ekterya.com

सनस्क्रीन कैसे लागू करें

आप शायद जानते हैं कि समुद्र तट पर खुद को सजे के दौरान आपको सनस्क्रीन लगाने की जरूरत है हालांकि, त्वचा विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि हर बार जब आप 20 मिनट से भी ज्यादा समय तक सर्दियों में जाते हैं तो भी सनस्क्रीन का उपयोग करें आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, भले ही छाया हो या ढेर हो। सूरज की यूवी (पराबैंगनी) किरणों को सिर्फ 15 मिनट में त्वचा की क्षति हो सकती है! यह नुकसान त्वचा कैंसर का कारण भी हो सकता है।

चरणों

भाग 1
एक सनस्क्रीन चुनें

चुनें-ए-धूप में स्क्रीन-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">एक सन स्क्रीन चरण 1 चुनें

Video: गर्मी में 5 मिनट में घर पर तैयार करें सनस्क्रीन लोशन How To Make Sunscreen Lotion At Home - Beauty

1
एफपीएस संख्या को देखो। "एफपीएस" एक सनस्क्रीन की "सूरज संरक्षण कारक" को संदर्भित करता है या कितनी देर तक यूवीबी किरणों को ब्लॉक करता है जब आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं तो एफपीएस संख्या सूरज से जलाए जाने के समय की मात्रा को दर्शाती है, जब आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, 30 के एक एसपीएफ़ का अर्थ है कि आप सनस्क्रीन का उपयोग न करने की तुलना में खुद को जलाने से पहले धूप में 30 गुना अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं तो अगर आप सामान्य रूप से धूप में 5 मिनट के बाद जलाने के लिए शुरू हो जाएगा, 30 की एक एसपीएफ़ सैद्धांतिक रूप से 150 मिनट (30 x 5) से पहले जला दिया के लिए समय बाहर खर्च की अनुमति देगा। हालांकि, केवल आपकी त्वचा, अपनी गतिविधियों और सनस्क्रीन की प्रभावशीलता में सूरज कारण विविधताओं की तीव्रता है, तो आप दूसरों से अधिक उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एफपीएस की संख्या जटिल हो सकती है, क्योंकि इसकी सुरक्षा आनुपातिक रूप से नहीं बढ़ती है इस प्रकार, एफपीएस 60 दो बार नहीं है अच्छा एसपीएफ़ 30 एसपीएफ़ के रूप में 15 ब्लॉकों यूवीबी किरणों का लगभग 94%, 30 एफपीएस ब्लॉक लगभग 97% और 45 एफपीएस ब्लॉक लगभग 98%। कोई सूरज ब्लॉक 100% यूवीबी किरणों को ब्लॉक नहीं करता है।
  • अमेरिकन अकादमी स्मरतविद्या ने एसपीएफ़ की 30 या इससे अधिक की सिफारिश की एक अत्यंत उच्च एसपीएफ़ के बीच का अंतर अक्सर तुच्छ है और अतिरिक्त धन के लायक नहीं है।
  • 2
    एक "व्यापक स्पेक्ट्रम" धूप का चश्मा चुनें एफपीएस केवल यूवीबी किरणों को ब्लॉक करने की क्षमता को दर्शाता है, जिससे सनबर्न हो जाता है हालांकि, सूर्य भी यूवीए किरणों का उत्सर्जन करता है। यूवीए किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं, जैसे वृद्धावस्था, झुर्रियाँ और अंधेरे या हल्के स्थानों के लक्षण। दोनों त्वचा कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं। एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन यूवीए और यूवीबी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है।
  • कुछ सनस्क्रीन पैकेज में "व्यापक स्पेक्ट्रम" नहीं कह सकते हैं। हालांकि, उन्हें हमेशा घोषित करना चाहिए अगर वे यूवीबी किरणों से रक्षा करते हैं और यूवीए
  • अधिकांश सनस्क्रीन व्यापक स्पेक्ट्रम टाइटेनियम डाइऑक्साइड या जिंक ऑक्साइड, और घटकों "जैविक" avobenzone, cinoxate, oxybenzone या octylmethoxycinnamate घटक के रूप में के रूप में "अकार्बनिक" होते हैं।
  • 3
    पानी प्रतिरोधी अवरोधक की तलाश करें क्योंकि आपका शरीर पसीना के माध्यम से पानी निकालता है, आपको एक पनरोक सनस्क्रीन की तलाश करनी चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप बहुत सी गतिविधि कर रहे हैं, जैसे चलना या लंबी पैदल यात्रा या यदि आप पानी में हैं
  • कोई सनस्क्रीन "जलरोधक" या "पसीना सबूत" नहीं है संयुक्त राज्य में, सनस्क्रीन को "जलरोधक" के रूप में विज्ञापित नहीं किया जा सकता है
  • यहां तक ​​कि एक पानी प्रतिरोधी ब्लॉकर के साथ, हर 40 से 80 मिनट या फिर लेबल पर संकेत के रूप में दोबारा लागू करें।
  • 4
    तय करो कि आप क्या पसंद करते हैं कुछ लोग स्प्रे-ऑन सनब्लॉक्स पसंद करते हैं, जबकि अन्य जैल या मोटी क्रीम पसंद करते हैं। जो भी आप तय करते हैं, एक मोटी, कोट भी लागू करना सुनिश्चित करें आवेदन एफपीएस और अन्य कारकों के रूप में महत्वपूर्ण है: यदि आप इसे ठीक से लागू नहीं करते हैं, तो सनस्क्रीन अपना काम नहीं करेगा।
  • स्प्रे बाल वाले क्षेत्रों के लिए बेहतर हो सकते हैं, जबकि क्रीम आमतौर पर शुष्क त्वचा के लिए बेहतर होते हैं शराब या जेल में सनस्क्रीन तेल की त्वचा के लिए अच्छे हैं
  • आप मोम सलाखों पर सनी ब्लॉकों भी खरीद सकते हैं, जो आंखों के पास आवेदन करना अच्छा है। सामान्य तौर पर, यह बच्चों के लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह अवरोधक को आंखों में प्रवेश करने से रोकता है। उनके पास लाभ भी होता है कि वे फैल नहीं सकते (जैसे बैग में) और लोशन के हाथों को बिना हाथ धोने के लिए लागू किया जा सकता है
  • पानी प्रतिरोधी सनस्क्रीन आमतौर पर चिपचिपा होते हैं, इसलिए मेकअप के तहत आवेदन करने के लिए वे अच्छे विकल्प नहीं हैं।
  • यदि आपकी त्वचा मुँहासे से ग्रस्त है, तो सनस्क्रीन के प्रकार को सावधानी से चुनें अपने चेहरे के लिए एक विशिष्ट एक का प्रयोग करें जो कि छिद्र नहीं लगाता ये आमतौर पर एक उच्च एसपीएफ़ (15 से अधिक) है और आपके छिछले को रोकना या मुँहासे के प्रकोपों ​​को कम करने की संभावना कम है
  • मुँहासे से ग्रस्त कई लोग दावा करते हैं कि जस्ता ऑक्साइड-आधारित ब्लॉकर बेहतर काम करते हैं।
  • उत्पाद लेबल पर, के लिए "गैर comedogenic" वाक्यांश, "गैर comedogenic", "संवेदनशील त्वचा" या देखने के लिए "मुँहासे प्रवण त्वचा।"
  • प्रयास करें-ए-छोटे भाग-ऑन-कलाई कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">कलाई का चरण 2 पर एक छोटे भाग की कोशिश करें

    Video: सनस्क्रीन क्रीम/लोशन के नुकशान! नहीं जानते होंगे आप! Harmful effect of Sunscreen lotion/cream.

    5

    Video: चेहरे पर सनस्क्रीन (हिंदी) आवेदन करने का तरीका

    घर जाओ और अपनी कलाई के आसपास एक छोटा सा भाग की कोशिश करो यदि आप एलर्जी की प्रतिक्रिया या त्वचा की समस्या देखते हैं, तो एक अलग सनस्क्रीन खरीदें प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक आप सही धूप का खंभा नहीं पाते या आपके चिकित्सक से सिफारिश की गई ब्रांडों के बारे में बात करें, अगर आपके पास संवेदनशील त्वचा या एलर्जी है
  • खुजली, लालिमा, जल या ब्लिस्टरिंग एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत हैं। टाइटेनियम डाइऑक्साइड और जस्ता ऑक्साइड एलर्जी की त्वचा प्रतिक्रियाओं के कारण कम होने की संभावना है।
  • भाग 2
    एक सनस्क्रीन लागू करें

    Video: How to Apply Sunscreen

    1
    समाप्ति तिथि जांचें एफडीए की आवश्यकता है कि सनस्क्रीन निर्माण की तारीख से कम से कम 3 वर्षों के लिए सुरक्षा की अपनी शक्ति को बरकरार रखे। हालांकि, आपको हमेशा समाप्ति तिथियों के बारे में पता होना चाहिए। अगर तारीख बीत चुकी है, पुरानी बोतल से छुटकारा पाएं और कुछ नए सनस्क्रीन खरीदें
    • यदि आपके उत्पाद की खरीद के समय कोई समाप्ति तिथि नहीं है, तो बोतल पर खरीद की तारीख लिखने के लिए एक स्थायी मार्कर या लेबल का उपयोग करें। इस तरह आपको पता चल जाएगा कि उत्पाद कितना समय था।
    • उत्पाद में स्पष्ट परिवर्तन, जैसे रंग, अलग या अलग स्थिरता में परिवर्तन, ये संकेत हैं कि सनस्क्रीन की समय सीमा समाप्त हो गई है।
  • 2
    सूर्य में जाने से पहले लागू करें सनस्क्रीन में रसायन आपकी त्वचा का पालन करने के लिए समय लेते हैं और पूरी तरह से सुरक्षात्मक होते हैं। अपने सनस्क्रीन को लागू करें छोड़ने से पहले
  • सनस्क्रीन को सूरज में जाने से 30 मिनट पहले त्वचा पर लागू किया जाना चाहिए। होंठ के लिए सनस्क्रीन सूरज से बाहर जाने से 45 से 60 मिनट पहले लागू होना चाहिए।
  • यह आवश्यक है कि त्वचा पर सनस्क्रीन "इलाज" अपनी सभी प्रभावशीलता के साथ काम करे। यह पानी प्रतिरोध कारक में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यदि आप सनस्क्रीन पर डालते हैं और 5 मिनट बाद पूल में पहुंचते हैं तो अधिक सुरक्षा खो जाएगी
  • यह बच्चों के मामले में भी बहुत महत्वपूर्ण है। सामान्य तौर पर, वे बहुत बेचैन और अधीर होते हैं, और आमतौर पर वे दोगुनी हो जाते हैं जब वे विदेशों में एक साहसिक कार्य के बारे में उत्साहित होते हैं। सब के बाद, समुद्र शांत हो सकता है जब शांत हो सकता है? इसलिए, यह सिफारिश की जाती है कि आप घर छोड़ने से पहले, पार्किंग स्थल या बस स्टॉप पर सनस्क्रीन लागू करें।
  • लागू करें-एक-औंस-30 मिनट पहले जा रहे हैं-आउट-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">लागू होने से पहले एक ऑयन्स 30min लागू होने वाला चित्र चरण 3



    3
    पर्याप्त उपयोग करें सनस्क्रीन का उपयोग करते समय सबसे बड़ी गलतियों में से एक पर्याप्त उपयोग नहीं कर रहा है वयस्क आम तौर पर लगभग 29 मिलीलीटर या 1 औंस सनस्क्रीन उजागर त्वचा कवर करने के लिए (जो अपने हाथ की हथेली में या टकीला का एक गिलास में फिट बैठता है) की जरूरत है।
  • सनस्क्रीन क्रीम या जेल को लागू करने के लिए, अपनी हथेली में एक चुटकी निचोड़ें यह त्वचा पर सभी को छील कर दें, जो कि सूरज से उजागर हो जाएगा। जब तक आप अपनी सफेद रंग को नहीं देख सकें तब तक आपकी त्वचा पर धूप का चक्कर डालना
  • सनस्क्रीन स्प्रे को लागू करने के लिए, बोतल को खड़ी रखें और अपनी त्वचा के साथ की ओर से इसे ले जाएँ। एक समान और उदार कोट लागू करें सुनिश्चित करें कि इससे पहले कि आपकी त्वचा के साथ संपर्क हो, इससे पहले हवा में अवरोधक को उड़ाना नहीं है। सनस्क्रीन स्प्रे को श्वास न करें अपने चेहरे पर सनस्क्रीन स्प्रे लगाने पर सावधानी बरतें, खासकर बच्चों के पास।
  • 4
    आपकी त्वचा पर सनस्क्रीन लागू करें अपने कानों, तुम्हारी गर्दन, अपने पैर और हाथों के ऊपर और यहां तक ​​कि अपने बालों में लकीर जैसे क्षेत्रों को याद रखें। सूरज की रोशनी के संपर्क में आने वाली किसी भी त्वचा को सनस्क्रीन से ढंकना चाहिए।
  • अपनी पीठ जैसे कड़ी मेहनत से पहुंचने वाले क्षेत्रों को पूरी तरह से कवर करना मुश्किल हो सकता है उन क्षेत्रों में सनस्क्रीन लगाने में आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछें
  • पतले कपड़े अक्सर सूरज से ज्यादा सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, एक सफेद टी-शर्ट में केवल एक एसपीएफ़ होता है। यूवी किरणों को अवरुद्ध करने के लिए डिज़ाइन किए गए कपड़े का उपयोग करें या अपने कपड़े के नीचे सनब्लॉक का इस्तेमाल करें।
  • 5
    अपना चेहरा मत भूलना आपके चेहरे को आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में और भी अधिक सनस्क्रीन की आवश्यकता होती है, क्योंकि चेहरे पर कई त्वचा कैंसर होते हैं, खासकर नाक या उसके पास। कुछ सौंदर्य प्रसाधन या लोशन में सनस्क्रीन शामिल हो सकते हैं हालांकि, यदि आप सड़क पर 20 मिनट से अधिक (कुल मिलाकर, एक साथ नहीं) के लिए जा रहे हैं, तो यह भी चेहरे के लिए एक सनस्क्रीन लागू करने के लिए सलाह दी जाती है
  • कई चेहरे के सूर्य ब्लॉकर्स क्रीम या लोशन के रूप में आते हैं। यदि आप सनस्क्रीन स्प्रे का उपयोग करते हैं, तो इसे अपने हाथों पर पहले स्प्रे करें, फिर इसे आपके चेहरे पर लागू करें यदि संभव हो तो, आपके चेहरे के लिए सनस्क्रीन स्प्रे से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • त्वचा कैंसर फाउंडेशन के चेहरे के लिए अनुशंसित सनस्क्रीन की खोज सूची है
  • अपने होंठों में कम से कम 15 एसपीएफ़ के होंठों के लिए होंठ बाम या सनस्क्रीन का प्रयोग करें।
  • यदि आप गंजे हैं या पतले बाल हैं, तो अपने सिर पर सनस्क्रीन लागू करना भी याद रखें। इसके अलावा, आप सूरज क्षति से बचाने में मदद करने के लिए एक टोपी पहन सकते हैं।
  • 6
    15 से 30 मिनट के बाद पुन: लागू करें अध्ययनों से पता चला है कि सनबाथिंग के बाद लगभग 15 से 30 मिनट के बाद आपकी सनस्क्रीन को दोहराते हुए दो घंटों तक इंतजार करना पड़ता है।
  • एक बार जब आप इस नए प्रारंभिक आवेदन को बनाते हैं, तो लेबल पर संकेत के अनुसार हर 2 घंटे में सनस्क्रीन की दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा शुरू करें।
  • भाग 3
    आपको सूरज में सुरक्षित रखें

    1
    छाया में रहें यहां तक ​​कि जब आप सनस्क्रीन पहनते हैं, तब भी आप सूरज के शक्तिशाली किरणों के संपर्क में होंगे छाया में रखना या छतरी का उपयोग करना आपको सूरज क्षति से बचाने में मदद करेगा।
    • "पीक घंटे" से बचें सूर्य 10 ए.एम. के बीच सबसे अधिक है और 2 पी.एम. यदि आप कर सकते हैं, तो इस समय के दौरान सूर्य के संपर्क से बचें। यदि आप इस समय सड़क पर हैं तो छाया की तलाश करें
  • 2
    सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें सभी कपड़े उसी तरह नहीं बनाए जाते हैं हालांकि, लंबी बाजू वाली शर्ट या लंबी पैंट आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं। अपने चेहरे को अतिरिक्त छाया प्रदान करने के लिए टोपी का उपयोग करें और अपने खोपड़ी की रक्षा करें
  • मोटी कपड़े और काले रंग के साथ कपड़े की तलाश करें, जो अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। उन लोगों के लिए जो बाहर बहुत सक्रिय हैं, वहां विशेष रूप से विशेष कपड़े हैं जिनमें निर्मित सूरज संरक्षण, विशेष स्टोर या ऑनलाइन में उपलब्ध है।
  • उन धूप का चश्मा याद रखें! सूरज की यूवी किरणें मोतियाबिंद पैदा कर सकती हैं, इसलिए यूवीबी और यूवीए किरणों को ब्लॉक करने वाले लेंस की एक जोड़ी खरीदें।
  • 3
    छोटे बच्चों को सूर्य से दूर रखें सूर्य का एक्सपोजर, विशेषकर 10 बजे "पीक" घंटों के दौरान। 2 बजे, छोटे बच्चों के लिए यह बहुत हानिकारक है सनस्क्रीन विशेष रूप से बच्चों और बच्चों के लिए देखो अपने बच्चों के लिए सुरक्षित क्या है यह निर्धारित करने के लिए अपने बच्चों के चिकित्सक से संपर्क करें
  • 6 महीने से कम उम्र के बच्चों को सनस्क्रीन नहीं पहनना चाहिए या सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होना चाहिए। छोटे बच्चों की त्वचा अभी तक परिपक्व नहीं हुई है, इसलिए वे सनस्क्रीन से अधिक रसायनों को अवशोषित कर सकते हैं। यदि आपको छोटे बच्चों को सड़क पर ले जाना है, तो उन्हें छाया में रखें
  • यदि आपका बच्चा 6 महीने से अधिक पुराना है, कम से कम 30 एसपीएफ़ के साथ एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें। आंखों के पास सनस्क्रीन लगाने पर सावधान रहें।
  • युवा बच्चों को सूरज सुरक्षात्मक कपड़ों के साथ ड्रेस करें, जैसे टोपी, लंबी आस्तीन वाली शर्ट, या हल्के पैंट
  • अपने बच्चों के लिए यूवी संरक्षण के साथ धूप का चश्मा प्राप्त करें
  • युक्तियाँ

    • अपने चेहरे के लिए एक विशेष धूप का चश्मा खरीदें। यदि आपके पास तेल की त्वचा है या आपका छिद्र भरा हुआ है, तो "कोई तेल नहीं" या "कोई कॉमेडोजोनिक" सनब्लॉक न खोजें संवेदनशील त्वचा के लिए विशेष सूत्र उपलब्ध हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप सनस्क्रीन लागू होते हैं, तो अपने आप को सूरज में अजीब मत करना।
    • हर 2 घंटे गीला होने के बाद या लेबल पर संकेत दिए जाने के बाद sunblock को पुन: लागू करें। सनस्क्रीन एकल उपयोग उत्पाद नहीं है

    चेतावनी

    • कोई "सुरक्षित" तन नहीं है सूर्य के प्रकाश से यूवी प्रकाश और प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश का कारण त्वचा कैंसर एक सुनहरा तन अच्छा लग सकता है, लेकिन यह आपके जीवन के लायक नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com