ekterya.com

गैर-लाभकारी संगठन के वित्तीय विवरणों के बयान कैसे लिखेंगे

वित्तीय वक्तव्यों, भी वित्तीय विवरण या बैलेंस शीट के रूप में जाना की घोषणा एक निश्चित तिथि पर एक स्नैपशॉट या गैर-लाभकारी संगठन के वित्त की तस्वीर है। आप क्रेडिट प्राप्त करने के लिए एक बैंक या क्रेडिट यूनियन को प्रस्तुत करने के लिए वित्तीय विवरणों का एक बयान तैयार करने के लिए आवश्यकता हो सकती है जब आप संभावित दाताओं को यह दिखाने के लिए या इसे बोर्ड को दे चाहते हैं। एक गैर-लाभकारी संगठन के वित्तीय विवरणों के बयान तैयार करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

एक गैर-लाभकारी वित्तीय चित्र विवरण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1

Video: ग़ैर-लाभकारी वित्तीय विवरण क्या हैं?

1
संगठन की संपत्ति की एक सूची बनाओ एक परिसंपत्ति मूल्य के कुछ भी है जो संगठन के पास है, खातों की राशि या किसी भी खाते या इसके नाम पर निवेश इन परिसंपत्तियों में फर्नीचर और कार्यालय उपकरण, स्टॉक और आपूर्ति, नकद, चेक और बचत खाते, रियल एस्टेट, और संगठन के निवेश शामिल हैं। जब आप संगठन की संपत्ति का विस्तार करते हैं:
  • परिसंपत्ति का नाम दें आस्तियों नकद किया जा सकता है, खातों प्राप्य, ऋण संगठन, अचल संपत्ति, फर्नीचर, कार्यालय उपकरण और आपूर्ति, सूची को देय, जाँच और बचत खातों या निवेश । संगठन एक ही प्रकार के एक से अधिक संपत्ति है, उदाहरण के लिए आप स्टार वित्तीय बैंक के जमा (सीडी) का एक प्रमाण पत्र और जमा Afena Federal Credit Union का एक प्रमाण पत्र है, एक अन्य जानकारी संपत्ति भेद करने के लिए पर्याप्त डालता है। उदाहरण के लिए, के रूप में "सीडी बैंक वित्तीय ***** स्टार सं 4569" और "सीडी Federal Credit Union Afena ***** सं 4820 सीडी के नाम रिकॉर्ड जो केवल प्रदान की सीडी अकाउंट नंबर के अंतिम चार अंक और सितारे दूसरे अंक छिपाते हैं
  • संपत्ति के मूल्य को दर्शाता है संगठन के कार्यालय उपकरण, फर्नीचर और साथ ही अन्य निजी संपत्ति भी उनके मौजूदा बाजार मूल्य के आधार पर मूल्यवान हो सकते हैं। किसी आइटम का मौजूदा बाजार मूल्य वह मूल्य है जिसे स्वामी को मिलेगा यदि वह बेचेगा तो मौजूदा बाजार में संभावित खरीदार को संपत्ति कहा जाएगा। रियल एस्टेट को अपने उचित बाजार मूल्य या इसके मूल्यांकन मूल्य के आधार पर मूल्यांकित किया जा सकता है। एक संपत्ति का उचित बाजार मूल्य वह मूल्य है जिसे मालिक अगर प्राप्त करेगा तो कहा जाएगा कि सभी संभावित तथ्यों को फैलाने के बाद मौजूदा बाजार में संभावित खरीदार को संपत्ति कहा जाता है। एक अचल संपत्ति का मूल्यांकन मूल्य एक अधिकृत मूल्यांकनकर्ता द्वारा लिखित मूल्यांकन के माध्यम से दिया गया मान है।
  • इंगित करता है कि संपत्ति प्रतिबंधों से मुक्त है या क्या अस्थायी या स्थायी सीमाएं उस पर तौलना है। यदि संगठन के किसी फंड का हिस्सा हैं या दाता ने दान के लिए एक समय सीमा या विशेष उपयोग निर्दिष्ट किया है, तो परिसंपत्तियों में प्रतिबंध हो सकता है।
  • अपनी तरलता के अनुसार परिसंपत्तियां सूचीबद्ध करें तरलता एक परिसंपत्ति को नकदी में तुरंत रूपांतरित करने की क्षमता है। इस प्रकार, एक बैंक खाता है जहाँ से संगठन तुरंत नकदी की निश्चित राशि वापस ले सकते हैं प्राप्य तरलता खाते, जो अभी तक एकत्र नहीं किए गए पैमाने के एक उच्च स्तर में हो जाएगा, या कि अचल संपत्ति उन्हें पहले किसी भी नकद मूल्य के लिए बेचा जाना होगा।
  • एक गैर-लाभकारी वित्तीय चित्र विवरण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    संगठन की ऋण या देनदारियों की एक सूची बनाएं प्रत्येक दायित्व के लिए, संकेत मिलता है कि यह एक छोटी या दीर्घकालिक देयता है। अल्पकालिक देनदारियां वे हैं जो एक वर्ष से अधिक परिपक्व होंगी और दीर्घावधिक देयताएं वे हैं, जिनकी परिपक्वता वर्तमान अवधि से एक वर्ष से अधिक अवधि के भीतर होगी। उदाहरण के लिए, एक उपयोगिता बिल जो अगले महीने के पहले दिन समाप्त हो जाता है वह इमारत पर एक अल्पकालिक देयता और 15 साल की बंधक होती है जहां संगठन का कार्यालय दीर्घकालिक देयता है। देनदारियों को कम करने के क्रम में सूचीबद्ध होना चाहिए, उनकी समाप्ति के अनुसार, या पहले जो पहले समाप्त हो जाते हैं गैर-लाभकारी संगठन की देनदारियों में शामिल हो सकते हैं:
  • पेरोल मजदूरी कि कर्मचारियों को बकाया कर रहे हैं, तारीख निष्क्रिय समझा जाएगा। इसमें ऐसे भुगतान शामिल नहीं हैं जो अभी तक उत्पन्न नहीं हुए हैं। उदाहरण के लिए, अगर सैली $ 10 एक घंटे के लिए संगठन के लिए काम करता है और 40 घंटे एक सप्ताह काम करता है, लेकिन अभी तक केवल 20 घंटे के इस सप्ताह बकाया राशि, आज तक, $ 200 है, काम किया, हालांकि सप्ताह के अंत तक वह पहले से 400 डॉलर जीत चुकी होगी
  • देय खातों देय खातों को स्टॉक, आपूर्ति या सेवाओं की खरीद जैसे चीजों के लिए किए गए अल्पकालिक ऋण हैं। देय खातों में क्रेडिट कार्ड का बैलेंस, विक्रेताओं या आपूर्तिकर्ताओं के साथ ऋण या बिजली या टेलीफोन सेवा जैसे मासिक खाते हो सकते हैं।
  • ऋण और बंधक ऋण और बंधक जो संगठन रखता है, जिनकी परिपक्वता एक वर्ष से अधिक है, उन्हें दीर्घावधिक उत्तरदायित्व माना जाता है। ऋण और बंधक ऋण के लिए ऋण जो कि एक वर्ष से भी अधिक परिपक्व नहीं हैं, अल्पकालिक देनदारियां हैं।
  • डिफर्ड आय डिफर्ड आय या प्रतिपूर्ति योग्य व्यय वह आय हैं जो संगठन को भविष्य की सेवाओं के लिए प्राप्त होगा जो अभी तक प्रदान नहीं किए गए हैं। उदाहरण के लिए, आगामी पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान, आगामी पाठ्यक्रमों के लिए मासिक सदस्यता या शुल्क। अगर सेवा प्रदान नहीं की जाती है, तो इन निधियों को दाता को प्रतिपूर्ति की जानी होती है, इसलिए वे संगठन की देनदारियां हैं।
  • हितों और कमीशन संगठन की देनदारियों में आपको किसी भी देय दर या ब्याज को शामिल करना होगा जो क्रेडिट कार्ड या अन्य लघु या दीर्घकालिक ऋण के शेष के परिणामस्वरूप हों। तिथि करने के लिए बकाया राशि का निर्धारण करने के लिए, खाताधारक से परामर्श करें या किसी कॉलेजिएट पब्लिक एकाउंटेंट (सीपीसी) से संपर्क करें।
  • एक गैर-लाभकारी वित्तीय चित्र विवरण लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3



    संगठन की कुल संपत्ति और कुल देयताएं निर्धारित करें सभी परिसंपत्तियों और संगठन की सभी देनदारियों का विवरण देने के बाद, संपत्ति जोड़ें और संगठन की कुल संपत्ति की गणना करें - फिर सारी देनदारियों को जोड़ दें और संगठन के कुल ऋण की गणना करें
  • एक गैर-लाभकारी वित्तीय चित्र विवरण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    संगठन की संपत्ति का निर्धारण करें संगठन की निवल मूल्य इसकी कुल संपत्ति से कम है, इसके दायित्वों की कुल राशि उदाहरण के लिए, अगर किसी संगठन की परिसंपत्तियां कुल 200 हजार डॉलर और देयताएं 100 हजार डॉलर तक बढ़ाती हैं, तो आप 100 हजार डॉलर के शुद्ध शुद्ध मूल्य प्राप्त करने के लिए 200 हजार से 100 हजार घटा देंगे।
  • एक गैर-लाभकारी वित्तीय चित्र विवरण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    बयान फॉरमेट करें आम तौर पर, वित्तीय विवरणों के एक बयान में, संपत्ति बाएं और दायित्वों पर दाईं ओर सूचीबद्ध होती है यदि आप चाहें, तो श्रेणियों, उपश्रेणियों, बोल्ड टाइटल या अन्य टेक्स्ट फॉर्मेट का उपयोग करें, जिससे पृष्ठ को एक नज़र में पढ़ना आसान हो। कुल संपत्ति, कुल देनदारियों, और निवल मूल्य को बोल्ड में या किसी अन्य पाठ प्रारूप में दर्ज करना चाहिए, जो उन्हें शीट पर ढूंढना आसान बनाता है।
  • Video: की नहीं लाभरहित संगठनों वित्तीय विवरण - आईसीएआई: भाग 01

    युक्तियाँ

    Video: YPTC प्रशिक्षण वीडियो: गैर-लाभकारी वित्तीय रिपोर्ट का अनोखा तत्वों

    • सामान्य तौर पर, वित्तीय विवरणों के बयान पूरी मात्रा में ही तैयार होते हैं इसलिए, भिन्न या संख्या वाले अंशों को निकटतम पूर्ण संख्या में गोल होना चाहिए। उदाहरण के लिए, 41.75 को 42 और 41.23 पर गोल किया जाएगा, इसे 41 डॉलर में गोल किया जाएगा।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com