ekterya.com

उत्पाद को बढ़ावा देने के तरीके

आप चाहते हैं कि सभी लोग आपके उत्पाद को जान सकें ताकि वे देख सकें कि यह कितना अद्भुत है ... लेकिन ऐसा लगता है कि यह कठिन है! आप किसी उत्पाद को कैसे बढ़ावा देते हैं? किसी उत्पाद को बढ़ावा देने के तरीके के बारे में युक्तियां, रणनीतियों और सामान्य जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1

अपने ब्रांड को डिज़ाइन करना
मार्केट एक उत्पाद चरण 10 शीर्षक वाली छवि
1
इसे अद्यतित रखें सुनिश्चित करें कि आपके सभी डिज़ाइन अपडेट किए गए हैं कोई भी 1980 के दशक के साथ एक सौंदर्य सैलून में जाना नहीं चाहता है या उस वेबसाइट से खरीदना चाहता है जो जीओसिटीज जैसी दिखती है (यदि आप 22 वर्ष से कम हो, तो आपको इसकी तलाश करनी होगी)।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 11
    2
    एक ग्राफिक डिजाइनर किराया यदि आपके पास कलात्मक और डिजाइन अनुभव नहीं है, तो लोगो या अपने उत्पाद का पैकेजिंग स्वयं न बनाएं एक आकर्षक ब्रांड और डिजाइन करना बेहद जरूरी है और पेशेवरों को इसे छोड़ना बेहतर है। अपने लिए डिजाइन करने के लिए ग्राफिक डिजाइनर को सौंपें (आप स्थानीय विश्वविद्यालय में एक सस्ता खोज सकते हैं)
  • मार्केट एक उत्पाद चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: अगर सोशल मीडिया पर आप का एकाउंट है तो ये वीडियो आप के लिए हैं

    डिजाइन एक लोगो यदि आपके पास अपनी कंपनी और उत्पाद के लिए लोगो नहीं है, तो आपको एक की आवश्यकता होगी सुनिश्चित करें कि यह पढ़ने में आसान, प्रिंट करने में आसान, याद रखना आसान और बहुमुखी है आपके ग्राफिक डिजाइनर को कुछ के साथ आने में आपकी सहायता करनी चाहिए
  • सबसे सफल लोगो बोल्ड लाइनों और गतिशील रूपों का उपयोग करते हैं। पेप्सी लोगो, नाइके लोगो या बैटमैन प्रतीक के बारे में सोचें
  • छवि शीर्षक वाला उत्पाद बाज़ार 13 उत्पाद
    4
    अविस्मरणीय पैकेजिंग डिजाइन करें आपको अपने पैकेजिंग में लेबल्स और अन्य दृश्य एड्स की आवश्यकता होगी जो अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए हैं और लोगो भी हैं। पैकेजिंग आकर्षक, आपके उत्पाद के लिए उपयुक्त है और कंपनी की छवि के लिए, और आसानी से पहचानने योग्य है।
  • याद रखें: अगर किसी को याद नहीं होता कि आपके उत्पाद को अन्य लोगों को बताकर क्या कहा जाता है, तो वे कुछ कहेंगे "दालान पर जाएं और आप इसे एक अलमारियों में देखेंगे। यह एक महान सफेद घूमता वाला डिजाइन वाला बैंगनी पैकेजिंग वाला एक है। "
  • विधि 2

    अपने बाजार तक पहुंचे
    छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 1
    1
    एक वेबसाइट है जब किसी उत्पाद को बढ़ावा देने की बात आती है, तो आजकल एक महत्वपूर्ण वेबसाइट है। यह आपको किसी अन्य प्रकार के विज्ञापन की तुलना में अधिक जनरेट करेगा, अपेक्षाकृत सस्ते है और आपके व्यवसाय को वैधता प्रदान करता है। पदोन्नति के कुछ प्रभावी तरीकों के लिए यह भी आवश्यक है। अगर आप वाकई अपनी वेबसाइट को सफल बनाने में मदद करना चाहते हैं, तो साइट के माध्यम से अपने उत्पाद की बिक्री को सक्षम करें।
    • अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपने उत्पाद को बेचने का सबसे सरल तरीका एक अमेज़ॅन स्टोर का उपयोग करना है जहां उत्पाद उपलब्ध है और अपनी वेबसाइट के सामने अमेज़ॅन "विजेट" का उपयोग करें या उत्पाद लिंक को लगाएं।
  • छवि शीर्षक उत्पाद एक उत्पाद चरण 2
    2
    प्रेस विज्ञप्ति बनाएं कुछ प्रकार के उत्पादों के लिए, एक प्रेस सम्मेलन एक अच्छा विचार हो सकता है संबंधित मीडिया का पता लगाएं (जो कि, जिसका दर्शक रोमांचित होगा) आप किस प्रकार के उत्पाद बेच रहे हैं और एक प्रेस विज्ञप्ति प्रदान करता है, यह इंगित करने के लिए कि आपका उत्पाद उपलब्ध है यह नए उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए बेहतर है, खासकर उन लोगों के लिए जो कुछ तरीके से नवीन हैं।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 3
    3
    सामाजिक नेटवर्क को अधिकतम करें ये बढ़ावा देने के लिए एक शक्तिशाली हथियार हैं आप (ट्विटर, फेसबुक या Pinterest की तरह भी साइटों के माध्यम से) अपने उत्पाद के बारे में प्रचार करने के लिए अपने संपर्कों का उपयोग कर सकते हैं या आप (फेसबुक विज्ञापन और प्रायोजित पदों की तरह) सामाजिक नेटवर्क के आंतरिक विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं।
  • अधिकांश उत्पादों को फेसबुक पेज या फेसबुक विज्ञापनों से लाभ मिल सकता है। यह विज्ञापन के लिए एक बहुत बहुमुखी उपकरण है अपने उत्पाद के लिए एक व्यावसायिक पृष्ठ या प्रशंसक पृष्ठ बनाएं इससे आप आंतरिक फेसबुक सिस्टम का उपयोग करके प्रोन्नति या स्थान विज्ञापन कर सकते हैं
  • ट्विटर विज्ञापन के लिए एक बहुमुखी उपकरण भी है अपने ग्राहकों को परिसमापन और व्यावसायिक विकास के बारे में सूचित करने के लिए इसका उपयोग करें (अब आप अपने स्थानीय "अविश्वसनीय स्टोर" में "महान उत्पाद" खरीद सकते हैं!)। लोगों के लिए अपनी पोस्ट को रोचक रखने के लिए, आपके व्यवसाय से थोड़ी-थोड़ी से संबंधित चीज़ों को लेकर बहुत कुछ भिन्न हो सकते हैं।
  • कुछ उत्पादों को Pinterest के माध्यम से एक विज्ञापन अभियान बनाया जा सकता है शायद आप कपड़े बना सकते हैं और आप अपने उत्पाद का उपयोग करके अपने उत्पाद को कैसे संशोधित और कस्टमाइज़ करने के तरीके का प्रदर्शन कर सकते हैं। शायद आप एक खाद्य उत्पाद बनाते हैं और आप व्यंजनों को सिखा सकते हैं जो आपके उत्पाद का उपयोग करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला उत्पाद एक उत्पाद चरण 4
    4
    इंटरनेट विज्ञापन का उपयोग करें ये एक बहुत अच्छा विज्ञापन उपकरण हैं ये विज्ञापन, जो वेबसाइटों आपके मानदंड और बजट सुनवाई से मिलने पर रखा जाता है, आपकी वेबसाइट पर लोगों का नेतृत्व कर सकते, आप अपने उत्पाद के चमत्कार के बारे में संभावित ग्राहकों को सूचित करने के लिए अनुमति देता है।
  • इंटरनेट पर विज्ञापन (जैसे "Google AdWords") को स्थापित करने के लिए एक विश्वसनीय सेवा का उपयोग करें या स्थानीय वेबसाइट के मालिकों के साथ एक सौदा करें यदि आपका उत्पाद स्थानीय श्रोताओं के लिए बेहतर है
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 5
    5
    ई-मेल द्वारा पदोन्नति का उपयोग समझदारी से करें यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो ईमेल के माध्यम से एक विज्ञापन अभियान चलाने पर विचार करें। एक अच्छी तरह से तैयार की गई ईमेल को लोगों से कहो कि वे अपने उत्पाद को क्यों खरीद लेंगे, जहां वे इसे खरीद सकते हैं और उन्हें आकर्षित करने के लिए उन्हें एक अच्छी हुक (जैसे बिक्री) की पेशकश कर सकते हैं। याद रखें: "स्पैमर" न हो!
  • नए या पुराने उत्पादों के परिसमापन के दौरान ग्राहक ईमेल इकट्ठा करें, किसी मान्यताप्राप्त सेवा से ईमेल खरीदें या विशेष रूप से रुचि रखने वाले पार्टियों को लक्षित करें, जो आपके उत्पाद का आनंद लेते वक्त यह फैल सकता है।
  • मार्केट एक उत्पाद चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    डिजिटल कूपन का उपयोग करें लोगों को ऐसा महसूस करना पसंद है जैसे वे कुछ के साथ एक महान सौदा मिल रहे हैं ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिजिटल कूपन का उपयोग करें आप अपने स्टोर या डिजिटल क्यूआर कोड लाने के लिए ग्राहकों के लिए कोड, प्रिंट करने योग्य कूपन का उपयोग कर सकते हैं जो एक फोन में प्रस्तुत और स्कैन किए जा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 7
    7
    यात्रियों, पत्रकों और पोस्टकार्डों को मत भूलना। आप पारंपरिक विधियों के साथ शब्द भी फैल सकते हैं। ये विधियां आपके स्थानीय क्षेत्र में ग्राहकों को बढ़ावा देने और जीतने के लिए सबसे अच्छा काम करती हैं। सुनिश्चित करें कि वे समझना आसान, आकर्षक और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक हुक है। यात्रियों और पुस्तिकाएं वितरित स्थानों (जैसे स्टोर विंडो) में वितरित या चिपकाई जा सकती हैं। आपके स्थानीय क्षेत्र के घर के पते पर पुस्तिकाएं और पोस्टकार्ड भी मेल किए जा सकते हैं।



  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 8
    8
    मुद्रित विज्ञापन का उपयोग करें आप स्थानीय लिखित मीडिया में भी प्रचार कर सकते हैं। अपना विज्ञापन अखबार, पत्रिका या अन्य लिखित मीडिया जैसे टेलीफोन निर्देशिकाओं और रियल एस्टेट गाइड में रखें। यह करना आसान है, क्योंकि आपको केवल उन कंपनियों के विज्ञापन विभाग से संपर्क करना चाहिए जो चयनित प्रकाशन का उत्पादन करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 9
    9
    टेलीविजन विज्ञापनों पर विचार करें यदि आपके पास एक अच्छा टीवी विज्ञापन बनाने और स्थानीय टेलीविज़न पर खेलने के लिए पर्याप्त पैसा है, तो यह आपके उत्पाद को बड़े दर्शकों के लिए प्रचारित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। हालांकि, जब तक आपके पास बड़ी रकम न हो, तो आप शायद स्थानीय चैनल या दिन के समय के टीवी तक ही सीमित रहेंगे, इसलिए यह बेहतर होगा यदि आप इस पद्धति का उपयोग केवल तभी करें जब आपको लगता है कि आपका विज्ञापन उन लोगों तक पहुंच जाएगा जो वास्तव में आपके उत्पाद खरीद सकते हैं।
  • विधि 3

    अपने व्यवसाय का विस्तार करें
    मार्केट एक उत्पाद चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने बाजार में एक विशेषज्ञ बनें अपने लक्ष्य बाजार के बारे में जांच करें आप एक पुस्तकालय में जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं या आप अपने प्रयोगों का संचालन भी कर सकते हैं, अपने लक्षित बाजार से सदस्यों को इकट्ठा कर सकते हैं या परीक्षण और मूल्यांकन के लिए नमूने दे सकते हैं।
    • गौर करें कि आपका लक्ष्य बाज़ार क्या होगा। विचार करने के लिए जनसांख्यिकी में आयु, लिंग, शैक्षिक स्तर, स्थान, रुचियां, जातीयता और यौन अभिविन्यास हैं।
  • मार्केट एक उत्पाद चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    बाजार के लिए अपने उत्पाद को सही करें जब आपके पास पहले से ही आपके उत्पाद और अपने लक्षित बाजार के बारे में अधिक जानकारी के बारे में प्रतिक्रिया हो, तो बाजार के लिए इसे सही करने के लिए उपयुक्त परिवर्तन करें।
  • याद रखें कि हालांकि आपको बहुत अलग राय मिलेगी, अगर आपके उत्पाद के बारे में आम बातों में आलोचनाएं हैं, तो वे संभवत: सही हैं और आपको उन्हें संबोधित करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 16
    3
    अपना आरंभिक बजट निर्धारित करें सोचें कि आपके उत्पाद का प्रचार करना कितना पैसा है। यह निर्धारित करेगा कि आप किस प्रकार का प्रचार करेंगे और कभी-कभी आपकी किस रणनीति का उपयोग करेंगे
  • मार्केट एक उत्पाद चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    बिक्री लक्ष्यों का विकास आपको यह निर्धारित करने की जरूरत होगी कि आपके व्यवसाय को बचाए रखने के लिए कितने उत्पादों और किस कीमत पर आपको उन्हें बेचना चाहिए। यह बहुत, बहुत महत्वपूर्ण है इसे संतुलित करना मुश्किल होगा और सही रणनीति ढूंढने में थोड़ी देर लग सकती है।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 18
    5
    बिक्री योजनाओं का विकास यहां आपको लिखना और बिक्री के लिए समय, लक्ष्य बाजार की जरूरतों, प्राथमिकताओं, उद्देश्यों, चुनौतियों, नए व्यवसायों को कैसे प्राप्त करना चाहिए और अपने मौजूदा व्यवसायों को कैसे विकसित करना चाहिए, निर्दिष्ट करना चाहिए। यदि आप निवेशकों को अपने उत्पाद पर विचार करने के लिए चाहते हैं तो एक बिक्री योजना आवश्यक होगी।
  • छवि शीर्षक उत्पाद एक उत्पाद चरण 1 9
    6
    सफल होने के लिए एक रणनीति चुनें आपके उत्पाद को बढ़ावा देने के कई अलग-अलग तरीके हैं या आप को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण और आपके प्रचार में लोगों के लिए जो पहलू आप आकर्षक बनाते हैं ये रणनीतियों आपको विभिन्न प्रकार के ग्राहकों को दे सकती हैं या वे लोगों के विशिष्ट समूह तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक केंद्रित प्रोत्साहन रणनीति पर विचार करें। यह तब होता है जब आपका प्रचार केवल आपके लक्ष्य बाजार पर ही आकर्षित और केंद्रित होता है। यह लक्जरी वस्तुओं में आम है, जिसे जनसंख्या के एक बहुत विशिष्ट भाग में बढ़ावा दिया जाता है, लेकिन आप इसे अन्य क्षेत्रों में देख सकते हैं।
  • एक असामान्य प्रचार की रणनीति पर विचार करें। यह तब होता है जब आपकी पदोन्नति आकर्षित करती है और व्यावहारिक रूप से हर किसी के लिए और निश्चित रूप से बड़े दर्शकों के उद्देश्य से है। यह रणनीति बहुत अच्छी तरह से काम करती है जब आपके पास एक ऐसा उत्पाद होता है जो बहुत उपयोगी या आकर्षक होता है आम तौर पर, पदोन्नति के पारंपरिक साधनों का उपयोग किया जाता है: उदाहरण के लिए, टीवी विज्ञापनों, मुद्रित विज्ञापन और बिलबोर्ड
  • एक अंतर संवर्धन रणनीति पर विचार करें यह तब होता है जब आप अपने उत्पाद के विभिन्न पहलुओं को बढ़ावा देते हैं और आप इसे विभिन्न आबादी के लिए करते हैं। उदाहरण के लिए, आप सीमित बजट वाले ग्राहकों को बढ़ावा देने के लिए कीमत का उपयोग कर सकते हैं जो प्रतिस्पर्धी उत्पाद की तुलना में कम महंगी चीज़ों की तलाश कर रहे हैं। इस तरीके से आप अपने उत्पाद को स्थानीय बाजार में आकर्षक बनाने के लिए सुविधा का उपयोग करते हैं।
  • मार्केट एक उत्पाद चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: टैम्पोन क्या है? उपयोग करने का सही तरीका और फायदे.महिलाओं का ख़ास दोस्त

    अपने बाजार बोना। अपने ग्राहक आधार को प्रदर्शित करने के लिए नमूने, परीक्षण या परिचयात्मक बिक्री प्रदान करें क्योंकि वे आपके उत्पाद को खरीदना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए आप अपने स्टोर के बाहर नमूनों को दे सकते हैं या एक पूरक व्यवसाय पा सकते हैं जिसके साथ आपके उत्पाद को अन्य तरीकों के बीच, अल्पावधि में मिलान किया जा सकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है जो आपको अपने व्यवसाय का आधार बनाने में मदद करेगा।
  • इस प्रारम्भिक चरण में प्रगति के रूप में अपनी प्रचार की रणनीति का परीक्षण करना जारी रखें ताकि सुनिश्चित हो कि आप अपने बाजार के लिए सही दृष्टिकोण ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक उत्पाद एक उत्पाद चरण 21
    8
    अपने बाजार का विस्तार करें जब आप एक निश्चित राशि तक पहुंचते हैं और महसूस करते हैं कि आपका उत्पाद तैयार है, तो आप अपने उत्पाद को थोक विक्रेताओं के पास ले जाकर अपने बाजार का विस्तार कर सकते हैं। आपको विचार करना चाहिए कि आपको कहां बेचना चाहिए। सफलता खंड के सुझावों के बाद गंभीर और बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि स्टोर आपके उत्पाद को वितरित नहीं करेगा अगर उन्हें लगता है कि आप वॉल्यूम को संभालने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • ग्राहकों की भावनाओं को अपील करने का प्रचार करना एक शानदार तरीका है। आपको परिवार के समय के लिए अपने प्यार के रूप में सही भावनाओं से अपील करना चाहिए और उस पर आधारित प्रचार अभियान तैयार करना चाहिए।

    चेतावनी

    • अपने खुद के विचारों के साथ प्यार में बहुत ज्यादा मत बनो। आपके ग्राहकों में सुधार हो सकता है और यदि आप अपने विचारों के अनुरूप नहीं बदल सकते हैं, तो आपका व्यवसाय विफल हो जाएगा। बस Xbox एक के साथ माइक्रोसॉफ्ट को देखो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com