ekterya.com

कैसे एक geek बनने के लिए

"गेक" शब्द का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति के वर्णन के लिए किया जाता है जो उनकी रूचि के बारे में प्राचीन, बौद्धिक और बेहद भावुक हो। यद्यपि यह एक बार अंतर्मुखी वैज्ञानिकों और स्टार ट्रेक प्रशंसकों के लिए अपमान था, आधुनिक समय में यह अपने आप को "एक गीक्स" पर विचार करने के लिए और अधिक दिलचस्प है। आम तौर पर बोलते हुए, geeks उनके सामाजिक अड़चन के लिए अवास्तविक जुनून के साथ क्षतिपूर्ति कर देते हैं जो उन चीजों के लिए लगता है जो उन्हें रुचि रखते हैं। कोई रास्ता नहीं है कि आप पूरी तरह से एक गीक में खुद को बदल सकते हैं, लेकिन अगर कोई बनने का विचार आपके दिमाग को पार कर गया है, तो इसका मतलब है कि आप का कुछ हिस्सा शैली के अनुसार है। एक गीक बनने के लिए, आपको उस चीजों पर गर्व महसूस करना चाहिए जो आप में रुचि रखते हैं और अपने शौक का एक अनिवार्य हिस्सा मानते हैं।

चरणों

भाग 1
एक geek के हितों को गले लगाते

एक गीक चरण 1 बनें चित्र

Video: How to Learn Faster with the Feynman Technique (Example Included)

1
अपने विशिष्ट रुचियों के लिए अपनी गीक आत्मा को समायोजित करें एक विशिष्ट geek के रूप में ऐसी कोई चीज नहीं है अलग-अलग हितों और जीवन के सभी क्षेत्रों के साथ गियर हैं क्या आप कंप्यूटर के बारे में भावुक हैं? बधाई हो, आप एक कम्प्यूटर गेक हैं गणित, संगीत, वास्तुकला या इतिहास के बारे में क्या? Geek संस्कृति प्रौद्योगिकी उन्मुख हितों के पक्ष में है, लेकिन तथ्य यह है कि आप इस पहचान को अपनी तरह से अपने इच्छित तरीके से मिलान करने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।
  • एक गीक चरण 2 बनें चित्र का चित्र
    2
    एक विशेष पत्रिका या एक समाचार पत्र की सदस्यता लें मैट जैसे पत्रिकाएं & वोल्ट, पीसी वर्ल्ड, मैक वर्ल्ड और सिनेफ़ेक्स इस श्रेणी में शामिल किए गए हैं। कवर से कवर और प्रत्येक अध्याय पढ़ें, कम से कम तीन शब्द चुनें जिन्हें आपने पहले कभी नहीं सुना है। उन्हें याद रखें और उन्हें अक्सर उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप खुशी के लिए पढ़ने के दौरान सक्रिय रूप से ध्यान दें तो आप अधिक सीखेंगे इसके अलावा, आपके गेल मित्रों के साथ विषयों पर चर्चा करते हुए सीखने के शब्द बहुत मदद करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक गीक चरण 3 बनें
    3
    कंप्यूटर के साथ अपना कौशल विकसित करें आपके दूसरे हित क्या हैं, कोई भी चीज कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक समान हित के जरिए सभी geeks एकजुट हो जाते हैं यहां तक ​​कि अगर आप कंप्यूटर की बात करते समय अपने आप को अजीब मानते हैं, तो एक geek के रूप में उम्मीद है कि आप अपेक्षाकृत आरामदायक तरीके से पीसी या मैक (या लिनक्स) से सामना करने में सक्षम होना चाहिए। पीसी वर्ल्ड जैसी पत्रिकाएं आपको तेज़ी से सीखने देगी इसके अलावा, स्थानीय सामुदायिक विश्वविद्यालय शाम कंप्यूटर पाठ्यक्रम पेश कर सकता है, जो एक अच्छा विचार होगा यदि आप गंभीरता से एक geek होने की योजना बना रहे हैं
  • हालांकि सभी प्रकार की तकनीक को ग्याक संस्कृति में महत्वपूर्ण माना जाता है, कंप्यूटर का विशेष महत्व है सही गियक्स एक पीसी का उपयोग करने के पेशेवरों और विपक्षों को जानने के लिए एक प्रयास करेंगे। विभिन्न ब्राउज़रों और मीडिया खिलाड़ियों के डर के बिना परीक्षण करें और कोडिंग के साथ खेलते हैं।
  • कई स्वयं-घोषित गीक व्यापार द्वारा कंप्यूटर प्रोग्रामर हैं।
  • कंप्यूटर कौशल किसी भी तरह से एक geek होने की आवश्यकता नहीं कर रहे हैं
  • एक गीक चरण 4 बनें चित्र का चित्र

    Video: एक सफल Engineer कैसे बने | How to Become a Successful Engineer

    4
    प्रौद्योगिकी के साथ अद्यतन रहें यद्यपि प्रौद्योगिकी आपके मजबूत बिंदु नहीं है, लेकिन यह एक ऐसी गीके के लिए चोट नहीं लगी जो खुद को प्रौद्योगिकी के नवीनतम रुझानों का पालन करने का सम्मान करता है। यदि लोगों को पता है कि आप एक geek हैं, तो यह बहुत संभावना है कि वे कुछ बिंदु पर सलाह के लिए पूछने के लिए आपके पास आएंगे। यहां तक ​​कि अगर आप अनुप्रयोगों और कंप्यूटरों के साथ एक शिक्षक नहीं हैं, तो बुनियादी बातों से अधिक जानने के लिए आपको गियिक्स में बहुत दूर ले जाएगा। नवीनतम तकनीक के लिए पत्रिकाओं को देखें और समीक्षाओं और विशिष्टताओं को पढ़ने के लिए ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक प्रकाशन देखें।
  • एक गीक चरण 5 बनें चित्र
    5
    विज्ञान कथा और सामान्य बेवकूफ संस्कृति का थोड़ा जानें। कंप्यूटर के अलावा, उनके जुनूनी ज्ञान के साथ गियक्स भी जुड़े हुए हैं और विज्ञान कथा और कल्पना के लिए उनका जुनून है। चाहे आप वीडियो गेम, सिनेमा, टेलीविज़न या किताबों के बारे में बात करते हैं, गीके को कुछ भी ऐसा करना पड़ता है जो बहुत दूर की भूमि और अजीब और नई दुनिया से अटकलें लगाता है। यदि आप एक geek होने में कोई दिलचस्पी है, तो यह संभव है और यह भी संभावना है कि आप इनमें से कुछ फ्रेंचाइजी में पहले से रुचि रखते हैं। "स्टार वार्स", "स्टार ट्रेक", "लॉर्ड ऑफ द रिंग्स" और "डॉक्टर हू" कुछ महत्वपूर्ण हैं। अपने आप को इस प्रकार की सामग्री में विसर्जित करें और एक सामान्य संस्कृति रखने के लिए ऑनलाइन इस बारे में पढ़ें। जब आप छोड़ते हैं और अपने दोस्तों को अपने ज्ञान के साथ प्रभावित करना चाहते हैं तो सामान्य संस्कृति उपयोगी हो सकती है
  • एक सच्ची geek किसी भी सामाजिक उम्मीदों से ऊपर अपने स्वाद रखेंगे। यदि आप विज्ञान कथा और कल्पना को पसंद करते हैं तो आप पूरी तरह से गीक संस्कृति में फिट होंगे, लेकिन भले ही आपका स्वाद दूसरी तरफ जाता है, तो बहुत विविधता है कि आप हमेशा समान हितों वाले लोगों को ढूंढेंगे।
  • ग्याक्स के पारंपरिक हित में गेम डंगऑन्स और ड्रेगन, साइंस फिक्शन, फंतासी, हास्य पुस्तकें, वीडियो गेम्स और कंप्यूटर शामिल हैं। कम आम हितों में बोर्ड गेम, इतिहास, प्राचीन वस्तुएं और साजिश सिद्धांत शामिल हैं। सूची में चला जाता है कुछ चीजें गीके के बीच अधिक आम हैं, लेकिन जब तक किसी को कोई नुकसान नहीं होता है, तब तक कुछ भी नहीं मना किया जाता है
  • मोबाइल फोनों के लिए भी एक बहुत लोकप्रिय विषय है geeks और एक विशिष्ट प्रकार को आकर्षित करती है।
  • एक गीक चरण 6 बनें चित्र का चित्र
    6
    सिस्टम के खिलाफ विद्रोही अंत में, एक विशिष्ट गीक बाहरी रूप से विनम्र दिखाई दे सकती है, लेकिन उसे क्रम बदलने और यथास्थिति के खिलाफ विद्रोह के बारे में कोई गुंजाइश नहीं है। गीक्स परिभाषा के द्वारा हाशिए पर हैं वे जो भी सामान्य रूप से फैशनेबल के रूप में देखा जाता है, उनके हितों की तुलना में वे अधिक रुचि रखते हैं, और उनकी रूचि स्वयं में बहुत विशिष्ट हैं। एक geek होने के नाते, आपको अपने आप को कुछ मूल्यों को गले लगाने की इजाजत नहीं करनी चाहिए क्योंकि आपको लगता है कि यह समाज आपके लिए क्या अपेक्षा करता है। एक गीक होने के मजाक का हिस्सा यह है कि आपको सामान्य से बाहर रहना होगा
  • भाग 2
    एक गीके की तरह देखो

    एक गीक चरण 7 बनें चित्र का चित्र
    1
    "गीक फैशन" को गले लगाओ चूंकि "गीक" संस्कृति लोकप्रिय हो गई है और इसे आधुनिक रूप में स्वीकार किया गया है, इसलिए फ़ैशन स्टोर हैं जो इसके लिए विशेष रूप से जिम्मेदार हैं। इस संस्कृति में न केवल कपड़े शामिल हैं, बल्कि घर के सामान और सजावट भी शामिल हैं। गीक फैशन एक ऐसी शैली है जो कपड़े की शैली में geeks (जैसे विज्ञान कथा) के हितों को संदर्भित करता है। इन कपड़ों में से कुछ के साथ अपनी अलमारी को मजबूत करें आप परंपरागत शैली में फैशनेबल दिखेंगे, लेकिन जो लोग संदर्भ को समझते हैं, उन्हें आप एक गीक पार्टनर के रूप में देखेंगे।
    • "जैक फैशन" के विकल्प सौंदर्य प्रसाधनों में भी पाए जा सकते हैं। मेकअप के कुछ ब्रांड एक पॉप संस्कृति संदर्भ (उदाहरण के लिए, "स्टार ट्रेक" eyeliner) से प्रेरित रंग या थीम को तय करेंगे। इन और नियमित सौंदर्य प्रसाधनों में बहुत अंतर नहीं है, लेकिन अपने पसंदीदा साइंस फिक्शन या फंतासी मताधिकार के आधार पर कुछ खरीदना थोड़ा और मजेदार हो सकता है।
  • एक गीक चरण 8 बनें चित्र का चित्र
    2



    विडंबना हास्य के साथ टीज़ पहनें आपके कपड़े से आपको उस व्यक्ति के प्रकार के कुछ संकेत दिए जाने चाहिए, जो कि आप हैं और जिन चीज़ों को आप जीवन में सबसे अधिक महत्व देते हैं कई प्यारा शर्ट हैं जो आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं, जो पॉप संस्कृति के विडंबनात्मक संदर्भ हैं। विशेष रूप से "स्टार वार्स" और "डॉक्टर हू" टी-शर्ट बहुत आम हैं इस तरह एक टी-शर्ट पहनना एक आकस्मिक पहनने वाला विकल्प है जो आपको अन्य गीक्स के साथ अच्छी तरह फिट कर देगा। यद्यपि अधिकांश लोग आप को पार करते हैं, वे संदर्भों को नहीं समझते हैं, यह बहुत संभव है कि साथी गियिक्स क्या करते हैं आपके जैसे एक और प्रशंसक को स्वीकार करना एक महान दोस्ती को जन्म दे सकती है।
  • एक गीक चरण 9 बनें चित्र का चित्र
    3
    चश्मा पहनने की संभावना पर विचार करें एक लंबे समय के लिए, चश्मा geeks और nerds के प्रतिनिधि प्रतीक के रूप में एक जैसे देखा गया है। चाहे आप चश्मे पहनते हैं या नहीं, उनका इस्तेमाल करते हुए औसत व्यक्ति की तुलना में चालाक होने के सहयोग पर जोर देता है। यद्यपि यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप चश्मे पहनते हैं यदि आप उन्हें सही तरीके से नहीं उपयोग करते हैं, तो चश्मे के लिए अपने संपर्क लेंस को बदलना एक चतुर निर्णय हो सकता है यदि आप अपने geek पक्ष को गले करना चाहते हैं
  • आकांक्षी geeks उन्हें पहनने के लिए एक असली आवश्यकता के बिना पर्चे चश्मा पहन सकते हैं। यदि आप वास्तव में एक विशिष्ट geek की तरह दिखना चाहते हैं, तो आपको अपनी अलमारी के लिए पारदर्शी चश्मे की जोड़ी जोड़नी चाहिए। हालांकि, यह अनुशंसित नहीं है, क्योंकि जिनके पास नुस्खे हैं, वे फैशनेबल विकल्प से नाराज हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक गीक चरण 10 बनें
    4
    यह एक geek का विश्वास दिखाता है इन सबसे ऊपर, geeks एक आकर्षक समूह हैं, क्योंकि वे बस परवाह नहीं है कि समाज के बाकी सब लोग क्या सोचते हैं। वे जो प्यार करते हैं उन्हें प्यार करता है ये वे हैं जो वे हैं। आपके लिए एक सच्ची geek बनने के लिए, आपको इस मानसिकता को भी आलिंगन करना चाहिए। पूरी तरह से विश्वास करो कि आप कौन हैं और आपको उन सभी चीजों पर प्रतिबिंबित करते हैं जो आपको सार्थक बनाते हैं।
  • भाग 3
    Geek संस्कृति में शामिल हो जाओ

    इमेज का शीर्षक है एक व्हाइक व्हाइका चरण 11
    1
    स्वीकार करें कि geeks सामाजिक जीव हैं यदि गीक्स और नर्स के बीच कोई बड़ा अंतर है, तो गियिक्स जैसे विशिष्ट विचारधारा वाले लोगों के साथ अपने विशिष्ट हितों के लिए जुनून का जश्न मनाते हैं। इस बात पर ध्यान दीजिए कि geeks डिजाइन और परिभाषा द्वारा सामाजिक जीव हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अविश्वसनीय रूप से अंतर्मुखी हैं, तो आप दूसरों से बात कर और उन चीज़ों को साझा करके बहुत कुछ कमा सकते हैं।
    • शर्म पर काबू पाएं यह कुछ सरल नहीं है सौभाग्य से, एक आम हित के साथ जो आप के बारे में बात कर सकते हैं, बर्फ को तोड़ना बहुत आसान है यदि पहले आपको किसी नए से बात करने के लिए भयभीत महसूस हो रहा है, तो याद रखें कि उस व्यक्ति की कम से कम एक चीज़ आपके साथ आम है। यदि आवश्यक हो, तो आप केवल हर समय इसके बारे में बात कर सकते हैं। अधिकांश geeks उनके हितों के बारे में बात कर दिमाग नहीं करेंगे
  • एक गीक चरण 12 बनने वाली छवि
    2

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    वेब पर फ़ोरम में शामिल हों क्यों geeks इतना दिलचस्प बन गए हैं का एक हिस्सा इंटरनेट का उदय है अब, आपकी रुचियों को कितना विशिष्ट और अस्पष्ट है, आप एक बटन के स्पर्श में समान विचारधारा वाले लोगों से मिल सकते हैं। वेब पर फ़ोरम में शामिल होना एक अमूल्य संसाधन है जब आप अपने क्षेत्र में या विदेश में दोस्तों से मिलना चाहते हैं। कई फ़ोरम में शामिल हों जो आपकी रुचियों पर आधारित होते हैं और दिलचस्प बातों के बारे में टिप्पणी करते हैं। आप इस तरह से बहुत से लोगों को जल्दी से मिलना शुरू कर देंगे।
  • सोशल नेटवर्क (जैसे फेसबुक) के समूह हैं कि आप एक ही लक्ष्य से जुड़ सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि इंटरनेट पर बात करने से व्यक्ति में सोजीकरण की जगह नहीं होती है कुछ किस्मत के साथ, आप इंटरनेट का उपयोग करके स्थानीय रूप से लोगों से मिल सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक गीक चरण 13 बनें
    3
    सम्मेलनों में भाग लें सम्मेलनों geeks के महत्वपूर्ण दलों हैं। क्या सम्मेलन मोबाइल फोनों, विज्ञान कथा, कॉमिक्स, वीडियो गेम या कंप्यूटर है, इन घटनाओं में से एक में भाग लेने के लिए एक यादगार अनुभव होगा। यहां तक ​​कि अगर आप केवल इस अनुभव का फायदा उठाते हैं कि यदि इस विषय में आपकी दिलचस्पी है, तो सम्मेलनों में उन लोगों से मिलना बहुत अच्छा मौका है, जो आपके जैसी ही चीजों को पसंद करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक गीक चरण 14 बनें
    4
    अन्य लोगों के साथ खेलते हैं बजाना इन दिनों एक व्यापक घटना है, लेकिन यह गेलिक्स और नर्स के लिए विशेष कुछ हुआ करता था। हालांकि, यह साबित होता है कि वीडियो गेम और कंप्यूटर गेम अभी भी गियक्स के बीच पसंदीदा हैं यदि आपके पास एक गियक दोस्त है जो आपके साथ एक गेम खेलने में दिलचस्पी ले सकता है, कुछ का आयोजन कर सकता है और खेल सकता है। माइक्रोफोन काम कर रहे हैं यह एक अच्छा विचार है, ताकि जब आप खेलते हों तो आप अपने दोस्तों से बात कर सकें।
  • बड़े पैमाने पर मल्टीप्लेयर ऑनलाइन रोल-प्लेइंग वीडियो गेम (एमएमओआरपीजीएस) इच्छुक लोगों के लिए एकदम सही हैं, क्योंकि यह एक जुनून में विसर्जित करने और अन्य लोगों के साथ अनुभव साझा करने का अवसर है।
  • एक गीक चरण 15 बनें चित्र का चित्र
    5
    अलगाव के जोखिम पर विचार करें यद्यपि आप उन लोगों के करीब होने की संभावना है, जिनके बीच में गियक्स के बीच समान रुचियां हैं, एक संभावना है कि आप खुद को मुख्यधारा के समाज से अलग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप समाज में पूरी तरह से कार्यात्मक हैं, तो परंपरागत समाज के लोग होंगे जो किसी पुरानी चीज़ में पुरानी हितों को प्रदर्शित करने वाले किसी भी व्यक्ति का न्याय करेंगे। खुशी से, आप अकेले नहीं हैं कई geeks जिनके साथ आप संबद्ध कर सकते हैं आप उन्हें देख सकते हैं कि अगर अकेलापन आपको परेशान करना शुरू कर देता है
  • शायद, यदि आप एक औरत हैं तो एक गीक कठिन है। उपसंस्कृति के कुछ पुरुष इस बात से सहमत नहीं होंगे कि महिलाओं में शामिल होने का प्रयास है। इन लोगों को खारिज न करें इसके अलावा, ये लोग नियम के अपवाद हैं अधिकांश गियक्स आपको मित्र के रूप में प्रसन्न करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि इसके विपरीत, गीक और बेवकूफ के बीच अंतर है। यद्यपि दोनों ही हितों में से कई साझा करते हैं, एक बेवकूफ खुद के लिए रूचि विकसित करता है, जबकि एक geek इसे दूसरों के साथ साझा करना चाहता है यह अंतर जानने के लिए महत्वपूर्ण है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com