ekterya.com

पेड़ के खेत कैसे शुरू करें

पेड़ हमारे सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों में से एक है जबकि कई लोग भविष्य की पीढ़ियों के लिए पेड़ों की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, जबकि दूसरों को लाभ के लिए उनकी खेती में वास्तव में दिलचस्पी है। अपने स्वयं के पेड़ के खेत को शुरू करने में रुचि रखने वाले लोगों को स्थानीय सरकारी एजेंसियों के साथ काम करना चाहिए ताकि सभी संघीय और राज्य आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। इसके अलावा, अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए उत्पादकों के साथ मिलकर काम करना सुनिश्चित करें।

चरणों

1
जिस पेड़ का आप खेती करना चाहते हैं वह स्थान और जलवायु पर निर्भर करता है। उत्तरी मौसम में रहने वाले लोग सदाबहार, सेब या नाशपाती के साथ बेहतर प्रदर्शन करते हैं। इसके विपरीत, गर्म मौसम में रहने वाले लोग आड़ू, प्लम और यहां तक ​​कि खट्टे के पेड़ भी विकसित कर सकते हैं। पानी, सूरज की आशंका और मिट्टी की संरचना का उपयोग, यह निर्धारित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है कि कौन सा पेड़ सबसे अच्छा होगा
  • 2
    स्थानीय एजेंसियों के संपर्क में रहें ज्यादातर मामलों में, राज्य में वानिकी सेवा वृक्षारोपण की निगरानी के लिए जिम्मेदार होगी। आपके राज्य में वन सेवा आपके पेड़ों की बढ़ती, काटने और बेचने के बारे में मार्गदर्शन करेगी और एक प्रबंधन योजना के निर्माण में मदद कर सकती है। इसके अलावा, राज्य वानिकी सेवाओं अक्सर एक पेड़ के खेत के प्रमाणीकरण में मदद कर सकते हैं।



  • 3

    Video: ये खेती देगी एक से दो करोड़ रूपये की कमाई-New -fresh business model

    कर छूट जमा करें ध्यान रखें कि प्रस्तुत होने के बाद एक प्रतिक्रिया प्राप्त करने में कई महीनों लग सकते हैं। वृक्षारोपण का प्रबंधन करने वाले सभी लोग टैक्स छूट को प्राप्त नहीं करेंगे। अक्सर, कर छूट देने के आकार और वृक्षारोपण के प्रकार पर आधारित होता है, साथ ही मिट्टी की गुणवत्ता जिस पर पेड़ उगते हैं।
  • Video: इस पेड कि खेती से बनिये करोडपती पार्ट 2। sandalwood farming part 2

    4
    एक पेड़ के खेत का प्रबंधन करें पूरे साल पूरे पेड़ों के काटना, पानी और रखरखाव की आवश्यकता होती है। जबकि एक ही व्यक्ति द्वारा छोटे खेतों को बनाए रखा जा सकता है, बड़ी सुविधा के लिए कई कर्मचारियों की मदद की आवश्यकता हो सकती है सुनिश्चित करें कि वृक्ष देखभाल के प्रभारी लोगों को बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए विशिष्ट किस्म के पेड़ों के साथ काम करने का अनुभव है।
  • युक्तियाँ

    • वृक्षारोपण शुरू करने से पहले, अपने क्षेत्र के अन्य उत्पादकों से बात करने पर विचार करें। ये व्यक्ति आपको बढ़ते मौसम, मिट्टी की संरचना और सिंचाई संबंधी चिंताओं के बारे में कुछ सलाह देंगे। इसके अलावा, वे पेड़ों की बिक्री करते समय और कर्मचारियों को काम पर रखने में मदद करने में सक्षम हो सकते हैं उत्पादकों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें, सहयोगियों को वन कृषि के क्षेत्र में सफलता के लिए आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com