ekterya.com

एक नया नाभि भेदी की देखभाल कैसे करें

एक नया छेदन हमेशा एक रोमांचक अनुभव है हालांकि, यह है कि आप नाभि में किया था, वे अब आपकी उपस्थिति के लिए एक स्वागत योग्य इसके अलावा हो सकता है सुनिश्चित करने के लिए, आप इसे स्वच्छ और स्वस्थ रखना चाहिए। स्वस्थ ड्रिलिंग संरक्षित करने के लिए, तुम सब करने की ज़रूरत चिकित्सा की प्रक्रिया के दौरान पूरी तरह से संवारने दिनचर्या ले जाता है और जानबूझ कर कुछ जलन कि उचित वसूली रोक सकता से बचें।

चरणों

भाग 1
अपने नए नाभि भेदी की देखभाल करें

एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
पेशेवरों के साथ एक नाभि भेदी हो जाओ एक सम्मानित ड्रिलिंग केंद्र खोजने के लिए पूछताछ करें, जो ड्रिलर्स और पेशेवरों को प्रशिक्षित किया है। आप अपने परिवार और दोस्तों से पूछ सकते हैं जहां उन्होंने उनकी बनाई है, और यदि वे जगह की सिफारिश करेंगे तो प्रतिष्ठान की गुणवत्ता या आप जिस पेशेवर में भाग लेना चाहते हैं, उस पर दिक्कत न करें। जितना अधिक पेशेवर आपका व्यवसाय होता है, उतना कम कामयाब होते हैं, उतना ही कम होने की संभावना है कि आप अपने भेदी के साथ समस्याएं या संक्रमण कर सकते हैं। इसके अलावा, एक अनुभवी ड्रिलर आपको ड्रिलिंग कर रहे समय के आकार, संदंश और अन्य संदेहों पर आपको सलाह दे सकता है
  • संभावना है कि एक सुरक्षित और सम्मानित ड्रिल सेंटर में जाने से इसका मतलब है कि पेशेवरों ने गुणवत्ता प्रवृत्तियों का उपयोग किया। जो सर्जिकल स्टील, टाइटेनियम, निकेल के बिना 14 कैरेट (या अधिक) के पीले या सफेद सोने के बने होते हैं, और नाइबियम को अच्छी गुणवत्ता माना जाता है।
  • इसके अलावा, एक पेशेवर बेधनेवाला एक छेदने वाली बंदूक के बजाय भेदी बनाने के लिए एक खोखले सुई का उपयोग करेगा। यदि कुछ केंद्र में वे छेड़ने के लिए इस उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको किसी अन्य स्थान पर जाना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकता है और इसका मतलब संक्रमण की अधिक संभावना है।
  • एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    स्वच्छ हाथों से छेदने का काम करना अपनी अंगुलियों से छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से जीवाणुरोधी साबुन और पानी से धो लें। गंदगी और तेल जो उस में है वे छिद्र (जो एक खुले घाव है) में जा सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • उन के नीचे की गंदगी को खरोंच करने और निकालने के लिए नाखूनों का उपयोग करें। गंदगी जो जमा हो जाता है, उसे भी स्पर्श किया जा सकता है और जब आप इसे छूते हैं तो आपके भेदी को संक्रमित कर सकते हैं।
  • एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3

    Video: कान छिदवाने के बाद देखभाल कैसे करे | Ear Piercing Tips in Hindi | Ear Piercing Video

    3
    हर दिन भेदी को धो लें छिद्र क्षेत्र के आसपास गठित किसी भी परत को हटाने के लिए गर्म पानी में डूबा हुआ एक फ्लैप का प्रयोग करें। यह बहुत नाज़ुक रूप से करें और टेंडरिल को बहुत आगे बढ़ने से बचें। फिर, शॉवर में जीवाणुरोधी साबुन के साथ भेदी को धो लें। बस अपनी उंगलियों पर कुछ साबुन लगाएं और लगभग 20 सेकंड के लिए फोम बनाने के लिए इसे मालिश करें। स्नान में पानी के साथ अच्छी तरह साबुन को कुल्ला। इसे से बाहर निकलें और एक स्नान तौलिया के बजाय कागज तौलिया के सूखे टुकड़े के साथ अपने भेदी सूखा।
  • आपको अपने भेदन को दिन में दो बार साबुन से धोना पड़ता है। हालांकि, आप स्केब को हटाने के लिए गर्म पानी या नमक के साथ एक swab का उपयोग भी कर सकते हैं। इसे दिन में 3 बार से अधिक स्वास के साथ साफ़ करने की कोशिश न करें, क्योंकि आपको अतिरिक्त भेदी को साफ नहीं करना चाहिए।
  • हमेशा स्नान के बजाय स्नान पसंद करते हैं पहले में आपके पास साफ पानी की एक निरंतर धारा है, जबकि बाथरूम में पानी खड़े होते हैं जो पसीना, गंदगी और आपके स्नान उत्पादों की बर्बादी के साथ मिलते हैं।
  • कागज तौलिया की मदद से भेदी को सूखना बेहतर है, क्योंकि यह साफ और डिस्पोजेबल है। इसके विपरीत, स्नान तौलिए नमी और जीवाणुओं को बंदरगाह पर रख सकते हैं।
  • जब आप स्नान में धुलाई कर रहे हैं तो मोड़ या मुड़ें मत बहुत मोड़ें। कोई अतिरिक्त आंदोलन जलन और रक्तस्राव पैदा कर सकता है।
  • Video: Prof R. Vaidyanathan & Rajiv Malhotra on the Global and Local Economic Mess

    एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    नमक पानी के साथ भेदी कुल्ला। उबलते पानी के 240 मिलीलीटर (8 ऑउंस) में समुद्री नमक का ¼ चम्मच भराव करें। जब तक यह शांत न हो जाए, तब तक प्रतीक्षा करें कि यह गर्म है और आपको इसे स्पर्श करने में कोई समस्या नहीं है। एक छोटे गिलास में पानी और नमक का मिश्रण डालो और उस पर दुबला (ताकि आपका पेट ग्लास के शीर्ष किनारे तक लगभग लंबवत) हो। अपने पेट में गिलास सुरक्षित रखें, उसे दृढ़ता से रखें और फिर अपनी पीठ पर झूठ बोलें। नमक पानी के गिलास को 10 से 15 मिनट के बीच में छिड़कने की अनुमति दें, एक दिन में कम से कम एक बार। यह मिश्रण बैक्टीरिया से मुकाबला करने में बहुत प्रभावी है और ड्रिलिंग क्षेत्र में किसी भी परत को हटाने में मदद कर सकता है।
  • आप नमक पानी और गुंबददार कागज तौलिया का एक टुकड़ा बना सकते हैं या अपने क्षेत्र में फार्मेसी में खरीद सकते हैं जो निष्फल समुद्री नमक के स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    विटामिन लें कुछ भेदी पेशेवरों ने पता लगाया है कि नाभि भेदी की चिकित्सा को प्रोत्साहित करने के लिए विटामिन जैसे सी, जस्ता या मल्टीविटामिन लेने के लिए यह फायदेमंद है। इसके अलावा, अपने आप को विटामिन डी से उजागर करना जो सूर्य से आता है, वही प्रभाव हो सकता है
  • भाग 2
    भेदी जलन से बचें

    एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    भेदी को छूने न दें बेशक, यह साफ हाथों से स्पर्श करने के लिए बुरा नहीं है, जब आप इसे धो लें, लेकिन इसके साथ खेलना न करें या इसे बदल दें या स्पर्श करें या इसे अनावश्यक रूप से फेंक दें।
    • यदि आप इसे अधिक से ज्यादा स्पर्श करते हैं (विशेषकर अनछुए हुए हाथों से) तो आप इसे खुले और खून करने या संक्रमित होने के लिए अधिक संवेदी बना सकते हैं।
  • एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    अपने स्थान पर टेंडरिल को छोड़ दें जिसे आप शुरू में लगाया गया था, उसे पूरे उपचार अवधि (6 से 12 महीनों के बीच) में रहने चाहिए। भेदी पूरी तरह से चंगा होने से पहले उसे निकालने से इसे बंद हो सकता है, जो बदले में, फिर से सम्मिलन करना अधिक कठिन और दर्दनाक होगा
  • यह अतिरिक्त जलन अधिक निशान पैदा कर सकती है और आपके शरीर की प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया धीमा कर सकती है।
  • एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    मलहम लागू नहीं करें मलहम या क्रीम हवा के संपर्क में आने से छिद्र को रोकते हैं, इसलिए आप सांस लेने में समर्थ नहीं होंगे। ये हवा के प्रवेश को बाधित करते हैं और छिद्रित क्षेत्र में संभव बैक्टीरिया के साथ नमी लगा देते हैं। यद्यपि मलहम जीवाणुरोधी होते हैं, वे काफी हीलिंग प्रक्रिया में बाधा डालते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • इसके अलावा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और isopropyl शराब जैसे मजबूत क्लीनर का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। ये निस्संक्रामक कोशिकाओं को मार सकते हैं जो भेदी के भेदी क्षेत्र को फिर से बनाने में मदद करते हैं।
  • इसी तरह, बेंज़ॉकोनियम क्लोराइड वाले समाधानों को साफ करने से बचा जाना चाहिए, क्योंकि ये आपके भेदी को ठीक से उपचार से रोका जा सकता है।
  • इन क्लीनर की तरह, तेल, लोशन, सनस्क्रीन और मेक-अप को ड्रिलिंग क्षेत्र से दूर रखा जाना चाहिए। ये सभी उत्पाद छिद्र को रोक सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    ढीले कपड़ों पहनें चुस्त और प्रतिबंधात्मक वस्त्र नव निर्मित भेदी को परेशान कर सकते हैं क्योंकि इसके खिलाफ घर्षण किया जाता है और क्योंकि वे ताजी हवा तक पहुंच रोकते हैं। कपास की तरह ढीले सांस कपड़ों पर डालने की कोशिश करें, और सिंथेटिक सामग्री से बचें।
  • कपड़ों को बदलते समय या कपड़े पहनने पर सावधान रहें यह लापरवाही से कर रहा है या जल्दी से संभावना है कि भेदी आपके कपड़े में छड़ी होगी और आपको चोट पहुंचाएगी।



  • एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    पानी से दूर हो जाओ जो साफ नहीं है जैसे कि आपको स्नान के बजाय स्नान न करना चाहिए, आपको पानी के अन्य संचय से दूर रहना चाहिए। छेदने के बाद पहले वर्ष के दौरान आपको स्विमिंग पूल, हॉट टब, झीलों और नदियों जैसे पानी के क्षेत्रों से बचना चाहिए।
  • इसका कारण यह है कि इन सभी जल स्रोतों में आपके नए भेदी और संक्रामक संक्रामक प्रदूषक के साथ लंबे समय तक संपर्क हो सकता है।
  • एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 11
    6
    अपनी पीठ या तरफ सो जाओ यह छेदने के पहले सप्ताह के दौरान करें इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप अपने पेट पर सोते समय भेदी को असहज दबाव लागू नहीं कर रहे हैं, जबकि यह अभी भी नया और संवेदनशील है
  • भाग 3
    अंकित जटिलताओं

    एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    अपने लक्षणों का मूल्यांकन करें यदि आप अपने नाभि भेदी के साथ जटिलताओं का सामना कर रहे हैं, तो पहले लक्षणों का मूल्यांकन करने के लिए पता करें कि आपको किस समस्या का सामना करना पड़ेगा किसी भी निर्वहन कि ड्रिलिंग से निर्गत होना हो सकता है, दर्द का स्तर यदि आपको लगता है, एक संभव सूजन या लाली, या ड्रिलिंग क्षेत्र में किसी भी शारीरिक परिवर्तन नोट (जैसे गांठ का गठन कर रहे हैं, ज़ुल्फ़ परिवर्तन, त्वचा धातु के आसपास सामान्य से अधिक खुला, आदि)। हो सकता है कि आपके भेदी सिर्फ चिढ़, संक्रमित कर दिया गया है या धातु एलर्जी की प्रतिक्रिया है, जो लक्षण पर निर्भर करता है का सामना कर रहे।
    • आपके लक्षण कम गंभीर हैं, अधिक होने की वजह से आप भेदी को थोड़ा-थोड़ा परेशान कर रहे हैं। हालांकि, वे जितनी अधिक गंभीर हैं, वहां एक संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है या आप एलर्जी प्रतिक्रिया का सामना कर रहे हैं।
  • एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    एक परेशान भेदी का इलाज करता है अगर तुम्हारा सामान्य रूप से चिकित्सा किया गया था और संयोग से, आप इसे फेंक, तुम सो जाओ पर खड़े पानी या मेकअप irritaste, और अब असुविधा महसूस करते हैं, आप उसे एक छोटे से चिढ़ हो सकता है। इसके अलावा, ड्रिलिंग क्षेत्र में भी चिढ़ हो सकता है अगर ज़ुल्फ़ बहुत तंग या ढीला है और एक बहुत बढ़ रहा है या आप त्वचा बन्द रखो रहे हैं। आप यह महसूस करने में सक्षम होंगे कि यदि आप थोड़ी परेशानी और जलन के लक्षण पेश करते हैं तो एक भेदी परेशान होती है। सूजन, लालिमा और हल्के असुविधा (तीव्र दर्द या निर्वहन के बिना) जैसे प्रतिक्रियाओं को हल्के जलन के लक्षण माना जाता है। खैर समाधान के साथ अपनी सफाई दिनचर्या के साथ जारी रखें और अपने भेदी का इलाज करें जैसे कि आपने यह किया था।
  • भेदी पर एक ठंडा सेक (ठंडे पानी और एक कपड़ा या एक छोटे से तौलिया के साथ) लागू करने के बारे में सोचें यह असुविधा को थोड़ा कम कर सकता है
  • पर tendril छोड़ दो। यदि आप इसे लेते हैं, तो आप ड्रिलिंग क्षेत्र को और भी ज्यादा परेशान कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो बेधनेवाले से बात करें, जो आपके काम में था या जाओ और उसके लिए देखो ताकि वह आपके भेदी को देख सकें।
  • एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    संक्रमित भेदी का इलाज करता है नाभि के छेदने के बाद कुछ परेशानी, रक्तस्राव और चोट लगना सामान्य है, लेकिन आपको संभावित संक्रमण के संकेत भी दिखना चाहिए। जब इस तरह के भेदी संक्रमित हो जाती है, तो आमतौर पर भेदी क्षेत्र के आसपास तीव्र सूजन और लाली होती है। यह स्पर्श करने के लिए गर्म हो सकता है या गर्मी की उत्तेजना पैदा कर सकता है, और एक हरे, पीले या भूरे रंग के निर्वहन के साथ, एक अप्रिय गंध के साथ। इसके अलावा, अगर नाभि भेदी संक्रमित हो जाती है तो आपके पास बुखार हो सकता है।
  • यदि आपको लगता है कि आपकी नाभि भेदी संक्रमित हो गई है, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक को देखें। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो यह पता लगाने के लिए कि आपके लक्षण सामान्य हैं या किसी संक्रमण से संबंधित हैं, बेधनेवाला से संपर्क करें।
  • यदि आपको लगता है कि भेदी संक्रमित है, तो टेंडरिल को न हटाएं। इसे हटाने से संक्रमण को खराबी हो सकती है और छिद्र को बंद करने का कारण बन सकता है, जिससे वह इसे ठीक से ना खाएगी।
  • एक नई नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    एक एलर्जी प्रतिक्रिया का इलाज यह कुछ घंटों या भेदी के दिनों के बाद हो सकता है। आम तौर पर, एलर्जी की प्रतिक्रिया आपके शरीर की प्रतिक्रिया है जो आपको बताती है कि आप टेंडरिल धातु से एलर्जी है। निकल उन लोगों में से एक है जो अक्सर इस प्रकार की प्रतिक्रियाओं को भड़काने वाले हैं। इस स्थिति के कुछ लक्षण छिद्र के क्षेत्र के आसपास डंक रहे हैं जो एक दाने बन जाता है, गर्मी उस से उत्पन्न होती है, एक व्यापक छेद या सूजन और सूजन। इसके अलावा, एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं में, त्वचा को टेंडरिल के चारों ओर ढीला या कस कर सकते हैं।
  • टेंडरिल की अस्वीकृति एलर्जी की प्रतिक्रियाओं का एक आम लक्षण है। त्वचा इसके साथ संपर्क कम करने की कोशिश करती है, जिससे छिद्र का विस्तार और व्यापक हो जाता है।
  • इस मामले में, भेड़ का बच्चा से संपर्क करें तुरंत ताकि आप टेंडरिल को बदल दें और आप सामान्य चिकित्सक के पास जा सकते हैं और इस क्षेत्र का इलाज शुरू कर सकते हैं। आपको नुस्खे एंटीबायोटिक दवाओं के एक बैच लेने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक नया नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 16

    Video: बच्चों में सबसे जरूरी वैक्सीन कौन से हैं - Onlymyhealth

    5
    कुछ घरेलू उपचारों की कोशिश करें यदि आपके लक्षण हल्के से शुरू हो रहे हैं या आपको लगता है कि आप अपने आप को संक्रमण के शुरुआती चरणों में पा सकते हैं, तो आप चिकित्सक से परामर्श करने से पहले समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपचारों की कोशिश कर सकते हैं। कुछ घरेलू उपचार जो संक्रमण को शांत करते हैं:
  • लिफाफे. जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, दोनों ठंड और गर्म संकुचित एक परेशान भेदी के असुविधा से छुटकारा पा सकते हैं। एक नमक समाधान में डूबा हुआ एक गर्म संकुचन और फिर निचोड़ा हुआ क्षेत्र को साफ कर सकता है और चिड़चिड़त क्षेत्र में रक्त परिसंचरण (सफेद रक्त कोशिकाओं को उपचार) को उत्तेजित कर सकता है। दूसरी ओर, एक ठंडा संकुचन भेदी क्षेत्र से निकलने वाली जलन को कम कर सकता है।
  • कैमोमाइल के आसव में विसर्जन. उबलते पानी के एक कप में कैमोमाइल के एक बैग को भिगोएँ और ठंडा करने के लिए इंतजार करें (लगभग 20 मिनट)। फिर आसव में एक कपास की गेंद को विसर्जित करें और इसका इस्तेमाल लगभग 5 मिनट के लिए परेशान भेदी भंग करने के लिए करें। दोबारा दोहराएं, यदि आप चाहें, तो कम से कम एक दिन में एक बार।
  • आप जलसेक को स्थिर कर सकते हैं और इसे बर्फ के क्यूब्स में बदल सकते हैं। फिर, दर्द, जलन और सूजन से छुटकारा पाने के लिए उनका इस्तेमाल करें।
  • एनाल्जेसिक ड्रग्स. यदि छिद्र क्षेत्र में दर्द होता है, तो आप असुविधा को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर ले सकते हैं केवल गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं लेने की कोशिश करें
  • एक नया नाभि भेदी के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6
    डॉक्टर के पास जाओ जब संदेह में, हमेशा सामान्य चिकित्सक के पास जाते हैं। यदि आपकी निरंतर सफाई दिनचर्या या घरेलू उपचार से राहत नहीं होती है, तो यह पेशेवर चिकित्सा सहायता प्राप्त करने का समय हो सकता है। आपको डॉक्टर से जाना चाहिए, खासकर यदि आपको तीव्र दर्द, सूजन, छुट्टी और खून बह रहा हो।
  • अगर आपके पास वास्तव में संक्रमण या एलर्जी की प्रतिक्रिया है, तो आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का प्रतिरोध करने और वसूली की गति बढ़ा सकता है
  • युक्तियाँ

    • केवल पियर्सर द्वारा अनुशंसित क्लीनर और स्प्रे लागू करें
    • एक कागज तौलिया के साथ आप पानी की मात्रा सीमित कर सकते हैं सीमित है। क्षेत्र को धीरे-धीरे टैप करने के बाद, आप भेदी को सावधानी से सूखने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं। ठंडी हवा के विकल्प का प्रयोग करें ताकि टेंडरिल गर्मी न करें और आपकी त्वचा को जला दें।

    चेतावनी

    • जब तक आप नहीं जानते कि आप इसे ठीक से देख सकते हैं, तब तक किसी भेदी को मत करो।
    • यदि आपको फैंसी गहने, क्रीम, स्प्रे या लेटेक्स (जैसे आपके मेडिकल दस्ताने में) के लिए कोई एलर्जी हो तो बेधनेवाला को बताना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com