ekterya.com

कैसे एक बच्चे के फटा हुआ होंठ को ठीक करने के लिए

जब मौसम ठंडा, सूखा या हवा है तो सूखे, फटा, कट या गले में होंठ होने के लिए सामान्य है। होंठ त्वचा की तुलना में टूटने की अधिक संभावना है क्योंकि वे सुखाने को रोकने के लिए तेल का उत्पादन नहीं कर सकते हैं। वास्तव में, शरीर के किसी भी हिस्से के मुकाबले होंठों से अधिक नमी खो जाती है और जब आपके होंठ या आपके बच्चे के होंठ नमी खो देते हैं, तो उनको कवर करने वाली त्वचा तंग हो जाती है और खुली होती है। फंसे हुए होंठ दर्दनाक हो सकते हैं, विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए, लेकिन वे आमतौर पर पर्ची दवाओं के उपयोग के बिना अपने दम पर चंगा करते हैं छोटे बच्चों के फटे हुए होंठों के उपचार को तेज करने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं और उन्हें आगे बढ़ने से रोका जा सकता है।

चरणों

भाग 1
एक छोटे बच्चे के टूटने वाले होंठों का इलाज करें

फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि`s Chapped Lips Step 1
1
बच्चे को अपनी जीभ को चाटना न बताएं बच्चे अपने होंठ चाटना चाहते हैं जब वे सूखी महसूस करते हैं। जब लार होंठों के संपर्क में आती है, तो यह तेजी से वाष्पन करती है, जिससे ओठ गीली होने के बजाय और अधिक सूख जाता है। इसलिए, हमेशा याद रखें कि जब भी आप देखते हैं कि वह हर बार अपनी जीभ को चाटना नहीं चाहता है, तो बच्चे को हमेशा याद रखना चाहिए क्योंकि वह अपने तले हुए होंठों में सुधार नहीं करेगा।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि`s Chapped Lips Step 2
    2
    सुनिश्चित करें कि बच्चे रोजाना आठ से दस गिलास पानी पीता है भोजन के साथ पानी की आपूर्ति करें और निर्जलीकरण को रोकने के लिए पूरे दिन खेलना।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि`s Chapped Lips Step 3
    3
    मुंह के बजाय बच्चे की नाक के माध्यम से साँस लेने के लिए प्रोत्साहित करें हवा जो मुंह से निकलती है वह लगातार अपने होठों से गुज़रती रहती है और उन्हें अधिक सूखा देती है। यदि बच्चे को ठंड है और नाक के माध्यम से साँस नहीं ले सकता है, तो ठीक से इलाज के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि`s Chapped Lips Step 4
    4
    बच्चे के टूथपेस्ट पर लेबल की जांच करें टूथपेस्ट जिसमें सक्रिय घटक होते हैं जिन्हें सोडियम लॉरिल सल्फेट कहते हैं, होंठ सूखते हैं, और ये भी उन्हें परेशान कर सकते हैं, जिससे होठों को सूखना पड़ता है। सुनिश्चित करें कि बच्चे सोडियम लॉरिल सल्फेट के बिना एक टूथपेस्ट का उपयोग करता है।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि`s Chapped Lips Step 5
    5
    धातु के सामान रखें, जैसे कि पेपर क्लिप, बच्चे से दूर, खासकर यदि आप निकेल की एलर्जी हो तो युवा बच्चों को अक्सर अपने मुंह में चीजें डालते हैं यदि बच्चा निकल युक्त वस्तुओं के संपर्क में आता है, जैसे पेपर क्लिप, तो वे इसे अपने मुंह में डाल सकते हैं और यह उनके होठों को दरार कर देगा। यदि आप निकल से एलर्जी हो, तो न केवल आपके होंठ चिढ़ हो सकते हैं, लेकिन आपके पास अन्य प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि`s Chapped Lips Step 6
    6

    Video: काले होंठो को 5 दिनों में प्राक्रतिक गुलाबी बनाने के नुस्खे | Remove darkness from lips Forever

    बच्चे के चेहरे को ठंड, सूखी या हवादार मौसम से बचाता है ये वायुमंडलीय स्थितियां बच्चे के होंठों को अधिक सुखाने में योगदान दे सकती हैं, जिसके कारण उन्हें नमी खो देती है। बच्चे के मुंह के चारों ओर एक स्कार्फ लपेटें ताकि होंठ ठंडे, शुष्क हवा से उजागर न हों। जब यह ठंडा है, तो बच्चे को अंदर खेलने का प्रयास करें
  • आप घर से या बच्चे के कमरे में humidifiers स्थापित कर सकते हैं जिससे हवा को अत्यधिक सूखने से रोक सकें।



  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि`s Chapped Lips Step 7
    7
    बच्चे को खट्टे फल खाने से रोकें साइट्रस एसिड होंठों को उत्तेजित करता है और उन्हें सूर्य के प्रकाश के प्रति संवेदनशील बना देता है। नतीजतन, होंठों से नमी जब सूरज में होती है, तो उन्हें उखाड़ने के कारण तेज़ी से वाष्पन हो जाता है।
  • बचने के लिए नींबू, नारंगी, अंगूर, जंजीर, अंगूर और नींबू हैं।
  • Video: 10 मिनट में काले होंठ गुलाबी बनाने के घरेलु उपाय | होठों का कालापन दूर करें

    फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि`s Chapped Lips Step 8
    8
    बच्चे के टूटने वाले होंठ पर दिन में दो बार मलम लागू करें। अपने बुलबुले होंठों को मरहम लगाने के लिए एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें, दिन में दो बार प्रभावित क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त है: एक बार सुबह में और सोने से पहले एक बार। एक मरहम या मरहम की तलाश करें जिसमें पैट्रेट, अरंडी ऑयल, शिया मक्खन या सूरजमुखी के बीज के तेल जैसे अवयव शामिल हैं। आप घर के उपचार का उपयोग कर सकते हैं, जैसे हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल या पेट्रोलियम जेली को ठंडा होंठों का इलाज करने के लिए।
  • बार में आने वाली मोम-आधारित लिपस्टिक से बचें, क्योंकि वे नमी के संरक्षण में प्रभावी नहीं हैं। यदि आप छोड़ने जा रहे हैं तो आप सूर्य संरक्षण कारक के साथ एक होंठ मरहम का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि सूर्य भी होंठों को सूख सकता है स्वाद या गंध के साथ होंठ मलहम का प्रयोग न करें, चूंकि यह संभव है कि बच्चे अपनी जीभ को उसके होंठों से पार कर सके।
  • आप फार्मेसी या दवा की दुकान में एक होंठ मरहम खरीद सकते हैं इसकी प्रभावशीलता इस बात पर निर्भर करती है कि बच्चे के होंठ कैसे टूट गए हैं।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि`s Chapped Lips Step 9
    9
    साफ पानी में डूबा हुआ एक साफ कपड़े के साथ बच्चे की फटा हुआ होंठ साफ करें। धीरे-धीरे संभवतः कई बार टैप करके बच्चे के होंठों को नम कपड़े पर लागू करें। रगड़ना न करें, जैसा कि आप प्रभावित क्षेत्र को परेशान कर सकते हैं और आगे नुकसान कर सकते हैं।
  • पानी के साथ अपने होंठ गीला करते हुए अपनी जीभ को अपने होंठों के माध्यम से चलाने की अनुमति देने से बेहतर काम करता है, क्योंकि पानी की तटस्थ पीएच (7 है), इसलिए न तो यह अम्लीय है और न ही यह आधार है। लार में पाचन एंजाइम होते हैं जो कि अम्लीय होते हैं जो कर्क रोग से ग्रस्त होठों के बजाय उत्तेजित होता है।
  • Video: रूखे, फटे, पपड़ीदार होंठों को मुलायम गुलाबी बनाने के असरदार घरेलू उपाय Home Remedies For Chapped Lips

    भाग 2
    होठों पर संक्रमण के लक्षण पहचानें

    फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि`s Chapped Lips Step 10
    1
    अगर आप बच्चे के फटा हुआ होंठ से पीस देख रहे हों तो चिकित्सा देखिए। यदि बच्चे के होंठ दर्द और पीस बाहर निकलते हैं, तो यह हो सकता है कि वे गंदे हाथों से अपने होंठ छूते हैं या अपने मुंह में चीजें डालते हैं, जैसे गंदे खिलौने या शांतिवादी हानिकारक सूक्ष्मजीव ठंडा होंठ में फैल सकता है, खासकर यदि उनके खुले घाव हैं
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि`s Chapped Lips Step 11
    2
    अगर बच्चे की जीभ पर सफेद प्लेटें हों तो बच्चे को डॉक्टर से ले लें। जीभ पर ये सफेद सजीले टुकड़े, छाती होंठ के साथ, कैंडिडिआसिस के लक्षण हो सकते हैं। डॉक्टर संक्रमण का इलाज करने के लिए एक फंगलसिमल क्रीम लगाने की सिफारिश कर सकते हैं।
  • फिक्स ए टाडलर नाम वाली छवि`s Chapped Lips Step 12
    3
    चिकित्सक से यह पूछने के लिए पूछें कि बच्चे को होंठों पर एक्जिमा है या नहीं। लगातार फटा हुआ होंठ होठों पर एक्जिमा का लक्षण हो सकता है, एक सामान्य घटना जब त्वचा बहुत शुष्क होती है। अगर बच्चे को एक्जिमा होता है, तो चिकित्सक कार्रवाई के एक अधिक प्रभावी कोर्स की सिफारिश कर सकता है या मजबूत उपचार सुझा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com