ekterya.com

एक भुगतान आदेश कैसे भरें, जो खरीदार के हस्ताक्षर के लिए पूछता है

भुगतान आदेश एक परक्राम्य लिखत है। यह एक निश्चित व्यक्ति को एक विशेष राशि का भुगतान करने का वादा है। एक दाता (या जारीकर्ता) एक लाभार्थी के पक्ष में भुगतान करता है जो व्यक्ति भुगतान आदेश खरीदता है, वह दस्तावेज़ को सही ढंग से पूरा करने के लिए कुछ सटीक चरणों का पालन करना चाहिए। ये कदम सुनिश्चित करेंगे कि भुगतान सही लाभार्थी तक पहुंच जाएगा नोट: यह संयुक्त राज्य अमेरिका पर लागू होता है

चरणों

भाग 1
एक परामर्शदाता उपकरण का उपयोग करें

भरण आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 2 नामक छवि
1
उस कंपनी का पता लगाएं जो भुगतान आदेश बेचता है अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों के लिए भुगतान आदेश जारी करते हैं इसके अलावा, इनमें से कुछ बैंक अपने ग्राहकों के लिए भुगतान आदेश बेचते हैं और जो नकद भुगतान करने के लिए तैयार हैं।
  • यदि आप किसी बैंक के भुगतान आदेश को खरीदते हैं, जिसमें से आप ग्राहक नहीं हैं, तो यह संभावना है कि आपको उच्च दर से शुल्क लिया जाएगा।
  • संयुक्त राज्य डाक सेवा (यूएसपीएस) भुगतान आदेश बेचता है। आप अपने किसी डाक कार्यालय को एक फॉर्म प्राप्त करने के लिए देख सकते हैं जो आपको भुगतान आदेश खरीदने की अनुमति देता है।
  • मनीग्राम और वेस्टर्न यूनियन दो अन्य कंपनियों है जो मनी ऑर्डर बेचते हैं। आप ऑनलाइन अपने कार्यालयों के स्थान की खोज कर सकते हैं कुछ मामलों में, आपके स्थानीय सुपरमार्केट आपको इन दोनों कंपनियों के माध्यम से भुगतान आदेशों तक पहुंच प्रदान करेगा।
  • फिलिड आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक परक्राम्य यंत्र स्थानांतरित करें। जब आप भुगतान आदेश पूरा करते हैं और लाभार्थी को वितरित करते हैं, तो आप एक परक्राम्य लिखत को स्थानांतरित कर रहे हैं। इस मामले में, शब्द "परक्राम्य" का अर्थ "हस्तांतरणीय" है
  • आपके भुगतान आदेश में एक पंक्ति है जिसमें "पे ऑर्डर" कहते हैं यह शब्द एक प्रकार का निर्देश है जो आपको चेक में मिलेगा। यदि आपका भुगतान आदेश "भुगतान करता है" का अर्थ है, तो इसका मतलब एक ही चीज़ है
  • शब्द "विचार" यह परक्राम्य यंत्रों में एक महत्वपूर्ण शब्द है। अगर प्रत्येक दल विचारार्थ अनुदान देता है, तो दोनों एक-दूसरे पर निर्भर होते हैं उदाहरण के लिए, आप किसी उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए भुगतान आदेश खरीद सकते हैं। यदि ऐसा मामला है, तो आप एक राशि का भुगतान कर रहे हैं और बदले में कुछ प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं। दोनों दलों (दाता और लाभार्थी) एक विचार प्रदान करते हैं।
  • भाग 2
    भुगतान आदेश भरें




    भरण आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    भुगतान आदेश में आवश्यक जानकारी को पूरा करें प्राप्तकर्ता का नाम उस पंक्ति पर रखें जो "भुगतान करें" या "ऑर्डर करने के लिए भुगतान करें" कहता है खरीदार या जारीकर्ता के डेटा का अनुरोध करने वाले भुगतान आदेश का अनुभाग खोजें। दाता के डेटा में अपना नाम और पता शामिल करें शर्तें "क्रेता" या "ट्रांसमीटर" वे दाता को भी देखें
    • जब आप भुगतान आदेश खरीदते हैं, तो उस व्यक्ति के नाम को भरें जिसे आप तुरंत भुगतान करेंगे यदि आप भुगतान आदेश खो देते हैं, तो कोई अन्य लाभार्थी की रेखा पर आपका नाम लिख सकता है और धन इकट्ठा कर सकता है।
    • "भुगतान करें" अनुभाग में आपको प्राप्तकर्ता के पते को लिखने की आवश्यकता भी हो सकती है
    • अपनी रसीद के अनुरूप भुगतान आदेश के अनुभाग को भरें। Desglósala और अपने रिकॉर्ड के लिए इसे बचाने के लिए कुछ भुगतान ऑर्डर के मूल के पीछे एक डुप्लिकेट है अन्य भुगतान ऑर्डर के मूल दस्तावेज़ का एक हिस्सा है जिसे आप टूट सकते हैं और रख सकते हैं।
  • भरण आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    मूल भुगतान आदेश पर हस्ताक्षर करें और अपनी प्रतिलिपि फ़ाइल करें। भुगतान आदेश का क्षेत्र ढूंढें जिसके लिए दाता के हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है। आपके हस्ताक्षर वित्तीय संस्थान को लाभार्थी को भुगतान आदेश के धन का भुगतान करने के लिए अधिकृत करता है।
  • शब्द भी उपयोग किए जाते हैं "क्रेता" या "ट्रांसमीटर" दाता को संदर्भित करने के लिए भुगतान आदेश के हस्ताक्षर अनुभाग में इन तीनों पदों में से किसी भी खोजें।
  • भुगतान आदेश में एक ट्रैकिंग नंबर शामिल होगा आमतौर पर, आप अपने भुगतान आदेश की स्थिति को सत्यापित करने के लिए संस्था की वेबसाइट या अपने टोल-फ्री टेलीफोन लाइन का उपयोग कर सकते हैं। यह भी पुष्टि करने के लिए एक अच्छा विचार है कि पैसा भुनाया गया है या नहीं।
  • यदि लाभार्थी भुगतान आदेश खो देता है, तो आप भुगतान को रद्द करने और भुगतान आदेश को बदलने के लिए ट्रैकिंग नंबर का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, आपको खोए हुए भुगतान आदेश को बदलने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • फिलिड आउट मनीग्राम मनी ऑर्डर चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: Our Miss Brooks: First Day / Weekend at Crystal Lake / Surprise Birthday Party / Football Game

    3
    भुगतान आदेश वापस लौटाएं और अगर आप इसे गलत व्यक्ति के नाम पर जारी करते हैं, तो उसे नए के लिए बदले। यदि आप भुगतान आदेश भरने में कोई त्रुटि दर्ज करते हैं, तो इसे वित्तीय संस्थान में वापस करें। आप भुगतान आदेश को बदल सकते हैं या धनवापसी का अनुरोध कर सकते हैं। हालांकि, आपको इन सेवाओं के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है
  • हमेशा भुगतान आदेश भरने के लिए एक पेन का उपयोग करें यदि आप एक कलम का उपयोग करते हैं, तो जानकारी को बदलना अधिक कठिन होगा
  • अपने बजट में भुगतान आदेश की लागत को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • भुगतान आदेश खोना मत। इसे इलाज करें जैसा कि यह नकद था। भुगतान आदेश रद्द करने या बदलने की प्रक्रिया जटिल और महंगी है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com