ekterya.com

त्वचा पर काले धब्बों को कैसे मिटाना

डार्क स्पॉट, या हाइपरप्ग्मेन्टेशन, उम्र, सूरज एक्सपोजर, और मुँहासे की वजह से आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं हो सकता है, लेकिन वे बहुत परेशान हैं। समय की प्रगति के रूप में आपको अंधेरे स्थानों को मिटाने में मदद करने के लिए उपलब्ध विभिन्न उपचार विकल्पों को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
होम प्रक्रियाएं

Video: सूखी त्वचा - ड्राई स्किन का ईलाज || Dry Skin Treatment (In HINDI)

आपकी त्वचा को हल्का करने के लिए एक नींबू का प्रयोग करें चित्र 6
1
नींबू का रस का उपयोग करें नींबू के रस में प्राकृतिक रूप से सफेद गुण होते हैं, जिससे दाग को कम करने में मदद मिल सकती है और स्पष्ट और त्वचा भी बना सकता है। काले धब्बों पर ताजा नींबू का रस निचोड़कर रगड़ने से पहले इसे लगभग 10 मिनट के लिए काम करना चाहिए। इस उपचार को सप्ताह में तीन बार दोहराएं।
  • नींबू का रस त्वचा को सूखता है और सूर्य को अतिसंवेदनशील बनाता है, इसलिए इस उपचार के बाद एक न्यूरूरिज़र और सनस्क्रीन का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट कदम 7 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें ऐप्पल साइडर सिरका उस प्रक्रिया को गति देता है जिसके द्वारा आपकी त्वचा फ्लेक्स होती है, और यहां तक ​​कि उसे साफ़ करने में मदद भी कर सकती है एक कपास की गेंद के साथ काले धब्बे पर छोटे नल के साथ सिरका को लागू करें और रगड़ने से पहले कुछ मिनट के लिए इसे छोड़ दें।
  • बढ़ी हुई ओनियां चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    बैंगनी प्याज का उपयोग करें प्याज में एसिड में प्राकृतिक चमकदार गुण होते हैं, जो त्वचा की टोन से मेल खाने में मदद कर सकते हैं। एक प्याज का रस इसे फैलाए या ब्लेंडर में डालें। काले स्पॉट पर टैप करके रस लगाने के लिए कपास की गेंद का प्रयोग करें और रगड़ने से पहले इसे लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस इलाज को दोबारा दोहराएं।
  • उपयोग लसनीस के रूप में एक शीत और फ्लू रिमेडी के चरण 10 शीर्षक चित्र
    4
    लहसुन का उपयोग करें आधे में लहसुन की लौंग को काटें और काले धब्बे पर रगड़ें। एक और विकल्प लहसुन पर चिपकाने के लिए प्रक्रिया करने और त्वचा पर टैप करने के लिए लागू करने के लिए एक स्वाब का उपयोग करना है। इसे 30 मिनट तक एक घंटे तक छोड़ दें और फिर कुल्ला।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 5 नामक छवि

    Video: त्वचा पर काले धब्बो के लिए घरेलू उपचार (Hindi) Home Remedy for Dark Spots on Skin

    5



    एक सुई का उपयोग करें * ध्यान दें! इस विधि के बारे में चेतावनी अनुभाग पढ़ें * यदि आप एक अंधेरे स्थान को हल्का करना चाहते हैं, तो सुई लीजिए और क्षेत्र को सरळ पर क्लिक करें बेशक, यह रक्तस्राव पैदा करने के बिंदु पर नहीं करते हैं, लेकिन त्वचा को थोड़ा छीलने के लिए पर्याप्त बनाने के लिए इसे छील मत करो, बल्कि कुछ दिनों के लिए क्षेत्र को स्पर्श न करें। लंबे समय तक, त्वचा पहले की तुलना में एक हल्का क्षेत्र छोड़कर परतेंगी।
  • भाग 2
    उपचार विकल्प

    मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 11 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    त्वचा की चमकदार क्रीम की कोशिश करो ऐसे अंधेरे स्थानों के लिए निर्धारित उपचार होते हैं जिनमें हाइड्रोक्विनोन नामक एक चमकदार एजेंट होता है। इसी तरह, यह भी दिखाया गया है कि टोपिक साइस्टामाइन रंजकता के उपचार में प्रभावी है। निरंतर उपयोग के साथ, इन प्रकार के लोशन काले धब्बे से फीका कर सकते हैं और एक भी त्वचा टोन बना सकते हैं।
    • क्रीम के इस वर्ग में विरंजन एजेंट खुजली, जलन, लालिमा और अन्य अस्थायी असुविधाएं पैदा कर सकता है।
    • वहाँ ओवर-द-काउंटर लोशन भी होते हैं जो काले धब्बे के इलाज का दावा करते हैं। प्रमुख कॉस्मेटिक कंपनियों जैसे कि क्लिनिक, एस्ते ल्यूडर, मेबेललाइन, प्रोएक्टिव, और गार्निअर इन उत्पादों को बेचते हैं।
    • इस रसायन को मनुष्यों के लिए जहरीला हो सकता है, क्योंकि पारा होते हैं कि क्रीम चमक से बचें।
  • मुँहासे चरण 18 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    लेजर थेरेपी को भेजें लेजर उपचार को मेलेनिन-उत्पादन कोशिकाओं पर निर्देशित किया जाता है, जो कि त्वचा की रंजकता के लिए जिम्मेदार होता है। कई उपचार के बाद लेजर थेरेपी धीरे-धीरे काले धब्बे को हल्का कर सकती है।
  • लेजर थेरेपी में कुछ जोखिम वाले कारक होते हैं, जिनमें त्वचा विकिरण भी शामिल है।
  • मुँहासे चरण 15 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    माइक्रोडमैरब्रेसन को ध्यान में रखें। इस उपचार में एसिड लगाने से त्वचा के बाहरी परत को छीलने और एक नया, ताज़ा परत का निर्माण होता है। संभवत: आपके द्वारा अपेक्षित परिणाम देखने से पहले आपको कई उपचार की आवश्यकता होती है
  • इन प्रकार के उपचार के बाद आपकी त्वचा को सूरज से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है लेजर थेरेपी की तरह, माइक्रोडर्माब्रेसन में त्वचा की मलिनकिरण का खतरा होता है।
  • युक्तियाँ

    • त्वचा के धब्बे को रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे हानिकारक यूवी किरणों से बचाएं। सूर्य के लंबे समय तक संपर्क में रहने से पहले हमेशा एक सनब्लॉक का उपयोग करें, और अपने चेहरे की रक्षा के लिए टोपी पहनें

    चेतावनी

    Video: सूखी त्वचा - ड्राई स्किन का ईलाज Dry Skin Treatment : Sanyasi Ayurveda

    • हमेशा आपके द्वारा चुनी गई त्वचा के हल्के उपचार के जोखिम वाले कारकों का वजन इस बारे में सोचें कि संभावित लाभ संभावित जोखिमों से अधिक है या नहीं।
    • स्पॉट्स के लिए किसी भी होम ट्रीटमेंट का प्रयास करने से पहले एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com