ekterya.com

डब्लूआईसी जांच का उपयोग कैसे करें

अब आप डब्ल्यूआईसी कार्यक्रम में हैं और आपको पहला चेक स्टब मिला है। यह आलेख आपको चेक के विभिन्न भागों में मार्गदर्शन करेगा और आपको स्टोर में एक का उपयोग करने के लिए सिखाएगा।

डब्लिकेआईसी (महिलाओं, शिशुओं और बच्चों के लिए अंग्रेजी में संक्षेप) संयुक्त राज्य में एक संघीय सहायता कार्यक्रम है जो 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को पोषण और पूरक आहार प्रदान करता है जिनके पास जोखिम भरा पोषण स्तर है, साथ ही साथ कम-आय वाले गर्भवती महिलाओं के रूप में जो स्तनपान करते हैं यह कार्यक्रम 50 राज्यों में भारत में 34 आदिवासी संगठनों में, अमेरिका समोआ में, कोलंबिया जिले में, गुआम में, उत्तरी मारियाना द्वीप के कॉमनवेल्थ में, प्यूर्टो रिको में और वर्जिन द्वीप समूह में उपलब्ध है।

चरणों

1
विभिन्न भागों को देखें प्रत्येक पार्टी का अपना उपयोग और आवश्यकताएं हैं

  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि "पहले दिन की तारीख जिसे इस्तेमाल किया जा सकता है" और "आखिरी दिन की तारीख जिसे इस्तेमाल किया जा सकता है". ये दो तिथियां आपको चेक का उपयोग करने के समय के रूप में परिभाषित की जाती हैं और जब वे समाप्त हो जाती हैं यदि "आखिरी दिन की तारीख जिसे इस्तेमाल किया जा सकता है" पहले ही पारित हो चुका है और आपने चेक का इस्तेमाल नहीं किया है, इसे अपने स्थानीय WIC कार्यालय में वापस कर दें या इसे नष्ट कर दें।
छवि शीर्षक P1020248_300.JPG
  • भोजन की सूची: भोजन की सूची महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको विशेष रूप से बताता है कि आप क्या खरीद सकते हैं और प्रत्येक आइटम के लिए राशि। प्रतिस्थापन की अनुमति नहीं है और खाद्य वस्तुओं के प्रत्येक ब्रांड, चाहे अनाज, अंडे या रस, WIC खाद्य सूची में होना चाहिए। चेक के साथ मिलते हुए उड़ने वाले ब्रांड, आकार और स्वाद जो स्वीकार्य हैं उन्हें सूचीबद्ध करता है।
    छवि शीर्षक P1020247_384.JPG
  • "उपयोग की तिथि" और "मात्रा": तिथि के आधार पर आपके या स्टोर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए, राज्य के आधार पर, जबकि राशि स्टोर में कैशियर द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए।
    छवि शीर्षक P1020244_532.JPG
  • WIC पहचान या ग्राहक पहचान: यह आपके WIC फ़ोल्डर में संख्या के बराबर होना चाहिए। WIC कार्यालय में जाने से पहले दो बार जांचना सुनिश्चित करें ताकि आप प्राप्त कर सकें आपके लाभ हैं और आपको किसी अन्य परिवार से इनकार नहीं किया गया है तुम्हारा।
  • हस्ताक्षर: आपको इस खंड में खजांची के सामने हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी (और शायद तिथि डालनी होगी) इसे प्रयोग करने से पहले इसे हस्ताक्षर न करें।
    छवि शीर्षक P1020246_588.JPG
  • 2
    भोजन सूची को देखें विवरण आपको बताएंगे कि आप वास्तव में क्या प्राप्त कर सकते हैं। यदि यह "700-1000 ग्राम (24-36 औंस) सूखे अनाज का कहना है," तो आपको अनुमोदित अनाज का कोई संयोजन मिल सकता है जिसमें कम से कम 700 है लेकिन 1,000 ग्राम से अधिक नहीं है। हालांकि, अधिकांश आइटम सूचीबद्ध मात्रा, आकार और प्रकार के साथ "ठीक" से मेल खाना चाहिए। उदाहरण के लिए, "1 दर्जन बड़े अंडे" 12 अंडे, 6, 8 या 18 न हों - और बड़े, मध्यम या बड़े - और सफेद, भूरा या कार्बनिक नहीं। आप चेक की तुलना में कम आइटम भी खरीद सकते हैं, लेकिन यह नहीं शेष आइटम को एक और दिन खरीदने के लिए आपको लौटा दिया जाएगा।
  • 3



    नियमित खरीदारी से अलग WIC आइटम अपने WIC आइटम को कन्वेयर बेल्ट पर पहले रखें और उनमें से शीर्ष पर विशिष्ट WIC चेक लगाएं। यह खजांची को चेतावनी देता है कि यह एक WIC खरीद है - कुछ किराने की नकदी रजिस्टर को एक स्वतंत्र तरीके से WIC खरीद को चिह्नित करना चाहिए। यदि आप एक से अधिक चेक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो प्रत्येक WIC खरीद के बाद एक किराना विभक्त रखें इसके अलावा WIC आइटम और अन्य किराने का सामान के बीच किराना विभक्त डालें
  • 4
    अपने WIC फ़ोल्डर (या आईडी) कैशियर को दिखाएं। कैशियर को यह सत्यापित करने की आवश्यकता होगी कि आपका हस्ताक्षर WIC की खरीद के साथ शुरू करने वाला है। आपको शायद एक फोटो आईडी भी दिखाने के लिए कहा जाएगा।
  • Video: अपने पिता के मृत शरीर से उत्पन हुए थे राजा जनक

    5
    अपने WIC चेक पर हस्ताक्षर करें इस तरह वे WIC की खरीद के लिए स्टोर का भुगतान करते हैं कुछ राज्यों के लिए आपको रसीद पर भी हस्ताक्षर करने की आवश्यकता हो सकती है स्टोर के राज्य और नीतियों के आधार पर, आप अपने पंजीकरण के लिए (द्वितीय) रसीद प्राप्त या प्राप्त नहीं कर सकते हैं। आप शायद भोजन को स्टोर में नहीं लौटाएंगे (और कुछ राज्यों में, ऐसा करने की कोशिश करने के लिए गैरकानूनी है), इसलिए आपके पास रसीद होने पर कोई फर्क नहीं पड़ता
  • युक्तियाँ

    • कुछ स्टोर जो WIC चेक टैग उत्पादों को स्वीकार करते हैं जो WIC वाउचर के साथ खरीदारी के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। खरीदारी करते समय, शेल्फ पर रंग लेबल खोजें, जो "WIC के लिए स्वीकृत" है।
    • दूसरी ओर, दूसरों की अज्ञानता को डराओ मत। डब्ल्यूआईसी कार्यक्रम आपके परिवार को स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक भोजन प्राप्त करने में मदद करने के लिए है और इसका उपयोग करने का आपको हर अधिकार है।
    • प्रत्येक आयु वर्ग के लिए मासिक को क्या अनुमति दी जाती है यहां सूचीबद्ध. जब आप या आपका बच्चा दूसरे स्तर पर, उदाहरण के लिए, नवजात शिशु (0 से 3 महीने) से शिशु (4 से 12 महीने) तक, आपको संभवतः भोजन, वजन, चिकित्सा संबंधी जानकारी और दस्तावेजों और अन्य जानकारी पर एक नया फॉर्म भेजने की आवश्यकता होगी की आवश्यकता है।
    • डब्ल्यूआईसी नियमों की सूची जो बताती है कि क्या है और इसकी अनुमति नहीं है, राज्य एजेंसियों पर निर्भर करता है। तो यह प्रत्येक राज्य में भिन्न हो सकता है
    • यदि आपके उत्पाद के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो चेकआउट लाइन पर जाने से पहले आपको स्टोर कार्यकर्ता या प्रबंधक से पूछना चाहिए।
    • आप संभवत: रात में या सुबह सुबह दुकान पर जाना चाहते हैं, जब तक कि कई लोग नहीं होते जब तक कि आप WIC सहायता की खरीद से परिचित न हों। आपके पास आवश्यकताओं का अध्ययन करने के लिए समय होगा और सुनिश्चित करें कि आपकी खरीद सहमत हो बच्चों को दाई या किसी अन्य जिम्मेदार वयस्क के साथ घर छोड़ने की कोशिश करें और अपने आप को प्रक्रिया से परिचित कराने का समय दें।
    • अस्थायी घरों वाले बच्चे डब्ल्यूआईसी के लिए योग्य हैं लगभग हमेशा विकल्प या दत्तक माता-पिता को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।
    • जो अन्य लोग खरीदते हैं, उनके बारे में सोचें। बॉक्स में आपकी प्रक्रिया में अधिक समय लगेगा। दुकान पर जाने की कोशिश करें जब बहुत से लोग न हों और दो बार जांच करें कि जो आइटम आप WIC कार्यक्रम के माध्यम से खरीदने जा रहे हैं वह खजांची पर जाने से पहले आकार और आवश्यक चिह्न हैं। चेकआउट प्रक्रिया को गति देने के लिए व्यवस्थित रहें। यदि आपके पास बहुत से लोग हैं, तो आप बॉक्स धीमा कर सकते हैं और अन्य लोगों में असुविधा पैदा कर सकते हैं।
    • ध्यान दें कि कुछ लोगों के पास WIC उपयोगकर्ताओं के बारे में कम राय है और उन्हें संदेह है कि वे सिस्टम को हेरफेर करते हैं। उस छवि को एहसास करें जिसे आप स्टोर में प्रोजेक्ट करते हैं। अगर किसी को संदेह है कि आप सिस्टम का लाभ लेते हैं, तो वे कॉल कर सकते हैं और आपको रिपोर्ट कर सकते हैं। एक मिंक कोट के साथ खरीदारी करना, एक डिजाइनर के बैग के साथ या फैंसी कार में अपनी किराने का सामान चढ़ना लाल झंडे हैं

    Video: अष्टावक्र और राजा जनक की एक रोचक कहानी। Story of Ashtavakra & Janak in Hindi | Isha Sadhguru

    चेतावनी

    • हर बार जब आप चेक का उपयोग करते हैं तो आपको अपने WIC (या पहचान) फ़ोल्डर की आवश्यकता होगी यदि आप नहीं करते हैं, तो विक्रेता या स्टोर आपकी खरीदारी को स्वीकार नहीं करेगा।
    • कभी भी किसी और के लिए अपनी WIC जांच का उपयोग न करें ये चेक बच्चे या मां के लिए हैं, जिनके नाम चेक पर हैं और जिन लोगों को आपकी WIC सूची में सौंपा गया है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: Saakhi: राजा जनक जी ने कैसे अपने गुरु को धारण किया | Santmat Spiritual Story

    • WIC चेक
    • WIC भोजन सूची
    • WIC फ़ोल्डर या पहचान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com