ekterya.com

गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा की देखभाल कैसे करें

हम सभी गर्मियों और धूप वाले दिनों की वजह से गर्मी से प्यार करते हैं, क्योंकि इससे हमें उन चीजों को पूरा करने में अधिक समय बिताने की अनुमति मिलती है जो हम सबसे ज्यादा करना चाहते हैं। हालांकि, सूरज और गर्मी की कीमत है जो आपकी त्वचा का भुगतान समाप्त कर देगा। सूर्य की क्षति लंबे समय तक त्वचा, झुर्रियां, धब्बे, सूखापन, और यहां तक ​​कि त्वचा के कैंसर के समय से पहले उम्र बढ़ने का कारण हो सकता है। गर्मियों के दौरान त्वचा की देखभाल करने के लिए विशेष रूप से जरूरी होता है, लेकिन आप जलवायु का आनंद लेना पसंद करते हैं और वर्ष के सबसे गर्म समय की स्वतंत्रता प्राप्त करते हैं।

चरणों

ग्रीष्मकालीन चरण में अपनी त्वचा के बाद देखो शीर्षक छवि
1
सूर्य के त्वचा पर होने वाले प्रभाव के बारे में पता करें सौर विकिरण त्वचा पर प्रभाव के बारे में अच्छी तरह से सूचित किया जाना चाहिए, विशेष रूप से सनस्क्रीन के साथ कॉस्मेटिक उत्पादों के लेबल पर क्या संकेत दिया गया है। निम्न बुनियादी अवधारणा आपको यह समझने में सहायता करेगा:
  • पराबैंगनी किरणों ए (यूवीए): सूरज की सबसे लंबी तरंग दैर्ध्य होती है, जो त्वचीय त्वचा को खोलती है, त्वचा की सबसे गहरी परत होती है। सूर्य की क्षति मुक्त कणों को सक्रिय कर सकती है और त्वचा की उम्र बढ़ने में वृद्धि कर सकती है।
  • पराबैंगनी किरण बी (यूवीबी): यह तरंगदैर्ध्य त्वचा की सबसे सतही परत, एपिडर्मिस में प्रवेश करती है। इन किरणों में सनबर्न, एलर्जी प्रतिक्रियाओं और त्वचा कैंसर का उत्पादन होता है। एक बार जब आप अपने आप को छह बार जला दिया, आपकी त्वचा को विकसित करने का खतरा अधिक होगा मेलेनोमा घातक, चूंकि सूरज क्षति संचयी है।
  • पराबैंगनी किरणों सी (यूवीसी): आम तौर पर, इन किरणों को ओजोन परत को पार करते समय फ़िल्टर किया जाता है, और यह सबसे खतरनाक है।
  • स्क्रैपिंग टेस्ट: कभी-कभी, यदि आप एड़ी के पीछे त्वचा को परिमार्जन करते हैं, तो परिणाम आपकी त्वचा संवेदनशीलता दर्शाता है
  • इन्फ्रारेड किरण (आईआर): ये किरण सूर्य की गर्मी के लिए ज़िम्मेदार हैं, और अधिक मात्रा में कोलेजन के उत्पादन, त्वचा की लोच और प्रतिरक्षा प्रणाली को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
  • ग्रीष्मकालीन चरण में अपनी त्वचा के बाद देखो शीर्षक छवि
    2
    सनस्क्रीन लागू करें, लेकिन केवल जब यह वास्तव में आवश्यक हो और यह पता लगाने के बाद कि आपके लिए कौन से उत्पाद सबसे अच्छा है सभी सनस्क्रीन समान नहीं हैं (खनिजों पर आधारित एक भौतिक अवरोध के रूप में कुछ फ़ंक्शन और अन्य लोगों को एक रासायनिक बाधा के रूप में कार्य करता है जो पराबैंगनी किरणों को अवशोषित करता है)। परिवर्णी शब्द एसपीएफ़ का मतलब है "सूरज संरक्षण कारक" ("सूरज संरक्षण कारक" अंग्रेजी में) और उस समय की अवधि का संकेत देते हैं जब आप सूरज में रह सकते हैं सुरक्षा कारक को जलाए बिना सूरज में रहने वाले मिनटों की संख्या के आधार पर चुना जाता है। (उदाहरण के लिए, यदि आपकी त्वचा सूरज में 10 मिनट खर्च करने के बाद लाल हो जाती है, तो एसपीएफ़ 15 वाला रक्षक आपको 150 मिनट के लिए सूरज को अपने सामने आने की अनुमति देगा)। हालांकि, सनस्क्रीन की संरचना और इसकी प्रभावशीलता के बारे में संदेह है कई सनस्क्रीन त्वचा में घुसना करते हैं, जिससे रसायनों को अन्य हानिकारक पदार्थों के साथ शरीर में जमा हो जाता है, जिसके लिए हम आधुनिक जीवन में रोजाना स्वयं को बेनकाब करते हैं। सनस्क्रीन के प्रदर्शन के बारे में कोई सहमति नहीं है, न ही यह वैज्ञानिक रूप से यह साबित हुआ है कि उच्च एसपीएफ़ वाले लोग कम एसपीएफ़ के साथ बेहतर हैं यह संभव है कि उच्च एसपीएफ़ में केवल अधिक रसायनों होते हैं और इसलिए, त्वचा के लिए अधिक हानिकारक होते हैं। इसके अलावा, उच्च एसपीएफ़ रक्षक के उपयोग के बाद, सूर्य में सारा दिन रहने के लिए सुरक्षा की झूठी भावना असुरक्षित है और त्वचा के घावों का कारण बन सकता है। वास्तव में, कुछ वैज्ञानिक इस बात से चिंतित हैं कि यूवीए के खिलाफ कम सुरक्षा वाले उत्पादों के उपयोग के साथ ही सूरज प्रतिरक्षा के इस झूठे अर्थ ने कई मामलों की उपस्थिति का समर्थन किया है त्वचा कैंसर हाल के दिनों में इसलिए, जिस तरह से आप सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं, वह बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, चूंकि इन उत्पादों को केवल उन उपायों में से एक होना चाहिए जो आप गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा की देखभाल करने के लिए उपयोग करते हैं, केवल एक ही नहीं, क्योंकि यह स्वयं नहीं है पर्याप्त (न ही अचूक)
  • यदि सनस्क्रीन त्वचा को अतिसंवेदनशीलता, मुँहासे के ब्रेकआउट या अन्य त्वचा की समस्या का कारण बनती है, तो उन लोगों के लिए रासायनिक फिल्टर उत्पादों को बदल दें फिल्टर खनिज (जस्ता ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड) और जांचें कि क्या आप उन्हें बेहतर ढंग से सहन करते हैं
  • यदि आपके पास तेल त्वचा है, तो 20 से अधिक एसपीएफ़ के साथ फिल्टर का उपयोग न करें यदि आप अपनी त्वचा को अधिक से अधिक वसा वाले रसायनों के साथ ओवरलोड करने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं वास्तव में, आपकी त्वचा की जो कुछ भी हो, यह उचित है कि आप उच्च एसपीएफ़ वाले उत्पाद को तय करने से पहले दो बार सोचते हैं। सनकी त्वचा विशेष रूप से तेल त्वचा के लिए बनाई गई हैं कंटेनरों की सावधानीपूर्वक जांच करें कि क्या उत्पाद को लेबल किया गया है या नहीं "तेलों के बिना" या के रूप में "कॉमेडोजेनिक नहीं" और यह सुनिश्चित कर लें कि वे पियर्स रोकते हैं या वसा के उत्पादन में वृद्धि नहीं करते हैं।
  • दुर्भाग्य से, एक अच्छा सनस्क्रीन खरीदना नजदीकी फार्मेसी में जाने के रूप में उतना आसान नहीं है और जिसकी गंध या उसकी कीमत के कारण आपको सबसे ज्यादा पसंद है आपको पहले प्रत्येक उत्पाद में मौजूद रासायनिक पदार्थों के बारे में इंटरनेट पर शोध करना होगा और एक अच्छी तरह से स्थापित निर्णय करना एक ब्रांड पर निर्णय लेने से पहले आप पर्यावरण कार्य समूह के डेटाबेस से परामर्श कर सकते हैं "त्वचा दीप" विभिन्न सनस्क्रीन की संरचना के बारे में आपको सूचित करने के लिए (हालांकि पेज अंग्रेजी में है, खोज इंजन उपयोगी हो सकता है, क्योंकि अधिकांश कॉस्मेटिक उत्पादों की सामग्री आमतौर पर अंग्रेजी में प्रकट होती है)। इस लिंक का पालन करें: https://ewg.org/skindeep/ और कहते हैं कि टैब पर क्लिक करें "सूरज"। इस प्रकार, आप प्रत्येक उत्पाद के बारे में शोध कर सकते हैं और एक सूचित निर्णय ले सकते हैं। निर्माताओं पर क्या भरोसा मत करो!
  • ग्रीष्मकालीन आपकी त्वचा के बाद देखो चरण शीर्षक छवि
    3
    सुबह 10 बजे के बीच और दोपहर में 3 के बीच सूर्य के जोखिम से बचें। गर्मियों में दिन के सबसे गर्म घंटे सबसे अधिक हानिकारक हैं। लंबे समय के लिए अपने आप को सूरज से न देखें, विशेष रूप से गर्म घंटों में। अधिक समय जब आप दिन के दौरान बाहर खर्च करते हैं, तो सौर विकिरण के लिए त्वचा के अधिक से अधिक जोखिम। दिन के सबसे अच्छे घंटे के दौरान सुबह या देर से दोपहर में बाहरी गतिविधियां और खेल का अभ्यास करें।
  • ध्यान रखें कि, कुछ अक्षांशों के लिए, सुबह से 11 बजे सूर्य के बीच और दोपहर में 4 बजे से बचने के लिए सलाह दी जाती है। उस समय पर पता लगाएं कि आप जिस क्षेत्र में रहते हैं, उसमें सूरज से बचने के लिए सलाह दी जाती है और दिन के विशेष रूप से खतरनाक चरण के पहले और उसके बाद सावधानी बरतने के लिए सलाह दी जाती है।
  • ग्रीष्मकालीन आपकी त्वचा के बाद देखो चरण 4 में छवि
    4
    त्वचा की रक्षा के लिए कपड़े का उपयोग करें सूर्य का कई विशेष कपड़ों की दुकानों में यूवी संरक्षण कारक के साथ कपड़े हैं, और यहां तक ​​कि एक के साथ गर्भवती कपड़े भी हैं रंग पारदर्शी कि यूवी किरणों को अवशोषित करता है यूवी संरक्षण कारक एक अच्छा संकेतक है कि सौर विकिरण के विपरीत बाधा के रूप में उपयोगी कपड़े कैसे हो सकते हैं। जितना संभव हो उतनी त्वचा की सतह को कवर करें, हल्के कपड़े का उपयोग करके जब यह बहुत गर्म होता है और आप बहुत सारे कपड़ों पहनने में असहज महसूस करते हैं। डंक न देने वाले कपड़े चुनें, त्वचा को परेशान करें या बहुत अधिक गर्मी दें, और आपको कूलर रखने के लिए अंधेरे के बजाए हल्के रंगों का चयन करें।
  • एक टोपी रखो टोपी द्वारा प्रक्षेपित छाया अंगूठी आपके चेहरे की त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होगी।
  • पोंटे धूप का चश्मा आँखों की त्वचा, खासकर संवेदनशील और आंखों की रक्षा करने के लिए आँखें मेलेनोमा और मोतियाबिंद के विकास के लिए प्रवण हैं, और समोच्च त्वचा बहुत संवेदनशील है और पहले की उम्र में जाती है।
  • ग्रीष्मकालीन आपकी त्वचा के बाद देखो चरण शीर्षक छवि

    Video: गर्मियों में ऑयली चेहरे का ध्यान कैसे रखें Skin Care Tips for Oily Skin in Summer Hindi me

    5
    साथ जुनून को छोड़ दो तन. सूर्य की खपत या सौर अलमारियाँ का उपयोग त्वचा के घावों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं और कैंसर. क्या अधिक है, अधिक से अधिक धूप सेंकना निर्जलीकरण और समय से पहले झुर्रियां होने के कारण आपकी त्वचा 20 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति की तरह लग सकती है। क्या आप वास्तव में चाहते हैं?
  • स्वयं-टैनर्स से सावधान रहें, क्योंकि इन उत्पादों में कई रसायनों होते हैं जो आम तौर पर त्वचा के लिए या सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। हम जोर देते हैं कि आप विभिन्न उत्पादों की संरचना के बारे में आपको सूचित करने के लिए त्वचा दीप की वेबसाइट के डेटाबेस से परामर्श करें।
  • काली त्वचा भी सूरज क्षति के लिए कमजोर है। उदाहरण के लिए, इमाम, यह सुनिश्चित करता है कि सर्दी के दौरान गर्मी के दौरान उसकी त्वचा दो रंगों से अधिक गहरा हो जाती है, और यह कि हालांकि नुकसान दिखाई नहीं दे रहा है, यह वहां मौजूद है।
  • ग्रीष्मकालीन आपकी त्वचा के बाद देखो चरण शीर्षक छवि
    6
    अपनी त्वचा को एक ब्रेक दें गर्मियों के दौरान मौसम के पूर्वानुमान की जांच करें कि किन दिन आप सनस्क्रीन के बिना कर सकते हैं और त्वचा पर रासायनिक पदार्थों के संचय से बचें (उदाहरण के लिए, बहुत बादल दिन या rainiest. सुनिश्चित करें कि आपकी टोपी पहनें और सामान्य रूप से लंबे समय तक कपड़े पहनें, क्योंकि दिन भले ही ग्रे हो, यूवी किरणें बादलों से गुजरती रहेंगी। हालांकि, इन दिनों आप सनस्क्रीन के बिना कर सकते हैं।
  • यदि आप कार द्वारा छुट्टी पर जाते हैं, तो यात्रा के दौरान त्वचा को साँस लेने के लिए जाने से पहले अवगत कराएं।
  • जब आप छुट्टी पर होते हैं, तब भी मेकअप के साथ दूर रहें छुट्टियां आपको त्वचा को साँस लेने और सौंदर्य प्रसाधनों में उपस्थित रासायनिक पदार्थों से आराम देने का एक शानदार अवसर प्रदान करेगा।
  • ग्रीष्मकालीन चरण 7 में आपकी त्वचा के बाद देखो

    Video: गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल कैसे करें ? Skin Care Tips For Oily Skin | Summer Hacks




    7
    तैराकी के बाद आपकी त्वचा कुल्ला। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप पूल के साथ तैराकी कर रहे हैं क्लोरीन, चूंकि यह पदार्थ त्वचा को शुष्क कर सकता है और कुछ मामलों में, एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है। दूसरी तरफ, क्लोरीन की गंध की तुलना में कुछ भी गंध नहीं करना बेहतर है
  • ग्रीष्मकालीन आपकी त्वचा के बाद देखो चरण शीर्षक छवि
    8
    एविता परफ्यूम लागू करें जब आप अपने आप को सूरज से उजागर करेंगे इत्र के सरोलीन (विशेषकर खट्टे इत्र के मामले में) सौर विकिरण के साथ प्रतिक्रिया करके त्वचा पर स्थायी स्थानों का उत्पादन कर सकता है। गर्मियों के दौरान, त्वचा की तुलना में कपड़ों पर इत्र को स्प्रे करना बेहतर होता है।
  • ग्रीष्मकालीन आपकी त्वचा के बाद देखो चरण 9
    9
    बहुत पानी पीना. हाइड्रेटेड त्वचा होने से स्वस्थ त्वचा होती है, जो गर्मी के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती है, जब स्पॉट काफी आसानी से दिखाई देते हैं निर्जलीकरण सूखापन, अभिव्यक्ति के निशान, सगाई और एक सुस्त त्वचा टोन पैदा कर सकता है। पूरे दिन के दौरान नियमित रूप से पानी पीना (अधिमानतः भोजन के बीच, भोजन के दौरान पानी से युक्त पानी खाद्य पदार्थ से पोषक तत्वों को कमजोर कर सकता है)। त्वचा को हाइड्रेट करने के अलावा, पानी उस विषाक्त पदार्थ को समाप्त करेगा जो इसे नुकसान पहुंचाते हैं।
  • Video: ब्यूटी टिप्स - गर्मियों में चेहरे और त्वचा की देखभाल

    ग्रीष्म ऋतु में अपनी त्वचा के बाद देखो शीर्ष 10 छवि
    10
    स्वस्थ भोजन खाएं एक स्वस्थ त्वचा यह अच्छी तरह से खाने से प्राप्त किया जाता है, और गर्मियों में हमारे आहार में सुधार करने का सही समय है चीनी की खपत कम करें और संसाधित या परिष्कृत खाद्य पदार्थों की वजह से, क्योंकि वे रक्त में शर्करा के स्तर को बदलते हैं और इसलिए, समय से पहले उम्र बढ़ने की ओर अग्रसर हैं सलाद में बहुत से फल और सब्जियां खाएं, उबले हुए, कच्चे, या विस्तृत पकवान के हिस्से के रूप में। आप फलों और सब्जियों के रंगों की विस्तृत श्रृंखला से विकल्पों को जोड़ सकते हैं ताकि आप अपनी त्वचा की सभी एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व प्राप्त कर सकें। फ्लेवोनोइड में समृद्ध आहार आपको स्वस्थ और उज्ज्वल त्वचा प्राप्त करने में सहायता करेगा। इसके अलावा, आपको अपने आहार में पूरे अनाज अनाज के अनाज को शामिल करना चाहिए, पुराने अनाज को भूल नहीं करना चाहिए।
  • दही यह आहार के लिए एक बहुत स्वस्थ पूरक है हालांकि, आपको चीनी के बिना प्राकृतिक दही खरीदना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • कम वसा या वसा रहित आहार त्वचा को सूखता है, इसकी उम्र बढ़ने और झुर्रियों का आना आवश्यक तेलों वे कर रहे हैं दैनिक हाइड्रेटेड और लचीला त्वचा रखने के लिए आवश्यक आहार में इसका उपाय आहार से अस्वास्थ्यकर वसा (हाइड्रोजनीकृत वसा, ट्रांस वसा या गर्मी या हल्के से क्षतिग्रस्त) को खत्म करना है, उन्हें स्वस्थ रखने के लिए पागल, बीज और ताजी मछली अच्छे वसा के महान स्रोत हैं।
  • ग्रीष्मकालीन आपकी त्वचा के बाद देखो शीर्षक छवि 11
    11
    अपनी त्वचा को नियमित रूप से जांचें एक महीने में कम से कम एक बार, पोल्का डॉट जांच करें ताकि त्वचा को सूरज की क्षति के संभावित संकेत मिल सके। आपको विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए कि आकार बदलने, आकार में वृद्धि, खुजली, चोट या खून
  • अधिक जानने के लिए, लेख पढ़ें कैसे एक तिल की जांच करने के लिए.
  • युक्तियाँ

    • सभी खालों को मॉइस्चराइजिंग उत्पादों की आवश्यकता नहीं है यदि आप मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करते हैं और इसमें एसपीएफ़ होता है, तो पता करें कि इसकी संरचना सुरक्षित है या नहीं आपकी त्वचा के लाभ के लिए एंटीऑक्सिडेंट के साथ एक मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करने की संभावना पर भी विचार करें।
    • विटामिन ई में समृद्ध पानी आधारित न्यूर्यूज़रर, पार्क में या समुद्र तट पर दिन बिताने के बाद त्वचा को पुनर्जन्मित और फिर से भरने में मदद करेगा
    • हालांकि सूर्य एक महत्वपूर्ण कारक है, आनुवांशिकी सीधे झुर्रियों और बुढ़ापे से संबंधित है यह यथार्थवादी होना चाहिए और प्राकृतिक रूप में त्वचा की उम्र बढ़ने को स्वीकार करना चाहिए, हालांकि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि, 80% में, वृक्षारोपण में सीधे सौर विकिरण के कारण होता है।
    • यदि आपके पास सूखी त्वचा है और एक सूखी जलवायु क्षेत्र में रहते हैं, तो आप गर्मियों में अपने घर का आर्द्रता स्तर बढ़ा सकते हैं ताकि जलयोजन की कमी की भरपाई हो सके।
    • तनाव त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं तनाव के लिए भागने के मार्ग खोजने के लिए गर्मियों के मुफ़्त समय का उपयोग करें और इसे दूर करने के तरीके जानें। गर्मियों में आपके पास जितने भी आराम मिलेगा

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि की कमी के कारण कुछ समस्याएं हैं विटामिन डी वे सनस्क्रीन के अपमानजनक उपयोग से संबंधित हैं और सूरज एक्सपोजर की बहुत कम आवृत्ति हैं। सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और सबसे खतरनाक समय पर सूर्य न लें (जब विकिरण अधिक हानिकारक हो), लेकिन मुझे आपको हर रोज थोड़ी सी दे। सामान्य रूप से चरम सीमाओं से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
    • सौर अलमारियाँ खतरनाक हो सकती हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, क्योंकि पराबैंगनी किरण दोपहर में सूरज की तुलना में अधिक शक्तिशाली हैं।
    • यदि आप त्वचा की समस्या से पीड़ित हैं जो आपको सनबाथिंग के बाद चिंतित करते हैं तो डॉक्टर पर जाएं। समय पर इलाज न करने के लिए एक पुरानी या गंभीर त्वचा समस्या से निपटने के लिए, समीक्षा करने और शांत रहना बेहतर है।
    • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो सूर्य आपके मामले में त्वचा की समस्याएं पैदा कर सकता है, साथ ही साथ सनस्क्रीन, इत्र और कॉस्मेटिक उत्पादों को सामान्य रूप में पेश किया जाता है। संवेदनशील त्वचा की रक्षा के लिए, अवकाश पर जाने से पहले एक मल्टीविटामिन कॉम्प्लेक्स की सहायता से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि आप अपने आप को अज्ञात खाद्य पदार्थ, सूरज, पानी, तापमान और रसायनों जैसे खतरे के खतरों को खुलेंगे। नए पर्यावरण का

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टोह, धूप का चश्मा, कपड़े आप को बचाने के लिए
    • उच्च कारक सनस्क्रीन या पूर्ण स्क्रीन
    • पानी
    • पौष्टिक भोजन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com