ekterya.com

कैसे अपने ऋण से बाहर निकलने और पैसे बचाने के लिए

ऋण एक ऐसी बीमारी है जो हमें एक सामान्य और सुखी जीवन जीने की इजाजत नहीं देता जब तक कि हम अपने जीवन पर नियंत्रण न करें। हममें से अधिकांश यह भी नहीं जानते हैं कि हम इस स्थिति में कैसे खत्म होते हैं। क्रेडिट पर सब कुछ खरीदना हमारी संस्कृति का हिस्सा बन गया है लेकिन ऋणों को अपने जीवन को नियंत्रित करना जारी न करें। आप नियंत्रण हासिल कर सकते हैं। एक जीवन की कल्पना मुक्त ऋण।

चरणों

छवि का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें और पैसे बचाने के चरण 1
1
नए ऋण प्राप्त करना रोकें सबसे महत्वपूर्ण बात अभी शुरू करना है कल या अगले सप्ताह शुरू न करें अब अपने कर्ज कम करना शुरू करें समस्या को पहचानें पहला कदम यह स्वीकार करना है कि आपको एक समस्या है। और स्वीकार करें कि यह केवल आपकी गलती है, यह मुश्किल हो सकता है लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है। याद रखें कि आप कर्ज में क्यों हैं क्योंकि आप ऐसी चीजें खरीदते हैं जो आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। आप भविष्य में पैसा उधार लेते रहेंगे। पैसा खर्च करना बंद करो जो आपने अभी तक अर्जित नहीं किया है भविष्य को उधार लेना बंद करो
  • छवि का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें और सहेजें पैसे चरण 2
    2
    खर्च बंद करो यदि आपके पास ऋण है, तो आपको जो करना चाहिए, वह आपकी क्रेडिट कार्ड को नष्ट कर देगा। वे केवल समस्या को बढ़ाते हैं मुझ पर विश्वास करो, एक बार जब आप उनसे छुटकारा पाएं, तो आप उन्हें याद नहीं करेंगे।
  • छवि का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें और पैसे बचाएं चरण 3
    3
    भोजन, बुनियादी सेवाओं आदि जैसी आवश्यक चीजों पर अपना पैसा खर्च करें।.. (केबल टेलीविजन इनमें से एक नहीं है) समायोजन करें अपने मासिक व्यय देखें और उनमें से कुछ को कम करें सुपरमार्केट में जाने से पहले इंटरनेट पर कूपन को छूने से रोकें आप आश्चर्यचकित होंगे कि आप अपने खर्चों को देखकर कितना बचा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें और पैसे बचाएं चरण 4
    4

    Video: HOW TO SAVE MONEY FAST || 12 BEST TIPS!

    एक आपातकालीन निधि की स्थापना आपके कर्ज का भुगतान करने से पहले बचाए गए पैसे कम करना ज़रूरी है एक आपातकालीन निधि के लिए एक बचत खाता खोलें और अपने चेकिंग खाते से अपने बचत खाते से स्वचालित हस्तांतरण का अनुरोध करें। आपको कितना बचा जाना चाहिए? आदर्श रूप से, शुरू करने के लिए लगभग 1,000 डॉलर यह पैसा केवल आपातकाल के लिए है इस पैसे को नकद में रखें, लेकिन जल्दी से सुलभ नहीं है अपने आपातकालीन फंड के लिए डेबिट कार्ड का अनुरोध न करें अनावश्यक चीज़ों पर अपनी बचत के खर्च को सुविधाजनक बनाने के द्वारा अपने प्रयासों को तोड़कर न करें। आईएनजी या आप्रवासी जैसे ऑनलाइन बैंक में एक बचत खाते खोलने पर विचार करें। जब आपातकालीन स्थिति होती है, तो आप आसानी से धन को अपने चेकिंग खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं। यह तब होगा जब आपको इसकी ज़रूरत होगी, लेकिन आपको इसे स्वैच्छिक रूप से खर्च करने का विकल्प नहीं होगा यदि अप्रत्याशित व्यय उत्पन्न होते हैं, और आपके पास कोई आपातकालीन निधि नहीं है, तो आप उन अप्रत्याशित व्ययों का भुगतान करने के लिए अपने कर्ज का भुगतान रोक देंगे। आपातकालीन फंड आपको अपने कर्ज का भुगतान करने में सक्षम होने का आश्वासन देता है अपने खर्चों को नियंत्रित करें, आपको अपने खर्चों का ट्रैक रखना और आपके खर्च की योजना का पालन करना सुनिश्चित करना मुश्किल हो सकता है। कुंजी, सबसे पहले, अपने आपातकालीन निधि को स्थापित करने के लिए फिर अपने कर्ज का भुगतान करना शुरू करें फिर अपने मासिक बिल का भुगतान करें फिर इन राशियों को नकदी में बदल दें और उन्हें अलग लिफाफे में रखें। यह पुराना है, लेकिन यह काम करता है, इसलिए आपको बिल से ज्यादा खर्च करने की चिंता नहीं होगी। जब आपका लिफ़ाफ़ खाली है, तो आप अधिक खर्च नहीं कर सकते। जितना आप कर सकते हैं, उतना उतना अनिवार्य खर्च को कम रखें, ताकि आप अपनी व्यय योजना को पूरा कर सकें।
  • छवि का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें और पैसे बचाएं चरण 5



    5
    एक ऋण भुगतान योजना लागू करता है अब जब आपके वित्तीय नियंत्रण में हैं, तो आप अपने कर्ज का भुगतान करना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें और पैसे बचाएं चरण 6
    6

    Video: उधारी का पैसा || Tips For Borrowing money || फंसा धन निकलवाने के उपाय

    अपने ऋण को उच्चतम से निम्नतम तक ऑर्डर करें
  • छवि का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें और पैसे बचाएं चरण 7
    7
    हर महीने भुगतान करने के लिए धन की राशि निर्दिष्ट करें।
  • छवि का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें और पैसा बचाओ चरण 8
    8

    Video: Save for retirement or pay off debt?

    सभी ऋणों पर न्यूनतम भुगतान करें, जो कम हैं
  • छवि का शीर्षक ऋण से बाहर निकलें और पैसे बचाएं चरण 9
    9

    Video: ऋण का भुगतान करने के लिए धन की बचत युक्तियाँ

    सबसे कम ऋण पर बकाया कोई भी राशि चैनल करें। जब ऋण का भुगतान किया जाता है, तो ऋण के लिए आपकी राशि में कोई राशि नहीं बदलती, लेकिन अपने अगले कम कर्ज पर न्यूनतम से अधिक भुगतान करने के लिए इस अधिशेष का उपयोग करें। एक बार जब आप अपने वित्त के नियंत्रण में होते हैं और अपने कर्ज का भुगतान करना शुरू करते हैं, तो उनमें से अधिक से अधिक भुगतान करने के तरीके तेज़ हैं देखें कि आपके सबसे बड़े खर्च क्या हैं। क्या उन्हें समाप्त करने या कम करने का कोई तरीका है? क्या आप अपनी कार को सस्ता इस्तेमाल के मॉडल खरीदने के लिए बेच सकते हैं? क्या आप एक छोटे घर या अपार्टमेंट किराए पर कर सकते हैं? क्या आप अपने घर को एक सस्ता किराए पर बेच सकते हैं? क्या आप बस एक कार के साथ जीवित रह सकते हैं? क्या आप उस सेवा को समाप्त कर सकते हैं जो आप उपयोग करते हैं? जो भी कमी आप करते हैं, उस पैसे को आपके ऋण के भुगतान के लिए चैनल दें, इसे खर्च न करें अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें या उन चीज़ों को बेचें जिन्हें आपको ईबे पर ज़रूरत नहीं है, या कुछ भी ऐसा करें जो अतिरिक्त आय का मतलब हो सकता है। आप कर्ज से अपने आप को तेज़ी से मुक्त कर सकते हैं अपनी प्रगति को मापें अपने पेरोल पर, हर payday (या हर बार जब आप भुगतान कर रहे हैं) अद्यतन करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि आप देख सकते हैं कि आपके कर्ज कैसे घटाए गए हैं। आपको गणना की जानी चाहिए कि आपके पूरे भुगतान में भुगतान करने से पहले आपने कितने महीनों छोड़े हैं यह एक लंबे समय में हो सकता है, लेकिन किसी दिन आप इसे प्राप्त करेंगे। मनाता है। जश्न मनाने के लिए महत्वपूर्ण है, न केवल जब आप अपने कर्ज का भुगतान करते हैं, लेकिन जैसा कि आप उनमें से कुछ को नष्ट कर रहे हैं इसे एक साहसिक बनाएं मज़े करो यह बहुत अधिक खर्च करना बंद करने और अपने वित्त का नियंत्रण हासिल करने के लिए बहुत संतोषजनक हो सकता है। मुफ्त मनोरंजन की तलाश करें और मज़े कीजिए, कम खर्च करने के तरीके तलाशें। हां, आप जीवन से मुक्त जीवन जी सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com