ekterya.com

आपकी सेवानिवृत्ति की योजना कैसे करें

दुर्भाग्य से, इन दिनों सेवानिवृत्ति तेजी से मुश्किल हो रही है, क्योंकि चिकित्सा बीमा तेजी से महंगा है और संभावना यह है कि अब सामाजिक सुरक्षा नहीं है या यह गंभीर रूप से कम है। बहुत से लोग जो कड़ी मेहनत करते हैं, उन्हें अपने स्वर्णिम वर्षों के दौरान सभी संभावित पैसे बचाने के लिए मजबूर किया जाता है ताकि वे उन सभी संभावित मुश्किलों से बच सकें जो उन्हें सामना करना पड़ सकता है। भले ही आप 50 या 22 साल का हो, आप जितनी जल्दी हो सके अपनी सेवानिवृत्ति की योजना शुरू करना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

Video: अटल पेंशन योजना मे apply कैसे करे | पेंशन के लिए कोई भी apply कर सकता है| i support you |

योजना सेवानिवृत्ति चरण 1 योजना का शीर्षक

Video: रोजाना 30 रुपए की बचत आपको बना सकता हैं करोड़पति, जानिए कैसे

1
इसमें मिश्रित ब्याज शामिल है चक्रवृद्धि ब्याज का एक तरीका है पैसे बचाने और अपने कैरियर के दौरान अपनी बचत आपके लिए कड़ी मेहनत करने का तरीका है। आप 30% से 10% की दर से एक साल में एक हजार डॉलर बचा सकते हैं और करीब 200 हजार डॉलर की बचत कर सकते हैं। वास्तव में, आप केवल 30 हजार डॉलर के निवेश के साथ 200 हजार डॉलर अर्जित करेंगे। यह सब यौगिक हित की शक्ति के कारण है।
  • योजना सेवानिवृत्ति चरण 2 योजना का शीर्षक



    2
    अपने नियोक्ता की सेवानिवृत्ति योजनाओं का लाभ उठाएं कई नियोक्ता 401 के सेवानिवृत्ति योजना (यूएस में योजना) के लाभ की पेशकश करते हैं। ये कर्मचारियों को जब भी वे प्राप्त करते हैं तो उनके वेतन का एक प्रतिशत अलग रखने की अनुमति देते हैं और उन्हें स्टॉक, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं। कई बड़ी कंपनियां समानांतर योगदान योजनाएं प्रदान करती हैं। इनके साथ, आप व्यक्तिगत रूप से एक निश्चित राशि का योगदान कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, 3%, और आपके नियोक्ता को अपने स्वयं के 3% (मूलतः बिना किसी लागत के) के साथ इस प्रतिशत से मेल खाना होगा। अंततः, आपको 401 के सेवानिवृत्ति योजनाओं और समानांतर योगदान योजनाओं का लाभ उठाने का प्रयास करना चाहिए।
  • योजना सेवानिवृत्ति चरण 3 योजना का शीर्षक
    3
    यदि आप छोटे हैं, तो अधिक जोखिम ग्रहण करें। छोटे निवेशकों के लिए, उच्च जोखिम वाले वाहनों में निवेश विकल्प हैं.उदाहरण के लिए, आप अंतरराष्ट्रीय शेयरों या बड़ी मात्रा में कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं यदि आपके निवेश में कमी आती है, तो आप बर्बाद नहीं होंगे, क्योंकि आप उन्हें फिर से बढ़ने के लिए ज्यादा समय लेंगे। हालांकि, जिन लोगों ने बचत की एक महत्वपूर्ण राशि जमा की है और सेवानिवृत्ति के करीब हैं, उनके लिए कम या मध्यम जोखिम वाले निवेश के साथ जारी रखना बेहतर है। वे रिटायर होने के एक साल पहले अपनी सारी बचत नहीं खोना चाहेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com