ekterya.com

छुट्टियां कैसे जमा करें

काम से एक ब्रेक लेना, विडंबना यह है कि बहुत से लोग बहुत मुश्किल से काम करते हैं आज, छुट्टियां पहले से कहीं अधिक मूल्यवान हैं। यूएसए यह दुनिया के एकमात्र विकसित देशों में से एक है जिसे भुगतान छुट्टियों की पेशकश करने की आवश्यकता नहीं है और इस देश के लगभग एक-चौथाई कार्यकर्ता बिना छुड़ियां लेते हैं कोई भुगतान नहीं केवल एक चीज जिसे आप प्राप्त नहीं कर सकते हैं, इस ग्रह पर ज्यादा जीवन काल है, इसलिए यदि आप वर्तमान में जमा हो रही छुट्टियों से संतुष्ट नहीं हैं, तो आक्रामक रणनीतियों का उपयोग करें और अधिक प्राप्त करें।

चरणों

भाग 1

अपनी छुट्टी के लिए अतिरिक्त समय प्राप्त करें
इकलौटी का अवकाश अवकाश समय चरण 1
1

Video: जियो का नया 4G VoLTE फ़ोन हुआ Free Reliance Jio 4G feature phone Price and Offer

अधिक काम करें अधिकतर नौकरियों में, छुट्टियों के भुगतान की पेशकश करते हैं, बस छुट्टी के दिनों में जमा करने के लिए काम पर जाएं। जबकि प्रत्येक नियम में विशिष्ट नियम अलग-अलग होते हैं - आमतौर पर, प्रत्येक दिन, सप्ताह या भुगतान किए गए कार्य अवधि आपके कुल अवकाश के समय में एक विशिष्ट संख्या में घंटों या दिन जोड़ देगा। उदाहरण के लिए, यू.एस. में, पूर्णकालिक कर्मचारी के लिए सामान्य स्थिति है, प्रति वर्ष पे छुट्टी के दो सप्ताह (10 कार्यदिवस) प्राप्त करने के लिए मूल स्थिति के साथ। प्रति वर्ष लगभग 250 कार्य दिवस अनुमान लगाते हैं (प्रति सप्ताह 5 दिन, प्रति सप्ताह 52 सप्ताह, प्रति दिन 10 दिन), इसका मतलब यह है कि प्रत्येक कार्य दिवस आपको एक पेड अवकाश दिवस के बारे में 1/25 (4%) देता है।
  • हालांकि, जैसा कि उल्लेख किया गया है, छुट्टी की व्यवस्था हर नौकरी के लिए काफी भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, कुछ नियोक्ता वर्ष की शुरुआत में प्रत्येक छुट्टी दिन की पेशकश कर सकते हैं और कर्मचारियों को उन्हें पसंद करते हैं जैसे उन्हें पसंद करते हैं। अन्य नौकरियों, विशेष रूप से अंशकालिक और "अस्थायी" नौकरियां, बिल्कुल भी भुगतान छुट्टियों की पेशकश नहीं कर सकते।
  • यह भी ध्यान रखें कि कई नियोक्ता अपने कर्मचारियों को "बीमार छिपाने" या "निजी कारणों" छोड़ने वाले दिनों को सामान्य भुगतान छुट्टियों के अलावा प्रदान करने का निर्णय लेते हैं। ये दिन छुट्टी के दिनों की गणना करने के लिए इस्तेमाल किए गए प्रतिशत से अलग प्रतिशत जमा करते हैं और बीमारी, निकासी और अन्य परिस्थितियों के मामले में प्रदान किए जाते हैं जिसमें कर्मचारी के व्यक्तिगत जीवन की दायित्वों को उनके काम में हस्तक्षेप होता है हालांकि, कभी-कभी कर्मचारी अक्सर इन दिनों छुट्टी के दिनों के रूप में उपयोग करते हैं।
  • इकलौते शीर्षक के साथ चित्रित अवकाश अवकाश समय चरण 2
    2
    यदि आप एक नए कर्मचारी हैं, तो आपकी परिवीक्षाधीन अवधि समाप्त हो जाती है। कभी-कभी, नियोक्ताओं को एक नए कर्मचारी की ज़रूरत होती है, इससे पहले कि वे लाभ के लिए पात्र हो जाएं, अवकाश और भुगतान समय बंद सहित कुछ निश्चित समय तक काम करें। यदि यह आपकी नौकरी में होता है, तो आपको छुट्टियों का भुगतान करने के लिए अपनी परिवीक्षा अवधि को पूरा करना होगा, कोई अन्य विकल्प नहीं है
  • किसी कर्मचारी के लाभों की तरह, प्रत्येक कंपनी के लिए नए कर्मचारी की परिवीक्षाधीन अवधि की अवधि भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, कुछ कंपनियों को तीन महीने की परीक्षण अवधि होती है, जबकि अन्य में दो बार अवधि के साथ परीक्षण अवधि होती है।
  • यह भी ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि नियोक्ता अनुशासनात्मक कारणों के कारण कर्मचारी "परिवीक्षाधीन" स्थिति में रह सकते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आपको अपने नियोक्ता से उन समस्याओं का समाधान करने के लिए बात करनी चाहिए जिनसे आप छुट्टी के दिनों में जमा करने के लिए उस स्थिति में वापस लौट आए।
  • छवि का नामकरण अवकाश समय चरण 3
    3
    लंबे समय तक कंपनी में रहें। सामान्य तौर पर, जो कर्मचारी लंबे समय से काम कर रहे हैं उन्हें अतिरिक्त छुट्टी के समय के साथ उनकी वफादारी के लिए पुरस्कृत किया जाता है। कई वर्षों से एक ही कंपनी के लिए कार्य करना आपको बढ़त, मान्यता और अधिक काम लचीलेपन सहित अन्य लाभ भी दे सकता है। यदि आप एक अपेक्षाकृत नए कर्मचारी हैं, लेकिन आप अपनी नई नौकरी से खुश हैं, तो अतिरिक्त छुट्टी के समय जमा करने के लिए कुछ वर्षों से वहां काम करने पर विचार करें।
  • हालांकि, प्रत्येक नियोक्ता के लिए अवकाश नीतियां अलग-अलग होती हैं, औसतन, अमेरिका में, नए कर्मचारियों को प्रति वर्ष लगभग 14 दिन का भुगतान अवकाश मिलता है, जबकि 15 से अधिक वर्षों के लिए काम करने वाले कर्मचारी वे प्रति वर्ष 27 दिनों के साथ, लगभग दोगुनी हो जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक्जिट अवकाश टाइम चरण 4
    4
    अधिक छुट्टी का समय खरीदें, अगर अनुमति दी जाए यहां तक ​​कि भुगतान छुट्टियों के साथ, काम से एक ताज़ा और लंबा ब्रेक लगाना मुश्किल हो सकता है। कभी-कभी, प्रति वर्ष दो सप्ताह पर्याप्त नहीं होते हैं उन मामलों में जहां कर्मचारियों को छुट्टी के दिनों की संख्या से अधिक समय बिताने की जरूरत होती है, कुछ नियोक्ता उन्हें अन्य कर्मचारियों या एक ही कंपनी से अतिरिक्त समय खरीदने की अनुमति देते हैं। इन मामलों में, अवकाश के समय में लगभग बराबर कार्य समय का पूर्ण मूल्य होता है - उदाहरण के लिए, अगर आप प्रति घंटे 20 डॉलर कमाते हैं, तो 8 घंटे के काम से एक दिन का बंद होने पर 8 × 20 = $ 160 खर्च होता है
  • ध्यान रखें कि, इन स्थितियों में, बाकी समय की लागत आमतौर पर एक ही राशि में भुगतान नहीं की जाती है इसके बजाय, लंबी अवधि में कर्मचारियों की नियमित भुगतानों की लागत को थोड़ी मात्रा में घटाया जाता है।
  • छवि का शीर्षक एक्जिट अवकाश टाइम चरण 5
    5
    यदि आप एक अस्थायी या अंशकालिक कर्मचारी हैं, तो पूर्ण समय काम करना प्रारंभ करें स्वतंत्र ठेकेदारों, अनुभवी कर्मचारी, और अधिकांश अंशकालिक या अस्थायी कर्मचारी आमतौर पर छुट्टियां जमा नहीं करते हैं, चाहे कितना भी वे काम करें। इसके पीछे तर्क यह है कि अंशकालिक श्रमिकों को पूर्णकालिक कर्मचारियों की तुलना में उनके काम के घंटे में अधिक लचीलापन है - इसलिए, वे उसी तरह की छुट्टी की "ज़रूरत" नहीं करते हैं हालांकि, एक या अधिक नौकरियों वाले एक अस्थायी कर्मचारी आसानी से किसी भी प्रकार के लाभ (अवकाश सहित) के बिना लंबे समय तक काम कर सकते हैं। यदि यह आपकी स्थिति है, तो अपने वर्तमान नौकरी में आवेदन करने या एक नई नौकरी तलाशने के लिए पूर्णकालिक नौकरी में बदलने का प्रयास करें
  • यदि आप एक अस्थायी कर्मचारी हैं और अपने मालिक के साथ एक अच्छे संबंध हैं, तो आप उसे पूर्णकालिक कर्मचारी के रूप में योग्य होने के लिए पर्याप्त लाभ दे सकते हैं और लाभ अर्जित करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इस पहलू में अस्थायी कर्मचारियों की संभावनाएं बहुत सीमित हैं। कई अस्थायी कर्मचारियों को पूर्णकालिक कर्मचारी बनने में कठिनाई होती है
  • इकलौते का अवकाश अवकाश समय चरण 6
    6
    छुट्टियों के समय को बचाने के लिए कुछ अन्य "खाली समय" का लाभ उठाएं जैसा कि पहले बताया गया है, अवकाश के दिनों में आमतौर पर नियोक्ताओं द्वारा प्रदत्त वेतन की एकमात्र प्रकार नहीं होती है कंपनियां आम तौर पर प्रति वर्ष बीमारी, चलती दिनों आदि जैसे कारणों के लिए प्रति वर्ष "बीमारी के लिए" और "व्यक्तिगत कारणों" के लिए कुछ दिनों की अवकाश की पेशकश करती हैं। हालांकि वे छुट्टी के दिनों के भुगतान के रूप में जल्दी जमा नहीं करते (उदाहरण के लिए, कुछ नियोक्ता हर महीने काम करने के लिए बीमार छुट्टी दिन प्रदान करते हैं), जब आप कर सकते हैं और अपने अवकाश के दिनों की रक्षा कर सकते हैं, तो आप उन्हें ब्रेक लेने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि नियोक्ता आपको निश्चित प्रकार के महत्वपूर्ण कार्यों के लिए खाली समय देने के लिए कानूनी तौर पर बाध्य हैं, जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको एक जूरी का हिस्सा होना चाहिए, तो ज्यादातर राज्यों में ऐसे कानून हैं, जिनके लिए आपको अपने अवकाश के दिनों का उपयोग किए बिना नियोक्ता को खाली समय देने की जरूरत होती है सशस्त्र बलों या आरक्षित सदस्यों के सदस्यों के लिए समान सुरक्षात्मक उपाय भी हैं, जिनके पास समय-समय पर सैन्य कर्तव्य हैं। हालांकि, इन कानूनों को हमेशा नियोक्ता को आपको खाली समय के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • साथ ही, कई नियोक्ता भुगतान करने के लिए कई दिनों का भुगतान करते हैं जब एक करीबी परिवार का सदस्य मर जाता है। हालांकि, कानून आमतौर पर इसकी मांग नहीं करता है।
  • इकलौते नाम का अवकाश अवकाश समय चरण 7
    7
    अपना अवकाश समय अपनी "सीमा" तक पहुंचने न दें अधिकांश कार्य केंद्रों में छुट्टी के समय की मात्रा के लिए "सीमा" होती है जिसे जमा किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि एक बार आपके पास एक निश्चित राशि का समय बचाया गया है (उदाहरण के लिए, तीन सप्ताह), तो आप अधिक अवकाश के समय जमा करने में सक्षम नहीं होंगे, चाहे आप कितना भी काम करें आपको अपना हर घंटो बनाना चाहिए जो आप अपने अवकाश के समय के साथ योगदान करते हैं, इसलिए यदि आप छुट्टियों की "सीमा" तक पहुंचने वाले हैं, तो गंभीरता से कुछ दिनों का समय निकालकर देखें
  • प्रत्येक नियोक्ता के लिए अवकाश सीमाएं भिन्न हैं कई राज्यों में, कानून नियोक्ताओं को एक उच्च या निम्न सीमा प्रदान करने की अनुमति देता है जो "उचित" है। हालांकि, कई राज्य और निजी एजेंसियां ​​न्यूनतम सिफारिश की मात्रा निर्धारित करती हैं। उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया में, सीईए (कैलिफ़ोर्निया एम्प्लॉयर एसोसिएशन) प्रति वर्ष संचित वार्षिक अवकाश की कम से कम 1.5 गुने की "सीमा" की सिफारिश करती है।
  • इकलौते नाम का अवकाश अवकाश समय चरण 8
    8
    बातचीत करने के लिए तैयार वेतन, स्वास्थ्य बीमा, 401 (के) सेवानिवृत्ति के खातों और अन्य लाभों की तरह, एक कर्मचारी की अवकाश पर भी बातचीत होनी चाहिए - खासकर अमेरिका में, जहां कोई राष्ट्रीय कानून नहीं है भुगतान छुट्टियां अगर आप बिना किसी अवकाश की रकम प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए पूछें यदि आपका नियोक्ता आपके साथ बात करने को तैयार है, तो आप दोनों के लिए संतोषजनक करार कर सकते हैं।
  • हालांकि, यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि आपकी सौदायती शक्ति की ताकत आपके बॉस, काम की गुणवत्ता, आपके वर्तमान घंटों, आपके कौशल की वांछित आदि के साथ संबंधों के आधार पर काफी भिन्न हो सकती है। सामान्य तौर पर, कर्मचारी जो अपने मालिक के साथ अच्छे संबंध रखते हैं, जिनके अच्छे काम का इतिहास होता है और जो उच्च मांग कौशल रखते हैं वे बातचीत में सफल होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • यदि आप अपने नियोक्ता के साथ बातचीत करने का फैसला किया (या संभव नियोक्ता), आप चाहते हैं कि छुट्टियों की मात्रा कैसे प्राप्त करने के लिए उपयोगी टिप्स के लिए निम्नलिखित खंड की समीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक अवचित अवकाश समय चरण 9



    9
    यदि सब कुछ विफल रहता है, तो दूसरी नौकरी देखें अगर आपकी वर्तमान नौकरी में आप उल्लेख की गई रणनीतियों के उपयोग से आपको अवकाश की मात्रा नहीं मिल सकती है, तो दूसरी नौकरी तलाशने पर विचार करें। अगर आपके पास अच्छे काम या बहुत ही वांछनीय कौशल (या दोनों) का सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है, तो एक संभावना है कि आप एक नई नौकरी में अधिक भुगतान की छुट्टियां पा सकते हैं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि जब आप नौकरी छोड़ते हैं, तो आप उस नौकरी में जमा की गई सभी छुट्टियों को खो देते हैं। पचास राज्यों में से लगभग आधे कानूनों के लिए एक कर्मचारी को अप्रयुक्त विश्राम का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जब वे इस्तीफा दे देते हैं या निकाल दिए जाते हैं। यदि आप इनमें से किसी एक राज्य में नहीं रहते हैं, तो गंभीरता से आपकी छुट्टी लेने पर विचार करें इस्तीफा देने से पहले
  • भाग 2

    अधिक अवकाश के लिए पूछें
    इकलौते का समय अवकाश अवकाश 10
    1
    अपने कार्यस्थल में छुट्टी के समय के नियमों को जानें एक महत्वपूर्ण बातों में से एक कर्मचारी, वार्ता के दौरान उपयोग कर सकता है, उनके कार्य क्षेत्र का संपूर्ण ज्ञान है। नियोक्ता प्रतिस्पर्धा के समान उनके मजदूरी और लाभों को रखने में रुचि रखते हैं - यदि वे नहीं करते हैं, तो वे कुशल कर्मचारियों को अन्य अधिक उदार कंपनियों को खो देंगे। अधिक छुट्टियों के लिए पूछने से पहले, भुगतान किए गए छुट्टियों की औसत रकम पर शोध करें, जो कर्मचारियों को दूसरे देशों में आपके जैसी नौकरी से प्राप्त होते हैं। यदि आप दिखा सकते हैं कि आप अपने क्षेत्र में सामान्य से कम प्राप्त कर रहे हैं, तो इससे आपकी सौदा की स्थिति मजबूत होगी
    • जानकारी का एक बड़ा स्रोत यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ लेबर है (विशेष रूप से, इसके ब्यूरो ऑफ़ लेबर स्टेटिस्टिक्स), जो कई अन्य चीजों के बीच, एक बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को दिए गए लाभों के प्रकार पर नियमित आधार पर प्रकाशित करता है खेतों की विविधता
  • इकलौते का समय अवकाश अवकाश 11 कदम
    2

    Video: 210 रूपये जमा कराने पर जीवनभर मिलेंगे 5000 रूपये | Narendra modi | Atal Pension Yojna

    उद्देश्य उच्च जब आप छुट्टी के लिए पूछते हैं, तो आप वास्तव में क्या चाहते हैं उससे थोड़ी अधिक मांगने के लिए एक सरल विचार है। यह आपको वार्ता के लिए अधिक स्वतंत्रता देगा। आप जो भी पूछ सकते थे, वह हो सकता है, लेकिन अगर आपका नियोक्ता "इसे अस्वीकार करता है", तो आपको पहले से उस राशि के लिए नहीं पूछने पर आप वास्तव में चाहते थे कि आपको कितनी छुट्टी चाहिए। आप अपने मालिक के साथ अपने रिश्ते को बर्बाद करने की संभावना नहीं है उस अतिरिक्त समय के लिए पूछें, जब तक आप पूरी तरह से पागल कुछ नहीं पूछते हैं।
  • इकलौते नाम का अवकाश अवकाश समय चरण 12
    3
    बातचीत तालिका में सकारात्मक काम के उदाहरण प्रदान करें कार्यस्थल में सभी प्रकार की वार्ता में, आपके लिए सबसे अच्छी चीज आम तौर पर खुद को किसी अच्छे काम के ठोस और विश्वसनीय रिकॉर्ड के रूप में दिखाने के लिए है। बातचीत करने से पहले, हाल ही में आपके द्वारा किए गए काम की समीक्षा करने के लिए कुछ समय लें और कुछ उदाहरणों का पता लगाएं जब आप अपने सामान्य दायित्वों से परे गए और एक विशेष रूप से अच्छी नौकरी की। यदि आपका नियोक्ता आपको इच्छित छुट्टी का समय देने के लिए अनिच्छुक है, तो आप इन उदाहरणों को अपनी मेहनत और अपनी निष्ठा दिखाने के लिए दिखा सकते हैं, और यह संकेत दे सकते हैं कि एक छोटी अतिरिक्त अवकाश आपको अपने उच्च गुणवत्ता के उत्पादन को बनाए रखने में मदद करेगा।
  • आंकड़ों के मुताबिक, कभी-कभी छुट्टियों को ले लो यह कर्मचारियों के बहुमत की उत्पादकता के लिए अच्छा है जांच ने निर्धारित किया है कि अगर यू.एस. में हर कर्मचारी यह प्रति वर्ष केवल एक और दिन का अवकाश लेगा, देश की अर्थव्यवस्था अतिरिक्त उत्पादकता के लिए लगभग 73 अरब डॉलर का राजस्व उत्पन्न करेगी।
  • इकलौते का समय है एक्स्ट्रे अवकाश टाइम चरण 13
    4
    का नकारात्मक प्रभाव बताओ पर्याप्त छुट्टियां न लें भविष्य में आपके द्वारा किए गए कार्य, आपके द्वारा पहले से किए गए कार्य के मुकाबले बहुत महत्वपूर्ण (और शायद अधिक) होगा। अपने नियोक्ता से कहा कि आपको उच्च गुणवत्ता वाले काम को बनाए रखने के लिए ब्रेक की आवश्यकता है (यह स्पष्ट कर रही है कि छुट्टियां न लेने से आप भविष्य में अपनी नौकरी ठीक से करने में असमर्थ हो जाएंगे) आपके बॉस आपको ब्रेक देने के महत्व को समझ सकते हैं
  • फिर, विज्ञान इस विचार को सही ठहराता है कि छुट्टियां सामान्य रूप से आपको एक बेहतर कर्मचारी बनने में मदद कर सकती हैं। शोध से पता चलता है कि अवकाश "एट्र्रिशन", तीव्र थकान और असंतोष की स्थिति से बचने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है जो उत्पादकता में बड़ी कमी का कारण बनता है।
  • इकलौते नाम का अवकाश अवकाश समय चरण 14
    5
    अग्रिम रूप से लंबे समय तक ब्रेक के लिए पूछें क्या यह आपके मालिक को बताने के लिए एक अच्छा विचार है कि आप छोड़ने से पहले सिर्फ एक दिन में दो सप्ताह की छुट्टी लेने की योजना बना रहे हैं? जब तक यह एक अजीब उदार प्रबंधक नहीं है, यह सबसे ज्यादा संभावना नहीं है। इसी कारण से, आपको अपने अवकाश लाभों में बड़ी बढ़ोतरी के बारे में पूछना चाहिए कि आपको उन दिनों की अगली तारीख पहले की आवश्यकता होगी। यह आपको दो लाभ देगा, न केवल आपको अपने नियोक्ता की नजरों में महान और विचारशील दिखाई देगा, बल्कि आपको एक बेहतर बातचीत की स्थिति भी देनी होगी। नहीं आपको तत्काल अतिरिक्त अवकाश के समय की आवश्यकता होगी - इसलिए, आपके नियोक्ता के लिए आपको कम से कम राशि स्वीकार करने के लिए मजबूर करना अधिक कठिन होगा।
  • इकलौते नाम का अवकाश अवकाश समय चरण 15
    6
    आपको अपने भुगतान की थोड़ी मात्रा या किसी अन्य लाभ का त्याग करने के लिए तैयार होना चाहिए आपके बॉस के साथ सभी बातचीत का मतलब है एक परस्पर रियायत आप जो चाहें प्राप्त करने के लिए, आपको अपने नियोक्ता को वापस देना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ दिनों से घर से काम करने की स्वतंत्रता चाहते हैं जैसे कि वे "अर्ध-छुट्टियाँ" थे, तो आप अपने वेतन पर एक छोटी छूट बनाने की कोशिश कर सकते हैं। यह आपके और आपके नियोक्ता के लिए संतोषजनक समझौते पर पहुंचने के लिए है
  • एक बहुत ही सामान्य नियम अवकाश वेतन में कमी को स्वीकार नहीं करना है, जिनकी राशि उस अवकाश के दिनों के दौरान काम करने के लिए जितनी राशि के बराबर या उससे अधिक हो सकती है। यह स्वीकार करना आपके आर्थिक हितों के खिलाफ हो रहा है, क्योंकि आप अपनी मजदूरी कम कर देंगे और आपको कोई शुद्ध लाभ नहीं मिलेगा
  • इकलौते नामक अवकाश समय चरण 16
    7
    प्रतिस्पर्धा से नौकरी की पेशकश के साथ अपने अवसरों को बढ़ाएं हो सकता है कि अपने मौजूदा नियोक्ता से आप क्या चाहते हैं, यह प्राप्त करने का सर्वोत्तम निश्चित तरीका यह साबित करना है कि आप इसे किसी अन्य कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप किसी अन्य नियोक्ता से नौकरी की पेशकश प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आपके द्वारा अपेक्षित अवकाश शामिल है, तो आप वार्ता के परिणाम की परवाह किए बिना जीत गए होंगे। दो संभावनाएं हैं: आपके नियोक्ता आपको अपनी इच्छित अवकाश की जानकारी देने के लिए सहमत होंगे या आप अन्य नौकरी स्वीकार कर सकते हैं (और आप जिस छुट्टी का समय चाहते हैं) प्राप्त करें। किसी भी तरह से, आप आगे बढ़ेंगे, इसलिए यदि आप कर सकते हैं तो इस आक्रामक रणनीति को नियंत्रित करने से डरो मत।
  • दुर्भाग्य से, इस रणनीति के साथ समस्या यह है कि आपको काम के बाहर एक अतिरिक्त प्रयास करने के लिए पहले अन्य नौकरी की पेशकश प्राप्त करने की आवश्यकता है। यह मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप पहले से ही लंबे समय तक काम करते हैं निराश मत हो, कई व्यापार विशेषज्ञों का कहना है कि नौकरी करने से संभावित नियोक्ताओं को आप में अधिक दिलचस्पी मिलती है। हमारे लेख "कैसे एक फिर से शुरू लिखने के लिए"और"नौकरी की साक्षात्कार के लिए तैयार कैसे करें"अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए!
  • यह बिना कहकर जाता है आपके द्वारा कंपनी में काम करने वाले घंटों के दौरान निश्चित रूप से नौकरी नहीं लगनी चाहिए। यदि आपके नियोक्ता को पता चलता है कि आप किसी अन्य नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आप को निकाल दिया जाने का अधिक खतरा है।
  • युक्तियाँ

    • छुट्टी के दिनों का रिकॉर्ड रखें जो आप पूरे साल लेते हैं। उत्सवों या विशेष अवसरों में एक ब्रेक लेने के लिए पर्याप्त दिन रखने की कोशिश करें
    • यदि सब कुछ विफल रहता है, तो महत्वपूर्ण घटनाओं के होने पर अवैतनिक छुट्टियों को लेने से डरो मत। एक्सपेडिया के उपाध्यक्ष जॉन मोरे के शब्दों में, "किसी ने काम पर अधिक समय बिताए बधाई देने से कोई भी रिटायर नहीं होता।"
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com