ekterya.com

मनीग्राम भुगतान आदेश कैसे भरें

एक मनीग्राम भुगतान आदेश सही ढंग से पूरा किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भुगतान लाभार्थी के वित्तीय संस्थान द्वारा किया जा सकता है और संसाधित किया जा सकता है और इस प्रकार कोई जटिलताएं नहीं हैं कुछ मामलों में, लाभार्थी द्वारा भुगतान आदेश अस्वीकार कर दिया जा सकता है जब यह गलत या अस्पष्ट है। मनीग्राम भुगतान आदेश को कैसे भरें यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

नोट: ये भुगतान आदेश अमेरिका के भीतर ही उपलब्ध हैं, हालांकि इस देश के बाहर कुछ सैन्य ठिकान भी उन्हें बेचते हैं।

चरणों

विधि 1
मनीग्राम मनी ऑर्डर खरीदें

छवि भरें एक मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 1 भरें
1

Video: कैसे एक वॉलमार्ट मनी ऑर्डर (मनी ग्राम) को भरने के लिए

पता लगाएँ कि क्या आप भुगतान आदेश के साथ भुगतान कर सकते हैं भुगतान आदेश एक भुगतान विधि है जो लाभार्थी को गारंटी देता है कि वह अपने पैसे प्राप्त करेगा। चूंकि आप इसे खरीदने के लिए अग्रिम भुगतान के लिए भुगतान करना पड़ता है, आप भुगतान को रद्द नहीं कर सकते, जैसे कि आप क्रेडिट कार्ड से शुल्क लेते हैं, और यह राशि खराब चेक की तरह उछाल नहीं कर सकती है। हालांकि वे भुगतान का एक बहुत ही सुरक्षित मोड हैं, लेकिन सभी कंपनियों या लोगों ने उन्हें स्वीकार नहीं किया है। भुगतान आदेश खरीदने से पहले, उस व्यक्ति से पूछिए कि आप उसे भुगतान विधि के रूप में कब स्वीकार करेंगे या नहीं।
  • यूएस में, आम तौर पर सरकारी एजेंसियों के लिए भुगतान आदेशों का अनुरोध किया जाता है, उदाहरण के लिए, कानूनी कार्यवाही के लिए एक तेज़ भंग या शुल्क का भुगतान करने के लिए
  • भरण आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने विकल्पों को जानें भुगतान के आदेश कई अलग-अलग स्थानों पर खरीदे जा सकते हैं, उदाहरण के लिए, मनीग्राम के डाकघरों, बैंकों, सुपरमार्केट या वेस्टर्न यूनियन शाखाओं जैसे व्यवसायों में। अगर आपके आस-पास मनीग्राम शाखा नहीं है, तो ध्यान रखें कि कई अन्य स्थानीय प्रतिष्ठानों में भुगतान आदेश खरीदना आसान है।
  • भरण आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक मनीग्राम शाखा का पता लगाएँ यदि आपको नहीं पता है कि आपके स्थान में एक है, तो आप कंपनी की वेबसाइट पर शाखा खोजकर्ता का उपयोग कर सकते हैं। बस अपना पता दर्ज करें और आपकी सेवा के अनुरूप बॉक्स को चेक करें, जिसकी सहायता से आप एक शाखा का पता लगा सकते हैं आपको भुगतान आदेश की आवश्यकता क्यों है इसके आधार पर, आपको "पैसे भेजना" या "भुगतान करना एक खाता" देखना होगा।
  • वेबसाइट आपको आपके स्थान के पास मनीग्राम शाखाओं की एक सूची देगी। आप मानचित्र पर अपना स्थान देख सकते हैं या नजदीकी शाखा तक पहुंचने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन भी कर सकते हैं।
  • भरण आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    इंटरनेट के माध्यम से अपना भुगतान आदेश भेजने पर विचार करें यदि आपको पास की कोई शाखा नहीं मिलती है या व्यक्तिगत रूप से एक समय पर पहुंचने के लिए समय नहीं है, तो मनीग्राम आभासी भुगतान आदेश भेजने का विकल्प प्रदान करता है हम दोहराते हैं, पहले आपको लाभार्थी से यह सुनिश्चित करने के लिए पूछना होगा कि क्या आप भौतिक भुगतान आदेश के बजाय इस भुगतान विधि को स्वीकार करते हैं।
  • विधि 2
    एक मनीग्राम भुगतान आदेश भरें

    फिलिड आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    विक्रेता से आपको भुगतान आदेश बेचने के लिए कहें। आपको इसे भरने से पहले भुगतान आदेश खरीदना होगा। बिक्री के मुद्दे पर पहुंचने से पहले आपको लाभार्थी को कितना पैसा भेजा जाना चाहिए मनीग्राम आपसे ऑपरेशन के लिए एक छोटा शुल्क ले लेगा, इसलिए आपके पास उस फीस को कवर करने के लिए संसाधन भी हो सकते हैं।
    • मनीग्राम नकद, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या भुगतान आदेश की बिक्री के लिए चेक स्वीकार करता है।
  • फिलिड आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    जैसे ही आप इसे खरीदते हैं, भुगतान आदेश को भरें। भुगतान आदेश का भुगतान करने के बाद, यह नकद की तरह होगा। यदि आप फ़ील्ड रिक्त छोड़ते हैं और भुगतान आदेश खो देते हैं, तो जो कोई भी खोज लेता है वह उसे एकत्र कर धन डाल सकता है। इससे बचने के लिए, यह सुनिश्चित कर लें कि इसे खरीदने के तुरंत बाद इसे भरें।
  • भरण आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    "आदेश के लिए भुगतान करें" लाइन में लाभार्थी का नाम दर्ज करें। यह भुगतान आदेश की पहली पंक्ति है और स्पष्ट रूप से कहती है: "ऑर्डर ऑफ पे ऑर्डर" मनीग्राम ग्राहकों के लाभ के लिए भुगतान के विभिन्न क्षेत्रों अंग्रेजी और स्पेनिश दोनों में हैं इस रेखा में, आपको उस व्यक्ति या कंपनी का नाम लिखना होगा जो भुगतान आदेश प्राप्त कर रहा है। आपको हमेशा लाभार्थी से यह पूछना पड़ेगा कि आपको भुगतान आदेश में कौन-से नाम दर्ज करना चाहिए, क्योंकि कानूनी नाम का उपयोग करना अनिवार्य है और उपनाम नहीं। उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपके मकान मालिक को "जुआना" कहा जाता है, लेकिन शायद उसे भुगतान आदेश को उसके सामाजिक नाम के साथ जमा करना पड़ता है, जो "इनवर्सियनों पेना, एसए।" हो सकता है
  • भरण आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    भुगतान आदेश पर हस्ताक्षर करें "पे ऑर्डर ऑफ" लाइन के तहत, आप "खरीदार, ड्रावर फॉर ड्रॉवर" लाइन देखेंगे। उस पंक्ति पर अपना हस्ताक्षर रखें अपना नाम स्पष्ट रूप से लिखना आवश्यक नहीं है, आपको अपने आधिकारिक हस्ताक्षर का उपयोग करना होगा, जो कि आपके चालक के लाइसेंस पर और आपके क्रेडिट कार्ड के पीछे मौजूद है, जो आप चेक पर हस्ताक्षर करने के लिए उपयोग करते हैं।
  • फिलिड आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    5
    अपना पता शामिल करें हस्ताक्षर रेखा के नीचे एक पंक्ति है जो कहती है: "पता" पहली नज़र में, आपको पता नहीं हो सकता है कि आपका पता या लाभार्थी का पता लिखना है या नहीं। हालांकि, जिस पते पर आप लिखना चाहिए वह उस व्यक्ति से होना चाहिए, जिसने भुगतान आदेश खरीदा था। अपने भौतिक पता, शहर, राज्य और ज़िप कोड सहित इसे पूरी तरह से और सटीक रूप से भरें।
  • छवि भरें एक मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 10 भरें
    6
    भुगतान आदेश की प्राप्ति अलग करें भुगतान आदेश के सामने, आप एक रसीद देखेंगे जो आपकी रसीद होगी। भुगतान आदेश को तोड़ने के बिना सुनिश्चित करें कि आप रसीद स्टब शुरू करते हैं तो छिद्रित लाइन को मोड़ो। सुनिश्चित करें कि आप स्टब को तब तक सुरक्षित रखें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि भुगतान आदेश लाभार्थी (जिस व्यक्ति को आपने भेजा है) द्वारा प्राप्त किया गया है और उसे संसाधित किया गया है। ऐसी स्थिति में जब कोई भुगतान आदेश चुरा रहा है या खो चुका है, तो आपकी रसीद की जानकारी खरीद के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है। आप भुगतान आदेश की स्थिति को ट्रैक करने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं।
  • विधि 3
    इंटरनेट के माध्यम से भुगतान आदेश भेजें

    छवि भरण एक मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 11
    1
    मनीग्राम वेबसाइट पर अपने भुगतान आदेश की बुनियादी जानकारी दर्ज करें पहली स्क्रीन आपको दो ड्रॉप-डाउन मेनू और टेक्स्ट फ़ील्ड दिखाएगी। "ड्रॉप टू डाउन" मेनू में, "भेजें" नामक देश चुनें, जहां लाभार्थी को भुगतान आदेश प्राप्त होगा और संसाधित होगा। "रिसीव ऑप्शन" में, "किसी भी एजेंट को चुनें - USD" चुनें (USD में किसी भी एजेंट में लीजिए) तीसरे क्षेत्र में, "राशि" (राशि) शीर्षक, लाभार्थी को दी जाने वाली राशि दर्ज करें यहां तक ​​कि अगर आप एक सटीक राशि भेजते हैं, जैसे USD $ 25, इसमें दशमलव बिंदु और दो शून्य शामिल है, यह इंगित करने के लिए कि आपको कोई पैसा नहीं देना है, अर्थात: 25.00।
  • फ़िल आउट एक मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    हस्तांतरण की गति का चयन करें आपके द्वारा भुगतान करने वाले स्थानांतरण शुल्क की राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितनी तेजी से भुगतान संसाधित और भेजना चाहते हैं। यदि आप अपना भुगतान करने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो मनीग्राम 10 मिनट के बाद आपके भुगतान आदेश को संसाधित कर सकता है हालांकि, यदि आप अपने भुगतान आदेश का भुगतान करने के लिए अपने बैंक खाते का उपयोग करना चाहते हैं, तो प्रोसेसिंग के लिए इसे 3 व्यावसायिक दिन लगेगा।
  • छवि भरण एक मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 13
    3
    मनीग्राम के साथ एक खाता बनाएं यदि आपके पास पहले से कोई खाता है, तो अपने सिस्टम में स्वयं को पहचानने के लिए अपना ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें। यदि आप मनीग्राम के लिए नए हैं, तो आपको अपना ईमेल पता दर्ज करके एक खाता बनाना होगा।
  • अगली स्क्रीन पर, अपना नाम, फोन नंबर, बिलिंग पता, जन्म तिथि और आपके सामाजिक सुरक्षा नंबर के अंतिम 4 अंक दर्ज करें।
  • बॉक्स को अनचेक करें जो कहते हैं: "हाँ, मैं मनीग्राम से पदोन्नति और विशेष प्रस्ताव प्राप्त करना चाहता हूं" (हाँ, मैं मनीग्राम से प्रोन्नति और विशेष प्रस्ताव प्राप्त करना चाहता हूं), अगर आप कंपनी से ईमेल प्राप्त नहीं करना चाहते हैं
  • अपने खाते के लिए एक पासवर्ड बनाएं
  • बटन पर क्लिक करें जो कहते हैं: "नहीं, धन्यवाद। मुझे मनीग्राम प्लस में नामांकन न करें "(नहीं, धन्यवाद, मुझे मनीग्राम प्लस में नामांकित न करें), अगर आप उस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं।
  • फ़िल आउट एक मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    लाभार्थी का डेटा दर्ज करें एक ही स्क्रीन पर जहां आपको मनीजीम खाता बनाने के लिए पंजीकरण करना होगा, आपको लाभार्थी की संपर्क जानकारी दर्ज करनी होगी। अपना पहला और अंतिम नाम और राज्य जहां आप रहते हैं उसमें शामिल करें।
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आप केवल एरिज़ोना की स्थिति में अधिकतम $ 499.9 9 भेज सकते हैं।
  • प्रश्न के उत्तर देने के लिए "हां" या "नहीं" (नो) बटन पर क्लिक करें: "क्या आप सामान या सेवाओं की खरीद के लिए पैसे भेज रहे हैं?" (क्या आप सामान या सेवाएं खरीदने के लिए पैसे भेजते हैं?)।
  • यदि आप लाभार्थी को कोई संदेश भेजना चाहते हैं, तो आप 40 वर्णों तक लिख सकते हैं।
  • छवि भरण एक मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 15
    5

    Video: कैसे एक मनी ऑर्डर "Moneygram" -Shahed हुसैन लिखने के लिए !!!

    अपनी भुगतान जानकारी दर्ज करें स्क्रीन के नीचे, आपको अपनी भुगतान जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यदि आप किसी कार्ड के साथ भुगतान करते हैं, तो आपको कार्ड का प्रकार निर्दिष्ट करना होगा। मनीग्राम केवल वीजा, मास्टरकार्ड और डिस्कवर कार्ड स्वीकार करता है फिर, अपना कार्ड नंबर, समाप्ति की तारीख और सीवीवी कोड डालें। यदि आप अपने बैंक खाते के साथ भुगतान करने जा रहे हैं, तो आपको अपने बैंक का नाम, आपके खाते का खाता (बचत या चालू), आपके बैंक रूटिंग नंबर और आपका खाता नंबर निर्दिष्ट करना होगा।
  • जो भी बैंक उन्हें जारी करता है, सभी चेक उसी तरह बैंक रूटिंग और अकाउंट नंबर दिखाते हैं। आपकी जांच के निचले भाग में, आप संख्याओं की एक लंबी श्रृंखला देखेंगे। संख्याओं की पहली श्रृंखला आपकी बैंक रूटिंग नंबर है। दूसरी श्रृंखला आपका खाता संख्या है। तीसरी श्रृंखला उस विशेष जांच की संख्या है
  • जब आप अपनी सभी जानकारी की पुष्टि करते हैं, तो आप अपना भुगतान आदेश पूरा करने में सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप अपने मनीग्राम भुगतान आदेश में एक अकाउंट नंबर, डिपार्टमेंट नंबर या अन्य संदर्भ को शामिल करना चाहते हैं, तो अपने भौतिक पते के ऊपर या अपने हस्ताक्षर के बगल में जानकारी लिखें यह किसी भी संभावित जटिलता से बचना होगा जो इस घटना में उत्पन्न हो सकता है कि जानकारी लाभार्थी के नाम से भ्रमित हो रही है।
    • जितनी जल्दी हो सके एक का दावा कार्ड भरें यदि आप उदाहरण के लिए आपके भुगतान आदेश के साथ कोई समस्या है,,, अगर खो दिया है चोरी, क्षतिग्रस्त या यदि आप बदल सकते हैं या एक फोटोकॉपी की जरूरत है। परिवर्तन और रिफंड केवल तब तक जारी किए जा सकते हैं जब लाभार्थी को भुगतान आदेश प्राप्त नहीं हुआ हो।
    • कि आपके भुगतान आदेश प्रामाणिक Moneygram है सत्यापित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि Moneygram लोगो दिखाई दे रहा है कागज के पीछे एक कोण पर इसे पकड़, प्रत्यक्ष या पर Moneygram 1-800-542-3590 कॉल करने के लिए बनाते हैं।
    • हमेशा अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, इन भुगतान आदेशों को नीले या काली स्याही पेन से भरें। इससे भुगतान के क्रम में लुप्त होती, मिटाने या चलाने से लिखित सूचना को रोक दिया जाएगा।

    चेतावनी

    • इन पेमेंट ऑर्डर को सीधे मनीग्राम में या बिक्री के आधिकारिक बिंदुओं पर खरीदकर इस प्रकार के दस्तावेजों को बेचने के लिए अधिकृत। उन्हें सड़क पर या संदिग्ध स्रोतों से लोगों से खरीदना आपको गलत आदेश प्राप्त करने के जोखिम में डाल सकता है।
    • "पे ऑर्डर ऑफ" लाइन को पूरा करने के बाद लाभार्थी का नाम बदला नहीं जा सकता यदि आप भुगतान आदेश भरने में कोई गलती करते हैं, तो आपको मनीग्राम दावे कार्ड पूरा करना होगा और पूरे भुगतान आदेश की प्रतिपूर्ति के लिए आपको $ 15 का जुर्माना देना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नीली या काली स्याही गेंद कलम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com