ekterya.com

कैसे अपने घर में एक कमरा किराए पर

क्या आपके पास घर पर एक खाली कमरा है या क्या आप दूसरी संपत्ति का सबसे अधिक बनाना चाहते हैं? क्या आप प्रति कमरा सुविधाओं का किराया करने की योजना बना रहे हैं? मकान मालिक बनना आपकी आय को पूरक करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है हालांकि, यह मांग और जटिल भी हो सकता है आपको कानून के तहत एक मकान मालिक की ज़िम्मेदारियों और एक उपयुक्त कानूनी समझौते का मसौदा तैयार करने, अपनी संपत्ति तैयार करने और प्रचारित करने के बारे में जानने की आवश्यकता होगी और फिर सही किरायेदार को ढूंढना होगा।

चरणों

भाग 1

कानून को नेविगेट करें
छवि किराए पर एक कक्ष में आपका हाउस चरण 1
1
अपने शहर के ज़ोनिंग विधियां जांचें ध्यान रखें कि आपके शहर किराए पर लेने के बारे में कानूनों को ज़ोन करना पड़ सकता है। ये आपको परमिट या लाइसेंस के बिना असंबंधित लोगों को किराए पर लेने से रोक सकते हैं, उदाहरण के लिए, या असंबंधित लोगों की संख्या को सीमित कर सकते हैं जिनके साथ आप किराए पर कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इन कानूनों का पालन करते हैं
  • उदाहरण के लिए, कनाडा के ओन्टारियो में नॉर्थ बे में शहर, किरायेदारों के लाइसेंस प्राप्त करने के लिए जमींदारों की आवश्यकता है। ये 2 साल के लिए वैध हैं, 300 डॉलर की लागत और निरीक्षण शामिल हैं
  • आप नगर पालिका की वेबसाइट पर ज़ोनिंग विधियां पा सकते हैं या स्थानीय पुस्तकालय में जाकर स्थानीय अध्यादेशों को ढूंढने में मदद के लिए लाइब्रेरियन से पूछ सकते हैं।
  • आपकी हाउस चरण 2 में किराए पर एक कमरा शीर्षक वाली छवि
    2
    जमींदारों और किरायेदारों के बीच स्थानीय कानूनों की जांच करें जिस स्थान पर आप रहते हैं, वहां भी जमींदारों और किरायेदारों के बीच सामान्य कानून हो सकते हैं, साथ ही किराए के कमरे के लिए लागू कानून भी। आप शहर या राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक ढूंढकर इन कानूनों के बारे में पता कर सकते हैं जहां आप रहते हैं। एक बार फिर, उन्हें पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें
  • शहर या राज्य की आधिकारिक वेबसाइट का पता लगाने के लिए, जहां आप रहते हैं, एक खोज इंजन में नाम लिखें। आधिकारिक वेबसाइट पहले परिणामों में से एक होनी चाहिए।
  • यह कानून अलग-अलग होंगे कि आप कहां रहते हैं। उदाहरण के लिए, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में, जमींदारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किराये इकाइयों को "आवास योग्यता मानकों" से मिलना चाहिए। इन मानकों में शौचालय और गैस या बिजली के हीटिंग की आपूर्ति और एक निजी, स्वच्छ और अच्छी तरह हवादार कमरे तक पहुंच शामिल है। सुविधाओं में खिड़की या स्काइलाइट के माध्यम से संचालन ताले और प्राकृतिक प्रकाश होना चाहिए।
  • उसी स्थिति में, मकान मालिक के रूप में, आपके पास कमरे के "आवास योग्यता मानकों" को बनाए रखने का कर्तव्य है। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपका किरायेदार कानूनी तौर पर किराया रोक सकता है।
  • आपकी हाउस चरण 6 में किराए पर एक कक्ष शीर्षक वाली छवि
    3
    किराये की अनुबंध लिखें एक किराये का अनुबंध एक कानूनी दस्तावेज है जो निर्धारित अवधि के लिए किराये की शर्तों को स्थापित करता है। आमतौर पर खरीद विकल्प के साथ किराये अनुबंध से छोटी अवधि (उदाहरण के लिए, 30 दिन) होती है एक किराये समझौते को भी स्वचालित रूप से नवीनीकृत किया जा सकता है और मकान मालिक औपचारिक लिखित नोटिस के साथ शर्तों को बदल सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास अनुबंध में संपत्ति का विवरण है इसमें निवास का पता, किराए के लिए विशिष्ट कमरा (उदाहरण के लिए, "दूसरी मंजिल पर छोटे नीले कमरे" या "पहली मंजिल पर पीछे के कमरे") शामिल होना चाहिए और जो कमरे सामान्य क्षेत्रों में माना जाता है।
  • किराया राशि की एक सूची बनाएं, यह कितनी बार भुगतान किया जाना चाहिए (साप्ताहिक या मासिक) और भुगतान की तारीख (उदाहरण के लिए, प्रत्येक शुक्रवार या हर महीने के पहले दिन)। आप एक सुरक्षा जमा अनुरोध का चयन कर सकते हैं, जिसे भी स्थापित किया जाना चाहिए।
  • उस दिन या तिथि को शामिल करें, जिसके लिए किराए पर देर से विचार किया जाएगा और किस प्रकार का दिवसीय शुल्क लिया जाएगा। यदि आपने अपने किरायेदार को घर का काम करने की अनुमति देने का फैसला किया है, जैसे कि लॉन घास, भोजन तैयार करना, या किराए के एक हिस्से का भुगतान करने के बजाय बच्चों की देखभाल के लिए, आपको यह जानकारी भी प्रदान करनी चाहिए।
  • अनुबंध में किराये की अवधि को घोषित करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, निर्दिष्ट करें कि क्या यह महीने-से-महीने या लंबी अवधि के अनुबंध है आपको किरायेदार की चाल की तारीख या उस तिथि को भी व्यक्त करना चाहिए जिस पर आप कमरे के कब्जे ले सकते हैं।
  • छवि को किराए पर एक कक्ष में आपका घर चरण 7
    4
    "हाउस नियम" की एक सूची बनाएं किराए पर लेने के समझौते को संलग्न करने के लिए नियमों की एक सूची बनाएं यह सुनिश्चित करेगा कि आपके किरायेदार के बारे में स्पष्ट है कि क्या उम्मीद है और आप क्या अनुमति देंगे और अनुमति नहीं देंगे। किरायेदार के लिए घर के नियमों में स्थान प्रदान करें, जिसमें यह कहने पर हस्ताक्षर करें कि वह नियमों को समझता है और उनसे पालन करने के लिए सहमत है।
  • आप नियमों में सिगार को शामिल करना चाह सकते हैं क्या आप अपने घर में धूम्रपान करने की इजाजत देते हैं? क्या धूम्रपान करने वालों के कुछ इलाके हैं? या क्या आप अपनी संपत्ति पर धूम्रपान करने की अनुमति नहीं देते हैं?
  • शराब एक और मामला है। क्या आपका किरायेदार घर के सभी सामान्य क्षेत्रों में शराब पीने के लिए स्वतंत्र है या क्या आपको अपने कमरे में शराब की खपत को प्रतिबंधित करना चाहिए? क्या आप अपने किरायेदार को संपत्ति पर पूरी तरह से शराब पीने का आश्वासन देते हैं?
  • पालतू जानवर और मेहमान नियमों में भी हो सकते हैं। अपने दोस्तों को घर पर आमंत्रित करने वाले किरायेदार के बारे में आप क्या सोचते हैं? और मेहमानों को सोने के बारे में? क्या आप अपने किरायेदार को एक पालतू या कुत्ते की तरह एक पालतू जानवर की अनुमति दे सकते हैं?
  • सामान्य क्षेत्रों का उपयोग स्पष्ट करें क्या खाना पकाने या कपड़े धोने के प्रति घंटे प्रति प्रतिबंध है? उदाहरण के लिए, क्या आप अपने किरायेदार को किसी भी समय अपने कपड़े धोने की इजाजत देंगे? रात के किसी भी समय रसोई का क्या इस्तेमाल होता है? कि वह किसी भी समय कमरे में टेलीविजन देखता है?
  • एक सफल वकील बनें शीर्षक वाली छवि 20 कदम
    5
    यदि आवश्यक हो तो वकील से परामर्श करें किराये के विवरण और किराये समझौतों जटिल हो सकता है वकील की सहायता प्राप्त करना यह सुनिश्चित करेगा कि आप सभी कानूनी आवश्यकताओं का अनुपालन करते हैं और आपने एक कानूनी और सटीक किराये दस्तावेज़ तैयार किया है
  • एक सामान्य कानूनी सलाहकार को किराए पर लेने की इकाई स्थापित करने में आपकी सहायता करनी चाहिए। हालांकि, ऐसे वकील भी हैं जो ज़मीन मालिकों और किरायेदारों के बीच कानूनों के विशेषज्ञ हैं।
  • एक वकील को खोजने के लिए, एक फोन बुक या वेब पर कुंजी शब्द "मकान मालिक और किरायेदार, (अपने शहर) के बीच कानून में वकील विशेषज्ञ" देखें।
  • भाग 2

    किरायेदारों के लिए तैयार करें
    छवि को किराए पर एक कक्ष में आपका घर चरण 3

    Video: How to Find a Rental Room | किराये पर कमरा कैसे खोजे

    1

    Video: मकान मालिक किरायेदार विवाद | किरायेदार से कैसे खाली करवाये घर | Dispute - Landlord & Tanent

    निर्धारित करें कि कौन सा कमरा किराए पर है दिन का एक महत्वपूर्ण आदेश यह चुनना है कि किरायेदार कहाँ रहेगा। हालांकि स्पष्ट विकल्प एक ऐसा कमरा है जो पहले से अप्रयुक्त है, आप कई अन्य कारकों पर विचार करना चाह सकते हैं।
    • अपने और आपके रिश्तेदारों के कमरे में निकटता का ध्यान रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दूसरी मंजिल पर 3 कमरे हैं और पहले एक है, तो आप पहली मंजिल को किराए पर ले सकते हैं यह आपको कुछ अतिरिक्त गोपनीयता देगा
    • किराए के लिए कमरे के संबंध में बाथरूम का स्थान एक और विचार है। आप एक निजी बाथरूम के साथ एक कमरे के लिए किराए के लिए और अधिक प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आपको ऐसा करने के लिए एक को छोड़ देना पड़ सकता है। किराया की आदर्श राशि के साथ अपनी गोपनीयता को मापने का प्रयास करें
    • एक्सेस का भी विचार करें आपका किरायेदार एक हॉल में कितना करीब होगा? आप बाहरी दरवाजे के पास एक कमरे में किराए पर विचार करना चाह सकते हैं ताकि आपके आने और चलने से आपके परिवार में बाधा न पड़े।
  • आपकी हाउस चरण 4 में किराए पर एक कमरा शीर्षक वाली छवि
    2



    किराया लेने के लिए कितना चार्ज करना निर्धारित करें आप मासिक या साप्ताहिक किराया चार्ज करने के लिए चुन सकते हैं हालांकि, आप किराये की स्थापना कैसे करते हैं? इसका उत्तर स्थानीय बाजार पर खर्च करने के लिए काफी हद तक निर्भर करता है। आपको कई चीजों को ध्यान में रखना होगा:
  • आपके स्थान के तुलनीय कमरों की कीमतों का ध्यान रखें। यदि पास एक विश्वविद्यालय है, तो छात्र आवास विभाग आपको कमरे के लिए औसत किराया बता सकता है अन्यथा, यह तय करने के लिए कि क्या अन्य जमींदारों के लिए पूछ रहे हैं, स्थानीय प्रिंट विज्ञापन और ऑनलाइन एयरबैंक पर ऑनलाइन जांचें।
  • घर के आकार, कमरे का आकार और अन्य रहने वालों की संख्या को ध्यान में रखें।
  • आपकी सुविधाएं किराए पर भी प्रभावित करनी चाहिए इनमें कमरे, मनोरंजन कक्ष, स्पा या पूल जैसे पानी, बिजली, केबल या इंटरनेट की लागत, प्रकार, आकार, मात्रा और उपयोग शामिल होंगे। रसोई की सुविधा तक पहुंच और कपड़े धोने या निजी बाथरूम का उपयोग भी गिनता है।
  • एक विश्वविद्यालय, शॉपिंग सेंटर या स्थानीय आकर्षण के लिए कमरे की निकटता किराए को बढ़ाएगी। कमरे की तलाश में छात्रों के लिए निरंतर मांग हो सकती है, उदाहरण के लिए, जो आपको और अधिक चार्ज करने की अनुमति देता है। शॉपिंग जिलों या जिलों के पास किराया जो अच्छी सार्वजनिक परिवहन के लिए आम तौर पर एक उच्च किराया की आवश्यकता होती है, जैसे स्थानीय साइटों जैसे समुद्र तट, एक राज्य पार्क या झील जैसी रेंटल
  • इमेज का शीर्षक, किराए पर कक्ष में आपका घर चरण 5
    3
    कमरे को तैयार करें आपके घर और किराये के कमरे कितने साफ हैं, इसके बावजूद, आपको किरायेदार की तलाश शुरू करने से पहले आपको कुछ निरीक्षण और तैयारी करना होगा अधिक विशेष रूप से, आपको सफाई, सुधार और मरम्मत भी करने होंगे।
  • कमरा खाली करो कमरे से सभी निजी सामान, सजावट, दीवार सजावट और फर्नीचर निकालें इस कोठरी में सब कुछ शामिल है
  • एक कपड़े या स्पंज के साथ दीवारों, छत, स्कर्टिंग बोर्ड और मोल्डिंग धो लें
  • सभी प्रकाश उपकरणों और स्विच को साफ करें दीवारों से छत या रोशनी से प्रकाश बल्ब और ग्लास तत्वों को हटा दें अपने पसंदीदा ग्लास क्लीनर या बहुउद्देशीय क्लीनर के साथ डिवाइस धो लें और फिर प्रकाश बल्ब और ग्लास तत्वों की जगह दें। उन्हें अच्छी तरह से सूखा ब्लीच जैसे डिस्नेक्टिंग क्लिनर के साथ सभी स्विचेस और स्विचबोर्ड को साफ करें
  • दरवाजों को धो लें साबुन और पानी के साथ दरवाजों को धोएं और घुंडी के दोनों किनारों और सभी cranks या हैंडल।
  • दीवारों, कैबिनेट दरवाजे, छत, उपकरणों या खिड़कियों के लिए आवश्यक मरम्मत करें इसमें छेद भरना, कुटिल या कठिन-टू-खुले दरवाजे की जगह, स्क्रू समायोजित करना और किसी भी लापता मोल्डिंग या टाइल्स की जगह शामिल है।
  • फर्श साफ करो सुनिश्चित करें कि वैक्यूम और शैम्पू को गलीचे से ढंकना और झाड़ू करें और अन्य सभी प्रकार के फ़र्श करें।
  • कमरे के लिए फर्नीचर चुनें सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए फर्नीचर स्वच्छ और अच्छी स्थिति में हैं और यह कमरे के दूसरे टुकड़ों के साथ फिट बैठता है, जिससे आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह हो जाती है यह कठिन लेकिन सस्ते टुकड़े का समर्थन करता है क्योंकि फर्नीचर बेहद तीव्रता से पहन सकता है।
  • भाग 3

    कमरा किराए पर लें
    छवि को किराए पर एक कक्ष में आपका घर चरण 8
    1
    कमरा खुद को विज्ञापित करें उन जगहों पर प्लेसमेंट करें जहां आपको सबसे ज्यादा किरायेदार या रूममेट मिलते हैं जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है। फर्नीचर के बारे में जानकारी, विशेषाधिकारों, कमरे के साथ शामिल सुविधाओं और आप चाहते किरायेदार के प्रकार सहित किराए के लिए कमरे के बारे में अधिक से अधिक विशिष्ट रहें। फिर, स्थानों को विज्ञापन देने के लिए देखें
    • स्थानीय विश्वविद्यालय के अख़बार से देखें यदि आप युवा किरायेदारों की तलाश में हैं, तो छात्र प्रयास विभाग में या आपके बुलेटिन बोर्ड पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें।
    • चर्चों या सामुदायिक केंद्रों के बुलेटिन बोर्ड विज्ञापन रखने के लिए एक अच्छी जगह हैं यदि आप रूममेट की तलाश में हैं सामान्य परिसंचरण के समाचार पत्र एक और संभव स्थान है
    • ऐसी जगहें जैसे कि एयरबैंक किराए पर लेने के लिए कमरे की तलाश में उन लोगों के लिए विज्ञापन स्थान की पेशकश करते हैं।
    • विज्ञापन में रखने के लिए तस्वीरें लेने और सुविधाओं के एक वीडियो पर विचार करें। संभवतः यह संभव हो सकता है कि भावी किरायेदारों का जवाब होगा यदि उन्हें पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है।
  • आपकी हाउस चरण 9 में किराए पर एक कक्ष शीर्षक वाली छवि
    2
    आवेदकों को फ़िल्टर करें अधिकतर संभावना है, आप अपने विज्ञापन में एक से अधिक संभावित किरायेदार का जवाब देंगे और विकल्प होंगे। सुनिश्चित करें कि आप प्राथमिक प्रारंभिक कार्य करते हैं आपको एक किरायेदार मिलना चाहिए जो आपके और आपके परिवार के साथ अच्छी तरह फिट बैठता है, आपकी जीवन शैली और शायद आपके मूल्य फ़िल्टरिंग से आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे अच्छा किरायेदार चुनें।
  • आय के सबूत के लिए पूछें इसमें वेतन प्राप्तियां, पिछले साल के टैक्स रिटर्न या रोजगार पत्र जो भावी किरायेदार की अनुबंध की तारीख, उनका साप्ताहिक घंटे और उनकी भुगतान दर का वर्णन कर सकते हैं।
  • अनुरोध संदर्भ किरायेदार के चरित्र और व्यक्तित्व का विचार प्राप्त करने की कोशिश करें यदि आवेदक ने पहले एक कमरा किराए पर लिया है, तो अपने पिछले मकान मालिक की संपर्क जानकारी मांगें यदि आपने पहले कभी कुछ भी किराए पर नहीं लिया है, तो दो या तीन शिक्षकों, नियोक्ताओं या मित्रों से पूछें जो व्यक्तिगत संदर्भ प्रदान कर सकते हैं।
  • एक साक्षात्कार शेड्यूल करें प्रत्येक आवेदक के साथ बैठकर संपत्ति, कमरे, घर के नियम, अपना काम, आपके काम का समय, आपके शौक और कुछ और जो कि आप किरायेदार आपके लिए सही हैं, तय करने में मदद करता है पर चर्चा करें।
  • शीर्षक वाला छवि एक अपार्टमेंट चरण 4 खोजें
    3
    एक अन्य विकल्प के रूप में, एक संपत्ति किराये की सेवा का उपयोग करें शुल्क के लिए, आपको एक ऐसी सेवा मिल सकती है जो जिम्मेदारी से आपकी ओर ले जाती है और संभावित किरायेदारों को विज्ञापन और फ़िल्टर करने में आपकी मदद करती है। यदि आपके पास समय नहीं है या यदि आप संपत्ति पर सभी वर्ष नहीं जीते हैं, तो समान सेवा आपके लिए सही हो सकती है।
  • कुछ सेवाएं अल्पावधि किराये पर ध्यान देते हैं वे एयरबीएनबी जैसी वेबसाइटों पर विज्ञापन देंगे, वे आपको कीमतों पर सलाह देंगे, सफाई का आयोजन करेंगे, आवेदकों को स्वीकृति देंगे और स्वागत का आयोजन भी करेंगे।
  • संपत्ति सेवाओं के लिए भुगतान की अपेक्षा आपको यह भी अवगत होना चाहिए कि ऐसी सेवाएं छोटी शहरी क्षेत्रों में सीमित हो सकती हैं
  • इमेज का शीर्षक, किराए पर कक्ष में आपका हाउस चरण 10

    Video: कैसे भारत में किराए पर समझौते बनाने के लिए | द्वारा इशान [हिन्दी]

    4
    किराये अनुबंध को औपचारिक रूप देना एक किरायेदार मिल जाने के बाद, आपको उसे किराए पर लेने के समझौते को पढ़ने और हस्ताक्षर करने के लिए कहना होगा। उसे पूछने के लिए और घर के नियमों पर भी हस्ताक्षर करें। अनुबंध के घर के नियमों को संलग्न करें और अपने नए किरायेदार को दोनों दस्तावेजों की एक प्रति के साथ प्रदान करें।
  • आम तौर पर, पट्टे पर एक खंड होता है जो बताता है कि जब किरायेदार परिसर के "कब्जे" ले जा सकता है डिलीवरी के लिए योजना की व्यवस्था करने का प्रयास करें, या तो कुंजी को अग्रिम में देकर या इस कदम के दिन किरायेदार को मिलने के लिए सहमति देकर।
  • युक्तियाँ

    Video: घर अपना होना चाहिए या किराए पर? युवा के लिए एक स्वयं सहायता वीडियो। TsMadaan

    • यह आपकी संपत्ति पर एक कमरा किराए पर शुरू करने के लिए आवश्यक चरणों को समझाते हुए एक चादर के साथ भावी किरायेदारों को प्रदान करने के लिए उपयोगी है। आम कदम आवेदन, पृष्ठभूमि की जांच, संदर्भ जांच, जमा, निर्देशित निरीक्षण, चाल और कागजी कार्रवाई हैं। यह पत्र उन आवेदकों से कई कॉलों से बचने में सहायता करता है जो ये जानना चाहते हैं कि आगे क्या आता है। आप इन चरणों को पूरा करने के लिए अनुमानित समय शामिल कर सकते हैं
    • अगर संभावित किरायेदारों फोन से आपसे संपर्क करेंगे, तो अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर की सूची के लिए उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, इस शीट में शामिल हो सकते हैं कि संभावित किरायेदार को उनके / उसकी पहली यात्रा के लिए परिसर में (उदाहरण के लिए, आवेदन शुल्क और आवेदन को पूरा करने के लिए जरूरी सूचना) के साथ लाया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • कुछ स्थानों पर, आप इसे किराए पर लेने से पहले कमरे का निरीक्षण करना होगा। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आवश्यक है, अपने वकील या स्थानीय आवास प्राधिकरण से संपर्क करें
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com