ekterya.com

कितने पैसे खर्च करना बंद करो

क्या आप हमेशा अपने पेचेक या मुआवजे को जितनी जल्दी देते हैं, उतना ही खर्च करते हैं? एक बार जब आप खर्च करना शुरू करते हैं, तो इसे रोकना मुश्किल हो सकता है हालांकि, बहुत अधिक खर्च करने से आपको हजारों ऋण और कोई बचत नहीं मिल सकती है। खर्च करना बंद करना वास्तव में कठिन हो सकता है, लेकिन एक उपयुक्त दृष्टिकोण के साथ, आप इसे करना बंद कर सकते हैं और बचत शुरू कर सकते हैं

चरणों

भाग 1

अपने खर्च की आदतों का मूल्यांकन करें
1
सभी शौक, गतिविधियों या आइटमों के बारे में सोचें, जिसमें आप हर महीने पैसे खर्च करते हैं। हो सकता है कि आप जूते के आदी हो, हो सकता है कि आप घर से दूर खाना पसंद करें या हो सकता है कि आप सौंदर्य पत्रिकाओं की सदस्यता लेने को रोक नहीं सकते। भौतिक चीज़ों का आनंद लेना ठीक है, जब तक आप इसे हल कर सकते हैं गतिविधियों या लेखों की एक सूची बनाएं जिसमें आप हर महीने पैसा खर्च करना पसंद करते हैं। उन्हें हर महीने विवेकाधीन खर्च के रूप में सोचें
  • अपने आप से पूछें: क्या मैं इन विवेकाधीन खर्चों में बहुत अधिक पैसा आवंटित कर रहा हूं? किराया, बुनियादी सेवाओं और अन्य भुगतान जैसे तय किए गए खर्चों के विपरीत, जो हमेशा हर महीने समान होते हैं, विवेकाधीन खर्च आवश्यक नहीं होते हैं और कटौती करना आसान है।
  • Video: कितने दिनो बाद बैंक खाता बंद हो जाता है ? जानिए बंद पड़े बैंक खाते को कैसे करें एक्टिव।

    2
    अंतिम तिमाही (तीन महीने की अवधि) के दौरान अपने खर्चों की जांच करें अपने क्रेडिट कार्ड और आपके बैंक स्टेटमेंट की जांच करें, साथ ही नकद खर्च को जानने के लिए कि आपका पैसा कब बंद हो रहा है कॉफी जैसी छोटी छोटी चीजों का ध्यान रखें, एक डाक टिकट या टेकए
  • यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि आपको केवल एक सप्ताह या एक महीने में कितना पैसा खर्च करना है
  • यदि संभव हो, तो उस डेटा को खोजें जो आपने एक वर्ष से एकत्र किया है। ज्यादातर वित्तीय सलाहकार आपको सिफारिशें देने से पहले एक पूरे वर्ष के खर्च की समीक्षा करें
  • विवेकाधीन खर्च आपके पेचेक या क्षतिपूर्ति के एक बड़े प्रतिशत का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। उन्हें पंजीकरण करके आप यह जान सकते हैं कि आप अपने खर्चों में कटौती कैसे कर सकते हैं।
  • ध्यान दें कि आप क्या चाहते हैं और आपको क्या चाहिए (उदाहरण के लिए, सप्ताह में एक बार और भोजन पीने पर) आप कितना खर्च करते हैं
  • पता लगाएं कि आपके खर्चों का प्रतिशत कितना तय है और विवेकाधीन है प्रत्येक महीने निश्चित खर्च समान होता है, जबकि विवेकाधीन खर्च लचीला होते हैं।
  • 3
    अपनी प्राप्तियां सहेजें यह एक अच्छा तरीका है कि आप दैनिक आधार पर कुछ वस्तुओं पर कितना खर्च करते हैं इसका ट्रैक रखें। अपनी रसीदों को फेंकने के बजाय, उन्हें बचाने के लिए ताकि आप एक आइटम या भोजन पर कितना पैसा खर्च कर सकें। इस तरह, यदि आप एक माह में अधिक खर्च करना चाहते हैं, तो आप निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आपने उस पैसे कब और कहाँ बिताया था।
  • कम नकद का उपयोग करने की कोशिश करें और इसके बजाय अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करें, ताकि आप ट्रैक रख सकें। जितना संभव हो उतना संभव है कि हर महीने पूरे क्रेडिट कार्ड का भुगतान किया जाना चाहिए।
  • Video: JIO से बिना डाटा खर्च किये Download करे । Download From Jio Without Internet | | Jio Latest Trick

    4
    अपने खर्च का मूल्यांकन करने के लिए बजट योजनाकार का उपयोग करें एक बजट योजनाकार एक प्रोग्राम है जो गणना करता है कि आप कितना खर्च करते हैं और आप एक वर्ष के दौरान कितना कमाते हैं। तो यह आपको बताएगा कि आप उस वर्ष में कितना खर्च कर सकते हैं
  • अपने आप से पूछें: क्या मैं कमाता हूं उससे अधिक खर्च करता हूं? यदि आप हर महीने किराया देने के लिए अपनी सारी बचत का उपयोग कर रहे हैं या हर महीने अपनी खरीदारियों के खर्च का भुगतान करने के लिए आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो आप कमाए से ज्यादा खर्च कर रहे हैं। इसलिए केवल एक चीज जो आप करेंगे वह बड़े कर्ज और कम बचत के साथ समाप्त होती है इसलिए, अपने मासिक खर्चों के साथ ईमानदार रहें और सुनिश्चित करें कि जितना आप अर्जित करते हैं उतना खर्च करें। इसका मतलब यह है कि हर महीने आपको पैसा खर्च और बचत में विभाजित करना चाहिए।
  • आप दैनिक खर्चों का ट्रैक रखने के लिए अपने बजट एप्लिकेशन का भी उपयोग कर सकते हैं बजट फोन को अपने फोन पर डाउनलोड करें और अपनी खरीदारी तुरंत बाद रजिस्टर करें।
  • भाग 2

    अपने खर्च की आदतों को समायोजित करें
    1
    एक बजट बनाएं और उसे पत्र में पालन करें. निर्धारित करें कि आपके मूल मासिक खर्च यह सुनिश्चित करने के लिए होंगे कि आप उस पैसे का खर्च नहीं करते जो आपके पास नहीं है। सबसे अधिक संभावना है, इसमें शामिल हैं:
    • किराया और बुनियादी सेवाएं आपकी स्थिति के आधार पर, आप इन खर्चों को एक रूममेट या अपने पार्टनर के साथ विभाजित कर सकते हैं। जो व्यक्ति आपको अपार्टमेंट किराए पर लेता है वह भी हीटिंग की लागतें चला सकता है या आप प्रति माह बिजली का भुगतान कर सकते हैं
    • परिवहन। क्या आप हर दिन काम करने के लिए चलते हैं? क्या आप साइकिल से जाते हैं? क्या आप बस लेते हैं? क्या आप वाहन साझा करते हैं?
    • पावर। महीने के लिए भोजन के प्रति सप्ताह की औसत राशि पर विचार करें।
    • स्वास्थ्य। यह महत्वपूर्ण है कि दुर्घटनाओं या घटनाओं के मामले में आपके पास चिकित्सा बीमा हो, क्योंकि सीधे अपनी जेब से वितरण संभवतः चिकित्सा कवरेज के मुकाबले अधिक महंगा है। सर्वोत्तम बीमा दर ऑनलाइन खोजें
    • विविध खर्च यदि आपके पास पालतू है, तो आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपको अपने पालतू जानवर के लिए कितना खाना चाहिए, आपको मासिक की आवश्यकता होगी। यदि आप और आपका साथी एक महीने में एक बार खाने के लिए बाहर जाते हैं, तो इसे एक व्यय के रूप में देखें। हर व्यय को ध्यान में रखकर आप यह कर सकते हैं कि आप बिल्कुल भी नहीं जानते कि आप कहां जा रहे हैं
    • यदि आपके पास ऋण है, तो उन्हें आवश्यक खर्चों के तहत अपने बजट में जोड़ें।
  • 2
    एक लक्ष्य को ध्यान में रखें एक लक्ष्य पुराने लोगों को बदलने या आपके टूटे हुए सेल फोन की जगह नए स्टॉकिंग्स खरीदने के लिए हो सकता है। अपनी खरीदारी करते समय एक लक्ष्य रखने के लिए, विशेष रूप से विवेकाधीन वस्तुओं के लिए आपको सहज खरीदारी करने से रोकना होगा आपकी खरीदारी करने पर आवश्यक आइटम पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अपनी खरीदारी करने के लिए एक स्पष्ट बजट भी मिलता है।
  • जब आप भोजन खरीदने के लिए जाते हैं, तो पहले से व्यंजनों की जांच करें और अपने लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों की सूची बनाएं। इसलिए, जब आप स्टोर में होते हैं, तो आप अपनी सूची के अनुसार रह सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आप अपने द्वारा खरीदे गए प्रत्येक घटक का उपयोग कैसे करेंगे।
  • यदि आपकी सूची में आपकी बात बताई गई है, तो आपको ऑनलाइन खरीदारी करने का प्रयास करने में कठिनाई हो रही है तो आप अपनी खरीद की वर्तमान कुल राशि प्राप्त कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आप क्या खर्च करते हैं।
  • 3
    अपने आप को खरीदारी से दूर न करें। विक्रेता उम्मीद करते हैं कि उनके ग्राहकों को अपने अलमारियों के साथ प्रस्ताव पर खुशी होगी। यह जरूरी है कि आप किसी खरीद को सही ठहराने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, क्योंकि यह प्रस्ताव पर है। यहां तक ​​कि बड़ी डिस्काउंट का मतलब बड़ा खर्च हो सकता है इसके बजाय, आपको खरीदारी पर जाने के दौरान केवल दो चीजों पर विचार करना चाहिए। क्या मुझे इसकी आवश्यकता है? क्या यह मेरे बजट के भीतर है?
  • यदि इन सवालों का जवाब नहीं है, तो आइटम को स्टोर में छोड़ने के लिए सबसे अच्छा होगा और आपको कुछ की जरूरत के लिए अपना पैसा बचाना होगा और जो कुछ भी आप चाहते हैं उसके लिए नहीं, चाहे वह ऑफ़र पर हो।
  • 4



    अपने क्रेडिट कार्ड को घर पर छोड़ दें अपने बजट के अनुसार बस आपको नकदी लेनी चाहिए, जो आपको सप्ताह के दौरान उपलब्ध है। इस तरह, यदि आप पहले से ही अपने सभी नकद खर्च कर चुके हैं, तो आप अनावश्यक खरीदारी करने से बचेंगे।
  • यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड को अपने साथ ले जा रहे हैं, तो उनका इलाज करें जैसे कि वे आपके डेबिट कार्ड थे। इस प्रकार, आपको लगेगा कि आप अपने क्रेडिट कार्ड पर जो हर पैसा खर्च करते हैं उसे हर महीने इसे वापस करना होगा। जब आपके क्रेडिट कार्डों को डेबिट कार्ड के रूप में व्यवहार करते हैं, तो जब भी आप खरीददारी करते हैं तो आप उसे बाहर नहीं निकालना चाहते।
  • 5
    घर पर खाओ और अपने दोपहर का भोजन ले लो। भोजन करना बहुत महंगा हो सकता है, खासकर यदि आप प्रतिदिन लगभग 10 डॉलर या 15 डॉलर खर्च करते हैं, तो सप्ताह में लगभग 3 या 4 बार खर्च करते हैं। एक हफ्ते में एक बार और फिर धीरे-धीरे, एक महीने में एक बार खाने के लिए जाने की संख्या को सीमित करें। आपको यह समझना होगा कि जब आप अपने लिए भोजन और रसोई खरीदते हैं तो आप कितने पैसे बचाते हैं। जब आप एक विशेष अवसर हैं, तो आप घर से दूर एक स्वादिष्ट भोजन की सराहना करेंगे।
  • इसके लिए पैसे देने के बजाय हर दिन काम करने के लिए अपने दोपहर का भोजन ले लो एक सैंडविच या एक सैंडविच तैयार करने के लिए काम करने से पहले बिस्तर पर जाने से पहले या सुबह में लगभग 10 मिनट लगते हैं। आप देखेंगे कि इस तरह से आप हर हफ्ते अपने दोपहर के भोजन के लिए थोड़ा और पैसा बचा सकते हैं।
  • 6
    अपने खर्चों को सीमित करने के लिए एक परीक्षा लें केवल 30 दिनों या एक महीने की जरूरत के मुताबिक आपको अपनी खरीदारी की आदतों का परीक्षण करें देखें कि आप जिन चीज़ों को आप चाहते हैं, इसके बजाय आपको एक महीने में कितना खर्च कर सकते हैं, जिनकी आपको ज़रूरत होती है।
  • इस तरह आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप क्या जरूरत समझते हैं और आप क्या आनंद मानते हैं। किराया या भोजन की तरह स्पष्ट जरूरतों के अलावा, आप महसूस कर सकते हैं कि जिम में यह सदस्यता आवश्यक है क्योंकि यह आपको आकार में रखता है और आपको अच्छा महसूस करता है, या साप्ताहिक मालिश करता है, क्योंकि इससे आपको दर्द की मदद मिलती है वापस। जब भी ये आवश्यकताएं आपके बजट के भीतर हैं और आप उनको खरीद सकते हैं, तो आप उन पर पैसा खर्च कर सकते हैं।
  • 7
    अपने लिए सब कुछ करें नए कौशल सीखने और पैसे बचाने के लिए यह एक शानदार तरीका है। ऐसे कई ब्लॉग हैं जो आप अपने लिए कर सकते हैं जो आपको सीमित बजट के साथ महंगी वस्तुओं को फिर से बनाने की इजाजत देता है। कला या सजावटी वस्तु के एक महंगी टुकड़े पर पैसा खर्च करने के बजाय, यह स्वयं के लिए करें इसलिए आप एक कस्टम ऑब्जेक्ट बना सकते हैं और अपने बजट के अंदर रह सकते हैं।
  • Pinterest जैसी वेबसाइटें, महिलाएं और ओह! शिल्प के लिए बहुत सी चीजें हैं जो आप घर के सामानों के मामले में खुद के लिए कर सकते हैं। आप नए आइटम पर पैसा खर्च करने के बजाय उन वस्तुओं को फिर से लेने के लिए सीख सकते हैं जो आपके पास पहले से हैं और उनके साथ कुछ नया करें
  • अपने लिए घर के काम और गतिविधियों की कोशिश करो अपने लिए अपने बगीचे को व्यवस्थित करें, किसी और को भुगतान करने के बजाय इसे आप के लिए करें पूरे परिवार के घर के काम में भाग लें, जैसे कि लॉन घास या पूल की सफाई।
  • अपनी खुद की सौंदर्य उत्पादों और घर की सफाई की आपूर्ति करें। इन उत्पादों में से अधिकांश बुनियादी वस्तुओं से बने होते हैं, जिन्हें आप अपने स्थानीय स्टोर में खरीद सकते हैं। कपड़े धोने का डिटर्जेंट, बहुउद्देश्यीय क्लीनर और यहां तक ​​कि साबुन हाथों से बनाया जा सकता है, खुद को, दुकानों की तुलना में इसे सस्ता बनाने के लिए।
  • 8
    एक जीवन परियोजना के लिए अलग पैसा किसी जीवन प्रोजेक्ट पर काम करें, जैसे देश से बाहर यात्रा या घर खरीदना, हर महीने अपनी बचत खाते में पैसा अलग करना। याद रखें कि जो धन आप कपड़ों को नहीं खरीदते हैं या हर सप्ताहांत घर छोड़कर बचाते हैं वह एक बहुत बड़ा जीवन परियोजना के लिए होगा
  • भाग 3

    सहायता खोजें
    1
    बाध्यकारी खरीद की विशेषताओं को समझें बाध्यकारी खरीदार आमतौर पर अपने खर्च की आदतों को नियंत्रित नहीं कर सकते और भावनात्मक खरीदार बन जाते हैं। वे तब तक खरीदते हैं जब तक वे ड्रॉप नहीं करते और फिर खरीदारी जारी रखते हैं। लेकिन बाध्यकारी खरीदारी और खर्च आम तौर पर लोगों को खुद के बारे में बुरा महसूस करते हैं।
    • बाध्यकारी खरीदारी आमतौर पर पुरुषों से अधिक महिलाओं को प्रभावित करती है। बाध्यकारी खरीदारी समस्याओं वाले महिलाएं आमतौर पर लेबल के साथ कपड़े के अलमारियां हैं। वे केवल एक चीज खरीदने और कपड़े से भरा बैग के साथ लौटने के इरादे से स्टोर पर जाते हैं।
    • बाध्यकारी खरीदारी छुट्टी के मौसम के दौरान अवसाद, चिंता और अकेलापन पैदा कर सकता है। यह तब भी हो सकता है जब कोई व्यक्ति उदास, अकेला और परेशान महसूस करता हो।
  • 2
    बाध्यकारी खरीदारी के संकेतों को पहचानो। क्या आप साप्ताहिक खरीदारी करते हैं? आप लगातार बर्दाश्त नहीं कर सकते से अधिक खर्च करते हैं?
  • क्या आप खरीदारी करने के लिए कुछ जरूरी काम कर रहे हैं और जिन चीज़ों की आपको आवश्यकता नहीं है उन्हें खरीदना है? एक हफ्ते में कई चीजें खरीदते समय आपको "राहत" महसूस हो सकता है
  • पता लगाएँ कि आपके पास अपने क्रेडिट कार्ड या कई क्रेडिट कार्ड के साथ बहुत अधिक कर्ज है
  • आप परिवार या जोड़े से आपकी खरीदारी को छुपा सकते हैं जो आपके बारे में चिंतित हैं। या फिर आप अपने खर्चों को पूरा करने के लिए अंशकालिक नौकरी लेकर अपने खर्चों को कवर करने का प्रयास करें।
  • जिन लोगों के पास खर्च करने के लिए एक बाध्यकारी समस्या है, उनमें शायद एक अस्वीकार रवैया है और इसे स्वीकार करना मुश्किल लगता है कि उन्हें एक समस्या है।
  • 3
    एक चिकित्सक से बात करें बाध्यकारी खरीदारी को एक लत माना जाता है इसलिए एक पेशेवर चिकित्सक से बात करना या बाध्यकारी खरीदार के लिए सहायता समूह में भाग लेने से समस्या का समाधान करना और उसे हल करने के लिए काम करना महत्वपूर्ण है।
  • चिकित्सा के दौरान, आप अपने बाध्यकारी खर्च के पीछे अंतर्निहित समस्याओं की पहचान कर सकते हैं और खर्च के खतरों को बहुत ज्यादा पहचान सकते हैं। थेरेपी भावनात्मक समस्याओं से निपटने के लिए स्वस्थ विकल्प भी प्रदान कर सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com