ekterya.com

भारत में पेटेंट कैसे प्राप्त करें

यदि आप एक आविष्कारक हैं या आप किसी आविष्कारक के सहायक के रूप में काम करते हैं, तो आपके आविष्कार का विपणन करने से पहले आपके पास कई सवाल हो सकते हैं। इनमें से एक प्रश्न हो सकता है: मैं अपने आविष्कार का पेटेंट कैसे कर सकता हूं? क्या मेरा आविष्कार पेटेंट है? क्या मैं अपने दम पर पेटेंट आवेदन जमा कर सकता हूं? पेटेंट आवेदन प्रक्रिया पर कुछ दिशानिर्देश हैं जो पहले से ही पेटेंट मालिकों द्वारा अन्वेषकों की सहायता के लिए ज्ञात हैं। यह आलेख अन्वेषकों और उद्यमियों के लिए एक गाइड के रूप में काम करेगा

चरणों

Video: क्या अंतर होता है पेटेंट, कॉपीराइट और ट्रेडमार्क में | Difference bw Patent, Copyright and Trademark

छवि का शीर्षक भारत में पेटेंट में चरण 1
1
पहले अपने आप से पूछें: क्या मेरे पास सभी आवश्यक दस्तावेज हैं, साथ ही मेरे आविष्कार का निर्माण करते समय मैंने क्या किया है? आपको अपने आविष्कार से संबंधित सभी जानकारी, जैसे कि आविष्कार के क्षेत्र को लिखना चाहिए, यह बताएं कि यह क्या है और यह कैसे काम करता है, आविष्कार का क्या लाभ है और चित्र, फोटो या स्केच जोड़ें सभी की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके और वरिष्ठ द्वारा हस्ताक्षरित है और यह सभी पृष्ठों पर एक तिथि है। यह जानकारी आपके आवेदन को पेटेंट जज में जमा करने के लिए आवश्यक है। यह आपको अपने आविष्कार को किसी मित्र या तीसरे पक्ष के साथ प्रकट करने का कारण हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि आपके आविष्कार का खुलासा करने से पहले आपको बेहतर गोपनीयता समझौता करना चाहिए।
  • Video: ऐसे होगा आपके Product का Patent और Copyright | Don’t Miss !!!

    भारत में पेटेंट में स्टेप 2 का शीर्षक चित्र
    2
    टेस्ट करें यदि आपका आविष्कार पेटेंट है या नहीं पेटेंटिंग के लिए सभी आविष्कार उपयुक्त नहीं हैं। उदाहरण के लिए, पेटेंट कानून के खंड 3 में सूचीबद्ध कृषि, बागवानी, चिकित्सा उपचार, पौधों, जानवरों, व्यावसायिक विधियों, एल्गोरिदम, गणितीय तरीके, मानसिक कार्य, पारंपरिक ज्ञान और परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में आने वाले आविष्कार भारत का पेटेंट नहीं किया जा सकता है दूसरी ओर, कंप्यूटर कार्यक्रमों की आविष्कार का क्षेत्र एक संवेदनशील मुद्दा है, खासकर, कंप्यूटर कार्यक्रम खुद भारत में पेटेंट नहीं हैं, हालांकि, आप इसे किसी अन्य क्षेत्राधिकार में कर सकते हैं।



  • भारत में पेटेंट में ओब्बेटेन का शीर्षक चित्र 3
    3

    Video: What is Patent Law in India in hindi : पेटेंट कानून

    पता लगाएँ कि क्या यह आवश्यकताओं को पूरा करती है गैर-पेटेंट योग्य आविष्कारों के अलावा, आविष्कार को नवीनता, गैर-स्पष्टता और औद्योगिक अनुप्रयोग जैसी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा, जिस पर "भारत में पेटेंट के लिए आवेदन कैसे करें" में विस्तार से चर्चा की गई थी। आप एक ऐसे व्यक्ति से पेटेंट प्राप्त करने की क्षमता पर राय प्राप्त कर सकते हैं जो आविष्कारकों के लिए पेटेंट प्राप्त करने और उसे मजबूत करने में माहिर हैं। उस व्यक्ति को अपना आविष्कार दिखाने से पहले एक गोपनीय अनुबंध पर हस्ताक्षर करें ताकि वह पेटेंट प्राप्त करने या समान पेटेंट प्राप्त करने के लिए आविष्कार की क्षमता के बारे में फैसला कर सके।
  • छवि का शीर्षक भारत में पेटेंट में चरण 4
    4
    तय करें कि आपको पेटेंट करना चाहिए या नहीं पेटेंट की क्षमता का विश्लेषण करने के बाद, आप यह तय करने की स्थिति में होंगे कि आपको पेटेंट के तहत अपने आविष्कार की रक्षा करनी चाहिए या नहीं। यदि आविष्कार पेटेंट नहीं है, तो संभवतः आपको पेटेंट प्राप्त करने से अलग रहना चाहिए, अन्यथा, अगले कदम आविष्कार के लिए पेटेंट आवेदन का मसौदा बनाना होगा। भारत के पेटेंट कार्यालय में आवेदन को भरने से पहले यह आवेदन किसी विशिष्ट तरीके से लिखा जाना चाहिए। अगर आपका आविष्कार परिपक्वता चरण में है, तो आपके पास एक अनंतिम पेटेंट आवेदन दर्ज करने का विकल्प होता है। उसके बाद, आपके पास पूर्ण आवेदन फाइल करने के लिए 12 महीने हैं।
  • 5

    Video: पेटेंट प्रक्रिया, समय रेखा और भारत संक्षिप्त परिचय में पेटेंट फाइलिंग की लागत

    उम्मीद। पेटेंट आवेदन को भरने के बाद, यह आपके द्वारा इसे भरने की तारीख से 18 महीने के बाद प्रकाशित किया जाएगा। यदि आप इस प्रक्रिया को कम समय लेना चाहते हैं, तो आप समय से पहले प्रकाशित होने के लिए एक अनुरोध रख सकते हैं और आपके द्वारा अनुरोधित तिथि से एक महीने तक प्रतीक्षा समय कम हो जाएगा। अगला कदम एक परीक्षण अनुरोध भरना है। नियंत्रक पेटेंट आवेदन को अपने आविष्कार का परीक्षण करने के लिए एक पेटेंट परीक्षक को आवंटित करेगा और इस प्रकार यह सत्यापित करेगा कि यह पेटेंट है या नहीं। पेटेंट की प्रक्रिया के दौरान, परीक्षक परीक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक, जो कि इससे पहले कि एक पेटेंट है जो आविष्कार को प्रश्न में अस्वीकृत कर देता है या नहीं, आविष्कारक को अपने पेटेंट एजेंट के साथ जांचकर्ता की रिपोर्ट के जवाब के साथ रिपोर्ट का विश्लेषण करना चाहिए, साथ ही पर्याप्त तर्क प्रदान करना चाहिए कि उसका आविष्कार क्यों पेटेंट होना चाहिए। परीक्षक की आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद, आवेदन दिया जाएगा और अनुदान पेटेंट पत्रिका में प्रकाशित किया जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com