ekterya.com

मनी ऑर्डर के लिए भुगतान कैसे करें

एक चेक या नकद का उपयोग करना एक चालान का भुगतान करने के लिए या खरीद के लिए भुगतान भेजने के लिए हमेशा एक पर्याप्त विधि नहीं है। हालांकि, चेक या नकदी के साथ क्या होता है, इसके विपरीत कई पैसा ऑर्डर व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं। यदि आपके पास कोई चेकिंग खाता नहीं है, तो मनीऑर्डर एक चेक की जगह ले सकता है जब आप अपने बिल या आपके लेनदारों का भुगतान करना चाहते हैं। नीचे, हम आपको कुछ सुझाव देते हैं कि मनी ऑर्डर कैसे देना है।

चरणों

विधि 1
भुगतान विधि चुनें

एक मनी ऑर्डर चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1
नकदी का उपयोग करें मनी ऑर्डर के लिए नकद भुगतान का सबसे स्वीकृत फॉर्म है आप एक मनी ऑर्डर प्रदाता पर जा सकते हैं और नकदी के साथ एक खरीद सकते हैं। बस मनी ऑर्डर प्लस शुल्क का भुगतान करें
  • जिन कंपनियों ने मनी ऑर्डर जारी किया है, वे भुगतान का सबसे सुरक्षित फॉर्म चाहते हैं, एक बार जब वे जारी किए जाते हैं, तो इसका वास्तविक मूल्य होता है
  • आप डेबिट कार्ड के साथ भी भुगतान कर सकते हैं जो किसी बैंक खाते से जुड़ा हुआ है।
  • आप निजी चेक के साथ मनीऑर्डर का भुगतान नहीं कर सकते। चेक को प्रक्रिया में कुछ दिन लग सकते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त धन नहीं है, तो मनी ऑर्डर के प्रेषक पैसे खो देंगे
  • पैस के लिए मनी ऑर्डर चरण 2 नामक छवि
    2
    यात्री के चेक के साथ एक मनीऑर्डर खरीदें एकमात्र ऐसा स्थान है जहां आप ट्रैवेलर्स चेक के साथ मनीऑर्डर खरीद सकते हैं संयुक्त राज्य डाक सेवा में है (यूएसपीएस, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) आपको अपनी लागत के हिसाब से मनी ऑर्डर की राशि और शुल्क का भुगतान करना होगा। जब आप भुगतान करते हैं, तो डाक सेवा कर्मचारी के सामने ट्रैवेलर्स चेक पर हस्ताक्षर करें जो आपके लिए मनी ऑर्डर तैयार करता है।
  • यूएसपीएस ट्रैवेलर्स के चेक को स्वीकार करने के लिए तैयार है क्योंकि यह उन्हें नकदी के रूप में पहचानता है।
  • पैस के लिए मनी ऑर्डर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक क्रेडिट कार्ड के साथ मनीऑर्डर खरीदें कुछ मनी ऑर्डर जारीकर्ता आपको एक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, लेकिन सभी नहीं। वेस्टर्न यूनियन और 7-इलेवन में मनीऑर्डर खरीदने के लिए आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। एक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके एक खरीदना महंगा है क्योंकि यह संभव है कि आपके कार्ड के जारीकर्ता उसे नकद अग्रिम के रूप में देखेंगे। इसका मतलब है कि आपको उच्च शुल्क और ब्याज दरों का शुल्क लिया जाएगा जो कि नकद अग्रिम के साथ जुड़े हैं। इसके अलावा, आप नकद अग्रिमों के साथ किसी भी अंक या पुरस्कार अर्जित नहीं कर पाएंगे - इसलिए जब आप मनी ऑर्डर खरीदते हैं तो आप उन्हें नहीं कमाएंगे।
  • पैस के लिए मनी ऑर्डर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी वीज़ा या मास्टरकार्ड उपहार कार्ड के साथ मनीऑर्डर खरीदें, जो पासवर्ड के साथ सक्षम है आप डाक सेवा, वेस्टर्न यूनियन, वॉलमार्ट और 7-इलेवन में इनमें से किसी एक कार्ड के साथ भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने से अक्सर संदिग्ध गतिविधियों से जुड़ा होता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग प्रीपेड कार्ड खरीदते हैं और कार्ड उपलब्ध कराने के किसी भी उपलब्ध पुरस्कार का लाभ लेने के लिए तुरंत उन्हें व्यवस्थित करते हैं। फिर, वे अपने बैंक खातों में मनी ऑर्डर जमा करते हैं और अपने बिलों का भुगतान करने के लिए पैसे का उपयोग करते हैं। हालांकि, किसी बैंक खाते में पर्याप्त धन के आदेश जमा करना मनी लॉंडरिंग के रूप में देखा जाता है और आपका बैंक ऐसा करके अपना खाता बंद कर सकता है।
  • पैस के लिए मनी ऑर्डर चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: क्या जबरदस्त गाना है बहु काले की ग्रीन ग्लोरी के लिए संपर्क करें डिस्क्रिप्शन में पूरा सिस्टम है

    5
    एक मनी ऑर्डर दूर से खरीदें कुछ कंपनियों के साथ आप वर्तमान में खरीद सकते हैं और उन्हें आपको एक मनी ऑर्डर ऑनलाइन भेज सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पेको के साथ एक मनी ऑर्डर ऑनलाइन खरीद सकते हैं और आप अपने पेपैल खाते से भुगतान कर सकते हैं, जिसे क्रेडिट कार्ड या बैंक अकाउंट से जोड़ा जाएगा। हालांकि, आप केवल प्रति दिन $ 200 मनी ऑर्डर खरीद सकते हैं। यह विधि दूसरे ऑनलाइन बैंक स्थानान्तरण के रूप में उतनी ही तेजी से नहीं है एक खाते से दूसरे खाते में धन के तत्काल हस्तांतरण के साथ क्या होता है, इसके विपरीत, एक भौतिक डाक आदेश मुद्रित होता है और प्राप्तकर्ता को भेजा जाता है। इसमें कई दिन लग सकते हैं।
  • फोन द्वारा पैसे भेजना संभव है - हालांकि, यह मनी ऑर्डर के समान नहीं है आप वेस्टर्न यूनियन जैसे प्रेषण सेवा से संपर्क कर सकते हैं और फोन पर इलेक्ट्रॉनिक धन हस्तांतरण का अनुरोध कर सकते हैं। आप इसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं हालांकि, इस मामले में एक भौतिक डाक आदेश प्रिंट नहीं है। बल्कि, फंड को आपके बैंक खाते से प्राप्तकर्ता के खाते में इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्थानांतरित कर दिया जाता है।
  • विधि 2
    वेतन प्रभार

    पैस के लिए मनी ऑर्डर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    किसी बैंक से मनी ऑर्डर खरीदें सामान्य तौर पर, बैंक मनी ऑर्डर के लिए उच्चतम दर लेते हैं। प्रत्येक बैंक एक अलग राशि लेता है कुछ बैंक $ 1000 तक के मनी ऑर्डर के लिए शुल्क के रूप में $ 1.25 जितना शुल्क ले सकते हैं। अन्य $ 5.00 जितना अधिक शुल्क ले सकते हैं। यदि आपका बैंक मनी ऑर्डर के लिए $ 1.25 से अधिक शुल्क लेता है, तो उसे खरीदने के लिए कहीं और जाने का प्रयास करें
  • पैस के लिए मनी ऑर्डर चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2
    डाक सेवा पर जाएं डाक सेवा शुल्क $ 500 तक $ 500 तक के मनी ऑर्डर के लिए $ 1.25 और $ 1000 तक के लिए $ 1.65 कर देता है। यह मनी ऑर्डर के लिए सबसे सस्ती दर नहीं है हालांकि, लोग संयुक्त राज्य डाक सेवा से मनी ऑर्डर की वैधता पर सवाल उठाएंगे क्योंकि यह एक प्रसिद्ध और सम्मानित मनी ऑर्डर जारीकर्ता है। इसके अलावा, अगर आपको ट्रैफ़र्स के चेक के साथ भुगतान करना पड़ता है, तो डाक सेवा एकमात्र ऐसी जगह होगी जहां आप ऐसा कर सकते हैं अंत में, यह सुविधाजनक है अगर आपको किसी को मनी ऑर्डर भेजना पड़ता है क्योंकि आप इसे खरीद सकते हैं और इसे एक लेनदेन में भेज सकते हैं।
  • मनी ऑर्डर के लिए पे नामांकित छवि चरण 8
    3
    प्रेषण सेवा प्रदाता का उपयोग करें। प्रेषण सेवा प्रदाता ऐसी जगहें हैं जहां आप इलेक्ट्रॉनिक रूप से धन हस्तांतरित कर सकते हैं। कुछ उदाहरण वेस्टर्न यूनियन, मनीग्राम और वॉलमार्ट हैं वॉलमार्ट $ 1000 तक की मनी ऑर्डर के लिए $ 0.70 सेंट का शुल्क लगाते हैं। वेस्टर्न यूनियन और मनीग्राम में, मनी ऑर्डर शुल्क एक शाखा से दूसरे में भिन्न होता है $ 1000 तक की मनी ऑर्डर के लिए कम से कम $ 1 का भुगतान करने की अपेक्षा करें।
  • मनी ऑर्डर के लिए पे नामांकित छवि चरण 9

    Video: ग्रीन ग्लोरी-लाइव इनकम टीम सुरेश भोला 7297081083/9877250677/6377217980

    4

    Video: ग्रीन ग्लोरी-पोस्ट ओफिस से लाइव सुरेश भोला 6377217980/9877250677/7297081083

    पे ऑर्डर ऑर्डर ऑनलाइन करें पैको एक कंपनी है जो आपको मनी ऑर्डर ऑनलाइन खरीदने की अनुमति देती है। हालांकि, यदि आप व्यक्तिगत रूप से एक मनीऑर्डर खरीदा तो आप अपने शुल्कों के मुकाबले काफी अधिक हैं। $ 3.4 9 से 4.9 9 डॉलर के बीच तय दर का भुगतान करने की अपेक्षा इसके अलावा, आपको मनी ऑर्डर के मूल्य के 5.4 9% के शुल्क का भुगतान करना होगा। अंत में, आपको प्राप्तकर्ता को मनी ऑर्डर भेजने के लिए स्टाम्प का भुगतान करना होगा अगर आप इसे एक्सप्रेस मेल द्वारा भेजना चाहते हैं, तो लगभग $ 15 का भुगतान करने की उम्मीद है
  • पैस के लिए मनी ऑर्डर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आपको $ 1000 से अधिक की आवश्यकता हो तो कई मनी ऑर्डर खरीदें। मनी ऑर्डर के पास आमतौर पर $ 1000 की सीमा है इसलिए, अगर आपको एक बड़ी राशि की आवश्यकता है, तो आपको कई मनी आर्डर खरीदने चाहिए। इसका मतलब है कि आपको कई शुल्कों का भुगतान भी करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको मनी ऑर्डर के लिए $ 2200 की आवश्यकता होती है और आप यहां जाते हैं यूएसपीएस, आपको 1000 डॉलर से $ 1.65 के दो मनी ऑर्डर और $ 200 से $ 1.25 में से एक को खरीदना होगा। यह $ 4.55 जोड़ देगा
  • विधि 3
    अपने विकल्पों पर विचार करें

    पैस के लिए मनी ऑर्डर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    अन्य विकल्पों का मूल्यांकन करें कई पैसे के आदेश सस्ते और समय पर हैं। हालांकि, वे स्कैमर को आकर्षित करते हैं, और कुछ स्थानों पर उन्हें भुगतान के रूप में स्वीकार नहीं किया जाता है। इसके अलावा, चूंकि आपको व्यक्तिगत तौर पर मनी ऑर्डर खरीदने के लिए जाना पड़ता है, इसलिए हो सकता है कि वे भुगतान के अन्य रूप के रूप में सुविधाजनक न हों।
    • अगर आपको परेशान नहीं हैं कि प्राप्तकर्ता आपका बैंक खाता जानकारी देखता है, तो निजी खरीद के साथ अपनी खरीद का भुगतान करने पर विचार करें।
    • कैशियर के चेक मनी ऑर्डर के मुकाबले सुरक्षित होते हैं क्योंकि जारीकर्ता बैंक में धनराशि से धन वापस ले लिया जाता है और इसके अलावा, क्योंकि बैंक के प्रतिनिधि उन पर हस्ताक्षर करते हैं इसके अलावा, खजांची जांच में राशि की कोई सीमा नहीं है
    • बैंक स्थानान्तरण आपको प्राप्तकर्ता को बहुत जल्दी से पैसे भेजने की अनुमति देता है
    • यदि आपके पास कोई बैंक खाता या अच्छी क्रेडिट नहीं है, तो आप प्रीपेड डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं एक बड़ा कर्ज होने के जोखिम के बिना आप क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्राप्त करेंगे।
  • पैस के लिए मनी ऑर्डर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य प्रकार के भुगतान के साथ मनीऑर्डर के आरोपों की तुलना करें मनी ऑर्डर स्वस्त हैं हालांकि, कभी-कभी लोग भुगतान के अन्य रूपों की उच्च दर का भुगतान करना चुनते हैं। यह सुरक्षा या सुविधा के कारणों के लिए हो सकता है
  • यदि आप अपने चेकिंग खाते से व्यक्तिगत चेक लिखना चाहते हैं, तो संभवत: आपको खाते के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • कैशियर चेक मनी ऑर्डर से ज्यादा महंगे हैं। वे $ 10 प्रत्येक तक खर्च कर सकते हैं
  • बैंक स्थानान्तरण बहुत महंगा हो सकता है, खासकर यदि आप धन जल्दी से भेजना चाहते हैं किसी एक को अगले दिन तक किसी को पैसे हस्तांतरित करने के लिए कम से कम $ 25 से $ 30 का भुगतान करने की अपेक्षा करें
  • पैस के लिए मनी ऑर्डर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुरक्षा सुविधाओं की तुलना करें मनी ऑर्डर को कभी-कभी भुगतान के बदनाम रूप के रूप में देखा जाता है कोई पैसा आदेश चोरी कर सकता है और प्राप्तकर्ता के रूप में अपना नाम रख सकता है। इसके अलावा, कई स्कैमर नकली पैसे के आदेशों का उपयोग करने की कोशिश करते हैं।
  • व्यक्तिगत चेक सुरक्षित हैं क्योंकि वे आपके बैंक की सुरक्षा से जुड़े हैं।
  • नकद चेक सुरक्षित हैं क्योंकि उन्हें जारीकर्ता बैंक द्वारा गारंटी दी जाती है और क्योंकि बैंक के एक प्रतिनिधि ने उन्हें संकेत दिया है।
  • बैंक हस्तांतरण सुरक्षित माना जाता है क्योंकि दोनों पक्षों की पहचान पहले की पुष्टि की जानी चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com