ekterya.com

कैसे एक वकील की शक्ति लिखने के लिए

अटॉर्नी की शक्ति एक कानूनी दस्तावेज है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति एक या अधिक व्यक्तियों को उनके वित्तीय मामलों, उनके स्वास्थ्य और व्यक्तिगत भलाई, या कुछ अन्य कानूनी मामलों के संबंध में उनकी ओर से निर्णय लेने के लिए लिखित प्राधिकरण देता है। वकील की शक्ति उपयोगी होती है यदि आपके पास कोई बीमारी या शारीरिक चोट है या आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति आपके लिए निर्णय लेने के मामले में आपको अक्षम महसूस करता हो आप विदेश में जाने की योजना बना रहे हैं और किसी को अपनी अनुपस्थिति में अपने मामलों की देखभाल करने के लिए आप भी अटॉर्नी की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

तय करना है कि पावर बनाम पत्र का उपयोग कब करना है कानूनी अभिभावक की तलाश
1
वकील की शक्ति के बारे में अपने प्रियजनों से बात करें यदि आप चाहते हैं कि आपके प्रियजनों को आपके लिए निर्णय लेने की शक्ति हो, तो उनसे बात करें कि आप यह नियंत्रण क्यों चाहते हैं सुनिश्चित करें कि आप कोई ऐसा व्यक्ति चुनते हैं जो आपकी इच्छाओं का सम्मान करेंगे जैसे कि आपके "एजेंट" या जिस व्यक्ति को आप शक्ति देने जा रहे हैं
  • यदि आप किसी के बारे में अटॉर्नी की शक्ति प्राप्त करना चाहते हैं, तो ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है उस व्यक्ति की अनुमति प्राप्त करना, जिसे अपने फैसले के अधिकार छोड़ना पड़ सकता है
  • यदि आपका कोई प्रिय व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार है और यह जानता है कि वह समय उस समय आ सकता है जब वह वित्तीय या चिकित्सा निर्णय नहीं ले सकता, तो वह किसी दूसरे को अटॉर्नी की शक्ति को हस्तांतरित करने का निर्णय ले सकता है
  • 2
    वकील की शक्ति के बीच चुनें और कानूनी अभिभावक की तलाश करें। किसी के लिए वकील की शक्ति प्रदान करने के लिए, वह अपने सही मन में होना चाहिए अपने प्रियजन से बात करें कि आप सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि अटॉर्नी की शक्ति को स्थानांतरित करने का क्या अर्थ है, जिसमें आपकी ओर से किए गए निर्णय के प्रकार शामिल हैं
  • यदि आपका कोई प्रिय व्यक्ति पहले से मानसिक रूप से अक्षम है, लेकिन पहले आपको या किसी अन्य व्यक्ति के लिए अटॉर्नी की शक्ति प्रदान की गई है, तो अटॉर्नी की शक्ति प्राप्त करने के लिए कदम उठाना अनावश्यक है।
  • अपने प्रियजन को पहले से ही मानसिक रूप से अक्षम है और एक जीवित में मुख्तारनामा को अस्वीकार कर दिया है, यह आदेश कानूनी तौर पर अपने व्यापार का संचालन करने में एक conservatorship, या वयस्क संरक्षण प्राप्त करने के लिए आवश्यक हो सकता है जाएगा।
  • 3
    कानूनी अभिभावक या कारीटशिप के लिए चुनने पर विचार करें यदि आपको लगता है कि आपको किसी के फैसले पर नियंत्रण होना चाहिए, जो अपने आप में निर्णय लेने में सक्षम नहीं है, तो आपको अदालत में जाना चाहिए और नाम से संरक्षक या अभिभावक के नाम से जाना चाहिए। किसी के संरक्षक बनने के लिए, अदालत को इस व्यक्ति को "कानूनी रूप से अक्षम" माना जाना चाहिए। यही है, वह अपनी बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं हो सकता है अगर आपको लगता है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो अक्षमता के मानदंडों को पूरा कर सकता है, तो आप अदालत से आपको अपने संरक्षक के रूप में नाम देने के लिए कह सकते हैं
  • शहर या नगरपालिका की अदालत जहां जिस व्यक्ति पर संरक्षकता आयोजित की जाती है वह संरक्षकता के लिए अनुरोध पर अधिकार क्षेत्र है। आवेदन दर्ज करने के बाद, अदालत एक सुनवाई का आयोजन करेगी जहां प्रस्तावित संरक्षक को स्थापित करना चाहिए:
  • वह या वह एक शिक्षक के रूप में सेवा करने के लिए उत्तीर्ण है
  • वह व्यक्ति जिस पर संरक्षकता का प्रयोग किया जाएगा वह अक्षम है
  • कानूनी संरक्षकता के लिए कोई भी उचित विकल्प संभव नहीं है
  • किसी भी इच्छुक पार्टी, जिस पर संरक्षकता का प्रयोग किया जाएगा, उस व्यक्ति सहित, संरक्षकता के लिए अनुरोध चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पुराने मां पागलपन है और अभिभावक नाम दिया जाना चाहिए लगता है, तो आप एक आवेदन अदालत में प्रस्तुत कर सकते हैं, लेकिन अपनी माँ संरक्षकता चुनौती दे सकते हैं और साबित करना होगा कि वह वास्तव पागलपन है उसकी संरक्षक बनने के लिए।
  • भाग 2

    सही प्रकार की शक्ति चार्ट निर्धारित करें
    एक शीर्षक की छवि तैयार करें पावर ऑफ़ अटॉर्नी चरण 1
    1
    तय करें कि वकील की शक्ति वित्तीय होना चाहिए अटार्नी की वित्तीय शक्ति प्रिंसिपल के वित्त से संबंधित है, जिसका अर्थ है कि वह व्यक्ति जो एजेंट को अपनी परिसंपत्तियों को नियंत्रित करने की शक्ति देता है। आपको यह दस्तावेज बैंकों और अन्य संस्थानों को प्रदान करना होगा जहां एजेंट को प्रिंसिपल की ओर से वित्तीय कार्य करने की आवश्यकता होती है।
  • 2
    तय करें कि वकील की शक्ति चिकित्सा होना चाहिए। अटॉर्नी पत्र की शक्ति किसी को उस व्यक्ति की ओर से मेडिकल फैसले करने की अनुमति देती है जो असमर्थ है। आपको अस्पताल, डॉक्टरों के परामर्श और किसी अन्य जगह में दस्तावेज़ प्रदान करना होगा जहां एजेंट को ग्राहक के लिए निर्णय करना पड़ता है।
  • यदि आप दोनों वित्तीय और चिकित्सा शक्ति प्रदान करना चाहते हैं, तो याद रखें कि आपको दोनों ही परिस्थितियों में एक एजेंट के रूप में एक ही व्यक्ति की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, दोनों लोगों को आपके सर्वोत्तम हित में सहयोग करना होगा, इसलिए उन लोगों का चयन करें जो यह कर सकते हैं।
  • 3
    निर्धारित करें कि वकील की शक्ति "टिकाऊ" होना चाहिए। एक "टिकाऊ" शक्ति का वकील तत्काल प्रभावी हो जाता है यह तब भी लागू रहता है जब वह व्यक्ति अनुदान देता है
  • उदाहरण के लिए, कई गंभीर रूप से बीमार लोगों को वकील की एक टिकाऊ शक्ति चुनें, क्योंकि वे चाहते हैं कि उनके एजेंटों उनके लिए निर्णय लेने के लिए के बाद वे अब अपनी इच्छा संवाद कर सकते हैं और, उनकी बीमारी के कारण, वे चाहते हैं मुख्तारनामा तत्काल प्रभावी हो जाता जारी है।
  • यदि शब्द "टिकाऊ" निर्दिष्ट नहीं किया गया है, तो अटॉर्नी की शक्ति को रद्द कर दिया जाता है, जब वह व्यक्ति जो इसे प्रदान करता है, असमर्थ हो जाता है।
  • एक शीर्षक की छवि तैयार करें एक पावर ऑफ़ अटॉर्नी चरण 2

    Video: कोर्ट मैरिज कैसे करें बिना घर पर नोटिस भेजे?How to do Court Marriage !By KKRM [Hindi]

    4
    निर्धारित करता है कि यदि अटॉर्नी की शक्ति "सशर्त" होनी चाहिए अटैनी की "सशर्त" शक्ति प्रिंसिपल द्वारा निर्दिष्ट तारीख तक लागू नहीं होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप देश से बाहर होने की योजना बना रहे हैं, तो आप किसी वित्तीय शक्ति को देना चाहते हैं, तो आप निर्दिष्ट कर सकते हैं कि दस्तावेज़ आपके यात्रा के दिन पर प्रभावी होता है।
  • आप सशर्त और टिकाऊ पावर कार्ड्स भी मिश्रण कर सकते हैं एक बिजली सशर्त प्रभावी नहीं चलने वाले जब तक व्यक्ति को निर्दिष्ट जो प्रभावी होता है (जब एक व्यक्ति को अक्षम है के रूप में) और विफलता के दौरान प्रभावी रहेगा देता है। वकील की शक्ति प्रभावी होने से पहले एजेंट को व्यक्ति की विकलांगता का सबूत दिखाने की आवश्यकता होती है
  • इस प्रकार की अटॉर्नी हर जगह कानूनी नहीं है, इसलिए अटॉर्नी पत्र की एक टिकाऊ शक्ति का मसौदा तैयार करने से पहले अपने देश के कानूनों को जांचना सुनिश्चित करें।
  • Video: छोटू मालामाल | CHOTU MALAMAAL | Khandesh Hindi Comedy | Chotu Comedy Video

    एक शीर्षक की छवि तैयार करें एक पावर ऑफ अटॉर्नी चरण 9
    5
    सामान्य बिजली कार्ड से बचें, जब तक कि आप निश्चित न हों। अटॉर्नी की एक सामान्य शक्ति एजेंट को वित्तीय और चिकित्सा दोनों शक्ति दे सकती है सुनिश्चित करें कि आप अपनी परिस्थितियों के लिए सही दस्तावेज़ का उपयोग करें कुछ स्थितियों में, जैसे गंभीर बीमारियों के साथ, अटॉर्नी की एक सामान्य शक्ति अधिक समझ सकती है
  • भाग 3

    किसी को अपनी शक्ति की अटॉर्नी के रूप में चुनें
    तैयार की गई एक छवि का शीर्षक मुखर
    1
    जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं उसे चुनें जो भी आप अपने एजेंट के रूप में नाम देते हैं, वह आपके लिए वित्तीय या स्वास्थ्य देखभाल के निर्णय लेने की शक्ति होगी। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उस व्यक्ति पर भरोसा करें जिसे आप चुनते हैं और इसके अतिरिक्त, आपके पास अपने वित्तीय और चिकित्सा मामलों के बारे में आवश्यक विशेषज्ञता है।
  • 2
    संभावित एजेंटों की उम्र, स्वास्थ्य और स्थान पर विचार करें ध्यान रखें कि जो भी आप अपने एजेंट के रूप में नाम देते हैं वह आपकी ओर से बेहद महत्वपूर्ण निर्णय लेगा संभावित एजेंट की उम्र, स्वास्थ्य और स्थान पर विचार करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि एजेंट आपके पास नहीं रहता है, तो उस व्यक्ति के लिए आपके बैंक (यदि अटॉर्नी की वित्तीय होती है) या आपके डॉक्टर (एक वकील की मेडिकल पावर के लिए) के साथ आवश्यक संबंध होना मुश्किल हो सकता है।
  • Video: दिमाग को तेज व स्मरण शक्ति बढ़ाने के अचूक उपाय । Home Remedies For Sharp Mind & Memory | HIndi

    3
    एजेंट के धर्म और जीवन शैली की प्राथमिकताओं पर विचार करें। जब आपको सबसे पहले किसी को भी भरोसा करना चाहिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह व्यक्ति अपनी धार्मिक या नैतिक राय के आधार पर आपकी इच्छाओं को पूरा करने से इंकार नहीं करेगा। सुनिश्चित करें कि आपका एजेंट आपकी इच्छाओं के पक्ष में किसी भी व्यक्तिगत विश्वास को अलग कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, कुछ लोग कार्डियक रिसासेटेशन, मैकेनिकल रिसास्केटेशन और कृत्रिम पोषण और जलयोजन के बहुत विरोध कर रहे हैं, जबकि अन्य इन पद्धतियों पर जोरदार विश्वास करते हैं।
  • भाग 4

    अटॉर्नी की शक्ति तैयार करें
    1



    अपने देश की आवश्यकताओं की जांच करें एक अटॉर्नी की शक्ति के लिए आवश्यकताओं कुछ स्थानों में समान हैं, लेकिन दूसरों को यह आवश्यक है कि आप विशेष रूपों को भरें। यदि आपकी स्थिति जटिल है, तो वकील की शक्ति प्रदान करने के लिए आपको और आपके प्रियजनों को उपयुक्त आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करने के लिए एक वकील की भर्ती करने पर विचार करें। सामान्य तौर पर, दस्तावेज़ जो अटॉर्नी की शक्ति प्रदान करता है:
    • स्पष्ट रूप से प्रिंसिपल की पहचान करें (जो व्यक्ति अटार्नी की शक्ति दे रहा है)
    • स्पष्ट रूप से एजेंट की पहचान करें (जिस व्यक्ति को निर्दिष्ट शक्तियां होंगी)
    • निर्दिष्ट करें कि कानूनी कार्य किस प्रकार एजेंट के पास करने का अधिकार है
  • 2
    अटॉर्नी फ़ॉर्म की शक्ति डाउनलोड या भरें कुछ स्थानों पर सरकार द्वारा लिखित कानूनी दस्तावेज़ों की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, किसी भी भ्रम से बचने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि दोनों दलों को पता है कि कौन से प्राधिकरण दिया जा रहा है, यह एक अच्छा विचार है कि राज्य द्वारा एक टेम्पलेट के रूप में जारी किए गए फॉर्म का उपयोग करना चाहिए।
  • प्रपत्र की विशिष्ट विशेषताओं के आधार पर भिन्नता होगी कि आप कहां रहते हैं, और कुछ स्थानों पर विभिन्न शक्तियों के लिए अलग-अलग रूप हो सकते हैं।
  • Video: कलेक्टर कैसे बने, कलेक्टर बनने के लिए क्या करे . How to become collector_collecter kaise bane

    छवि तैयार करें एक पावर ऑफ अटॉर्नी चरण 4
    3
    पार्टियों को नाम दें प्रपत्र में "प्राचार्य" का पूरा नाम शामिल होना चाहिए, वह व्यक्ति जो अटॉर्नी की शक्ति का अनुदान देता है आपको "एजेंट" का नाम भी देना चाहिए, जिस व्यक्ति को शक्ति दी जाएगी वैकल्पिक एजेंट भी नियुक्त किए जा सकते हैं यदि पहले एजेंट अपने प्राधिकरण का उपयोग करने में असमर्थ या अनिच्छुक है
  • 4
    शक्तियों को नाम दें स्पष्ट रूप से और विशेष रूप से एजेंटों को दी जाने वाली शक्तियों की पहचान सुनिश्चित करें, जब ये शक्तियां प्रभावी हो जाएंगी और जब (यदि कोई हो) इन शक्तियों का वैध होना बंद हो जाएगा यह वह जगह भी है जहां आप शामिल होंगे यदि दस्तावेज़ टिकाऊ या सशर्त है, यदि इनमें से कोई भी लागू होता है यह भ्रम से बच जाएगा
  • उदाहरण के लिए, बजाय कह रही है एजेंट "ग्राहक के वित्त से अधिक शक्ति है" इस बात का कहना एजेंट "नकद आहरण और ग्राहक के तीन बैंक खातों से भुगतान करने के लिए शक्ति है: बैंक खाते एक्स, बैंक खाते और बैंक खाता जेड "
  • यदि अटॉर्नी की शक्ति टिकाऊ है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि प्रिंसिपल और एजेंट सहमत हैं कि किस जिम्मेदारियों और अधिकारियों को स्थानांतरित किया जाएगा।
  • 5
    उन प्रावधानों का उल्लेख करें, जो एक प्रमुख अनुदान नहीं दे सकता है। सुनिश्चित करें कि प्रिंसिपल और एजेंट जानते हैं कि कानून द्वारा कुछ शक्तियां नहीं दी जा सकतीं अगर अटॉर्नी की शक्ति किसी शक्ति को हस्तांतरित करने का प्रयास करती है, जिसे कानून द्वारा स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, तो इस शक्ति के संबंध में अटॉर्नी की शक्ति निरर्थक होगी।
  • उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि अगर प्रिंसिपल और एजेंट सहमत होते हैं, तो एजेंट प्रिंसिपल की ओर से एक वसीयत लिखने या निष्पादित नहीं कर सकता है। इस प्रकार का कोई भी वसीयत मान्य नहीं होगा।
  • 6
    गवाहों को इकट्ठा करो कुछ स्थानों में, यह आवश्यक है कि दस्तावेज़ के हस्ताक्षर एक या दो लोगों द्वारा देखा जाए। यदि यह मामला है जहां आप रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि गवाह केवल उपस्थित नहीं हैं बल्कि एजेंट और मूलधन पर अपना पूरा ध्यान दें, जबकि वे दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करते हैं। साक्षियों को दस्तावेज़ की प्रामाणिकता के रूप में घोषित करने के साथ सहज होना चाहिए।
  • यह पता लगाने के लिए ऑनलाइन खोजें कि आपके देश को आवश्यक है कि वकील की शक्ति गवाहों द्वारा हस्ताक्षरित हो।
  • एक शीर्षक की छवि तैयार करें एक पावर ऑफ अटॉर्नी चरण 12
    7
    यदि आप अपना दिमाग बदलते हैं तो अटॉर्नी रद्द करने की शक्ति तैयार करें। यदि आप अटॉर्नी की शक्ति लिखते हैं जो अभी तक समाप्त नहीं हुई है लेकिन अब आप इसे लागू नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे रद्द करने के लिए अपने देश के कानून के अनुसार एक फ़ॉर्म लिख सकते हैं। यह ठीक से किया जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए अपने वकील से बात करें
  • आप लेख में अधिक जानकारी पा सकते हैं कैसे वकील की शक्ति को रद्द करना.
  • भाग 5

    अपने पत्र की शक्ति को सुरक्षित रखें
    एक शीर्षक की छवि तैयार करें एक पावर ऑफ़ अटॉर्नी चरण 7
    1
    दस्तावेज़ की समीक्षा करने के लिए एक वकील को भर्ती करने पर विचार करें। एक वकील कानूनी समस्याओं का पता लगा सकता है कि जिन लोगों को कानूनी मामलों में प्रशिक्षित नहीं किया गया है वे शामिल करने या बहिष्कार नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, एक वकील यह महसूस कर सकते हैं कि दस्तावेज उस भाषा का उपयोग करता है जिसे अस्पष्ट माना जा सकता है और वह भ्रम पैदा कर सकता है।
  • प्रापर्टी एवरो पावर ऑफ़ अटॉर्नी चरण 6
    2
    दस्तावेज़ को एक नारी प्रमाण पत्र के माध्यम से प्रमाणित करें कुछ स्थानों पर आपको दस्तावेज़ प्रमाणित करने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, क्लाइंट के हस्ताक्षर को प्रमाणित करने से इसकी वैधता के अनुसार किसी भी संदेह को समाप्त हो जाता है। हस्ताक्षर देखने से पहले नोटरी को प्रिंसिपल की पहचान सत्यापित करनी चाहिए। इस तरीके से अटॉर्नी की शक्ति को प्रमाणित करने से यह एक बाहरी पार्टी द्वारा चुनौती देने की संभावना कम कर देता है जो इसकी वैधता पर सवाल उठा सकता है।
  • छवि तैयार करें ए पावर ऑफ अटॉर्नी चरण 11
    3
    किसी भी संस्था को दस्तावेज़ को दिखाएं जिसे आप इसे पहचानना चाहते हैं। वित्तीय संस्थान, जैसे कि बैंक और दलाल एजेंसियां, अनजाने में धोखाधड़ी वाले बिजली पत्रों को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं। उनके पास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दस्तावेज स्वीकार करने और एजेंट को उस शक्तियों को प्रकट करने के लिए मिलना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका दस्तावेज़ उचित है, इसे अपने बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों पर हस्ताक्षर करने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए दिखाएं कि यह हस्ताक्षरित होने के बाद इसे स्वीकार करेगा।
  • 4
    पॉवर ऑफ अटॉर्नी सहेजें अटॉर्नी की एक शक्ति किसी भी सरकारी एजेंसी में प्रस्तुत नहीं की जाती है, लेकिन हर बार जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो उसे पेश करने के लिए आपके पास यह होना चाहिए। इसे अपने घर या किसी सुरक्षित जमा बॉक्स में सुरक्षित जगह पर रखें जब तक कि आपको इसका उपयोग करने का समय नहीं मिलता।
  • चेतावनी

    • यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है यदि आपके पास सामान्य पावर ऑफ अटॉर्नी के बारे में अतिरिक्त प्रश्न हैं, तो आपको एक वकील से परामर्श करना चाहिए।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com