ekterya.com

कैसे पुराने गहने खरीदने के लिए

की परवाह किए बिना पुरानी गहने खरीदने के लिए जाओ के लिए है क्योंकि यह कई ऑनलाइन स्टोर, बचत की दुकानों और संपत्ति की बिक्री की समीक्षा करने के जैसे आप एक खजाने की खोज पर कर रहे हैं जब तक आप एक टुकड़ा खोजने के लिए आवश्यक है जिसे वे कर रहे हैं एक मजेदार गतिविधि हो सकती है। हालांकि, ताकि यह सुनिश्चित करें कि गहने आप खरीदने के लिए जा रहे हैं जो वास्तव में पुराने हैं होने के लिए, यह महत्वपूर्ण सवाल में गहना की जांच के लिए एक सम्मानित विक्रेता पाने के लिए, साथ ही गहना सही ही जांच आप में है, जब है आपके हाथ अपनी गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए और सुनिश्चित करें कि इसका किसी भी प्रकार का कोई निशान नहीं है। फिर, एक मणि जिसके साथ आप रहना चाहते हैं पाने के बाद, आप ठीक ढंग से देखभाल के लिए उसे अच्छी हालत में होना करने के लिए इतना है कि आप इसे एक अवशेष के रूप में अपने परिवार की अगली पीढ़ी के लिए वारिस कर सकते हैं चाहिए।

चरणों

विधि 1
विंटेज गहने के बारे में जांच करें

शॉप ऑफ़ विंटेज आभूषण चरण 1

Video: सोना या सोने के गहने खरीदते वक्त इन 10 बातों का रखें ध्यान। रहोगे फायदे मे। V For Vinnovative

1
निर्धारित करें कि क्या आप ठीक या फैंसी गहने खरीदना चाहते हैं पुरानी गहने के दो मुख्य प्रकार हैं: ठीक गहने और काल्पनिक गहने इसलिए, यह स्पष्ट होना ज़रूरी है कि अगर आप चाहते हैं कि गहना एक बहुमूल्य पत्थरों और धातुओं से बना एक डिजाइनर टुकड़ा होना चाहिए या यदि आप ग्लास, प्लास्टिक, पत्थर या लकड़ी का सस्ता फंतासी गहना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पुरानी सगाई की अंगूठी की तलाश कर रहे हैं तो इन अंतिम लोगों से बचने के लिए सबसे अच्छा है
  • हालांकि, ध्यान रखें कि ठीक गहने हमेशा अधिक महंगे होंगे, इसलिए आपका निर्णय आपके बजट से काफी हद तक निर्धारित किया जा सकता है
  • दूसरी ओर, पुरानी कल्पना गहने आमतौर पर सबसे आधुनिक कल्पना गहने की तुलना में बेहतर सामग्री से बना है। इसलिए, उनके पास आमतौर पर अपेक्षाकृत लंबा जीवन है। कुछ टुकड़े भी सोने में स्नान कर रहे हैं ताकि वे हरे या समय के पारित होने के साथ धूसर हो
  • शॉप फॉर विंटेज आभूषण चरण 2 नामक छवि
    2
    एक विशेष समय के गहने की जांच करें। ध्यान रखें कि शब्द "पुरानी गहने" उन सभी गहने को संदर्भित करता है जिन्हें कम से कम 20 साल पहले निर्मित किया गया है, इसलिए बहुत सी शैलियों, फैशन और युग इस श्रेणी से संबंधित हैं। इसलिए, खोज को सुविधाजनक बनाने का एक तरीका एक युग या एक प्रकार की गहना पर ध्यान केंद्रित करना है ताकि आपको इतने सारे विकल्पों को कवर करने की आवश्यकता न हो।
  • उदाहरण के लिए, आप अवधि के साथ जुड़े ज्यामितीय आकृतियों के रत्नों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कला डेको, जल्दी विक्टोरियन युग या जॉर्जियाई युग से संबंधित प्रकृति के रूपों के साथ गहने में गहन जटिल engravings के साथ गहने में (आप सबसे ज्यादा हितों के अनुसार)।
  • शुरू करने का एक तरीका उस समय के बारे में अधिक ऑनलाइन शोध करना है जो आपको रूचि रखते हैं ताकि आप जान सकें कि गहने की सामान्य विशेषता क्या थी।
  • शॉप फॉर विंटेज आभूषण स्टेप 3 नामक छवि
    3
    गहने संगठनों से परामर्श करें ये एक अच्छी जगह पुराने गहने के लिए अपनी खोज शुरू करने के लिए, के रूप में वे गहने जिसमें आप रुचि रखते हैं के इतिहास पर संसाधनों के साथ प्रदान कर सकते हैं और कैसे प्रामाणिक पुरानी टुकड़े, साथ ही डेटा की पहचान पुरानी गहने जहां प्रदर्शित करता हैं आप आम तौर पर कलेक्टर, मूल्यांक और गहने के प्रति उत्साही के साथ संपर्क स्थापित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    विंटेज गहने के खुदरा विक्रेताओं को प्राप्त करें

    शॉप फॉर विंटेज आभूषण चरण 4 नामक छवि
    1
    ऑनलाइन खोज करें आप ऑनलाइन सम्मानित विपणक द्वारा अद्वितीय और मूल्यवान टुकड़े की एक किस्म प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन नकारात्मक पक्ष यह है कि आप गहने जिसमें आप रुचि रखते हैं व्यक्तिगत रूप से जांच नहीं कर सकता, यह मुश्किल नकली गहने की पहचान के लिए कर रही है। हालांकि, आप कीमत के साथ शुरू कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक गहना पुरानी डिजाइनर सबसे झूठा या कल्पना है की संभावना के रूप में बताया जा रहा है के बावजूद $ 100 से कम पर बिक्री के लिए एक मणि पाते हैं। एक अन्य विकल्प ग्राहकों द्वारा विक्रेता समीक्षा पढ़ने के लिए एक विशेष मणि खरीदने के लिए निर्णय लेने से पहले अपने उत्पादों की गुणवत्ता का एक बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए है।
    • एक जगह है जहाँ आप आसानी से पुरानी गहने खरीद सकते हैं eBay है
    • आप विंटेज गहने के सम्मानित स्थानीय खुदरा विक्रेता भी पा सकते हैं।
  • Video: पुरानी ज्वैलरी बेचने पर लगेगा 3 % का GST |GST rate of 3% for selling old jewellery

    शॉप फॉर विंटेज गहने चरण 5
    2
    माल की दुकानों की कोशिश करो यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप इसे खरीदने से पहले गहने की जांच करना चाहते हैं। वे विभिन्न प्रकार के अनूठे और प्रामाणिक गहने भी प्रदान करते हैं और आप किसी भी सवाल पूछ सकते हैं, जिनके लिए आपको बिक्री सहायक चाहिए।
  • हालांकि, यह नुकसान यह है कि यदि आप किसी विशेष समय के गहना में दिलचस्पी रखते हैं, तो आपको लगातार स्टोर पर लौटना पड़ सकता है, क्योंकि ये जगहें हमेशा नई व्यापारिक वस्तुएं प्राप्त कर रही हैं।
  • शॉप फॉर विंटेज आभूषण चरण 6 नामक छवि
    3
    दूसरे हाथ की दुकानों और विंटेज बाजारों की कोशिश करें ध्यान रखें कि यहां अधिक संभावना है कि आपको कुछ और खोजना पड़े, जब तक आपको उचित गहने मिल न हों, लेकिन उसी कारण के लिए, आप पाते हैं कि अच्छा गहने जो किसी न किसी में असली हीरे हो सकते हैं इसके लिए, अग्रिम में जांच करने के लिए सलाह दी जाती है कि आप जिन आभूषणों में दिलचस्पी रखते हैं, उनमें सबसे मूल्यवान टुकड़ों के लिए अच्छी आंखें हैं, क्योंकि इससे आप में से एक के लिए कभी-कभी एक सौदा मिल सकता है।
  • शॉप फॉर विंटेज आभूषण चरण 7 नामक छवि
    4
    विरासत बिक्री और नीलामी का परीक्षण करें ऐसा करने के लिए, आप अख़बारों के वर्गीकृत विज्ञापनों की समीक्षा कर सकते हैं, क्योंकि उस स्थान पर जहां संपत्ति की बिक्री आमतौर पर घोषित की जाती है, कुछ मामलों में, जो कि बेची जा रही वस्तुओं की सूची भी शामिल होती है। यदि आप पुरानी गहने खरीदना चाहते हैं तो इस तरह की बिक्री एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि यह सबसे अधिक संभावना किसी की निजी संग्रह से सीधे आती है, इसलिए आप प्रमाणन प्रमाणपत्र भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 3
    विंटेज गहने खरीदें

    शॉप फॉर विंटेज आभूषण स्टेप 8 नामक छवि
    1
    विक्रेता को उस गहने के इतिहास के बारे में पूछें, जिसमें आप रुचि रखते हैं यह सुनिश्चित करें कि झूठी नहीं है बनाने के लिए एक तरीका है। अगर सही है तो विक्रेता आपको बता करने में सक्षम है, जहां वह यह मिल गया होना चाहिए (उदाहरण के लिए, एक परिवार विरासत हो सकता है या विक्रेता संपत्ति के एक बिक्री या एक नीलामी में यह मिल गया है हो सकता है या प्राचीन वस्तुओं की तलाश में एक अभियान पर पाया है)।
  • शॉप फॉर विंटेज आभूषण स्टेप 9 नामक छवि



    2
    डिजाइनर या इस प्रकार के किसी भी अन्य ब्रांड के शुरुआती अक्षर को देखें। विंटेज गहने आमतौर पर इन प्रकार के ब्रांड हैं जो उन्हें डिजाइनर के साथ जोड़ते हैं। इसके लिए, यह संभव है कि आपको इसे खरीदने से पहले गहना की जांच करने के लिए एक आवर्धक ग्लास की आवश्यकता हो। आपके द्वारा मिल रहे ब्रांडों के बीच विसंगतियों पर ध्यान दें, क्योंकि वे सबसे अधिक संभावना से संकेत देते हैं कि गहना गलत है या कम से कम एक प्रतिकृति है।
  • आप कुछ पुरानी गहने डिजाइनरों के पारंपरिक ब्रांडों के लिए ऑनलाइन खोज करके इस के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • यह भी संभव है कि कुछ जवाहरात, विशेष रूप से सबसे पुराना, कोई ब्रांड नहीं है उदाहरण के लिए, चैनल द्वारा निर्मित पहले गहने के पास ब्रांड नहीं था और, जैसा कि समय बीत गया है, उनके विशिष्ट ब्रांडों ने बदल दिया है।
  • अगर आप किसी भी प्रकार के ब्रांड नहीं ढूंढ सकते हैं, तो आप विक्रेता से उस रत्न के इतिहास के बारे में पूछ सकते हैं जो आप में रुचि रखते हैं।
  • शॉप फॉर विंटेज आभूषण स्टेप 10 नामक छवि
    3
    क्या स्थिति में अच्छी तरह से जांच गहना है इसे खरीदने के निर्णय लेने से पहले यह एक महत्वपूर्ण कदम है। उदाहरण के लिए, जब यह संभावना है कि पुरानी गहने थोड़ा पहना जाता है, ये संकेत बहुत ध्यान देने योग्य नहीं होना चाहिए। यदि आप किसी प्रमुख निशान, जैसे कि टूटी ब्रोच, लापता मणि या एक गंभीर खरोंच देखते हैं, तो ध्यान रखें कि गहना कम मूल्य होगा इसलिए, उन गहने की खोज करना सबसे अच्छा है जिनका उपयोग बहुत कम था और जिनके वस्त्र अत्यधिक नहीं हैं।
  • डिजाइनर के कौशल स्तर की जांच करना भी महत्वपूर्ण है, जैसे कि सीधी रेखाएं और रत्नों की समरूपता
  • ऐसे जवाहरात पर भरोसा मत करें जिन्हें विंटेज के रूप में विज्ञापित किया गया है लेकिन यह सही स्थिति में दिखता है।
  • यदि आप इन गहने में से एक पाते हैं, तो गहना बहाल हो जाने पर विक्रेता से सलाह लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे इसकी कीमत कम भी होगी।
  • शॉप फॉर विंटेज आभूषण स्टेप 11 नामक छवि
    4
    आवश्यक प्रमाणीकरण दस्तावेज़ प्राप्त करें यह जब एक पुरानी गहना खरीदने, के रूप में यह इसलिए अपने मूल्य अपनी प्रामाणिकता बढ़ाने के लिए और, होगा, इस दस्तावेज़ का अनुरोध करने के लिए महत्वपूर्ण है, और यह भी एक गारंटी नहीं है कि गहना आप खरीदने के लिए जा रहे हैं वैध है और गहना का एक प्रकार नहीं प्रदान करेगा बड़े पैमाने पर उत्पादन जिसका डिजाइन विशेष रूप से एक विंटेज गहने सदृश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ये कुछ प्रकार के दस्तावेज हैं जिन्हें आप अनुरोध कर सकते हैं:
  • प्रमाणीकरण प्रमाणपत्र एक पेशेवर द्वारा हस्ताक्षरित
  • गहने के खरीदार के नाम के साथ मूल प्राप्तियां
  • गहने का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति की तस्वीरें
  • गहने के पिछले मालिकों द्वारा हस्तलिखित नोट्स
  • गहने के इतिहास के बारे में अन्य प्रकार के दस्तावेज
  • शॉप फॉर विंटेज आभूषण स्टेप 12 नामक छवि
    5
    मूल्य को ध्यान में रखें यह हमेशा एक महत्वपूर्ण विचार है, खासकर पुराने गहने के मामले में। उदाहरण के लिए, यदि कोई गहना एक असली हीरा है और सोने से बना है, तो यह अपेक्षाकृत महंगी होने की संभावना है। इसलिए, यदि आपको एक गहना लगता है कि विक्रेता दावा करता है कि डिजाइनर है लेकिन उसकी कीमत इसे प्रतिबिंबित नहीं करती है, तो यह सबसे अधिक संभावना गलत है। हालांकि, पुरानी गहने खरीदने के लिए, अत्यधिक पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है। वास्तव में, कई अद्वितीय और सुंदर गहने, चाहे पुरानी या फैंसी, काफी उचित मूल्य पर उपलब्ध हैं।
  • किसी भी गहने खरीदने से पहले, उस प्रकार के बारे में सोचें जो आप चाहते हैं और, जब आपको पता चलता है, तो सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में आप की तरह कुछ है
  • विधि 4
    विंटेज गहने की देखभाल करें

    शॉप फॉर विंटेज आभूषण स्टेप 13 नामक छवि
    1
    उन्हें सावधानी से उपयोग करें आपको इस प्रकार के गहने के लिए आवश्यक ध्यान देना चाहिए, खासकर यदि वे सोने, चांदी या कीमती पत्थरों से बने होते हैं, क्योंकि अन्यथा वे खरोंच या तोड़ सकते हैं उदाहरण के लिए, सफाई में इस्तेमाल किए गए रसायनों गहने को नुकसान पहुंचा सकते हैं और व्यायाम उन्हें जोरदार आंदोलन के साथ तोड़ सकता है।
    • इसलिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि केवल अवसरों में पुरानी ज्वेल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जहां आप कठिन काम करने नहीं जा रहे हैं या पृथ्वी या रसायन के संपर्क में नहीं जा रहे हैं।
  • शॉप फॉर विंटेज आभूषण चरण 14 नामक छवि
    2
    मुलायम बैग में गहने स्टोर करें फिर, आपको इन बैग को एक शांत, सूखी, नरम और सुरक्षित जगह में रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कपड़े के साथ खड़े बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं जिससे कि गहना खरोंच न हो जब बॉक्स के अंदर की कठोर सतह के संपर्क में हो। आप एक बैग में गहना भी स्टोर कर सकते हैं और फिर अतिरिक्त सुरक्षा के लिए बॉक्स के अंदर उस बैग को स्टोर कर सकते हैं। चोरी से बचने के लिए आप सुरक्षित रूप से सबसे मूल्यवान गहने (या तो कीमत या भावनात्मक मूल्य के कारण) को बचा सकते हैं।
  • यदि आप किसी विमान यात्रा के दौरान आपके साथ पुराने गहने लेने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, प्रत्येक एक को अलग से पैक करें ताकि आप अन्य वस्तुओं के खिलाफ रगड़ते समय खरोंच का जोखिम न उठाएं और उन्हें अपने कैरी बैग पर रखें।
  • शॉप फॉर विंटेज गहने चरण 15
    3

    Video: सोना पहनने के फायदों को जानकर चौंक जाएंगे आप

    उन्हें चमकाने वाले कपड़े से साफ करें साथ ही, आधुनिक गहने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विशेष क्लीनर का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि वे पुरानी गहने पर बहुत प्रभाव डाल सकते हैं और किसी अन्य तरीके से उन्हें कुचलना या नुकसान पहुंचा सकते हैं। सोना या चांदी से बना पुराने गहने को साफ करने के लिए बस नरम चमकाने वाले कपड़े और अन्य तरीकों का इस्तेमाल करें।
  • गहने में मलिनकिरण का विरोध करने का सबसे अच्छा तरीका सलाह देने के लिए स्थानीय जौहरी से जांचें।
  • Video: सोना हुआ सस्ता-#GST के बाद नहीं बेच पाएंगे पुराने गहने सोने का भाव अमेरिकी फेडरल#gold news in hindi

    शॉप ऑफ़ विंटेज गहने चरण 16
    4
    एक जौहरी द्वारा हर 6 महीनों तक जांचे की जांच करें। यह ठीक से पुरानी गहने की देखभाल करने का एक और तरीका है। इस तरह, एक पेशेवर इसे जांच सकता है और निर्धारित कर सकता है कि क्या कोई संभावित समस्या है जिसे रोका जा सकता है उदाहरण के लिए, यह पता लगा सकता है कि अंगूठी के मणि ढीले होने के बारे में है और इस तरह उसे खोने से रोकते हैं। यह गहने के इस प्रकार के लिए निवारक देखभाल का अत्यधिक अनुशंसित रूप है
  • यदि आप एक पुराने गहना के मणि को खो देते हैं, तो आप इसे बदल सकते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह उसी अवधि से संबंधित है ताकि यह उसके मूल्य को प्रभावित न करे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको एक पुरानी कल्पना गहना विरासत में मिली है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि आप कभी भी इसका उपयोग नहीं करेंगे, आप अपने दोस्तों के साथ इसे बदलने का प्रयास कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि एक दुकान में आपको एक समान गहने की एक श्रृंखला मिलती है जो सही स्थिति में प्रतीत होती है, तो संभवतः वे झूठी हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com