ekterya.com

काम पर ब्रेक कैसे लें

कभी-कभी आधुनिक कार्यालय कार्यकर्ताओं को "वर्कहोलिक्स" के रूप में वर्णित किया जाता है, क्योंकि वे लंबे समय तक काम करते हैं और बहुत कम ब्रेक लेते हैं। हाल के वर्षों के अध्ययनों से पता चला है कि ब्रेक या लंच छोड़कर उत्पादकता कम हो सकती है और आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप काम पर ब्रेक ले सकते हैं जो आपको एकाग्रता, अच्छी शारीरिक स्थिति और मूड के साथ मदद करते हैं। नियोक्ता अक्सर लगातार सूक्ष्म विराम लेने के लाभों को समझने के लिए आए हैं। अगर आप अपने आराम के समय का सबसे अधिक लाभ उठाना सीखना चाहते हैं, तो कई गतिविधियां हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

ब्रेक लेने के लिए समय निकालें
छवि शीर्षक वाला शीर्षक डील विद ए बॉस पक्षपात दिखा रहा है चरण 9
1
अपने बॉस से बात करें यदि आपके कार्यस्थल में टूट सामान्य नहीं हैं, तो आप अपने बॉस के साथ इस विचार पर चर्चा कर सकते हैं। उसे अपने समय के कुछ मिनटों को समर्पित करने के लिए कहें और बताएं कि क्यों आपके लिए महत्वपूर्ण ब्रेक्स हैं लाभों का खुलासा करें और उन्हें बताएं कि आप उन्हें स्थिति के बारे में सूचित करना चाहते हैं, अगर आप अपने रूटीन में कोई बदलाव देखते हैं। अपनी आवश्यकताओं को शांतिपूर्वक और स्पष्ट रूप से बताएं यह उम्मीद की जाती है कि आपका मालिक देखता है कि आपकी उत्पादकता बढ़ जाती है और यह भी दूसरों को ब्रेक लेने के लिए प्रोत्साहित करती है।
  • अधिक उत्पादक चरण 4 रहो छवि शीर्षक
    2
    अपने ब्रेक का समय निर्धारित करें आपके स्वास्थ्य और आपकी उत्पादकता के लिए ब्रेक लेना आवश्यक है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें लेना आपकी प्राथमिकताओं में से एक है। अपने एजेंडे में किसी अन्य गतिविधि की तरह ब्रेक का इलाज करें उन्हें अपने कैलेंडर में या दिन-दर-सूची सूची में शामिल करें ध्यान रखें कि यदि कार्यक्रमों में आपको ब्रेक लेने की अधिक संभावना है
  • एक डेस्क जॉब का काम करते समय वजन बढ़ाने से बचें छवि 8
    3
    एक आदत में टूट जाता है वर्तमान की व्यस्त संस्कृति में, कई लोगों के लिए ब्रेक प्राथमिकता नहीं है, लेकिन वे महत्वपूर्ण हैं, इसलिए उन्हें नियमित रूप से लें। एक घंटे में एक बार थोड़े समय का ब्रेक लेने की आदत करें। 50 मिनट के काम के बाद आप एकाग्रता को खोना शुरू कर देते हैं, इसलिए प्रति मिनट एक बार कुछ मिनट के लिए अपने डेस्क से मिलने की रूटीन की स्थापना करें।
  • एक अलार्म क्लॉक स्टेप 23 सेट करें
    4
    प्रोग्राम टाइमर जब आप एक महत्वपूर्ण परियोजना पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप एक ब्रेक लेना भूल सकते हैं कुछ मिनटों के लिए आराम करने के लिए आपको याद दिलाने के लिए प्रौद्योगिकी बहुत उपयोगी हो सकती है ऐसे कई एप्लिकेशन हैं जो आप अपने स्मार्टफ़ोन पर डाउनलोड कर सकते हैं जो अनुस्मारक के रूप में काम करेगा। अपना कॉन्फ़िगरेशन चुनें और अपने आप को यह जानकर काम करने के लिए समर्पित करें कि आपका फोन आपको बताएगा कि कब बंद हो
  • उत्पादित चरण 17 के साथ छवि का शीर्षक
    5
    आराम पार्टनर ढूंढें सहकर्मियों को अपने साथ संक्षिप्त विराम लेने के लिए आमंत्रित करें एक कप चाय के लिए कैफेटेरिया पर जाएं या ब्लॉक के आसपास एक त्वरित मोड़ लें। विचार करें कि सामाजिककरण आपके मस्तिष्क को ताज़ा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है और अपने काम के बाकी दिन बिताने के लिए तैयार हो जाओ।
  • अधिक उत्पादक कदम 13 शीर्षक वाली छवि चरण 13
    6
    लचीला होना आपके ब्रेक को निर्धारित करना एक महान आदत है, लेकिन लचीलेपन को याद रखना है। यदि आपका बॉस चाहता है कि आप अपने सामान्य ब्रेक के दौरान एक महत्वपूर्ण ग्राहक से मिलें, यह ठीक है, अपनी बैठक के बाद बस अपना ब्रेक निर्धारित करें। किसी भी स्थिति में, बैठक समाप्त होने पर आपके लिए आराम करना आसान होगा।
  • विधि 2

    सर्वश्रेष्ठ ब्रेक चुनें
    एक अध्ययन अनुसूची चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक अच्छा समय चुनें मिड-सुबह सबसे लंबे समय तक ब्रेक लेने का सबसे अच्छा समय है। ज्यादातर लोग 10 और 11 बजे के बीच किसी प्रकार की सैंडविच खाने के लिए तैयार हैं। इस समय एक ब्रेक लेना आपको ताज़ा करेगी और बाकी दिन का सामना करने के लिए तैयार हो जाएगा।
    • अपनी जरूरतों को ध्यान में रखें ज्यादातर लोगों को सुबह-सुबह ब्रेक का मतलब यह नहीं होता कि यह आपके लिए सही है। यदि आप आमतौर पर 2 पी.एम. पर ब्रेक लेने की अधिक आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आगे बढ़ें।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका चरण 1 में कार्य करने के लिए एक टीएन वीजा प्राप्त करें
    2
    लगातार ब्रेक लें अनुसंधान इंगित करता है कि कम और लगातार ब्रेक लेना सबसे अच्छा है। मनुष्यों को दिन के दौरान अपनी बैटरी चार्ज करने की आवश्यकता होती है, न केवल जब उनकी ऊर्जा पूरी तरह से बाहर चलाती है इसलिए, दिन के दौरान कई छोटी ब्रेक लेने की कोशिश करें अपनी पानी की बोतल रिचार्ज करने के लिए एक मिनट का समय लें या खाने का समय लेने की कोशिश करने के लिए मजेदार नया नुस्खा के लिए त्वरित खोज करें।
  • मल्टीटास्क चरण 14 शीर्षक वाली छवि



    3
    एक अच्छी गतिविधि चुनें जो गतिविधि आप अपने ब्रेक के दौरान करते हैं वह एक है जिसे आप आनंद लेते हैं। आप अपने आराम का सबसे बड़ा मानसिक लाभ प्राप्त करेंगे यदि आप अपने आप को किसी चीज को समर्पित करते हैं जो आपको पसंद करते हैं यदि आप पढ़ना पसंद करते हैं, तो दोपहर के भोजन के दौरान उस महान नए उपन्यास का एक अध्याय खत्म करने का प्रयास करें। यदि आप एक अभ्यास उत्साही हैं, तो देखें कि आप 10 मिनट के ब्रेक के दौरान कितने कदम उठा सकते हैं।
  • Video: Learn How to Apply Brake In a Car || ब्रेक कैसे लगाएँ ? Hydraulic Brake Basics

    Video: कैसे कार ब्रेक काम करता है

    इमेज का शीर्षक उत्पादक चरण 13
    4
    एक मानसिक ब्रेक लें अपने दिमाग को नवीनीकृत करने के लिए, काम से दूरी लेने के लिए आवश्यक होगा, इसलिए कंप्यूटर मॉनिटर से दूर रहें और अपने फोन की जांच न करें। अपनी आँखों के साथ ध्यान कुछ मिनट के लिए बंद कर दिया। गहरी साँसें भी बहुत आराम कर रही हैं और मानसिक स्पष्टता के लिए भी महान हैं।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    ले जाएँ। ब्रेक आपके दिन में शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का एक शानदार तरीका है यदि आपके पास डेस्क की नौकरी है, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप उठकर कम से कम प्रति घंटा एक बार चले जाएं आप अपने शरीर को आगे बढ़ने के मानसिक लाभों से आश्चर्यचकित होंगे
  • ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप अपने कार्यालय में व्यायाम कर सकते हैं। अपने स्थान पर चलें या डेस्क पर पुश-अप करें
  • अपनी गर्दन और कंधों पर ध्यान दें आपके डेस्क पर एन्कोरवार्ट महान मांसपेशियों में तनाव पैदा कर सकता है। दिन के दौरान गर्दन और कंधों के साथ मुड़ने के लिए ध्यान रखना
  • अभिनव हो अपनी कुर्सी को एक स्थिरता बॉल या एक कार्य डेस्क के साथ परीक्षण के साथ रखने पर विचार करें जिस पर आपको कार्य करना चाहिए।
  • विधि 3

    ब्रेक से लाभ प्राप्त करें
    अधिक उत्पादित कदम 14 शीर्षक वाला छवि
    1
    उत्पादकता बढ़ाएं ब्रेक लेना वास्तव में आपको एक बेहतर कार्यकर्ता बना देगा यदि आप अपना मन साफ़ करने के लिए नियमित रूप से ब्रेक लेते हैं, तो आप नए सिरे से और अधिक उत्पादक होंगे। आपके बाकी का मतलब होगा कि आप तेजी से और बेहतर काम करते हैं सपने देखने या परेशान करने में परेशान होने के संकेत हैं कि आपको ब्रेक लेना होगा। जब आप वापस आ जाएं तो आप अपनी परियोजना के साथ जारी रखने के लिए तैयार होंगे।
  • अधिक उत्पादित चरण 1 वाला शीर्षक चित्र
    2
    Almuerza। बहुत से अमेरिकियों काम करने के लिए अधिक समय समर्पित करने के लिए दोपहर का भोजन छोड़ देते हैं। यह वास्तव में, उल्टा है यदि आप भोजन छोड़ते हैं, तो आपका रक्त शर्करा का स्तर नीचे जाएगा, आपके सिर में दर्द हो सकता है और आप कम केंद्रित हो सकते हैं। तो एक सैंडविच लें और अपने डेस्क से दूर चले जाओ। खाने के लिए ब्रेक लेने के लाभों को अधिकतम करने के लिए, अपने डेस्क से दूर चले जाओ और कुछ ताजा हवा ले लो।
  • अधिक दिलचस्प कदम 1 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने दिमाग को स्पष्ट करें एक छोटा ब्रेक लेना आपके मानसिक स्पष्टता को नवीनीकृत करेगा। 5 मिनट तक का ब्रेक होने से आपको समस्याओं को हल करने में और बेहतर तनाव से निपटने में मदद मिलेगी। अपने दिमाग को स्पष्ट करना, काम पर नियमित रूप से ब्रेक लेने का सबसे बड़ा लाभ है।
  • चित्र जिसका शीर्षक मल्टीटास्क चरण 7 है
    4
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करें ब्रेक लेने के लिए महान स्वास्थ्य लाभ हैं नियमित विराम लेने वाले लोग अधिक ऊर्जा और बेहतर समग्र स्वास्थ्य ब्रेक लेने का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आप अधिक बार आगे बढ़ेंगे, जो परिसंचरण के लिए बहुत अच्छा है और रक्तचाप को कम रखने के लिए
  • आपकी आँखे आपको आराम के लिए धन्यवाद देंगे। बहुत से लोग एक दिन में कई घंटे खर्च करते हैं, जिनकी आंखें एक स्क्रीन पर तय होती हैं, जो दृष्टि समस्याएं और सिरदर्द पैदा कर सकती हैं। लगातार टूटने से आंखों के नुकसान का खतरा कम होता है।
  • मल्टीटास्क चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी बैटरी का रिचार्ज। ब्रेक लेने के सबसे अच्छे भागों में से एक यह है कि आप अधिक नए सिरे से महसूस करेंगे ब्रेक के बाद, आपको ऊर्जा के उच्च स्तर महसूस होंगे। अगर आपने एक सुखद गतिविधि के लिए खुद को समर्पित किया है, जैसे कि किसी मित्र से बात करना, तो आपको खुशी का एक बड़ा स्तर भी महसूस हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • घरों, बाहर या किसी कार्यालय में काम करने वाले लोगों के लिए ये ब्रेक महत्वपूर्ण हैं। आपके द्वारा किए गए कार्य के अनुसार अपने ब्रेक का चयन करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके काम में शारीरिक कार्य शामिल हैं, तो आप अपना विशुद्ध बैठे और अपनी पसंदीदा वेबसाइट को पढ़ने के लिए खर्च करना चाह सकते हैं।
    • यदि आप थोड़े समय के ब्रेक लेकर आलसी होने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने प्रबंधक या मानव संसाधन विभाग से परामर्श करें यदि आप जानते हैं कि आप अपने स्वास्थ्य और उत्पादकता की सहायता के लिए कार्यालय में ब्रेक लेंगे, तो आपको अपने काम के कार्यक्रम में मामूली समायोजन के बारे में समस्याओं से सामना करने की संभावना कम होगी।
    • ब्रेक के दौरान करने के लिए एक गतिविधि चुनें, निष्क्रिय से सक्रिय होने की कोशिश करें। थोड़ा आगे बढ़ें और पर्यावरण को बदलने के लिए आपके शरीर और आपके काम के लिए अधिक फायदेमंद होगा।
    • अपने पैदल चलने के जूते कार्यालय में ले जाएं या अपने डेस्क के नीचे एक जोड़ी रखें। ध्यान रखें कि आप आरामदायक जूते के साथ बेहतर चलते हैं हाथ पर होने से आपको याद दिलाया जा सकता है कि ब्रेक लेना अच्छा होगा।
    • अपने कर्मचारी मैनुअल की जांच करें कुछ राज्यों और देशों के कर्मचारियों को अपने काम के घंटे के दौरान भुगतान विराम लेने की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com