ekterya.com

पेटेंट कैसे प्राप्त करें

एक पेटेंट मालिक को आपकी सहमति के बिना अन्य लोगों को विनिर्माण, उपयोग, बेचने या आयात करने से प्रतिबंधित करने की क्षमता देता है पेटेंट सरकार द्वारा अन्वेषकों के लिए प्रदान की जाती हैं लेकिन व्यक्तिगत अन्वेषकों, समूहों या निगमों द्वारा आयोजित किया जा सकता है। यह प्रक्रिया अलग-अलग देशों में अलग है, लेकिन आप चाहे जहां रहते हों, आपको अपनी संभावनाओं का मूल्यांकन करने के लिए सफलतापूर्वक एक पेटेंट प्राप्त करना होगा और फिर आवश्यक कागजी कार्रवाई पेश करने के लिए तैयार करना होगा। उदाहरण के लिए, अमेरिका में, अधिकांश आविष्कारों के लिए, आपके पास दो आवेदन विकल्प हैं आप एक अस्थायी पेटेंट (जिस पर आपने आवेदन दायर किया है और एक वर्ष के बाद समाप्त होता है) या एक उपयोगिता पेटेंट आवेदन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने पेटेंट संभावनाओं का मूल्यांकन करें

छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 1
1
पता लगाएँ कि क्या आपके विचार पेटेंट के लिए योग्य हैं आप अपने विचार को पेटेंट कर सकते हैं कि यह एक प्रक्रिया है, एक मशीन, निर्मित उत्पादक या इनमें से किसी भी पर सुधार। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एक पेटेंटयोग्य उत्पाद हो सकता है क्योंकि यह एक निर्मित अच्छा है इसी प्रकार, यदि आप एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम तैयार करते हैं जो एक ही कार्यक्रम को एक अन्य कार्यक्रम के रूप में करता है, लेकिन अधिक सहज ज्ञान युक्त है और एक अलग सौंदर्य का उपयोग करता है, तो आप एक सुधार के रूप में भी पेटेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं। पेटेंट के लिए योग्य होने वाले आविष्कारों को नए, अयोग्य (अप्रत्याशित, क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा भी) और उपयोगी (जो व्यावहारिक लाभ प्रदान कर सकते हैं) होना चाहिए। निर्धारित करें कि आपका आविष्कार इन तीन योग्यताओं के लिए सकारात्मक और ईमानदारी से जवाब दे सकता है। इन कानूनी अवधारणाओं को देखते हुए आपको अपने आविष्कार का पूर्ण मूल्यांकन करने के लिए एक कानूनी पेशेवर से परामर्श करना पड़ सकता है।
  • किसी भी उपयोगिता के बिना सार विचार, प्राकृतिक घटनाएं और आविष्कार पेटेंट के लिए योग्य नहीं हैं। उदाहरण के लिए, courgettes ने एक पेटेंट प्रकृति में पाए जाते के लिए योग्य नहीं है, जबकि यदि आप किसी अन्य संयंत्र के साथ एक तोरी विकसित करने के लिए एक दबाव रोग तोरी के लिए प्रतिरोधी उत्पादन करने में कामयाब रहे, एक पेटेंट के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते।
  • छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 2
    2
    अपनी पेटेंट श्रेणी निर्धारित करें आम तौर पर, तीन अलग-अलग प्रकार के पेटेंट की पेशकश की जाती है। यदि आपकी इनोवेशन इन श्रेणियों में से एक में फिट नहीं है, तो यह पेटेंट नहीं हो सकता है
  • एक यूटिलिटी पेटेंट को एक नए और मूल आविष्कार के लिए दिया गया है जिसमें समाज के लिए विशिष्ट लाभ हैं। एक उपयोगिता पेटेंट के लिए जो सुरक्षा प्रदान की जाती है, उसके लिए पेटेंट लागू होने वाले दिन से 20 साल तक रह सकते हैं। यह सबसे सामान्य प्रकार का पेटेंट है उदाहरण के लिए, यदि आप एक डायपर डिजाइन करते हैं जो केवल फिट बैठता है, तो आपको एक उपयोगिता पेटेंट का अनुरोध करना होगा क्योंकि आपका आविष्कार एक नया फ़ंक्शन करेगा।
  • एक अनुरोध करें डिज़ाइन पेटेंट अगर आपका आविष्कार कोई आलेख या कार्यात्मक प्रक्रिया नहीं है, बल्कि इसके बिना, कोई भी उपयोग किए बिना एक डिज़ाइन है डिज़ाइन पेटेंट के लिए सुरक्षा आवेदन दायर होने की तारीख से 14 साल तक हो सकता है। यह पेटेंट आपके उत्पाद के अनूठे पहलू को कॉपी करने से तीसरे पक्ष को रोकता है। उदाहरण के लिए, हर साल नए कार मॉडल लॉन्च किए जाते हैं। कार पिछली कारों के समान कार्य करती है लेकिन इसे एक अलग डिजाइन के साथ बनाया गया है प्रतिद्वंद्वी कार कंपनियों को समान कारों के उत्पादन से रोकने के लिए, कार कंपनी डिज़ाइन पेटेंट का अनुरोध कर रही है।
  • एक के लिए पूछें पौधों के उपभेदों के लिए पेटेंट पेटेंट जिसे आपने वैज्ञानिक इंजीनियरिंग के माध्यम से विकसित किया है। यह कृषि उद्योग में एक महत्वपूर्ण प्रकार का पेटेंट हो सकता है, क्योंकि प्रत्येक कंपनी अपने विशिष्ट भौगोलिक जलवायु में फलने-फूलने के लिए डिज़ाइन एक विशिष्ट तनाव पैदा करती है। प्लांट पेटेंट के लिए संरक्षण मूल पेटेंट आवेदन से 20 साल तक रहता है। हालांकि, कई पौधों को अतिरिक्त उपयोगिता पेटेंट्स द्वारा संरक्षित किया जाता है, यदि वे एक फ़ंक्शन करते हैं, जैसे कि किसी रासायनिक के प्रतिरोध
  • छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका विचार अभी तक पेटेंट नहीं हुआ है आविष्कार या विचार पिछले आविष्कारों से काफी अलग होना चाहिए। पिछले पेटेंट की खोज के लिए यह देखने के लिए कि क्या आपके जैसे ही आविष्कार हैं और यह निर्धारित करें कि क्या आपका विचार बेहतर है या आपके पेटेंट को सही ठहराने के लिए पर्याप्त है। किसी आविष्कार को विकसित करने में समय और पैसा बर्बाद मत करो कि किसी ने पहले ही पेटेंट कराया है विशाल पेटेंट डेटाबेस के माध्यम से खोजना एक जटिल और मुश्किल काम हो सकता है।
  • स्थानीय पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय की वेबसाइट पर खोजें। यहां आप ऐसे आविष्कारों की खोज कर सकते हैं जो कीवर्ड का उपयोग करते हैं जो आविष्कार का वर्णन करते हैं या इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है, यह स्पष्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अपने क्षेत्र में एक पेटेंट डिपॉजिटरी लाइब्रेरी पर जाकर अभिलेखों और उन डेटाबेसों तक पहुंच प्राप्त करें जो जनता के लिए निःशुल्क हैं। पेटेंट खोजों के बारे में विशिष्ट ज्ञान वाले पुस्तकालय आपके शोध में मदद कर सकते हैं।
  • आविष्कारों या इसी तरह के विषयों के बारे में लेख खोजने के लिए वैज्ञानिक पत्रिकाओं या व्यावसायिक प्रकाशनों का डेटाबेस देखें।
  • भाग 2
    पेटेंट आवेदन फाइल करने के लिए तैयार

    छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 4
    1

    Video: What is Process and Cost for Patent In India | पेटेंट किसे कहते हैं और यह कैसे प्राप्त किया जाता है?

    व्यावसायिक मदद लें सिर्फ एक पेटेंट के लिए कागजी कार्रवाई खत्म करना भारी हो सकता है किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश क्यों न करें जो सफलतापूर्वक पूरा कर चुका है और अतीत में एक समान पेटेंट दायर की है? ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आपको पेशेवर मदद मिल सकती है। आप एक पेटेंट वकील रख सकता है, पेटेंट और ट्रेडमार्क के स्थानीय कार्यालय से मदद के लिए पूछना, देखने के लिए अपने शहर पेटेंट आवेदन प्रस्तुत करने के लिए मुफ्त सहायता प्रदान करता है या एक कानूनी क्लिनिक पर जाते हैं की जाँच करें। इन सभी स्रोतों पेटेंट कानून की गहन जानकारी है, तो आप को सफलतापूर्वक एक पेटेंट आवेदन खत्म सुनिश्चित करने के लिए मदद कर रहा होना चाहिए।
    • एक वकील के साथ बोलो वकीलों पेटेंट विज्ञान या इंजीनियरिंग या कानून की डिग्री, जहां आप रहते हैं पर निर्भर करता है के किसी भी क्षेत्र में एक डिग्री होनी आवश्यक है और पेटेंट बार परीक्षा उत्तीर्ण होना पड़ेगा। अपने क्षेत्र में एक पेटेंट वकील का पता लगाने के लिए स्थानीय पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय की वेबसाइट देखें।
    • पेटेंट में एक कानूनी विद्यालय में विशेष रूप से कानूनी क्लिनिक पर जाएं। इस प्रकार के कानूनी क्लीनिक में, आप पेटेंट कानून के संबंध में प्रश्न पूछ सकते हैं और छात्रों को वास्तविक दुनिया अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। यह विकल्प उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जिनके पास वकील की बर्बादी नहीं है, जिन्होंने बार परीक्षा उत्तीर्ण की है, लेकिन अभी भी कानूनी सलाह चाहते हैं। इन क्लीनिकों में दी गई सभी सलाह पेटेंट और पंजीकृत ट्रेडमार्क के स्थानीय कार्यालय द्वारा अनुमोदित प्रोफेसर द्वारा समीक्षा की जाती है।
  • छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 5
    2
    सरकार द्वारा प्रायोजित पेटेंट सहायता के लिए खोजें संयुक्त राज्य अमेरिका में और अधिकांश अन्य देशों में, सरकार पेटेंट अनुप्रयोगों को ऊपर की तरफ गतिशीलता को बढ़ावा देने के एक तरीके के रूप में फाइल करने में मदद करती है
  • अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय के प्रो सेई जैसे कार्यक्रम पर विचार करें। प्रो सेई उन आविष्कारों के लिए समुदाय के प्रति प्रतिबद्धता का एक कार्यक्रम है, जो अपने आविष्कारों पर पेटेंट के लिए आवेदन जमा करना चाहते हैं। वे पेटेंट फॉर्म पेश करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों को शुरू करने और इकट्ठा करने में आपकी सहायता करेंगे। आपकी सेवाएं मुफ़्त हैं लेकिन आपको अलेक्जेंड्रिया, वर्जीनिया में अपने भौतिक स्थान पर एक नियुक्ति करना होगा।
  • कुछ जगह विशेष पेटेंट कार्यक्रम पेश करते हैं ये कार्यक्रम "स्वयं सहायता" वे कम आय वाले लोगों की सहायता करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह सहायता जनता के लिए निपुण या नि: शुल्क प्रदान की जाती है। निपुण सलाह प्राप्त करने से पहले आपकी उपयुक्तता का प्रारंभिक मूल्यांकन किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 6
    3
    घोटालों के लिए सतर्क रहें कई ऑनलाइन साइटें हैं जो एक अग्रिम शुल्क के लिए पेटेंट आवेदन के लिए सहायता प्रदान करती हैं। अक्सर, वे दर लेते हैं और आपको कुछ भी नहीं छोड़ देते हैं कुछ सबसे खराब मामलों में, कंपनी वास्तव में आपके विचार को चोरी कर देगी कौन से कंपनी को चालू करने के लिए चुनने से पहले पेटेंट के मुद्दों पर ऑनलाइन सम्मानजनक सलाह खोजें
  • घोटाले से क्या संकेत मिलता है? स्कैमर्स पहले से पैसा प्राप्त करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, वे कुछ भी करेंगे और लिखित रूप में कुछ निश्चित करने से इनकार करेंगे। वे आपको फोन या ईमेल द्वारा धन के लिए पूछेंगे, लेकिन वे नहीं चाहते हैं कि आप एक बाद की तारीख तक आधिकारिक अनुबंध पर हस्ताक्षर करें। सुनिश्चित करें कि आप अनुबंधों को अग्रिम में साइन करते हैं वकील से इन अनुबंधों की अग्रिम समीक्षा करने के लिए पूछना सबसे अच्छा है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक सेवा की गारंटी के बिना उन्हें अपने विचार दे देंगे या पैसे का वादा करेंगे।
  • एक शीर्षक प्राप्त करें चित्र शीर्षक 7
    4
    निर्धारित करने के लिए कि किस प्रकार के अनुरोध सबमिट करें। अपने नवाचार के आधार पर एक आवेदन चुनें। आप या तो एक डिजाइन, संयंत्र या उपयोगिता पेटेंट का चयन करेंगे।
  • वहाँ एक नहीं है "अंतरराष्ट्रीय पेटेंट" लेकिन आप अंतरराष्ट्रीय पेटेंट संरक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं आपको प्रत्येक अलग-अलग देश में एक अलग पेटेंट आवेदन प्रस्तुत करना होगा। (, पीसीटी अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) पेटेंट सहयोग संधि करने के लिए एक आवेदन प्रस्तुत या यूरोपीय संघ (यूरोपीय संघ) के लिए एक आवेदन एक से अधिक देशों में अनुप्रयोगों के लिए कुछ आसान तरीके हैं। अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट संरक्षण उन कंपनियों से आपकी रक्षा कर सकता है जो यूएस में समान उत्पाद बेचना चाहते हैं। और अमेरिका, बदले में, दुनिया भर के कई देशों के साथ पेटेंट समझौतों का है। यह आपके उत्पाद को कुछ मामलों में सुरक्षित रखने में मदद करेगा, लेकिन अगर आप वैश्विक स्तर पर अपने अधिकारों की रक्षा करना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक देश में पेटेंट के लिए आवेदन करना होगा।
  • आप अपने पेटेंट को तेज़ी से अनुमोदित करने के लिए एक त्वरित परीक्षा अनुरोध सबमिट कर सकते हैं चूंकि अधिकांश पेटेंट आवेदन स्वीकृति या अस्वीकार किए जाने के लिए साल लगते हैं, इसलिए आप इस विकल्प पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, यह आमतौर पर बेहद महंगा है। कई लोग अनंतिम पेटेंट आवेदन करते हैं, जब वे अपने डिजाइन को अंतिम रूप देते हैं या उत्पादन में जाने के लिए वित्तीय सहायता का इंतजार करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 8
    5
    एक एप्लिकेशन रणनीति चुनें आपकी आवेदन रणनीति इस बात पर निर्भर करती है कि आपको अपने आविष्कार के लिए तत्काल सुरक्षा की आवश्यकता है या नहीं और आप पेटेंट दावे के लिए तैयार हैं या नहीं। आप दो रणनीतियों पर विचार कर सकते हैं:
  • एक अनंतिम पेटेंट आवेदन (पीपीए) सबमिट करें एक पीपीए के लिए आवेदन जमा करना एक नियमित पेटेंट आवेदन जमा करने से कम महंगा और तेज है। एक पीपीए आपको यह घोषित करने की अनुमति देता है कि आपके पास एक "पेटेंट लंबित" आपके उत्पाद के बारे में पीपीए को एक शुल्क (आमतौर पर $ 65 और $ 260 के बीच) की आवश्यकता होती है, यह वर्णन करता है कि आपका आविष्कार कैसे काम करता है और इसके बुनियादी चित्र। अनंतिम पेटेंट आवेदन आमतौर पर सृजन की शुरुआती तारीख को स्थापित करने के लिए दायर किए जाते हैं। एक अनंतिम पेटेंट 12 महीनों के लिए आविष्कार की सुरक्षा करता है और इसके बाद आविष्कारक को उसके बाद शीघ्र ही एक अस्थायी पेटेंट के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है।
  • एक नियमित पेटेंट आवेदन (आरपीए) सबमिट करें यह औपचारिक पेटेंट 14 से 20 वर्षों के आविष्कार की सुरक्षा करता है। आदेश में इस पेटेंट प्राप्त करने के लिए, आप आविष्कार के निर्माण की प्रक्रिया की स्थापना के लिए सक्षम होना चाहिए, इसकी नवीनता समझाने और बताएं कि आविष्कार के कुछ हिस्सों का पेटेंट कराया जाना चाहिए। स्थानीय पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय द्वारा पूरी तरह से परीक्षा के कारण आरपीए के लिए प्रक्रिया अधिक समय लगेगी।
  • एक पेटेंट चरण 9 प्राप्त करने वाला चित्र
    6
    उपयुक्त पेटेंट आवेदन भरें इसमें उचित जानकारी शामिल है, जैसे कि आविष्कार का विस्तृत वर्णन, यह कैसे काम करता है और समाज के लिए इसकी उपयोगिता। आपके पेटेंट में अक्सर आरेख और स्कैमैटिक्स और आपके आविष्कार का वर्णन और उत्पादन करने के लिए आवश्यक तकनीकी विवरण शामिल होंगे। एक वकील से इसे सबमिट करने से पहले अपने आवेदन की समीक्षा करने के लिए पूछना सुनिश्चित करें।



  • एक पेटेंट चरण 10 प्राप्त करने वाला छवि
    7

    Video: What is Patent Law in India in hindi : पेटेंट कानून

    भरें एक "विनिर्देश अनुलग्नक"। यह पेटेंट आवेदन की कथा हिस्सा है इसमें आविष्कार के प्रकार, उत्पाद के किसी भी पिछले संस्करण, आविष्कार का उद्देश्य, यह कैसे एक साथ रखा गया है और यह कैसे काम करता है का विस्तृत विवरण शामिल होना चाहिए।
  • विनिर्देश विवरण में पेटेंट दावे और सारांश भी शामिल है दावे का हिस्सा अक्सर सबसे कठिन होता है। पेटेंट आवेदन फॉर्म के इस भाग के लिए एक पेटेंट वकील या अन्य पेशेवर वकील आवश्यक है। यह वाक्य के टुकड़े की एक श्रृंखला के रूप में लिखा जाना चाहिए, जो प्रश्न में आविष्कार का संक्षेपपूर्वक वर्णन करता है।
  • उदाहरण के लिए, एक दावा "स्वतंत्र" एक resealable बैग के लिए हो सकता है: एक बंद सामग्री एक किनारे पर एक उद्घाटन नाली और नाली एपर्चर के निकट में एक पकड़ होने और इसके साथ संवाद स्थापित करने का एक फ्लैट शरीर से बना बैग।
  • छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 11
    8
    किसी भी आवश्यक ड्राइंग तैयार करें लगभग सभी पेटेंट अनुप्रयोगों को आविष्कार की आवश्यकता होती है। ये यथासंभव तकनीकी होना चाहिए। उन्हें उन तत्वों पर भी जोर देना चाहिए जो पेटेंट के लिए आपके तर्क को मजबूत करते हैं। यदि आपका आविष्कार अधिक कुशलता से ऊर्जा का उपयोग करता है, तो उस डिज़ाइन के कुछ भागों को उजागर करें जो इसे दिखाते हैं। यदि आप डिज़ाइन पेटेंट के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो अपने डिजाइन नवाचारों पर ज़ोर देना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप एक कुशल कलाकार नहीं हैं, तो आप आमतौर पर प्रति व्यक्ति $ 75 से $ 150 प्रति शीट के लिए इन चित्रों को तैयार करने के लिए एक व्यक्ति को किराए पर ले सकते हैं। इन कलाकारों को यह भी पता चलेगा कि सरकार क्या चित्रों के विनिर्देशों को स्वीकार करेगी
  • छवि का शीर्षक पेटेंट चरण 12
    9
    एक शपथ शामिल है प्रत्येक पेटेंट फॉर्म के लिए आवश्यक है कि शपथ को हस्ताक्षर और प्रमाणित किया जाए जो आविष्कार को बनाया। आप आवश्यक 2-पेज ऑनलाइन शपथ फॉर्म पा सकते हैं।
  • भाग 3
    अनुरोध सबमिट करें

    छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 13
    1
    पेटेंट आवेदन इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजें आप इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से कर सकते हैं कुछ स्थानों पर, स्थानीय पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय की वेबसाइट से उपयोगिता और डिजाइन पेटेंट इलेक्ट्रॉनिक रूप से दायर किए जा सकते हैं। आवेदन जमा करना सुनिश्चित करता है कि यह सुरक्षित है और सफलतापूर्वक भेजा गया है। यदि आप फॉर्म भरने में मदद करना चाहते हैं, तो स्थानीय पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय से संपर्क करें। यूएस में, फोन नंबर 1-800-पीटीओ-9 1 9 9 (1-800-786-9 9 9), विकल्प 2 है।
  • छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 14
    2
    मेल से अपना पेटेंट आवेदन भेजें यदि आप मेल द्वारा अपने पेटेंट आवेदन को प्रिंट और भेजना पसंद करते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। ध्यान रखें कि मेल द्वारा अपना पेटेंट आवेदन भेजने से यह ऑनलाइन करने की तुलना में अधिक महंगा है। तीन प्रकार के पेटेंट (उपयोगिता, डिजाइन और संयंत्र) मैन्युअल रूप से अनुरोध किया जा सकता है पौधे के पेटेंट के लिए आवेदन आपके भौतिक रूप पर प्रस्तुत किए जाने चाहिए। रूप ऑनलाइन पाए जा सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 15
    3
    अतिरिक्त दस्तावेज़ शामिल हैं जब आप अपना आवेदन जमा करते हैं, तो आपको अपने पते के साथ एक रसीद और एक डाक टिकट (यदि आप इसे मेल द्वारा भेजना चाहते हैं) को शामिल करना होगा। आपको सूचना के प्रकटीकरण की घोषणा और पेटेंट आवेदन की घोषणा भी शामिल करनी होगी।
  • पेटेंट आवेदन की घोषणा से पता चलता है कि आप लेख या विचार के आविष्कारक हैं जिसके लिए आप पेटेंट आवेदन प्रस्तुत करते हैं।
  • जानकारी प्रकटीकरण कथन आपको ऐसे आवेदन में कुछ भी खुलासा करने की अनुमति देता है जो प्रासंगिक हो सकता है, जैसे कि एक और समान अनुरोध।
  • छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 16
    4

    Video: What is patent ?/ पेटेंट क्या होता है /पेटेंट कैसे प्राप्त करे/ खर्च/ General knowledge/ patent/

    आवेदन शुल्क का भुगतान करें पेटेंट के लिए आवेदन करना निःशुल्क नहीं है I वास्तव में, यह बहुत महंगा हो सकता है आपको आवेदन के प्रकार के आधार पर एक शुल्क का भुगतान करना होगा और जब आप इसे पेश करेंगे तो अन्य कारकों के साथ। आपके पेटेंट आवेदन सफल होने पर अतिरिक्त शुल्क की आवश्यकता होती है। पेटेंट और पंजीकृत ट्रेडमार्क के स्थानीय कार्यालय की वेबसाइट की जांच करें ताकि आप जिस जगह पर रहते हैं वहां की विशिष्ट कीमतें प्राप्त करें।
  • छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 17
    5
    जब तक आपका पेटेंट स्वीकृत या अस्वीकार नहीं किया जाता है तब तक रुको। आवेदन प्रक्रिया को समय लगता है क्योंकि पेटेंट परीक्षार्थी आपके आवेदन पर आपके पेटेंट दावों की जांच करते हैं (कभी-कभी कई सालों तक)। समीक्षा की प्रतीक्षा में पेटेंट का एक बड़ा संग्रह है।
  • अपने आविष्कार के साथ आगे बढ़ना न करें यदि आपका पेटेंट आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है क्योंकि उसी उत्पाद या प्रक्रिया का आविष्कार किया गया है और पेटेंट द्वारा संरक्षित है इसे पेटेंट का उल्लंघन कहा जाता है और कानून द्वारा स्वीकृत किया जाता है।
  • यदि आपको अपनी एप्लिकेशन को अधिक तेज़ी से स्वीकृति देने की आवश्यकता है, तो एक त्वरित परीक्षा के लिए आवेदन सबमिट करने पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 18
    6
    यदि आवश्यक हो तो पेटेंट और ट्रेडमार्क के स्थानीय कार्यालय का निर्णय अपील करता है यदि आपका पेटेंट अस्वीकार कर दिया गया है, तो आप निर्णय को अपील कर सकते हैं या अपने आवेदन सामग्री में सुधार कर सकते हैं और पुनः सबमिट कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो पेटेंट वकील से परामर्श करें अपने दस्तावेजों की समीक्षा करने के लिए कहकर अपने मौके को बेहतर बनाएं।
  • युक्तियाँ

    • अपने आविष्कार के बारे में सब कुछ रिकॉर्ड्स, सहित क्या करना है आप प्रेरित, क्यों fabricaste, आप कैसे किया था और कितनी देर तक यह आप ले लिया। इसके अतिरिक्त, यह मूल उत्पाद के आरेख और किसी भी बाद के संशोधनों को रिकॉर्ड करता है। जहां आवश्यक हो, तिथियां और आपके हस्ताक्षर और प्रत्येक प्रविष्टि में दो और अधिक शामिल करें। यह सब जानकारी आपके आविष्कार की नवीनता को साबित करने में मदद करती है और पेटेंट आवेदन प्रक्रिया को आसान बना देती है। आप सफल होने की संभावना बढ़ाने के लिए एक प्रोटोटाइप भी बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com