ekterya.com

व्यवसाय के स्वामी के रूप में अपना समय कैसे प्रबंधित करें

प्रबंध समय कुछ है जो हम सभी को करना चाहिए। व्यक्तिगत वित्त, सामाजिक प्रतिबद्धताओं, परिवार के मामलों और मेच्युत कार्य अनुसूची हमारे जीवन के कुछ प्रमुख क्षेत्रों में हैं जो हमारे समय की मांग करते हैं। कभी-कभी यह एक ही दिन में 24 घंटों की तरह लगता है, पर्याप्त समय नहीं, खासकर व्यापार मालिकों के लिए, जिनके पास पूरे व्यवसाय का प्रबंधन करने की ज़िम्मेदारी है।

चरणों

व्यापार मालिक के रूप में समय प्रबंधन छवि चरण 1
1

सामान्य कार्य कार्यक्रम का विकास, जिसमें आपके काम के मुख्य तत्व स्थापित हैं तय करें कि आप व्यवसाय के विकास पर कितना समय व्यतीत करते हैं, व्यक्तिगत ज़रूरतों पर कितना, परिवार में कितना और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कितना खर्च करते हैं समय के 25% को छोड़ दें, यह ठीक है। हर बार एक प्रतिबद्धता जुड़ जाती है, इसके विकास के लिए एक कार्यक्रम बनाएं। ध्यान रखें कि रखरखाव के लिए किसी भी प्रोजेक्ट पर आपके द्वारा खर्च किए गए समय का 25% होना आवश्यक है, इसलिए तदनुसार योजना बनाएं।

  • बिज़नेस स्वामी के रूप में समय प्रबंधन छवि शीर्षक चरण 2
    2

    अपने कार्यक्रम में लचीलापन शामिल करें जब आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताना चाहते हैं, तो आप अपने एजेंडे में लचीलेपन पर निर्भर करते हैं। इसके अतिरिक्त, आपातकालीन स्थितियों में, संसाधनों का अच्छा बैकअप होना और मित्रों और / या परिवार को सहायता प्रदान करने वाला एक नेटवर्क आवश्यक है।

  • व्यापार मालिक के रूप में समय प्रबंधन छवि चरण 3
    3

    अपनी गतिविधियों को प्राथमिकता के माध्यम से प्राथमिकता दें महत्वपूर्ण समय सीमा की पहचान, नियमित रखरखाव के तत्व और आनन्द और विश्राम के लिए समय आपको यह तय करने में मदद करने के लिए कि तुरंत क्या करना चाहिए, और बाद में क्या संबोधित किया जा सकता है, अपने आप से सवाल पूछें, "मुझे यह निर्णय कब तक करना है, इस व्यक्ति से संपर्क करें, या इस कार्य को पूरा करें?" प्राथमिकताओं को निर्धारित करने के लिए, आपको क्या जानने की जरूरत है समय सीमाएं हैं, महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको लोगों की संख्या चाहिए, और यदि आप प्रतिनिधि बना सकते हैं या दूसरों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं समूह परियोजनाओं को भी संचार के लिए और समय की आवश्यकता होती है, और समस्याओं का समाधान।

  • व्यापार मालिक के रूप में समय प्रबंधन छवि चरण 4

    Video: Authors, Lawyers, Politicians, Statesmen, U.S. Representatives from Congress (1950s Interviews)

    4

    अपनी प्राथमिकताओं को प्राप्त करने के लिए अपने विकल्पों का मूल्यांकन करें उन लोगों के साथ मूल्यांकन करें और उनसे आगे बढ़ें जो आपको सबसे अधिक उपयोगी लगते हैं। जब तक आप स्पष्ट नहीं होते कि परिवर्तन समय की बचत करेगा, तब तक आप किसी कार्य को आधे रास्ते तक नहीं बदलना चाहिए। अगर आपको उस संबंध में संदेह है, तो आपके द्वारा शुरू की गई दिशा में जारी रखना बेहतर है।

  • एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में समय प्रबंधन छवि शीर्षक चरण 5



    5

    तनाव के लिए अपनी क्षमता का मूल्यांकन करें और तनाव और चिंता दोनों को कम करने के लिए उपाय करें यदि संभव हो तो सबसे समस्याग्रस्त कार्य से प्रारंभ करें ऐसा करने से, आप अपने तनाव के स्तर को कम कर देंगे, और आगामी कार्यों के लिए चिंता और, कई मामलों में, आपके प्रदर्शन में सुधार होगा। ब्रेक ले लो, अगर आपको लगता है कि आप अतिभारित हैं कार्यालय के बाहर समय की एक छोटी अवधि बहुत प्रभावी है

  • यदि संभव हो तो समय से पहले काम की समयसीमा पूरी करने पर ध्यान दें न केवल आप तनाव को कम करेंगे, लेकिन आप अपने समय के प्रबंधन के बारे में खुद पर अधिक आत्मविश्वास भी प्राप्त करेंगे।

  • सक्रिय रहें शारीरिक प्रयास, जैसे तैराकी, दौड़ना, बाइकिंग और खेल गतिविधियों, तनाव को दूर करने में सहायता करता है अन्य गतिविधियां जो फायदेमंद हैं योग, खींच, बैठ-अप, रस्सी कूदते या बगीचे में काम कर रहे हैं। कार्य दिवस के दौरान शारीरिक गतिविधियों को शामिल करना भी संभव है। उदाहरण के लिए, दोपहर के भोजन के दौरान, भवन के दूर-दूर तक पार्क में चलना, साथ ही लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें।

  • एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में समय प्रबंधन छवि चरण 6
    6

    उप-कॉन्ट्रैक्ट कार्य जिनके लिए आपको अपने द्वारा उन्हें पूरा करने का अनुभव नहीं है न केवल आपको अन्य कार्यों से निपटने के लिए और समय की अनुमति होगी, लेकिन यह आपके ग्राहकों की भी गारंटी देगा कि ईमानदारी और सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के प्रयास आपके लक्ष्य हैं।

  • Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में समय प्रबंधन छवि शीर्षक 7
    7

    डाउनटाइम का लाभ उठाएं अपने शरीर को आराम करें और उस समय का उपयोग करें, जो आपके कैलेंडर की समीक्षा करने के लिए समय के बीच में समाप्त हो जाएं, और अपनी प्राथमिकताओं का पुनः मूल्यांकन करें।

  • एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में समय प्रबंधन छवि शीर्षक चरण 8
    8

    Video: Suspense: An Honest Man / Beware the Quiet Man / Crisis

    व्यवस्थित रहें अपने कार्यालय या कार्य क्षेत्र को संक्षिप्त रूप से व्यवस्थित करने के लिए, और अगले दिन के लिए टू-डू सूचियों को तैयार करने के लिए प्रत्येक दिन के अंत में एक समय आरक्षित करें

  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके काम करने के दौरान आपके पास एक अच्छा समय है, और स्वयं का मनोरंजन करें हास्य की एक अच्छी भावना आपको एक अन्य परिप्रेक्ष्य के साथ समस्याओं को देख सकता है

    संदर्भित विकिवा

    यह आलेख अंग्रेजी में मौजूद एक का अनुवाद है जिसे कहा जाता है व्यवसाय स्वामी के रूप में समय प्रबंधन कैसे करें

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com