ekterya.com

उष्णकटिबंधीय अल्सर का इलाज कैसे करें

उष्णकटिबंधीय अल्सर, आमतौर पर एथलीट के पैर के रूप में जाना जाता है, पैरों के पाय और तलवों के बीच की त्वचा को प्रभावित करता है। यह रोग आमतौर पर कवक, बैक्टीरिया के कारण होता है या नाबालिग आघात के कारण फैलाया जा सकता है। कपड़ों (विशेषकर मोजे) साझा करके उष्णकटिबंधीय अल्सर फैल सकता है या इसे संपर्क के माध्यम से सीधे व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक जा सकता है यह रोग आमतौर पर extremities को प्रभावित करता है, लेकिन यह शरीर के किसी भी उजागर हिस्से को भी प्रभावित कर सकता है। यदि समय में इलाज नहीं किया जाता है, तो यह हड्डियों तक पहुंचने के बिंदु पर, tendons और मांसपेशियों में फैल सकता है। आप तुरंत इलाज शुरू करने के लिए पढ़ना जारी रखें

चरणों

भाग 1
चिकित्सा उपचार का उपयोग करें

क्यूर जंगल रोट चरण 1 नामक छवि
1

Video: Patanjali Aloe Vera Juice Benefits For Health | Aloe Vera Juice Uses For Face and Hair (2018)

फंगल संबंधी क्रीम का उपयोग करें ये (उदाहरण के लिए, क्लोरिटिमाजोल) उष्णकटिबंधीय अल्सर के प्रारंभिक दौर में लागू किया जा सकता है। आपको प्रभावित क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ और सूखना चाहिए और फिर शीर्ष पर क्रीम लागू करना चाहिए। आपको दिन में दो बार क्रीम लागू करना चाहिए।
  • लक्षण गायब होने के बाद आपको एक महीने या कम से कम एक सप्ताह के लिए उपचार जारी रखना चाहिए।
  • क्यूर जंगल रोट चरण 2 नामक छवि
    2
    पेनिसिलिन या फ्लुकोनाज़ोल लें इस रोग के प्रारंभिक दौर के दौरान, पेनिसिलिन के साथ उपचार को संक्रमण के फैलाव से निपटने और कम करने के लिए माना जाता है। यह उपचार चक्र आम तौर पर एक दिन में दवा लेने के एक सप्ताह के भीतर पूरा होता है। आमतौर पर, डॉक्टर आपको लगभग 500 मिलीग्राम की गोलियां या कैप्सूल लेने के लिए लिखेंगे।
  • एंटीबायोटिक लेने से कभी भी रोकें, भले ही आप ध्यान दें कि घावों या घावों को ठीक करना शुरू हो। बीमारी के पुनः प्रत्यावर्तन से बचने के लिए उपचार चक्र को समाप्त करना बेहतर है।
  • फ्लोरोनैजोल जैसी गोलियां लेने से पहले रोगी को जिगर की बीमारी नहीं होती है, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण किया जाना चाहिए। यह इन गोलियों को लेते समय पैदा होने वाले विषाक्त पदार्थों के कारण होता है
  • क्यूर जंगल रोट चरण 3 नामक छवि
    3
    अच्छी तरह से चोटों को कवर करता है संक्रमण के प्रसार को कम करने और कम करने के लिए घावों को रखने के लिए गैर-चिपकने वाली दैनिक पट्टियां भी लागू करना आवश्यक है। क्षेत्र को ठीक करने की अनुमति देने के लिए पट्टी अल्सर के खिलाफ समायोजित नहीं किया जाना चाहिए। यहां हम आपको मूल देखभाल दिखाते हैं:
  • डिस्टिल्ड वॉटर के साथ क्षेत्र को साफ करें यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप साफ, गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं। फिर प्रभावित क्षेत्र को छोटे स्पर्श के साथ सूखाएं
  • प्रभावित क्षेत्र में चांदी की सल्फाइडियाज़िन की एक प्रचुर मात्रा में राशि लागू करें और फिर इसे पट्टी के साथ कवर करें रोग की गंभीरता के आधार पर, आपको पट्टी को कई बार एक दिन में लागू करना चाहिए।
  • जब पट्टी गीला होने लगती है, तब संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए तुरंत इसे बदला जाना चाहिए।
  • इस प्रक्रिया को जारी रखें जब तक कि घावों में गायब हो जाए।
  • क्यूर जंगल रोट चरण 4 नामक छवि
    4
    नाखूनों का इलाज करें नाखून का इलाज भी किया जाना चाहिए अगर संक्रमण उन तक पहुंच गया है। यदि नाखूनों को नजरअंदाज कर दिया जाता है और उनका उपचार नहीं किया जाता है, तो संक्रमण फिर से दिखाना जारी रहेगा। नाखूनों में कवक संक्रमणों का उपचार आमतौर पर अधिक गहन होता है और आपको मौखिक एंटीफंगल को तीन या चार महीने तक लेना पड़ सकता है। फुफ्फुस संक्रमण जो दिखाई दे रहे हैं उन्हें एक ही समय में इलाज किया जाना चाहिए।
  • क्यूर जंगल रोट चरण 5 नामक छवि
    5
    उष्णकटिबंधीय अल्सर के अंतिम चरण में आपको टेट्रासाइक्लिन, एम्पीसिलीन और मेबेंडेजोल जैसे बड़े स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करना चाहिए। पेनिसिलिन की तरह, उपचार एक सप्ताह रहता है जिसमें आपको प्रति दिन एंटीबायोटिक दवाएं 3 बार लेनी चाहिए। आमतौर पर, डॉक्टर 500 मिलीग्राम गोलियां या कैप्सूल की कुल खुराक लिखेंगे।
  • खाने से पहले आधे घंटे का खाना या खाने के दो घंटे बाद, बहुत पानी के साथ।
  • क्यूर जंगल रोट चरण 6 नामक छवि
    6
    विसंगति पर विचार करें अधिक आक्रामक मामलों में अल्सर गंभीर होते हैं, स्थानीय एनेस्थेसिया के तहत debridement की सिफारिश की जाती है। Debridement सर्जिकल, रासायनिक या रोगग्रस्त ऊतक के यांत्रिक हटाने के लिए नए ऊतक जो चंगा और चंगा करेगा के विकास के लिए रास्ता बनाने के लिए है। यह एक अंग को बचाने के लिए भी नियंत्रण का एक रूप है, जो स्वस्थ हो सकता है, विच्छेदन से।
  • क्यूर जंगल रोट चरण 7 नामक छवि
    7
    त्वचा के मसले पर विचार करें यह उन मामलों में भी किया जा सकता है जहां अल्सर व्यापक हैं। प्रक्रिया सामान्य संज्ञाहरण के तहत की जाती है, जिसका अर्थ है कि रोगी बेहोश हो जाएगा और सर्जरी प्रक्रिया के दौरान दर्द महसूस नहीं करेगा। प्रक्रिया में शरीर के एक हिस्से से त्वचा के एक पैच को हटाने और इसे पालन करना या इसे कहीं और रोपाई करना शामिल है।
  • एक विच्छेदन भी किया जा सकता है, जिसमें पैर का भाग हटाया जाता है, और यह आमतौर पर सबसे चरम मामलों में किया जाता है, जिसमें संक्रमण नियंत्रित नहीं किया जा सकता।
  • भाग 2
    घरेलू उपचार का उपयोग करें

    क्यूर जंगल रोट चरण 8 नामक छवि
    1
    घावों को साफ और धोने के लिए सिरका और मुंह का उपयोग करें। सिरका में अविश्वसनीय जीवाणुरोधी और विरोधी संक्रमित गुण हैं जो संक्रमण के प्रसार को कम करने में मदद करते हैं। गर्म पानी और सिरका कप का एक समाधान के साथ एक दिन क्षेत्र धो 3 से 5 गुना तक आप देखते हैं कि घावों और अल्सर सुखाने और इलाज कर रहे हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि आपको प्रभावित इलाके को शुष्क रखना चाहिए, चाहे जो कुछ भी हो



  • क्यूर जंगल रोट चरण 9 नामक छवि
    2
    हल्दी का उपयोग करें हल्दी सिर्फ एक दैनिक मसाला नहीं है, जिसे आप सामान्य मछली को जीवन देने के लिए जोड़ सकते हैं। आप इसे उष्णकटिबंधीय अल्सर उपचार के हिस्से के रूप में निगल सकते हैं या प्रभावित क्षेत्रों में सीधे इसे लागू कर सकते हैं। आपको बस एक दिन में 3 बार हल्दी का पेस्ट लगाने की ज़रूरत होती है या जब तक जरूरी नहीं लगता, तब तक सूखने से सूख जाता है। हल्दी को अच्छे परिणाम मिलते हैं और उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।
  • आप हल्दी पाउडर का उपयोग करके एक पेस्ट भी बना सकते हैं। गर्म पानी में एक कप पाउडर जोड़ें और समाधान मिश्रण करें, समाधान तक पाउडर जोड़ते रहें, जब तक कि यह मोटा नहीं हो। इसे दो मिनट के लिए शांत करें और फिर आप इसे सीधे घावों पर लागू कर सकते हैं। हल्दी काम करता है क्योंकि, सिरका की तरह, यह एंटी-संक्रमित और जीवाणुरोधी गुण है।
  • क्यूर जंगल रोट चरण 10 नामक छवि
    3
    विटामिन ई पर विचार करें आप अत्यधिक दर्द और खुजली को दूर करने के लिए विटामिन ई भी लागू कर सकते हैं। विटामिन ई को सीधे प्रभावित क्षेत्र में 3 बार एक दिन में लागू करें जब तक कि घावों को सूखने और ठीक करने शुरू न हो जाए। विटामिन ई में शांत प्रभाव है जो घावों के खुजली और उपचार को ठीक कर सकते हैं।
  • विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं, क्योंकि वे अच्छी त्वचा स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में पालक, नट, कद्दू, ब्रोकोली, एवोकैडो और इंद्रधनुष ट्राउट शामिल हैं।
  • क्यूर जंगल रोट चरण 11 नामक छवि

    Video: Suspense: I Won't Take a Minute / The Argyle Album / Double Entry

    4
    ब्लीच का उपयोग करने का प्रयास करें आप क्लोरोक्स ब्लीच का भी उपयोग कर सकते हैं Clorox ब्लीच पतला होना चाहिए: पानी के एक स्नान में ¼ कप। रोगी को दिन में दो बार 10 से 15 मिनट के पैरों को सूखने की सिफारिश की जाती है।
  • इसके अलावा दिन में दो बार पैर की उंगलियों के बीच एक हाथ सैनिटाइजर का उपयोग करें। इससे आपके पैरों को सूखने में मदद मिलेगी और कवक और अन्य बैक्टीरिया को अपने पैरों से प्यार करने से रोकें।
  • क्यूर जंगल रोट चरण 12 नामक छवि
    5
    चुड़ैल हेज़ेल पानी का उपयोग करें एक अन्य घर उपाय जिसे शांत प्रभाव वाला माना जाता है, चुड़ैल हेज़ेल है आपको केवल प्रभावित क्षेत्र पर दिन में 3 से 5 बार, या आपके चिकित्सक द्वारा निर्धारित प्रचुर मात्रा में आवेदन करना चाहिए।
  • याद रखें कि यदि इन घरेलू उपचारों के उपयोग के बाद भी लक्षण बने रहें, तो चिकित्सा उपचार पर विचार करने के लिए अपने चिकित्सक के कार्यालय में जाना बेहतर होगा।
  • आप घरेलू उपचार, चिकित्सा उपचार या दोनों के संयोजन पर विचार कर सकते हैं। बस याद रखें कि आपके द्वारा चुने गए किसी भी विकल्प में एक प्रमाणित त्वचाविज्ञानी का अनुमोदन होना चाहिए।
  • भाग 3
    उष्णकटिबंधीय अल्सर प्रदान करता है

    क्यूर जंगल रोट 13 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    सही जूते और मोज़े का उपयोग करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप ऐसे स्थानों पर रहते हैं जहां उष्णकटिबंधीय अल्सर सामान्य है। यदि आप चावल के खेतों, नदियों या नदियों में काम करने जा रहे हैं तो घुटनों पर जूते का उपयोग करें, अगर आप उन्हें खरीद सकते हैं।
    • उन्हें न हानिकारक क्षेत्रों में उजागर करने के बाद अपने पैरों को धोएं और उन्हें सूखा रखें चाहे जो कुछ भी हो। एक सूखा वातावरण बैक्टीरिया को विस्तार से रोकेगा।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि रोगी नियमित रूप से अपने स्टॉकिंग्स को बदल दें। कॉटन मोजे कृत्रिम फाइबर से बेहतर होते हैं, क्योंकि वे पसीने को अवशोषित करते हैं और पैर की उंगलियों को बेहतर ढंग से प्रकाशित करते हैं।
  • क्यूर जंगल रोट चरण 14 नामक छवि
    2
    अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए पोषक तत्वों में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं और विटामिन का उपभोग करें। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ (जैसे मछली और दुबला मांस) महान स्रोत हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं। याद रखें कि प्रोटीन उपचार प्रक्रिया को गति देने में मदद करता है
  • दूध, पनीर, दही, अंडे, सेम और टोफू भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं, खासकर शाकाहारियों के लिए।
  • क्यूर जंगल रोट चरण 15 नामक छवि
    3

    Video: THIS GREEN HERB COULD BE THE CURE TO 5 TYPES OF CANCER INCLUDING OVARIAN, LIVER, LUNG CANCER

    अपने आस-पास के क्षेत्र को साफ करें और सब कुछ सूखा रखें। यह निश्चित रूप से बीमारी और संक्रमण से संक्रमण को रोकने के लिए सार्वभौमिक तरीका है। चूंकि उष्णकटिबंधीय अल्सर संक्रामक है, इसलिए एक स्वच्छ वातावरण बनाए रखना महत्वपूर्ण है। कपड़ों और किसी भी मंजिल और क्षेत्र को पूरी तरह धो लें जो कि प्रभावित त्वचा से संपर्क कर चुके हैं।
  • आप अपने पैरों को सूखा रखने के लिए औषधीय पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इसमें टिनैक्टिन शामिल है, जो पैरों की पूरी तरह से सफाई और सुखाने के बाद दिन में दो बार लागू किया जा सकता है। न केवल आपके पैरों: आपके अंगों और जमीन को स्पर्श करना जितना संभव हो उतना शुष्क होना चाहिए।
  • यह हवा के एक मुक्त संचलन की अनुमति के लिए सांस जूते का उपयोग करता है। नंगे पांव चलने के लिए बेझिझक - जब तक आप स्वच्छ परिस्थितियों में हैं और किसी और को खतरे में नहीं डालते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपको कॉर्टिकोस्टेरॉइड क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे त्वचा में कवक संक्रमण को खराब कर देते हैं।
    • रक्तस्राव, सूजन में वृद्धि या संक्रमण ठीक नहीं होने पर आपको चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

    चेतावनी

    • उष्णकटिबंधीय अल्सर, हाथ से बाहर निकलने पर, बहुत गंभीर है तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com