ekterya.com

युवा को कैसे रिटायर करें

हम सभी को 65 साल की उम्र तक काम करना नहीं चाहते हैं, लेकिन कम उम्र में सेवानिवृत्त होने का आकर्षण कई लोगों के लिए पहुंच से बाहर है। यद्यपि यह मुश्किल हो सकता है, युवाओं को रिटायर करना असंभव नहीं है कड़ी मेहनत, अनुशासन और दृढ़ता से आप अपने शुरुआती सेवानिवृत्ति के सपने सच हो सकते हैं। इस गाइड का पालन करें, और आप जीवन की सरल चीजों का आनंद ले पाएंगे।

चरणों

विधि 1

मूल बातें: स्मार्ट फैसले करें
1
निर्धारित करें कि सेवानिवृत्ति के लिए शुरुआती उम्र क्या है। युवा 40 या 50 हो सकते हैं। इस उम्र को निर्धारित करने के लिए आपको उचित होना चाहिए। आप पहले से ही 27 है और आप निवल मूल्य की जरूरत नहीं है, तो यह आपको, 30 में रिटायर करने के लिए तो पहला कदम उम्र में आप काम करना बंद करना चाहते हैं स्थापित करने के लिए बहुत कठिन हो जाएगा।
  • 2
    अपने वित्त का प्रबंधन करना सीखें युवा को रिटायर करने के लिए जरूरी पैसा इकट्ठा करने से पहले आपको अपने पैसे का प्रबंधन करना सीखना होगा। लॉटरी जीतने वाले लोगों की कई कहानियों की असंख्य मात्राएं हैं, और अंत में दुखी और निर्दयी हैं। आप कितना पैसा कमाते हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे कैसे अच्छी तरह से नियंत्रित किया जाए
  • आरंभ करें और बजट का पालन करें एक बजट आपको हर महीने आपके द्वारा कितने पैसे खर्च करने के लिए बचाए गए धन की राशि से सब कुछ नियंत्रित करने में मदद करेगा यदि आपने एक बजट की गणना नहीं की है, तो इसे करें यह आश्चर्यजनक है कि कितने लोगों को पता नहीं है कि प्रत्येक महीने कितना पैसा आता है और बाहर जाता है उस पहलू में गैर जिम्मेदार न हो
  • Video: बस हर महीने जमा करें 1 हजार रुपये, रिटायर होते ही मिलेगी 2 लाख की सालाना पेंशन | NPS scheme In Hindi

    3
    एक कॉलेज की शिक्षा प्राप्त करें अध्ययन ठोस हैं: विश्वविद्यालय की डिग्री वाले लोग, औसतन, उन लोगों की तुलना में अपने जीवन के दौरान अधिक करेंगे, जो नहीं करते हैं। इन दिनों एक स्नातक की डिग्री 20 साल पहले एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा था क्या है। अपने जुनून खोजें, और उस क्षेत्र में एक डिग्री (और बाद में नौकरी) प्राप्त करें अपने भविष्य में निवेश के रूप में विश्वविद्यालय की डिग्री के बारे में सोचो।
  • 4
    एक छोटी उम्र में बचाओ, कई बार बचाओ जितनी जल्दी आप बचत शुरू करते हैं, उतनी तेज़ी से आप रिटायर करेंगे। यह एक devilishly सरल विचार है, लेकिन अमल करने के लिए मुश्किल है, और यह क्यों है: भविष्य के सुदूर संभावनाओं से अधिक वास्तविकता मूल्य और इस की उपयोगिता मनुष्य। लेकिन आप गैर-सोच लोगों में से एक नहीं हैं, है ना? आपको कम उम्र में और अक्सर बचत करने का विचार पसंद है, क्योंकि आप जानते हैं कि जल्दी सेवानिवृत्ति मिठाई और प्राप्त करने योग्य है।
  • बीस साल की उम्र में, विशेषज्ञों का कहना है कि आपको रखना होगा कम से कम 10% आपकी आय सीधे बचत में है यह राशि बीस में इकट्ठा करना आसान होनी चाहिए, भले ही इसका मतलब है कि आपको थोड़ा बिगड़ना है।
  • यदि संभव हो तो, सभी उपलब्ध धन को बचाने के लिए जो कि आप खर्च के लिए भुगतान नहीं करते हैं, विवेकाधीन खर्चों के लिए थोड़ा पैसा कम करें। यदि आप $ 3,000 एक महीने कमाते हैं और बिलों पर 1,500 डॉलर खर्च करते हैं, तो प्रति माह $ 1,250 बचाएं और आप जो चाहें करने के लिए अतिरिक्त $ 250 लेते हैं।
  • 5
    अपने खर्चों को कम करें बहुत ज्यादा यदि आप अपनी आय की क्षमता बढ़ाते हैं, तो आप बहुत कम नहीं कमाएंगे यदि आप एक ही राशि खर्च करते हैं संक्षेप में: अगर आप प्रति वर्ष 20,000 डॉलर कमाते हैं, लेकिन आपकी लागत प्रति वर्ष 20,000 डॉलर प्रति वर्ष बढ़ जाती है, तो आप सेवानिवृत्ति के लिए सड़क पर बहुत उन्नत नहीं हुए हैं।
  • खरीदने के बजाय किराया लायब्रेरी पर जाएं और उन्हें खरीदने के बजाय किताबें किराए पर दें ताकि उन्हें हमेशा के लिए पाउडर मिल सके। डीवीडी खरीदने के बजाय फिल्मों को ऑनलाइन देखें शायद किराए पर आपको शक्तिशाली महसूस नहीं होता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद करने वाला है।
  • उन चीजों का आनंद उठाएं जो मुफ्त हैं पूरी वेबसाइट उन लोगों को समर्पित है, जो उन चीजों का पुन: उपयोग करने में विश्वास करते हैं जिन्हें किसी और की आवश्यकता नहीं है। सम्मेलन (फ्री) के लिए किसी भी फ्रीसाइक्लिंग वेबसाइट पर साइन अप करें और अपने लंच बुफे में भाग लें मुक्त सामग्री प्राप्त करने के लिए दुनिया में शानदार अवसर हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करने में सम्मान और विनम्र हैं।
  • अगर आप कर सकते हैं तो अपनी कार को खड़ी रखें गैसोलीन की बढ़ती लागत के साथ, आप संभावित रूप से $ 200 बचा सकते हैं - $ 300 एक महीने में अकेले गैस पर। यह आपको 2,400 डॉलर प्रति वर्ष $ 3,600 की बचत देगा।
  • अपने कपड़े ठंडे पानी में धो लें डिटर्जेंट निर्माताओं ठंडे पानी के साथ कपड़े धोने के लिए विशिष्ट डिटर्जेंट बेचते हैं।
  • आजकल हर कोई एक सेल फोन है, विचार करें कि क्या आपको वास्तव में अपने घर में एक लैंडलाइन की आवश्यकता है यदि आपको एक की ज़रूरत है, तो कुछ कंपनियां इंटरनेट टेलिफोनी सेवाओं की पेशकश करती हैं, जो कि नियमित भूमि लाइनों से सस्ता है
  • अपने घर में प्रकाश बल्ब या एलईडी या फ्लोरोसेंट बल्ब का उपयोग करें। न केवल वे समान रूप से उज्ज्वल हैं, लेकिन वे भी कम बिजली का उपयोग करते हैं।
  • अपनी आवश्यकताओं को थोक में खरीदें जबकि प्रारंभिक लागत अधिक हो सकती है, आप लंबे समय तक पैसे की बचत करेंगे। इसमें पानी, टॉयलेटरीज़ और भोजन शामिल हैं
  • विधि 2

    बहुत बचाने, बहुत पैसा

    Video: Ex- serviceman job DGR registration जाने कैसे और किया #rawatonline

    1
    उन्हें पैसे कमाने और एक दिन में आपको समृद्ध बनाने के लिए त्वरित तरीके से आपको बेवकूफ न दें। सच्चाई यह है कि एक करोड़पति बनना बहुत मुश्किल है और इन प्रकार के तरीकों में निवेश करना आपके पैसे को दूर करने की तरह है। अगर यह सच होना अच्छा है, तो यह शायद है
  • 2
    व्यक्तिगत रूथ सेवानिवृत्ति खाते (आईआरए) प्राप्त करें यह एक विशेष खाता है जो आपको कर-मुक्त मुनाफा एकत्र करने का लाभ प्रदान करता है और जब तक आप किसी निश्चित समय के लिए अपना पैसा रखते हैं (आमतौर पर 60 के बाद)। आपको अपने सभी पैसे सेवानिवृत्ति खाते में डाल देना नहीं है इस प्रकार के खाते के लाभ हैं:
  • अपने पैसे के लिए एक निवेश योजना चुनें आपका पैसा सिर्फ एक निवेश पोर्टफोलियो में निवेश किया जाएगा, इसका मतलब यह है कि अगर आप किसी साधारण बचत खाते में एक मामूली 1% की ब्याज दर प्राप्त करने के लिए डालते हैं, तो इससे ज्यादा बढ़ सकता है।
  • चक्रवृद्धि ब्याज। रोथ आईआरएएस ब्याज पर रुचि पैदा करता है, जिसे कम्पाउंड ब्याज कहा जाता है। तुम एक Roth IRA में थोड़ी देर के लिए अपने पैसे छोड़ने के लिए नहीं है, लेकिन एक बार आप ऐसा करेंगे, अपने पैसे ब्याज की एक बड़ी राशि उत्पन्न करने के लिए शुरू कर देंगे, और वहाँ से अपने खाते से बढ़ता है।
  • 3
    जमा प्रमाणपत्र (सीडी) प्राप्त करें यदि आप अपने पैसे सीडी में निवेश करते हैं, तो उस पैसे का उपयोग करने का एक अच्छा तरीका होगा जिसे आपको थोड़ी देर के लिए ज़रूरत नहीं होगी। जब आप 1-वर्षीय सीडी में निवेश करते हैं, तो आप उस अवधि के दौरान इसे वापस नहीं ले सकते (जैसा कि बैंक इसे उधार देता है)। उस अवधि के बाद, आप ब्याज के साथ अपना पैसा वसूल करेंगे। अब सीडी की अवधि (आप इसे 20 साल तक छोड़ सकते हैं), ब्याज दर अधिक होगी।
  • टिप्पणी: यह मुद्रास्फीति से लड़ने का एक तरीका है, और यह एक निवेश रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं होना चाहिए। मुद्रास्फीति तब होती है जब सरकार अधिक धनराशि प्रिंट करती है, और कुल मुद्रा का मूल्य घटता है ऐसा करो यदि आप मुद्रास्फीति के बारे में चिंतित हैं, तो खुद को समृद्ध बनाने का तरीका नहीं है
  • 4



    संपत्ति खरीदें हर कोई जानता है कि जब आप एक कार खरीदते हैं तो जैसे ही आप इसे बहुत से बाहर ले जाते हैं, उतना ही इसके मूल्यों को खोना शुरू होता है इस प्रकार के परिसंपत्तियों को क्षुब्ध संपत्ति कहा जाता है संभव के रूप में इन प्रकार की खरीद पर कम से कम राशि खर्च करें इसके बजाय, ऐसी चीजें खरीद लें जो समय के साथ अपने मूल्य में वृद्धि करें संपत्ति के उदाहरण हैं:
  • रियल एस्टेट (आमतौर पर, हालांकि 2008 संकट ने साबित किया कि यह नहीं था)
  • स्टॉक (आमतौर पर मुद्रास्फीति के लिए समायोजित, स्टॉक मार्केट में लगातार 1 9 00 के बाद से बढ़ोतरी हुई है)
  • लघु व्यवसाय (आमतौर पर, लेकिन हमेशा नहीं)
  • 5
    यदि संभव हो तो अपने कार्य को विविधता दें वैश्विक अर्थव्यवस्था की सुंदरता यह है कि आप वास्तविक समय में दुनिया भर के लोगों के साथ दोनों पक्षों के पारस्परिक लाभ की प्रतिबद्धता के साथ काम कर सकते हैं। यदि आप अपने काम करते हैं, तो निस्संदेह अपने काम को सस्ता बाजारों में विविधता लाने पर विचार करें। यदि आवश्यक हो, तो आप अन्य लाभदायक गतिविधियों में अपनी ऊर्जा का निवेश करते हुए, इसके कुछ हिस्सों को आउटसोर्स कर सकते हैं।
  • 6
    स्वचालित राजस्व स्रोत बनाएं यह एक सेवानिवृत्ति बचत योजना नहीं है, लेकिन जब भी आप काम नहीं कर रहे हैं तब भी धन प्राप्त करने के लिए सेट होना चाहिए। आप प्रत्येक पृष्ठ पर विज्ञापनों के साथ एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, या राजस्व साझा करने के लिए साइट के लिए लेख लिख सकते हैं। जो भी आप तय करते हैं, अपने लिए आय उत्पन्न करने की आवश्यकता है, जब आप काम बंद कर देते हैं तो आप अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं। स्वचालित आय के अन्य स्रोत हैं:
  • विपणन सहबद्ध कार्यक्रम
  • मेल द्वारा रिटेल स्टोर
  • बहुत अधिक
  • 7
    खराब कर्ज से बचें ऋण का एक निश्चित राशि उचित है, जब तक आप इसे भुगतान करने की योजना बना रहे हैं और इसका उपयोग मूल्यवान है। लेकिन बहुत अधिक कर्ज आपको एक दुष्चक्र में डाल सकता है
  • बुरा ऋण इस तरह दिखता है:
  • उन खरीदारियों के लिए अपने क्रेडिट कार्ड पर एक मजबूत कर्ज है जो बहुत पहले उनके मूल्य खो चुके हैं यदि आप केवल न्यूनतम भुगतान का भुगतान करते हैं, तो करों से पहले, ब्याज दर 20% तक बढ़ जाएगी
  • अच्छा कर्ज इस तरह दिखता है:
  • एक घर पर बंधक जिसका मूल्य किराए के लिए आप क्या भुगतान करेंगे उससे कम है डाउन पेमेंट आम तौर पर कुल लागत का 20% है और पड़ोस जहां अधिशेष मूल्य समय के साथ बढ़ता है।
  • 8
    एक वित्तीय सलाहकार की सेवाओं का किराया यद्यपि अच्छे लोग महंगे होते हैं, यह आपको बहुत अधिक धन कमाने में मदद करेगा और इसके साथ अपने प्रारंभिक निवेश को पुनर्प्राप्त करने के लिए। वे शेयर बाजार के बारे में जानते हैं, जोखिम को कम करने के लिए खातों का विविधीकरण, और वित्तीय जानकारी यह देखने के लिए कि बाजार कहां है।
  • 9
    आपकी कंपनी के सेवानिवृत्ति के लिए बचत निधि का लाभ उठाएं, अगर आपके पास एक है यह एक कर-मुक्त बचत खाता है जहां आपकी कंपनी आपके चेक का एक छोटा सा हिस्सा निवेश करती है
  • 401 (के) के बारे में उत्कृष्ट बात ये है कि आपकी पॉलिसी के आधार पर आपका नियोक्ता आपके अतिरिक्त खर्च को संतुलित करेगा। इसका मतलब यह है कि आप अपने 401 (के) को तय करने के लिए कितना भी तय कर लेते हैं, आपका नियोक्ता उसी स्थान पर रखेगा यदि आपका नियोक्ता आपके योगदान की भरपाई नहीं करता है, तो आप निश्चित रूप से उस नीति का लाभ उठा सकते हैं। यह आपको मिल सकता है मुफ्त पैसे की निकटतम बात है।
  • 10
    उस समय के अनुसार अपनी वित्तीय योजना बनाएं, जिसके साथ आप खाता बनाते हैं। अब जब आप जानते हैं कि जब तक आप सेवानिवृत्ति के लिए किसी उम्र तक नहीं पहुंचते, तब तक आप कितना समय लेते हैं, वहां योजना के लिए आपको क्या करना है डरो मत, अगर आपको तीव्र समायोजन करना है एक बार जब आप अपने हाथ में एक पेय के साथ एक झूला में झूठ बोल रही समुद्र तट पर अपनी सेवानिवृत्ति का आनंद ले रहे हैं, तो इसके लायक होगा।
  • युक्तियाँ

    • यह महत्वपूर्ण है कि आप यह निर्धारित करना सीखें कि आप युवा को रिटायर करने के लिए बलिदान करने के लिए क्या तैयार हैं।

    चेतावनी

    • एक ही अवधारणा में अपने सभी पैसे का निवेश न करें, क्योंकि अगर आप असफल हो जाते हैं तो आपको योजना से ज्यादा काम करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com