ekterya.com

निजी वित्तीय संकट से बचने के लिए कैसे

कल्पना करो कि आपने अभी अपनी नौकरी खो दी है। हो सकता है कि आपके पास एक परिवार का खाना है शायद आप अपने बीमार माता-पिता की देखभाल कर रहे हैं शायद आप बहुत बीमार हो गए हैं और स्वास्थ्य बीमा नहीं है आपके पास कुछ बचत और कई कर्ज हैं इस संकट से बचने के लिए, अब विशिष्ट क्रियाएं लेने का समय है जो आपकी स्थिति को दूर करने से पहले इससे भी बदतर होने में आपकी मदद कर सकता है। और आप सरकारी मदद मांगने के बिना यह कर सकते हैं

चरणों

एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 1 से बचने वाली छवि
1
अपनी वित्तीय शक्तियों का मूल्यांकन करें अपने चेक और डेबिट खातों, आपकी सेवानिवृत्ति योजना और आय के किसी भी अन्य स्रोत में आपके पास कितना पैसा है
  • व्यक्तिगत जीवित वित्तीय संकट चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    अपने घर, कारों और किसी अन्य महत्वपूर्ण संपत्ति के मूल्य की गणना करें
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 3 से बचने वाली छवि
    3
    बंधक, क्रेडिट कार्ड और छात्र ऋण के लिए आपके कुल ऋण की खोज करें
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 4 से बचने वाली छवि

    Video: Rajiv Malhotra's Encounter With The Indian Left at Tata Institute of Social Sciences

    4
    आज अपने सभी लेनदारों के साथ संवाद करें उन्हें अपनी स्थिति जानें। जब तक आपकी स्थिति में परिवर्तन नहीं होता है, तब तक कम मासिक भुगतान की बातचीत करें। आरंभिक प्रतिक्रिया के रूप में "नहीं" स्वीकार न करें: किसी व्यवस्थापक या पर्यवेक्षक से बात करने के लिए कहें यह प्रतीकात्मक भुगतान भेजने में सहायक हो सकता है
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 5 से बचने वाली छवि
    5
    एक नियमित आधार पर प्रतीकात्मक भुगतान भेजें, जिनमें एक महीने में 20 डॉलर शामिल हैं: आप सप्ताह के मुनाफे को रद्द करने में देरी कर सकते हैं। लेनदारों आमतौर पर अधिक लचीला होते हैं यदि आप बताते हैं कि आपने थोड़ा भुगतान करने की कोशिश की है एक बार फिर, जब तक आपकी स्थिति में परिवर्तन न हो, तब तक छोटे मासिक भुगतानों को बातचीत करने का प्रयास करें। आरंभिक प्रतिक्रिया के रूप में "नहीं" स्वीकार न करें: किसी व्यवस्थापक या पर्यवेक्षक से बात करने के लिए पूछें और छोटे भुगतानों के लिए बातचीत करने पर आग्रह करें।
  • एक निजी वित्तीय संकट चरण 6 से बचें छवि
    6

    Video: माणिक रतन के लाभ व नुकसान धारण करने की विधि I माणिक रतन

    अपनी खरीदारी की आदतों को तुरंत बदलें जिम, डीवीडी किराये की दुकानों और अन्य मनोरंजन में अनावश्यक सदस्यता रद्द करें, जिसमें मासिक शुल्क शामिल है अगर आप अनुबंध को जल्द समाप्त करते हैं तो यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि आप अधिक खर्च नहीं लेते हैं
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 7 से बचने वाली छवि
    7
    अब निर्धारित करें कि जब तक आपकी स्थिति में परिवर्तन नहीं हुआ (उदाहरण के लिए, जब आपको कोई नई नौकरी मिलती है) तब तक आप एक रेस्तरां में खाने के लिए नहीं जाएंगे यह आपको भोजन की लागतों में 50% से 70% की बचत कर सकता है।
  • एक निजी वित्तीय संकट कदम 8 बचता छवि
    8
    किराने की दुकान पर अपनी खरीदारी की आदतों की जांच करें। यदि आप अनन्य बाज़ारों में खरीदते हैं, तो सुपरमार्केट पर स्विच करें, जो डिस्काउंट हैं। 10% से 20% अधिक बचत करने के लिए ब्रांड या निचले ब्रांड स्टोर करने के लिए स्विच करें।
  • छवि जीवित व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 9
    9
    खरीदारी के लिए मत जाओ जब तक यह आवश्यक नहीं है। आप शायद कई महीनों के लिए कपड़े खरीदने के लिए स्थगित कर सकते हैं। अगर आपको कुछ खरीदना है, तो दूसरे हाथ की दुकान या परिसमापन की दुकान पर जाएं।
  • एक निजी वित्तीय संकट चरण 10 से बचने वाली छवि

    Video: Pablo Escobar el terror,DOCUMENTALES,NARCOS,CHAPO GUZMAN

    10
    अन्य लोगों के साथ एक ही कार में यात्रा करें या परिवहन लागत को कम करने के लिए बस ले जाएं।



  • एक निजी वित्तीय संकट चरण 11 से बचने वाली छवि
    11
    एक रूममेट या किरायेदार होने पर विचार करें इससे आवास की लागत 20% से 50% कम हो सकती है।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 12 से बचने वाली छवि
    12
    यदि आप ऐसे पेशे में हैं जहां आप स्वतंत्र रूप से सलाह या काम कर सकते हैं, तो यह करना शुरू कर दें। सोशल नेटवर्किंग पेजों का उपयोग करने के लिए लोगों को अपनी वर्तमान स्थिति, अपना नौकरी कौशल और आप उनके लिए क्या कर सकते हैं, यह जानने दें।
  • छवि जीवित व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 13
    13
    एक परिदृश्य माली, चाइल्ड केयरटेकर, वेटर या बारटेंडर के रूप में छिटपुट नौकरियां लीजिए, जब आप अपने कैरियर से संबंधित नौकरी खोजने की कोशिश कर रहे हैं। मिथक के बारे में भूल जाएं कि कंपनियां आपको अपने कैरियर से संबंधित नहीं हैं जो उन नौकरियों में काम करने के लिए नकारात्मक तरीके से न्याय करेंगे।
  • जीवित व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 14 का शीर्षक चित्र
    14
    अपने पाठ्यक्रम जीवन और काम के अनुभवों को अपडेट करें उन्हें ऑनलाइन प्रकाशित करें यदि आपने ऐसा नहीं किया है एक बार फिर, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके लोगों को यह बताने के लिए कि आप उनके लिए काम करने के लिए तैयार हैं और अपने पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए तैयार हैं।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 15 के मुताबिक शीर्षक छवि
    15
    कई अस्थायी रोजगार एजेंसियों में साइन अप करें हो सकता है कि आपके कैरियर से कोई नियमित नौकरी या नौकरी न हो, लेकिन कभी-कभी छोटी-छोटी नौकरी आपको परेशानी में पड़ने पर आपकी मदद करेगी।
  • जीवित व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 16 का शीर्षक चित्र
    16
    किसी गेराज की बिक्री या नीलामी का उपयोग करें जो आप उपयोग नहीं करते हैं।
  • जीवित व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 17 का शीर्षक चित्र
    17
    अपने परिवार के साथ ईमानदार रहें यह संभव है कि कुछ अतिरिक्त गतिविधियों (संगीत सबक, गर्मी में शिविर) को परिवार के अच्छे के लिए बलिदान करने के लिए कटौती की जानी चाहिए। अपने बच्चों को अंशकालिक नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करें और यदि वे 18 साल से अधिक हो, तो उन्हें किराया देना चाहिए (यदि वे अनियमित काम करते हैं, तो उन्हें 15% से 20% वेतन, निश्चित मासिक मूल्य से अधिक के लिए पूछें)
  • छवि जीवित व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 18
    18
    अगर यह समझ में आता है (यदि आप कम से कम 55% बचाते हैं), अपनी महंगी नई कार बेचते हैं और एक पुरानी और अधिक विश्वसनीय कार खरीदते हैं एक उदाहरण आपकी $ 22,000 की कार बेच कर फिर 5,000 डॉलर की कार खरीद लेंगे। पुराने मिथकों के बारे में भूल जाओ कि पुरानी कारें लगातार महंगा रखरखाव की आवश्यकता होती हैं
  • छवि जीवित व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 1
    19
    मुश्किल समय में, जब आप कई नौकरियों के लिए कई लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, तो आप अन्य उम्मीदवारों की तुलना में बेहतर पेशकश पेश करने के लिए कम वेतन में बातचीत करने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह पहले छह महीनों से एक वर्ष तक की वेतन की तुलना में 20% कम स्वीकार करने की पेशकश करता है। इस तरह से, कंपनी एक नया कार्यकर्ता में पैसा बचाना चाहती है और इतना जोखिम नहीं उठाती है।
  • युक्तियाँ

    • जितना संभव हो मासिक खर्च को कम करें। याद रखें कि जब आप आवास और भोजन की लागत को कम करते हैं तो आपकी सबसे बड़ी बचत दिखाई देगी
    • अख़बारों की कतरनों समय की बर्बादी हो सकती हैं, लेकिन वे आपको पैसा बचाएंगे।
    • अपने समय का 20% खर्च करते हैं जो आपके खर्चों को कम कर देंगे।
    • अंत में, अपने क्रेडिट कार्ड के कर्ज को कम करें आपके दीर्घकालिक लक्ष्य को आपके क्रेडिट कार्ड ऋण में शून्य डॉलर होना चाहिए। अच्छा क्रेडिट होने के लिए उपयोगी है, लेकिन निजी वित्तीय संकट में, यह बैंक में वास्तविक नकदी बचत के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है और मासिक रूप से नकदी की आवाजाही बढ़ाना है।
    • अपने समय का 80% खर्च अधिक आय सृजित करने और उस आय को बचाने पर ध्यान केंद्रित करें (भले ही यह अस्थायी नौकरियां होने का मतलब हो, ओवरटाइम काम कर रहा हो या जो ग्लैमरस नहीं हैं उन नौकरियों में काम कर रहे हों)
    • सबसे पहले, मासिक रूप से नकदी की आवाजाही बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें। अतिरिक्त आय को 200 डॉलर प्रति माह तक बढ़ाकर, आप अपने दिमाग को थोड़ा सा शांत कर सकते हैं
    • फिर अपनी वास्तविक बचत (बैंक या निवेश खाते में पैसे, खर्च को कम करने के लिए) बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें अध्ययनों से पता चला है कि जब लोगों को एक नौकरी मिलती है जो उन्हें अधिक भुगतान करती है, तब से अधिक बचत होने पर लोगों को और अधिक सुरक्षित महसूस होता है। अगर आपको अपने पैसे का आयोजन करने की आवश्यकता है तो अलग बचत खाता खोलें

    चेतावनी

    • आपकी मदद करने के लिए ऋण न लें, भले ही यह किसी दोस्त के हित के बिना हो। अधिक कर्ज होने पर आपको केवल नुकसान होगा
    • अपने समय को कमजोर और मामूली खर्चों में कमी न करें। आपको बड़ा खर्च उत्पन्न करने के लिए जाना चाहिए: आवास और भोजन, जो निजी वित्तीय व्यय के बहुमत का गठन करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com