ड और अतिरिक्त प्रचार सामग्री के साथ अपने शिल्प को दिखा सकते हैं।
  • मनी बेकिंग क्राफ्ट्स स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने उत्पादों को घर के बाहर बेचना यदि आप बच्चों के लिए तैयार किए गए फ़्रेमयुक्त कला के विशेषज्ञ हैं, बच्चों के बच्चों के कपड़ों की दुकानों में, दिन देखभाल केंद्रों में और अन्य समान स्थानों में बिक्री के अवसरों के बारे में पूछें। पता लगाएँ कि क्या आपके कुछ उत्पादों को घर से बिक्री करना और घर से बिक्री के बारे में सूचना देना संभव होगा।
  • अपने घर में उड़ने वाले लोगों, सामाजिक नेटवर्क और अन्य मीडिया पर प्रकाशन के साथ एक शिल्प पार्टी की घोषणा करें। अपनी लाइन या उत्पादों की लाइनें दिखाएं, जहां आप अपना शिल्प बनाते हैं और संभावित ग्राहकों के पोर्टफोलियो का निर्माण करने का प्रयास करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप बिक्री के साधनों के नियम जानते हैं: घर से, ऑनलाइन या मेले या स्टोर में।
  • यदि आप घर से बेचते हैं, तो आपको एक स्थानीय व्यापार लाइसेंस प्राप्त करने और एक परमिट विनियम की समीक्षा करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • हस्तशिल्प मेलों और इंटरनेट साइटों जैसे इटसी के पास उन नियमों और विनियमों की अपनी सूची है जिन्हें आपको इन मीडिया में बेचने के लिए पता होना चाहिए और उनका पालन करना चाहिए।
  • कोई बात नहीं, जहां आप बेचते हैं, आपको अपनी बिक्री पर टैक्स करना सबसे अधिक सीखना होगा। शायद आप वेबसाइट पर या निष्पक्ष प्रक्रिया में मदद प्राप्त कर सकते हैं, या हो सकता है कि आपको इसे खुद के लिए समझना पड़े। लेकिन इस कदम को छोड़ें या मान लें कि कोई भी ध्यान नहीं देगा। यदि आप करते हैं, तो आपको बाद में पछतावा हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो, तो टैक्स छूट संख्या का अनुरोध करने पर विचार करें ताकि आप थोक सामग्री खरीद सकें और अपने लाभ में वृद्धि कर सकें।

    चेतावनी

    • भारी मात्रा में सामग्री खरीदना या कई उत्पादों का निर्माण करने में समय व्यतीत न करें, जब तक आप यह निर्धारित न करें कि सबसे अच्छा क्या बेचता है शिल्प की लोकप्रियता स्थिर नहीं है। आप समय और पैसा बर्बाद कर रहे हैं, जो उत्पादों को बेचने नहीं जा रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com