ekterya.com

हिट को कैसे रोकें

कोच हमेशा कहते हैं कि "सबसे अच्छा हमला एक अच्छा बचाव है"। कई अलग-अलग मामले हैं जिनमें आपको अपनी स्वयं की अखंडता को सुरक्षित रखने के लिए अवरुद्ध, अवशोषित करने या दूर करने के इस दर्शन को लागू करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप किसी बॉक्सिंग रिंग में या बार में एक विवाद के बीच में खुद को ढूंढते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। तुम्हें पता होना चाहिए मैकेनिक्स और सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए कैसे मुकाबला करना और बुरी तरह से चोट लगी है।

चरणों

विधि 1
शरीर के साथ झटका मारो

ब्लॉक एक पंच कदम चरण 1
1

Video: The Secret to a Quiet Ride in Your Car

अपने धड़ तैयार करें अगर पेट में आपको आश्चर्य होता है तो पेट को झटका बहुत ही विनाशकारी हो सकता है इस घटना में आपको झटका बहुत तेजी से मिलता है या आप हिंसक व्यक्ति का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप जो भी कर सकते हैं, वह अपने पेट की मांसपेशियों को कस कर और थोड़ा बारी है ताकि आपको अपने शरीर के तरफ झटका मिल सके।
  • जब स्थिति बदलती है, तो आप झटका के प्रभाव को कम करते हैं, क्योंकि आपको इसे सिर पर नहीं मिलता है इसके अलावा, आप तिरछी मांसपेशियों (अपने धड़ के दोनों किनारों पर) को बल को अवशोषित करते हैं।
  • एक ब्लॉक स्टेप 2 को ब्लॉक करें

    Video: How to Stop a Child with Autism from Hitting | Autism ABA Strategies

    2
    सिर के साथ ब्लॉक करें आप इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं यदि वे आपको आश्चर्यचकित करके ले जाते हैं या आपके हाथों को मारने का अवसर नहीं देते हैं। माथे के साथ झटका लगाकर, आप अपने प्रतिद्वंद्वी के हाथ को नुकसान पहुंचा सकते हैं (इसकी कठोरता और प्रतिरोध के कारण) और लड़ाई से बाहर निकल जाओ। आपको गर्दन की मांसपेशियों को परेशान करना होगा, जबड़े का अनुबंध करना चाहिए और अपने प्रतिद्वंद्वी के प्रति झुका जाना चाहिए ताकि आप माथे के साथ झटका मारने का प्रबंधन कर सकें।
  • आपको इस प्रकार की नाकाबंदी से सावधान रहना होगा, क्योंकि अगर आप पैंतरेबाज़ी को सिंक्रनाइज़ नहीं कर सकते या खुद को सही ढंग से नहीं रख सकते, तो आपको एक बहुत मजबूत झटका मिल सकता है
  • एक ब्लॉक को ब्लॉक करें
    3
    अपने प्रतिद्वंद्वी के पैरों पर ध्यान दें अगर आपको लगता है कि आप खतरे में हैं, तो आपको अपने आक्रामक की स्थिति के बारे में पता होना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह समय पर चेतावनी के रूप में काम कर सकता है। यदि आपका प्रतिद्वंद्वी अपने दाहिने पैर को वापस रखता है, तो वह अपने दहिने हाथ से (और इसके विपरीत) आपको मारा जाएगा। यदि आप इस बारे में जानते हैं, तो आपके पास झटका रोकने के लिए तैयार करने का अवसर होगा।
  • ब्लॉक एक पंच स्टैप 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    कवर और उड़ाने का निर्देशन हम अनुशंसा नहीं करते कि आप झटके को सामने से ब्लॉक करने का प्रयास करें, क्योंकि इससे एक असफलता का असर होगा। क्योंकि झटके की अधिकांश शक्ति आगे से आती है, इसलिए आपको सीधे इसे अवरुद्ध करने के बजाय पक्षों को झटका मारने का बेहतर मौका मिलता है। स्ट्रोक में अपना हाथ ले जाएं और इसका उपयोग करें "इसे कवर करें"। पैंतरेबाज़ी को पूरा करने के लिए, आपको बाहर की तरफ झुकना चाहिए।
  • ब्लॉक ए पंच एक्शन चरण 5
    5
    फ़ोन का उत्तर दें यह तकनीक पिछले चरण के समान है। झटके को कवर करने के लिए अपना हाथ उठाएं और जब तक आपका हाथ आपके सिर (या आपकी गर्दन) के नजदीक नहीं है, तब तक जारी रखें और आपकी कोहनी आपके हमलावर के प्रकोष्ठ के साथ लाइन में उगता है
  • एक मज़बूत आसन, तनावपूर्ण गर्दन की मांसपेशियों और अपने हाथ को बनाए रखें जितनी करीब आपके सिर के लिए। इस तरह से झटका मारकर, आप अभी भी झटका के बल को हटा सकते हैं ताकि आप अपने सिर के खिलाफ अपना हाथ झुका सकें जिससे कि आप घबराए और असुरक्षित हो।
  • विधि 2
    स्टॉप का उपयोग करके ब्लॉक करें

    ब्लॉक एक पंच चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपना लक्ष्य जानें एक स्टॉप एक प्रतिक्रिया है जिसके साथ यह आप के निकट आ रही झड़प को निरस्त करने या हटाने का इरादा है। इस तकनीक को निष्पादित करने के लिए, आपके पास त्वरित सजगता होना चाहिए। यदि आप इसे सफलतापूर्वक निष्पादित करते हैं, तो आप अपने प्रतिद्वंदी को सरल ब्लॉक से अधिक तीव्रता से बाहर छोड़ सकते हैं।
    • एक स्टॉप पास के रूप में, एक हुक या निकट स्थान में झटका लगा सकता है। आपको यह तय करना होगा कि परिस्थितियों और पलटा के अनुसार कौन सी स्टॉप का उपयोग करना है, हालांकि अधिकांश आपके विरोधी के हमले के अंग के कमजोर हिस्से पर थोड़ी दूरी पर चलते हैं, जिससे उसे चोट पहुंचाने की अपनी ताकत मिलती है।
  • ब्लॉक एक पंच स्टैप 7 नामक छवि
    2
    उसकी स्थिति का निरीक्षण करें आपके प्रतिद्वंद्वी की स्थिति आपको महत्वपूर्ण जानकारी देगी, जिससे आप अपने हमलावर द्वारा उन्हें लॉन्च करते हुए वार के साथ जवाब दे सकेंगे। यदि आप खतरे में महसूस करते हैं, तो आपको निम्नलिखित नोटिस करना चाहिए:
  • जिस पैर के साथ आपका प्रतिद्वंदी अपने आंदोलनों का मार्गदर्शन करता है, क्योंकि झटके, सामान्य रूप से, पीछे की तरफ उसी तरफ से फेंक दिया जाता है
  • आपके शरीर का रोटेशन, जैसा कि उस दिशा में घुमाने का होता है जिस पर हमला आता है।
  • तनाव, खासकर जब आप अपनी मुट्ठी झपकी लेते हैं, क्योंकि यह एक अच्छा संकेत है कि आपका विरोधी आपको मारने वाला है
  • ब्लॉक एक पंच स्टैप 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    लक्ष्य पर ध्यान दें यदि आप एक अनुभवी लड़ाकू नहीं हैं, तो संभवत: आप उस प्रकार के झटका से अवगत नहीं हैं जो आपके हमलावर का उपयोग करेगा। सबसे अधिक संभावना है, यह आपके सिर के उद्देश्य से एक सरल झटका है, हालांकि यह पूरी तरह से गारंटी नहीं है एक प्रभावी रोक निष्पादित करने के लिए, आपको उस जगह पर counterattacking पर ध्यान केंद्रित करना होगा जिसमें झटका होने की संभावना है।
  • एक उत्कृष्ट लक्ष्य मछलियां मांसपेशी हो सकता है यह असामान्य नहीं है कि विरोधियों ने मुकाबले के दौरान मुख्य उद्देश्य के रूप में विचार किया। हालांकि, ऊपरी बहुत क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और मछलियां करने के लिए एक झटका आपके आक्रमणकारी को हाथ में कर सकती है जिससे वह विवाद से बाहर हो।
  • इसके अलावा, कोहनी के अंदर के अंदरूनी हिस्से की संभावना कमजोर होगी, जब आपका हमलावर आपको मारने की कोशिश करने के लिए बाहर निकलता है
  • एक पंच ब्लॉक 9 नाम वाली छवि
    4
    एक दोस्त के साथ अभ्यास करें स्वयं की रक्षा करते समय आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए, खासकर यदि आपके पास कोई अनुभव नहीं है हालांकि, अधिक प्रभावी ढंग से स्टॉप को प्रशिक्षित करने के लिए, आपको पार्टनर की आवश्यकता है अपने साथी को आप जितना सहज तरीके से धीमा गति में मारने का प्रयास करें झटका के दृष्टिकोण के रूप में, आपको अपने अंग को मारा जाना चाहिए ताकि आप झटके को रोक या हटा दें।
  • एक बार जब आप आंदोलनों को प्रशिक्षित करते हैं और अपने हमले के उद्देश्यों को अच्छी तरह से अभ्यास करते हैं, तो आप इस अभ्यास को गति बढ़ा सकते हैं। हालांकि, आपको इसे नियमन में करना सुनिश्चित करना होगा। आपको अपने साथी से बहुत अधिक संपर्क करने से बचना चाहिए ताकि वे स्वयं को चोट न दें।
  • अपनी सजगता के सिंक्रनाइज़ेशन में सुधार करने के लिए, स्पीड बैग या डबल-एंडेड नाशपाती के साथ प्रशिक्षित करने की कोशिश करें, एक खेल का अभ्यास करें जो आपकी सजगता को बेहतर बनाने में मदद करता है (उदाहरण के लिए, रैकेटबॉल) और एक पलटा गेंद के साथ ट्रेन।
  • एक ब्लॉक स्लॉट 10 ब्लॉक शीर्षक वाला चित्र



    5
    घूंसे मारो और उन्हें बचा। यद्यपि यह शायद सबसे खूबसूरत दृष्टिकोण नहीं है, यह है बहुत प्रभावी एक मजबूत झटका शुरू करने के लिए आपको बहुत ऊर्जा की आवश्यकता है अपने हमलावर की मुट्ठी को अपने शरीर के दोनों ओर की ओर फेंकने से, आपको सुरक्षित रखने के दौरान आप उसे टायर कर देंगे।
  • विधि 3
    रिंग में एक हिट को ब्लॉक करें

    ब्लॉक ए पंच एक्शन चरण 11
    1
    नियमों को जानें यह महत्वपूर्ण है कि आप एक लड़ने वाले खेल और जीवन या मृत्यु से लड़ने के बीच का अंतर पहचानें। उदाहरण के लिए, कुछ नियम हैं जो विरोधियों की रक्षा के लिए मुक्केबाजी में सम्मानित होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना कि एक "निष्पक्ष लड़ाई"। हालांकि, यदि आप इन नियमों को एक पंक्ति में रखते हैं, तो आपको चोट लग सकती है। वास्तविक जीवन में, आप हमेशा विश्वास नहीं कर सकते कि आपके प्रतिद्वंद्वी इन नियमों का सम्मान करेंगे।
  • ब्लॉक एक पंच स्टैप 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    मूल बातें जानें मुक्केबाजी में बुनियादी घूंसे हैं: जेब, योद्धा और हुक पहला कदम इन सभी को निष्पादित करना सीखना है और फिर उन्हें ब्लॉक करने के लिए आगे बढ़ना है।
  • एक ब्लॉक स्टेप 13 को ब्लॉक करें

    Video: CIRB - भैंस से हर साल बच्चा कैसे पाएँ

    3
    जबब को रोकने के लिए तैयार यह वह झटका है जो कि लड़ाकों का सबसे अधिक बार प्रयोग होता है। इसे ब्लॉक करने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि इसे अपने हाथ की हथेली से हटा दें और इसे अपने दूसरे कंधे पर निर्देशित करें।
  • ब्लॉंक ए पंच स्टैप 14 नामक छवि
    4
    योद्धा को त्याग देना मुक्केबाजी में एक ब्लॉक को निष्पादित करने के लिए, आपको दस्ताने का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है अपने कंधों का उपयोग करने के लिए अपने आप को बचाने के लिए आपको सहज महसूस करना होगा एक योद्धा एक प्रत्यक्ष और ऊर्जावान झटका है यह संभावित है कि आपके प्रतिद्वंद्वी इसे बहुत अधिक ऊर्जा के साथ फेंकता है और आप इसे अपने हाथ से अवरुद्ध करने का प्रबंधन नहीं करते हैं, इसलिए आपको अपने कंधे पर झटका चाहिए।
  • जब आप हाथ पर झटका प्राप्त करते हैं, तो आप अपने वजन के पीछे पैर पर अपना वजन कम कर सकते हैं, शरीर तनाव और एक प्रतिक्रिया को अंजाम कर सकते हैं।
  • ब्लॉक एक पंच चरण 15
    5
    एक स्लाइडिंग स्ट्रोक निष्पादित करें स्ट्रोक के दृष्टिकोण के रूप में आपको अपनी कूल्हों को थोड़ी सी बारी करना चाहिए। अपने प्रतिद्वंद्वी को उसके झटके के कोर्स में बदलाव करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा और "स्लाइड करेंगे" एक तरफ इस तकनीक को निष्पादित करने के लिए, आपको अपने कूल्हों से पीछे की तरफ झुकना चाहिए ताकि आपके सिर को पीछे की ओर बढ़ने के कारण झटका के रास्ते से बाहर ले जाने के लिए पर्याप्त समय हो।
  • हालांकि तकनीकी रूप से यह एक प्रकार का ब्लॉक नहीं है, आप झटका से बचने के द्वारा एक ही लक्ष्य प्राप्त करेंगे। कुछ मामलों में, यदि आप इस तकनीक का उपयोग करना चुनते हैं, तो आप अधिक भाग्यशाली स्थिति में रहेंगे। यदि आपके प्रतिद्वंद्वी आपसे ज्यादा मजबूत या बड़ा है, तो आपको झटका रोकने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है।
  • ब्लॉक एक पंच स्टेप 16 शीर्षक वाला चित्र
    6
    झटका से बचने के लिए बतख यदि आप इस तकनीक का उपयोग करते हैं, तो आपके पास दो मुख्य लाभ होंगे। सबसे पहले यह है कि आप झटका से बचेंगे- और दूसरा, कि आपके शरीर में फेंकने वाले कुछ चोटों में आपके पास एक खुलेपन होगा। आप अपने प्रतिद्वंद्वी के दस्ताने से बचने और शून्य में हिट गिरने के लिए बतख चाहिए। इस कदम से, आपके प्रतिद्वंद्वी के दस्ताने आपके सिर को रगड़ सकते हैं या पूरी तरह से बच सकते हैं।
  • ब्लॉक एक पंच स्टैप 17 शीर्षक वाला चित्र
    7
    बतख और हिलना ज़िगज़ैग आप एक आसन्न झटका से बच सकते हैं "पूर्ण रूप से भीगना" अपने सिर के रूप में आप नीचे और अपने प्रतिद्वंद्वी दस्ताने के पक्ष की ओर स्लाइड। दस्ताने अग्रिम के रूप में, अपने पैरों को मोड़ें और किसी भी दिशा में laterally कदम। एक बार जब आप झटका से बच गए हैं, तो आपको अपने प्रतिद्वंद्वी के विस्तारित बांह के प्रत्येक तरफ "अपने शरीर को एक झुकाव में" स्थानांतरित करना होगा।
  • ब्लॉक ए पंच एक्शन चरण 18
    8
    अपने प्रतिद्वंद्वी निकास इस तकनीक को "रस्सी-ए-डोप" (अंगूठी के रस्सियों पर झुकाव) के रूप में जाना जाता है। इस रक्षात्मक आंदोलन में यह आवश्यक है कि पहलवान अंगूठी के रस्सियों पर आराम करते हैं जबकि दस्ताने और उनके शरीर की रक्षा करते हैं। इसका उद्देश्य हमले का सामना करना है, प्रतिद्वंद्वी को निकालना और ऊर्जा का संरक्षण करना है। यदि आप इस तकनीक को सफलतापूर्वक निष्पादित करते हैं, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी को कमजोर छोड़ देंगे और अधिक मारने में असमर्थ होंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने प्रतिद्वंद्वी की चालें देखने के लिए आँख से संपर्क रखें
    • आपको उस क्षेत्र की मांसपेशियों को कसकर कस कर करना चाहिए जिसमें झटका का उद्देश्य केवल आपके आंतरिक अंगों को हानि पहुंचाने या अपनी हड्डियों के संरेखण को बदलने से रोकने के लिए प्राप्त करने से पहले प्राप्त करना है।
    • आपको हमेशा एक फर्म रुख बनाए रखना चाहिए आपके अंगों को आपके शरीर या आपके चेहरे के करीब रहना चाहिए इस तरह, आप अपने सदस्यों को आप को फेंकने से रोकते हैं, जिससे आपको गंभीर क्षति हो सकती है

    चेतावनी

    • ये तकनीक बहुत खतरनाक हो सकती हैं, भले ही वे पूरी तरह से निष्पादित हो जाएं आत्मरक्षा के लिए सहारा लेने से पहले आपको अहिंसक साधनों का उपयोग करते हुए हमेशा स्थिति को शांत करने का प्रयास करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com