ekterya.com

कैसे एक गहने डिजाइनर बनने के लिए

गहने का डिजाइन और विस्तार एक कार्यात्मक कला का एक अति विशिष्ट रूप है जो एक विशाल और करोड़पति उद्योग का प्रतिनिधित्व करता है। एक गहने डिजाइनर बनने के लिए अपने विचारों को चित्रित करने की आवश्यकता है। इसके लिए सामग्री और रत्नों का गहन ज्ञान और एक शरीर में गहने कैसे काम करता है की समझ की आवश्यकता होती है। यदि आप एक गहने डिजाइनर बनना चाहते हैं, तो आपको गहने डिजाइन में पाठ्यक्रम लेने और क्षेत्र में काम करने का अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। निम्नलिखित कदम आपको एक गहने डिजाइनर बनने के लिए सीखेंगे।

चरणों

Video: RAJPUTI FULL JEWELLERY HOW TO WEAR | राजपूती गहने

एक आभूषण निर्माता चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1

Video: पैरों की पायल/पाजेब या चांदी के पुराने आभूषण को मिनटों में नये जैसा चमकाये-How To Clean Our Ornament

खुद को गहने डिजाइन के बारे में शिक्षित करें
  • आप एक गहने डिजाइन कैरियर का अध्ययन कर सकते हैं जहां आप गहने के डिजाइन के इतिहास और कंप्यूटर प्रोग्राम के साथ डिजाइन, अलग-अलग सामग्रियों के साथ काम करना, ढालना, रत्न सेट और बहुत कुछ सीखना सीखेंगे।
  • यदि आपके पास कैरियर का अध्ययन करने की संभावना नहीं है, तो सामुदायिक केंद्रों या कला विद्यालयों में पाठ्यक्रम लेना भी संभव है। ज्ञान के स्तर के पाठ्यक्रमों को आमतौर पर करियर के लिए एक अलग तरीके से विस्तारित किया जाता है और व्यावहारिक व्यावहारिक हैं। इसमें धातु जैसे धातुएं, इनमें पिघलने, परिष्करण के लिए गहने का चमकाने, रिंगों के आकार और गहने की व्यवस्था शामिल है। यदि आप इस एमिनो को चुनते हैं और आप अपना खुद का डिज़ाइन बनाना चाहते हैं तो कुछ गहने डिजाइन पाठ्यक्रम तैयार करें, जिससे आप अपने स्वयं के कार्यात्मक डिजाइन तैयार कर सकें और उन्हें बनाने के लिए आवश्यक सभी चरणों का पालन करें। मोम और मोल्डिंग में डिजाइन, साथ ही पत्थर में सृजन, इस प्रक्रिया के महत्वपूर्ण पहलू हैं।
  • एक आभूषण निर्माता चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    तय करें कि आप किस तरह के गहने डिजाइनर बनना चाहते हैं
  • हालांकि कई लोग शुरुआत में सोचते हैं कि वे डिजाइनर हैं, कई लोग यह पाते हैं कि उनके पास अन्य डिजाइन करने या गहने ठीक करने के प्रतिभा है। खुद के साथ ईमानदार रहो और क्षेत्र का चयन करें जिसमें आप सबसे अधिक आनंद लेते हैं।
  • गहने डिजाइन में कई शैलियों को शामिल किया गया है क्योंकि दुनिया में स्वाद हैं, और बार्क या कम से कम गहने से पेंडेंट और शरीर के गहने के साथ कंगन में कुछ भी विशेषज्ञ हो सकता है। शैली को ध्यान में रखें कि आप सबसे अधिक पसंद करते हैं और गहने बनाने के दौरान आप अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करने की अनुमति देते हैं जो आप बेच सकते हैं।
  • एक आभूषण निर्माता चरण 3 के शीर्षक वाली छवि



    3
    अपनी सर्वश्रेष्ठ कृतियों के साथ एक फ़ोल्डर बनाएं चाहे आप एक स्वतंत्र डिजाइनर या एक प्रसिद्ध गहने निर्माता के रूप में काम करना चाहते हैं, आपको संभावित ग्राहकों या कर्मचारियों को दिखाने के लिए एक फ़ोल्डर की आवश्यकता होगी अपने सर्वश्रेष्ठ डिजाइनों की अच्छी तस्वीरें ले लीजिए और उन्हें एक पुस्तक में, साथ ही साथ एक कंप्यूटर फाइल में डालकर ग्राहकों को दिखाएं। तस्वीरों को एक गहरे रंग की पृष्ठभूमि के सामने गहनों के टुकड़े के साथ सबसे अच्छा लिया जाता है, और यदि संभव हो तो इसे बेहतर बनाने के लिए प्रबुद्ध हो।
  • एक आभूषण निर्माता चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: देखिये जींस की डिज़ाइन ( Shades ) कैसे बनती है। jeans Design making | Denim pants

    4
    एक गहने की दुकान पर इंटर्नशिप करें या यदि संभव हो तो, गहने के डिजाइन स्टूडियो में। यह आपको गहने डिजाइन में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने और ग्राहकों, कर्मचारियों और ग्राहकों से संबंधित होने की अनुमति देगा। एक बार जब आप प्रथा पूरी करते हैं, तो आपके पास एक स्तर होगा जो आपको बेचने, सूची बनाने और छोटे समायोजन करने की अनुमति देगा। एक उच्च स्तर के लिए डिज़ाइन और कभी-कभी अग्रणी डिजाइन परियोजनाओं पर सहयोग करना आवश्यक है।
  • एक आभूषण निर्माता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    तय करें कि आप अपने खुद के व्यवसाय के साथ एक गहने डिजाइनर बनना चाहते हैं या यदि आप किसी मौजूदा कंपनी के लिए काम करना चाहते हैं यदि आप गहने डिजाइन में कैरियर कर चुके हैं, तो पता लगाएं कि विश्वविद्यालय आपको नौकरी ढूंढने में मदद कर सकता है या नहीं। यदि आप स्वतंत्र आभूषण डिजाइनर बनना पसंद करते हैं, तो गहने की दुकान में काम करें, जब तक कि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं करते। यह समझना आवश्यक है कि एक स्वतंत्र आभूषण डिजाइनर होने के नाते पुरस्कृत किया जा सकता है और आपको जो डिज़ाइन करना चाहते हैं, उसे आजादी दी जा सकती है, और सबसे अच्छा अपना खुद का ब्रांड बनाएं, आपको बाज़ार की आपूर्ति भी करनी होगी, सामग्री में निवेश करना होगा पूरी परियोजना से बाहर
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com