ekterya.com

पैतृक प्राधिकरण का त्याग कैसे करें

माता-पिता के अधिकार को त्यागना भावनात्मक रूप से मुश्किल है, हालांकि, कुछ ऐसे परिस्थितियां हैं, जहां कुछ माता-पिता अपने बच्चों के साथ उनके दायित्वों को छोड़ना चाहते हैं। एक आम उदाहरण तब होता है जब कोई अन्य व्यक्ति बच्चे को अपनाना चाहता है जब कोई बच्चा पैदा होता है, तो दोनों माता-पिता बच्चों की प्राकृतिक हिरासत साझा करते हैं, लेकिन उनमें से कोई भी अपने अधिकारों को स्वेच्छा से छोड़ सकता है। नीचे हम संयुक्त राज्य में माता-पिता के अधिकारों को त्यागने के लिए आवश्यक प्रक्रिया देखेंगे।

चरणों

भाग 1

पता करें कि अभिभावक अधिकार क्या है
1
पता करें कि अभिभावक अधिकार क्या है जब कोई अभिभावकीय अधिकार का त्याग करता है, तो वह चिकित्सा देखभाल, शिक्षा और धार्मिक शिक्षा से संबंधित फैसलों सहित, नाबालिग की शिक्षा का अधिकार लेने का अधिकार त्याग देता है बच्चे के व्यवहार, भोजन, कपड़े या आवास को नियंत्रित करने की ज़िम्मेदारी भी छूट दी जाती है।
  • माता-पिता के अधिकार को त्यागने के पश्चात, नाबालिग के साथ सभी संपर्क करने का अधिकार भी बहिष्कार और टेलीफोन संपर्क व्यवस्था के अधिकार सहित माफ कर दिया गया है।
  • कभी-कभी, समझौते पर बातचीत की जा सकती है, जहां पर मामूली संपर्क अभी भी अनुमत होता है, लेकिन इन समझौतों को बहुत दुर्लभ और लागू करना मुश्किल है। वे आम तौर पर तब ही आयोजित होते हैं जब राज्य माता-पिता के अधिकार को बुझाने में हस्तक्षेप करता है, न कि जब माता-पिता एक ही स्वैच्छिक विलुप्त होने की तलाश करते हैं।
  • ध्यान रखें कि विलुप्त होने की प्रक्रिया के दौरान, आप अभी भी बच्चे के लिए ज़िम्मेदार होंगे। हम उचित बाल समर्थन भुगतानों की बात कर रहे हैं
  • 2
    विलुप्त होने के लिए मौजूद सीमाओं को समझें। कई राज्यों में, जब तक कोई तीसरी पार्टी इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हो, तो माता-पिता का अधिकार माफ नहीं किया जा सकता। यह सुनिश्चित करेगा कि बच्चे को राज्य के वार्ड के रूप में नहीं छोड़ा गया है।
  • आमतौर पर, यदि कोई पिता या माता अभिभावक अधिकार छोड़ना चाहता है, तो माता-पिता दोनों को पहले सहमत होना चाहिए। इसके अलावा, नाबालिग को अपनाने के लिए तैयार एक तीसरी पार्टी होनी चाहिए, अन्यथा यह संभावना नहीं है कि अदालत ने माता-पिता दोनों के सहमत होने पर भी माता-पिता के अधिकार की समाप्ति का अनुमोदन किया होगा।
  • आप केवल बाल समर्थन भुगतानों से बचने के लिए माता-पिता के अधिकारों को त्याग नहीं सकते हैं जब तक कि बच्चे के सर्वोत्तम हित में न हो, तब तक अदालत पैतृक प्राधिकरण को नहीं बुझती।
  • 3
    एक वकील से परामर्श करें पारिवारिक कानून जटिल है कई अलग-अलग कारक एक मामले और जज की धारणा को प्रभावित करते हैं। इसलिए, आपको छूट प्रक्रिया में आपकी मदद करने के लिए एक अनुभवी स्थानीय वकील की सेवाएं किराये पर लेना चाहिए।
  • एक अनुभवी परिवार कानून वकील को खोजने के लिए, कानून स्कूल की वेबसाइट पर जाएं (बार एसोसिएशन), जिसमें एक रेफरल कार्यक्रम है।
  • यदि फीस की मात्रा में कोई बाधा है, तो ध्यान रखें कि कई वकीलों "नियंत्रित" कानूनी सेवाएं प्रदान करते हैं, अर्थात, वकील केवल भुगतान के बदले कुछ कार्य स्वीकार करते हैं इस तरह से आप वकील को क्या नियंत्रित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप वकील को दत्तक अनुबंध पढ़ सकते हैं या अदालत में आपकी प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, जबकि आप अन्य सभी न्यायिक कार्यों का ध्यान रख सकते हैं।
  • भाग 2

    गोद लेने के लिए बच्चे को दें
    1
    एक गोद लेने एजेंसी के संपर्क में जाओ। यदि आप गर्भवती हैं और बच्चे को बढ़ाने के लिए नहीं चाहते हैं, तो आप एक गोद लेने एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं। यह एजेंसी बच्चे के लिए एक घर की तलाश करेगी सामान्य तौर पर, इन एजेंसियों को जन्म से पहले संपर्क किया जाना चाहिए, क्योंकि कई दत्तक माता-पिता केवल नवजात शिशुओं को ही चाहते हैं।
    • दत्तक ग्रहण को सावधानीपूर्वक राज्य द्वारा नियंत्रित किया जाता है। कई राज्यों में दत्तक माता-पिता के लिए चिकित्सा देखभाल या मां के निर्वाह खर्च का भुगतान करने की अनुमति दी जाती है। हालांकि, दत्तक माता-पिता को खुद ही बच्चे के लिए भुगतान करने के लिए कोई भी राज्य में यह अनुमति नहीं है नाबालिगों की खरीद और बिक्री व्यक्तियों में अवैध तस्करी की श्रेणी में आता है।
    • एक गोद लेने वाली एजेंसी को खोजने के लिए, आप इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं या अपने राज्य की नियामक एजेंसी के साथ संवाद कर सकते हैं। पूछें कि क्या उस एजेंसी के खिलाफ शिकायतें हैं
  • 2

    Video: माता पिता के अधिकार की समाप्ति

    आप जिस प्रकार का गोद लेने का चुनाव करना चाहते हैं, उसके बारे में निर्णय लें दत्तक ग्रहण खुले, अर्द्ध-खुले या बंद हो सकते हैं। ये शब्द संपर्क के स्तर का उल्लेख करते हैं कि जैविक मां के पास उसके जैविक बच्चे होंगे, और जानकारी के स्तर को दत्तक माता-पिता और जैविक मां के बीच साझा किया जाएगा।
  • "बंद" गोद लेने में, जन्म मां के दत्तक माता-पिता के साथ कोई संपर्क नहीं है और बच्चे के जीवन पर अपडेट नहीं किया जाता है कुछ जैविक माताओं एक बंद गोद लेने के लिए चुनते हैं, क्योंकि उनका मानना ​​है कि इससे उन्हें अपने नए जीवन में अधिक अनुकूलन करने में मदद मिलेगी।
  • एक "खुला" गोद लेने में, जन्म मां और दत्तक माता पिता को आज़ादी से जानकारी साझा करते हैं जन्म मां बच्चे कभी-कभी बच्चे को भी देख सकते हैं और दत्तक माता-पिता से तस्वीरें या कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। खुली गोद लेने जन्म की मां के लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वह बच्चे के संपर्क में रहेगी, उनकी शिक्षा में उनकी आवाज नहीं होगी।
  • "अर्द्ध-खुले" अपनाने सबसे लोकप्रिय है इस स्थिति में, दत्तक माता-पिता ने जैविक मां को आज तक रखा है, लेकिन वह इस सूचना को दत्तक एजेंसी के माध्यम से प्राप्त करता है। आज, गोद लेने के करीब 90% अर्द्ध-खुले हैं
  • 3
    एक परिवार चुनें आप जिस भी प्रकार का अपनाने का चुनाव करते हैं, आप अभी भी दत्तक माता-पिता के चयन में भाग ले सकते हैं। आपके पास परिवार को चुनने का कार्य नहीं होगा, लेकिन लगभग सभी दत्तक लेने वाली एजेंसियां ​​आपको इस प्रक्रिया में शामिल करवाएगी और संभावित भावी माता-पिता के बारे में आपको जानकारी भेजती हैं।
  • आप संभावित भावी माता-पिता के साथ व्यक्ति या टेलीफ़ोन से भी बैठक कर सकते हैं आप उनसे सभी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं, उदाहरण के लिए, कैसे वे बच्चे को उठाने की योजना बनाते हैं, अगर उनके पास अन्य बच्चे हैं और उनके बच्चों के लिए किस तरह के घर हैं
  • 4
    फ़ॉर्म भरें सबसे अधिक संभावना है, राज्य के कानून के अनुसार एजेंसी के पास अपने स्वयं के फॉर्म और अनुबंध हैं। जब आप अपना श्रम शुरू करते हैं, तो आपको अपने गोद लेने के परामर्शदाता से संपर्क करना चाहिए। अस्पताल छोड़ने से पहले आपको माफी फॉर्म पर हस्ताक्षर करना पड़ सकता है।
  • भाग 3

    बच्चे को एक सुरक्षित डिलीवरी प्वाइंट पर वितरित करें
    1
    पता है कि सुरक्षित वितरण बिंदु क्या हैं (सुरक्षित हेवन ड्रॉप-ऑफ) कई राज्यों ने कानून पारित किए हैं जो माता-पिता अपने बच्चों को कुछ बिंदुओं पर छोड़ने की अनुमति देते हैं, जैसे अस्पताल और फायर स्टेशन। इन वितरण बिंदुओं पर, माता-पिता आमतौर पर गुमनाम रहते हैं। और यद्यपि माता-पिता स्वयं को पहचानने के लिए अनिवार्य है, लेकिन यदि सभी प्रक्रियाओं का पालन किया गया है, तो वे नाबालिगों के परित्याग के लिए अभियोजन पक्ष के अधीन नहीं हैं।
    • हालांकि, यदि बच्चा दुर्व्यवहार का प्रमाण दिखाता है, तो माता-पिता पर मुकदमा चलाया जा सकता है।
  • 2
    पुष्टि करें कि बच्चा उपयुक्त उम्र का है सुरक्षित प्रसव के अंक उन माताओं के लिए डिज़ाइन किए गए थे जिनके पास बच्चा पैदा करने की इच्छा नहीं थी और जिन्होंने जन्म देने से पहले गोद लेने की प्रक्रिया तैयार नहीं की। इस कारण से, कानून नाबालिगों के लिए उम्र सीमा का निर्धारण करते हैं जो इन डिलीवरी बिंदुओं पर छोड़े जा सकते हैं। कुछ राज्यों के लिए यह आवश्यक है कि इस संसाधन का उपयोग करने के लिए नवजात शिशु के अधिकतम 3 दिनों का होना चाहिए।
  • इन कानूनों में बहुत भिन्नताएं हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक वकील से परामर्श करते हैं, हालांकि यह सच है कि कई बार एक के साथ परामर्श करने में बाधा है इस कारण से, आपको इस पृष्ठ पर जाना चाहिए राष्ट्रीय सुरक्षित हेवन एलायंस (राष्ट्रीय सुरक्षित हेवन गठबंधन) यहां और अपनी स्थिति पर क्लिक करें। तब आपको एक राज्य की वेबसाइट पर निर्देशित किया जाएगा या आपको राज्य कानून की एक प्रति दिखाई जाएगी, जो कानूनी आवश्यकताओं की सूची दिखाती है।
  • राष्ट्रीय सुरक्षित हेवन एलायंस में एक टोल फ्री लाइन भी है, जहां आप अपने प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं: 1-888-510-बच्चा
  • 3
    एक सुरक्षित वितरण बिंदु खोजें प्रत्येक राज्य इन वितरण बिंदुओं के लिए अलग-अलग स्थान बताता है। एक को खोजने के लिए, के पृष्ठ पर जाएँ राष्ट्रीय सुरक्षित हेवन एलायंस और अपनी स्थिति पर क्लिक करें। सबसे आम स्थानों में से कुछ हैं:
  • पुलिस और आग स्टेशन: अधिकांश राज्यों ने पुलिस और फायर स्टेशनों को सुरक्षित वितरण बिंदु के रूप में नामित किया है। उन राज्यों में जहां इन जगहों को सुरक्षित डिलीवरी प्वाइंट डिज़ाइन किया गया है, बच्चे को ड्यूटी पर किसी भी कर्मचारी को दिया जाना चाहिए।
  • अस्पतालों: अधिकांश राज्यों ने अस्पतालों को सुरक्षित वितरण बिंदुओं के रूप में नामित किया है। कुछ में यह आवश्यक है कि बच्चे को अस्पताल में एक विशिष्ट बिंदु पर दिया जाना चाहिए, जबकि अन्य में इसे अस्पताल में किसी वयस्क कार्यकर्ता को दी जाने की अनुमति दी जाती है। कुछ राज्यों में आपके पास अस्पताल में नवजात शिशु छोड़ने का विकल्प होता है जहां आप जन्म देते हैं और एक कर्मचारी को सूचित करते हैं कि आप वापस नहीं आएंगे।
  • चर्च: ऐसे राज्यों में जहां चर्च सुरक्षित डिलीवरी पॉइंट्स हैं, कानून में आम तौर पर यह आवश्यक है कि चर्च के आने वाले लोगों की उपस्थिति में नवजात शिशु को परिसर के अंदर पहुंचाना चाहिए। कुछ राज्यों में, कानून बताता है कि नवजात शिशु को एक कर्मचारी को चिकित्सा आपातकाल के ज्ञान के साथ दिया जाना चाहिए।
  • मेडिकल सेंटर: उन राज्यों में जहां चिकित्सा केंद्र सुरक्षित वितरण बिंदु हैं, कानून काफी स्पष्ट हैं। कार्यालयों के दौरान इन केन्द्रों में नवजात शिशु छोड़े जा सकते हैं और केन्द्र के बदले किसी कर्मचारी को ही दिया जाना चाहिए।
  • दत्तक ग्रहण एजेंसियां: बहुत कम राज्य गोद लेने वाली एजेंसियों को सुरक्षित वितरण बिंदुओं के रूप में मानते हैं। राज्यों में जहां एक दत्तक ग्रहण एजेंसी में एक नवजात शिशु को छोड़ने की अनुमति है, वहां सामान्य व्यवसायिक घंटों के दौरान बच्चे को एजेंसी के कर्मचारी के हाथों में दिया जाना चाहिए।
  • सामाजिक सहायता एजेंसियां: कुछ राज्यों में अधिकृत सामाजिक सहायता एजेंसियों के लिए सुरक्षित वितरण बिंदु होने की अनुमति दी जाती है। इन राज्यों में नियमित नौकरी के दौरान नवजात शिशु को स्वयंसेवक या एजेंसी के कर्मचारी को दिया जाना चाहिए।
  • अन्य: कुछ राज्यों में यह पिता या मां के लिए अनुमत है आपातकालीन सेवाएं कॉल करें और एक चिकित्सक, एक आपातकालीन सेवाओं सहायक, या एक मातृत्व केंद्र, एक संस्थागत अस्पताल या किसी अन्य चिकित्सा केंद्र में नवजात शिशु छोड़ने के लिए एक नवजात शिशु प्रदान करते हैं।



  • 4
    एक प्रश्नावली भरें यह संभावना है कि आपको नवजात शिशु के लिए एक चिकित्सा प्रश्नावली पूरी करनी होगी इस प्रश्नावली में बच्चे के चिकित्सा इतिहास और संभावित गंभीर बीमारियों के बारे में सरल प्रश्न हैं जिनमें माता या पिता हो सकते हैं। यदि नहीं, तो आप एक साधारण दस्तावेज़ लिखने पर विचार कर सकते हैं जिसमें बच्चे की जन्म तिथि और मातृ या पैतृक पक्ष पर उपस्थित गंभीर चिकित्सा स्थिति शामिल है। आप यह सुनिश्चित करने के लिए इसे उचित चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के लिए बच्चे के साथ छोड़ सकते हैं
  • 5
    वितरण बिंदु पर नवजात शिशु के वितरण राज्य के आधार पर, मामूली अंतर देने के प्रभारी व्यक्ति बदलता रहता है। कुछ राज्यों में, एक माता-पिता को ऐसा करना चाहिए दूसरों में, कोई भी वयस्क केवल नवजात शिशु को माता-पिता की अनुमति के साथ छोड़ सकता है पता करें कि कौन से कानून आपके राज्य में लागू होते हैं, यह जानने के लिए कि कौन सुरक्षित डिलीवरी बिंदु पर बच्चे को छोड़ सकता है।
  • नवजात शिशु देने के बाद, उसे एक पालक घर या पूर्व-अपनाने वाले घर ले जाया जाएगा।
  • यदि आप अपना दिमाग बदलते हैं, तो आपको तुरंत किशोर सेवा विभाग को फोन करना चाहिए (डिवीजन ऑफ चाइल्ड सर्विसेज) काउंटी में आपके स्थान से जहां नवजात शिशु का जन्म हुआ।
  • भाग 4

    एक सौतेले पिता या सौतेली माँ को सहमति दें
    1
    अन्य माता-पिता के साथ निर्दिष्ट करें कभी-कभी, जब दूसरे माता-पिता किसी दूसरे व्यक्ति से विवाह करते हैं, तो वह अभिभावक अभिभावक अधिकारियों की जिम्मेदारियों को स्वीकार करने के लिए तैयार होता है। इस स्थिति में, आपको सबसे अधिक संभावना है कि आप अपने अधिकारों और दायित्वों को छोड़ दें, और एक सावधानीपूर्वक कदम उठाएं। ज्यादातर मामलों में, यह समझौते द्वारा किया जाता है और stepparent या stepmother को गोद लेने की याचिका दायर करनी चाहिए।
    • राज्य के कानून के आधार पर, बच्चे को भी गोद लेने के लिए सहमति होगी। उम्र सीमा राज्य पर निर्भर करती है, लेकिन सबसे आम 10 से 14 साल है।
  • 2
    गोद लेने के अनुरोध का जवाब दें। लगभग सभी राज्यों में, यह सौतेला पिता या सौतेली माँस है जिसे गोद लेने की याचिका दायर करनी चाहिए। कस्टोडियन के रूप में, आपने कहा अनुरोध पर प्रतिक्रिया के लिए उत्तरदायी हैं। जैसा कि आप गोद लेने के लिए सहमति दे रहे होंगे, आपको उस निर्णय के न्यायालय को सूचित करना होगा। राज्य कानून सहमति पेश करने के लिए अलग-अलग तरीके बताते हैं:
  • कुछ राज्यों में, एक दस्तावेज़ को गोद लेने के लिए सहमति व्यक्त करने के लिए लिखा जाना चाहिए।
  • अन्य राज्यों में, एक न्यायाधीश की उपस्थिति में सहमति देने की आवश्यकता है
  • अन्य स्थितियों में, एक stepparent द्वारा गोद लेने के लिए संयुक्त याचिका पर हस्ताक्षर करने से सहमति हो सकती है।
  • Video: एकमात्र हिरासत माता पिता के अधिकार की समाप्ति बनाम

    3
    सभी अनिवार्य सलाह प्राप्त करें कुछ राज्य आपको माता-पिता के अधिकारों के बारे में सलाह लेने के लिए कह सकते हैं। परामर्शदाता अन्य विकल्पों को हिरासत के इस्तीफे के लिए पेश कर सकता है।
  • Video: कानूनी विशेषज्ञ पिता के लिए सलाह वह चाहता है उसके माता पिता के अधिकार समाप्त करने के लिए कौन कहता है ऑफर

    4
    दर्शकों में भाग लें आपको सुनवाई में भाग लेने की आवश्यकता हो सकती है या नहीं सुनवाई में, आपको यह पुष्टि करनी होगी कि आप अपने अभिभावकों के अधिकारों को जानते हैं और आप स्वेच्छा से इसे छोड़ देते हैं। आपको कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जा सकता है।
  • भाग 5

    विलुप्त होने के बाद अभिभावकीय अधिकार को त्यागने के लिए
    1
    एक चिप्स अनुरोध प्राप्त करें। चीप्स "संरक्षण या सेवाओं की आवश्यकता में बाल "(सुरक्षा या सेवाओं की आवश्यकता में मामूली) राज्य इस याचिका को प्रस्तुत करता है, आम तौर पर क्योंकि यह मानता है कि बच्चे की सुरक्षा खतरे में है।
  • 2
    एक केस प्लान विकसित करें राज्य एक योजना विकसित करने के लिए आपके साथ काम करेगा ताकि आप अपने बच्चे (बाल) को रख सकें। यह योजना आपके बच्चे की देखभाल कौशल में किसी भी कमी से निपटने की कोशिश करेगी जो राज्य ने मनाई है।
  • यदि आप हिरासत नहीं रखना चाहते हैं, तो आपको उस समय राज्य को सूचित करना होगा। राज्य इसे बुझाने में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • 3
    कोर्ट की सुनवाई में भाग लें यदि राज्य अभिभावक अधिकार के विलुप्त होने के साथ जारी रखने का निर्णय करता है, तो वह इसे बुझाने के लिए कार्रवाई करेगा आपको सुनवाई में शामिल होना होगा और इसे समाप्त करने के लिए अपनी सहमति देनी होगी।
  • अदालत को यह सुनिश्चित करना पड़ सकता है कि आपकी सहमति देने के लिए आपके पास पर्याप्त क्षमता है मैं आपको प्रश्न पूछ सकता हूं और एक परामर्शदाता के साथ बैठक कर सकता हूं।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी तरह से इसे केवल माता पिता के अधिकार को छोड़ने की इजाजत नहीं दी जाती है, केवल बाल समर्थन के लिए भुगतान करना बंद करना जैविक पिता या मां को बाल सहायता भुगतान करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा, चाहे वे बच्चे को देखते हैं या न ही यात्रा व्यवस्था करते हैं या नहीं। यदि आप अपने बच्चे को देखना चाहते हैं, तो आपको मुलाक़ात शासन के लिए अनुरोध करना होगा या यदि उन्होंने पहले ही इसे दे दिया है, तो आपको उनके आवेदन की मांग करनी होगी।
    • माता-पिता के अधिकार के बारे में कानून राज्य के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकते हैं। एक वकील की सलाह लेने के लिए सबसे अच्छा है
    • कुछ राज्यों में एक कथित रिकॉर्ड है। यह केवल उन पुरुषों पर ही लागू होता है जिनके पास शादी के बाहर महिलाओं के साथ यौन संबंध हैं। मनुष्य डाकू रजिस्ट्री में पंजीकृत कर सकता है वह आपको किसी भी बच्चे को गोद लेने की प्रक्रिया के बारे में सूचित करेंगे।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com