ekterya.com

कैसे गरीबी से उबरने के लिए

गरीबी को अपेक्षाकृत स्वीकार्य या आरामदायक गुणवत्ता के जीवन को बनाए रखने के लिए संसाधनों की लगातार कमी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। गरीबी से उबरने के लिए आपको विभिन्न तरीकों से अपने व्यक्तिगत और आर्थिक कल्याण के कई पहलुओं को सुधारना होगा। गरीबी से उबरने के तरीके जानने के लिए नीचे दी गई सलाह का पालन करें।

चरणों

गरीबी चरण 1 पर काबू पाने वाली छवि
1
खर्च और प्रतिकूल प्रथाओं की आदत से बचें गरीबी पर काबू पाने की ज़िम्मेदारी को मानते हुए धन की कमी के लिए योगदान करने वाली आदतों को नष्ट करना शामिल है।
  • अनावश्यक खर्च उन चीजों पर पैसा खर्च न करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, आइटम आप कूपन या नीलामी घरों में उपलब्ध छूट, प्यादा दुकानें, बचत की दुकानों, गेराज बिक्री और माल की दुकानों के साथ खरीद सकते हैं की पूरी कीमत का भुगतान करने से बचें।
  • मौका पर शर्त लगाने के बजाय अपने भविष्य की योजना बनाएं अध्ययनों से पता चलता है कि गरीब लोग अमीर के रूप में लॉटरी टिकट पर लगभग दो बार ज्यादा खर्च करते हैं। सांख्यिकीय तौर पर, इस प्रकार के खर्च में लगभग कभी नतीजे नहीं आते हैं और वास्तव में गरीबी में योगदान देता है।
  • गरीबी चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि

    Video: दीपावली मे इस महामंत्र का जरूर करे जाप, खत्म होगी गरीबी तुरंत! #1

    2
    सरकारी सामाजिक सहायता कार्यक्रमों का लाभ उठाएं आप इन कार्यक्रमों को गरीबी पर काबू पाने के लिए एक कदम के रूप में उपयोग कर सकते हैं जब भी आप अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करते हुए अपने खर्चों को भरने के लिए संसाधनों का उपयोग करते हैं। भोजन, स्वास्थ्य, शिक्षा ऋण, छात्रवृत्ति, किराया सहायता और सार्वजनिक सेवाओं जैसे लाभ प्राप्त करने के लिए सरकारी और स्थानीय एजेंसियों में इन कार्यक्रमों पर लागू करें बेशक, ये लाभ देश से देश में अलग-अलग हैं।
  • गरीबी चरण 3 पर काबू पाने वाली छवि



    3
    अपनी आय बढ़ाएं गरीबी को प्रभावी ढंग से समाप्त करने के लिए, आपको अपने मासिक आर्थिक दायित्वों को शामिल करने वाले संसाधनों के निरंतर प्रवाह की आवश्यकता होगी और इससे आपको भविष्य में बिना किसी कमी के निवेश के लिए बचत करने की अनुमति मिल जाएगी। आप अपनी आय बढ़ाने के लिए नीचे दिए गए एक या कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:
  • अपने काम में अपग्रेड करें अपनी नौकरी में पदोन्नति के लिए पूछें या आपकी कंपनी में रिक्ति के लिए आवेदन करें, जिसकी उच्च वेतन है।
  • दूसरी नौकरी प्राप्त करें अस्थायी संसाधन प्राप्त करने के लिए अंशकालिक नौकरी लें, जो आपको अधिक स्थिर और पूर्णकालिक अवसरों को हासिल करने की कोशिश करते समय गरीबी पर काबू पाने की अनुमति देते हैं।
  • एक अतिरिक्त नौकरी प्राप्त करें यदि आप एक प्रतिभा या एक कौशल आप बेच सकते हैं, तो उदाहरण के लिए, अतिरिक्त आय हो और गरीबी दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आप babysit, पकाना, साफ घरों, लॉन कटाई, छोटे मरम्मत कर या अतिरिक्त संसाधन हासिल करने के लिए पेंट कर सकते हैं।
  • व्यावसायिक आय के विकल्प पर विचार करें गेराज की बिक्री, वेबसाइटों पर नीलामी आइटम लेना, अपना खून दान करना या अपने रोजगार के अलावा अन्य आय अर्जित करने के लिए चिकित्सा अध्ययन में भाग लेना
  • गरीबी चरण 4 पर काबू पाने वाली छवि
    4
    पैसे प्रबंधन के बारे में जानें यदि आपके पास बजट कम है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने संसाधनों को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करने के लिए उपाय करें कि आप भविष्य के लिए अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए अपनी वित्तीय दायित्वों को पूरा कर सकते हैं। एक वित्तीय संस्था में अपने चेकिंग खाते के शेष, एक बचत योजना के निर्माण और क्रेडिट खातों के उपयोग के बारे में बात करें।
  • Video: गरीबी दूर करने के लिए 3 कदम

    गरीबी चरण 5 पर काबू पाने वाली छवि
    5
    अपने भविष्य को सुरक्षित रखें जब आप वर्तमान में गरीबी से उबरते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप इन चरणों का पालन करके एक अच्छी वित्तीय स्थिति में रहें:
  • खुद को शिक्षित करें अध्ययन बताते हैं कि शिक्षा को आय बढ़ाने और गरीबी को दूर करने के लिए स्थायी रूप से आवश्यक है। शिक्षा कई रोज़गार अवसरों के दरवाजे खोलती है, जो कि आप अन्यथा नहीं पहुंच सकते। इसके अलावा, शिक्षा आपको सरकारी सहायता कार्यक्रमों में स्वीकार करने के लिए बेहतर बनाती है (जो कभी-कभी जटिल होती है) और धन प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करने के लिए। दोनों चीजें आपको एक अच्छी आर्थिक स्थिति बनाए रखने में मदद करेंगे।
  • उलट। निवेश के बारे में एक वित्तीय सलाहकार से बात करें, जो आप छोटी-छोटी रकम पर काफी लाभ कमा सकते हैं। इस तरीके से आप अपने लिए पैसा कमा सकते हैं और आप स्थायी रूप से गरीबी पर काबू पाने के करीब होंगे।
  • श्रम लाभ प्राप्त करें नियोक्ता सेवानिवृत्ति कार्यक्रमों में निवेश यहां तक ​​कि अगर आप हर महीने एक छोटी सी राशि का निवेश करते हैं, तो लंबे समय में आपके पास संसाधनों की अच्छी मात्रा होगी, खासकर अगर कंपनी आपके सेवानिवृत्ति निधि निवेशों से मेल खाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com