ekterya.com

चेक कैसे पढ़ा जाए

भुगतान जारी करने और भुगतान प्राप्त करने के लिए चेक लिखना अच्छी तरह से आवश्यक है। हालांकि कम चेक वर्तमान में उपयोग किए जाते हैं क्योंकि कई भुगतान विधियां हैं, यह संभावना है कि आपको अपने जीवन के कुछ बिंदु पर एक चेक प्राप्त होगा। इसलिए, आपको भुगतान करने की राशि को समझने के लिए चेक कैसे पढ़ना चाहिए।

चरणों

भाग 1
बैंकिंग और व्यक्तिगत जानकारी खोजें

एक शीर्षक पढ़ें
1
बैंक का नाम ढूंढें आप चेक पर बैंक का नाम पा सकते हैं। चेक के साथ समस्या होने पर आपको शायद यह जानकारी जानना चाहिए। बैंक का नाम विभिन्न स्थानों में प्रदर्शित हो सकता है, हालांकि, सामान्य तौर पर, पहचानना आसान है उदाहरण के लिए, यह एक प्रमुख बैंक का नाम हो सकता है, जैसे चेज़ या बैंक ऑफ़ अमेरिका या स्थानीय क्रेडिट यूनियन। उस नाम का पता लगाएं, जो किसी कंपनी या संस्था से संबंधित है, न कि एक प्राकृतिक व्यक्ति। आम तौर पर, बैंकों के पास शब्दों की तरह होता है "बैंक" या "क्रेडिट सहकारी" उनके नामों में
  • एक शीर्षक पढ़ें
    2
    दाता के हस्ताक्षर के लिए देखो। दाता का हस्ताक्षर एक है जो आपको जमा जमा करने या जमा करने के लिए अधिकृत करता है। यह हस्ताक्षर चेक के निचले दाएं कोने में एक पंक्ति पर लिखा जाएगा।
  • छवि शीर्षक, पढ़ें एक चेक चरण 3
    3
    दाता जानकारी पढ़ें अधिकांश चेक में ऊपरी बाएं कोने में दाता के बारे में जानकारी शामिल है आम तौर पर, इसमें दाता का नाम और आपका पता भी शामिल होगा यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हस्ताक्षर चेक के मालिक और बैंक खाते से मेल खाता है, तो आप चेक पर भुगतानकर्ता जानकारी देख सकते हैं।
  • भाग 2
    चेक पर क्या लिखा है पढ़ें

    छवि का शीर्षक पढ़ना चरण 4 देखें



    1
    चेक की मात्रा पढ़ें राशि चेक पर दो बार, शब्दों में एक बार और फिर अंकों में दिखाई देगी। सबसे पहले, शब्दों में लिखी गई राशि को पढ़ें।
    • चेक के केंद्र में, आपको शब्दों में लिखित राशि के साथ लाभार्थी के नाम के नीचे एक पंक्ति मिल जाएगी। दाता यह सुनिश्चित करने के लिए चेक की मात्रा लिखता है कि बैंक में कोई भ्रम नहीं है इसी तरह, दाता में एक अंश के रूप में, यदि लागू हो, सेंट भी शामिल है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि चेक $ 400.00 के लिए है। लाइन पर, दाता को लिखना चाहिए: "चार सौ डॉलर और 0/100 सेंट।"
  • एक शीर्षक पढ़ें
    2
    सुनिश्चित करें कि लिखित राशि संख्यात्मक राशि से मेल खाती है। चेक की मात्रा पढ़ लेने के बाद, यह सुनिश्चित करें कि चेक पर लिखे गए नंबरों से मेल खाता है। उस राशि के दाईं ओर जहां राशि लिखा है, आपको उसके पास एक मुद्रा प्रतीक के साथ एक छोटा सा बॉक्स मिलेगा। लाभार्थी को चेक बॉक्स की संख्या को इस बॉक्स में लिखना चाहिए। पिछले उदाहरण पर लौटने पर, इस बॉक्स में संख्या शामिल होनी चाहिए "$ 400.00"।
  • यदि दोनों राशि अलग-अलग है, तो शब्दों में लिखी गई राशि राशि है जिसे ध्यान में रखा जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि लिखित राशि का कहना है: "चार सौ डॉलर और 0/100 सेंट" और अंकों की संख्या कहते हैं: "$ 400.99", नकदी में $ 400 के लिए चेक (शब्दों में लिखी गयी राशि) को भुनाया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक पढ़ना चरण 6 देखें
    3
    जाँच करें कि जांच में एक ज्ञापन शामिल है या नहीं कुछ जांच में मेमो शामिल हैं, जो आपको निचले बाएं कोने में स्थित एक रेखा पर मिल सकता है। आमतौर पर, ज्ञापन में जानकारी शामिल है कि चेक क्यों जारी किया गया था। उदाहरण के लिए, किराए के लिए एक जांच में एक ज्ञापन शामिल हो सकता है जो कुछ ऐसा कहता है: "दिसम्बर किराए के लिए"।
  • ज्ञापन में निहित संदेश शायद ही उस व्यक्ति को चार्ज करने के लिए बाध्यकारी होता है।
  • भाग 3
    चेक पर लिखे संख्याएं पढ़ें

    एक शीर्षक पढ़ें

    Video: मोबाइल से ब्लैड प्रेशर कैसे चेक करते है - How to check blood pressure from mobile

    1
    चेक नंबर ढूंढें अधिकांश चेक में एक सीरियल नंबर होता है, क्योंकि वे पुस्तकों में आते हैं और उनमें से प्रत्येक नंबर गिने जाते हैं। चेक नंबर इंगित करता है कि उस पर लिखने के दौरान दाता कौन से नंबर था। आमतौर पर, यह संख्या ऊपरी दाएं कोने में स्थित है इसी तरह, यह निचले हिस्से में फिर से दिखाई देता है। यह श्रृंखला में अंतिम संख्या है जिसे आप चेक में पाएंगे।
  • छवि शीर्षक, एक पढ़ो चरण 8 देखें

    Video: BOARD EXAM के पेपर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com