ekterya.com

अपने आप को कैसे बचाव करने के लिए

कल के अख़बार की ओर बढ़ने और बनने में अंतर यह है कि आप कितनी अच्छी तरह अपने आप को एक बुरी स्थिति में बचाने के लिए तैयार करते हैं। आप कुछ सरल तकनीकों को एक हमले के पहले और दौरान अपने आप को बचाने के लिए तैयार कर सकते हैं, यह एक लड़ाई या एक घात हो, इस प्रकार आपकी सुरक्षा की गारंटी देता है आपको किसी भी क्षति से बचने के लिए जीन क्लाउड वान Damme होने की आवश्यकता नहीं है।

चरणों

भाग 1
रक्षात्मक मुद्रा बनाए रखें

प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 1
1
अपने चेहरे को सुरक्षित रखें हमलावर मारा या सामने से आप पकड़, इशारे का एक प्रकार है जो इंगित करता है "न चेहरा!" द्वारा और शरीर के पास हथियारों के साथ माथे पर अपने हाथों को जगह की कोशिश करता है। यह एक कमजोर रक्षात्मक स्थिति की तरह लग सकता है, लेकिन यह आपको एक फायदा देता है क्योंकि यह आपके प्रतिद्वंद्वी को अपने गार्ड को कम करता है इसके अलावा, यह स्थिति आपके चेहरे और अपनी पसलियों की रक्षा करती है, दो जगहें जो निश्चित रूप से आप सुरक्षित रहना चाहते हैं।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 2
    2
    एक व्यापक आधार के साथ खड़े हो जाओ दोनों से बाएं से दाएं और आगे से पीछे खड़े रहो, अपने पैरों को तिरछे तौर पर एक मार्शल आर्ट मुद्रा की नकल करते रहें इससे हिट या धक्का दिया जाने की संभावना कम हो जाएगी।
  • जीतने और लड़ाई से दूर होने का बेहतर मौका होगा यदि आप खड़े हैं जमीन पर लड़ने वाले किसी भी परिस्थिति में से बचें।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 3
    3
    अपने आक्रामक का आकलन करें उसके हाथों को देखो अगर मैं आप पर हमला करने वाला था, तो मैं उन्हें बढ़ाऊंगा। हालांकि, अगर मैं हथियार छुपाता, तो मैं उन्हें छुपा या पक्षों पर रखता।
  • यदि कोई व्यक्ति आपको चाकू या बंदूक का उपयोग करने पर हमला करता है, तो आपको टकराव से बचने और भागने की आवश्यकता होगी। अगर यह असंभव है, तो आपको जितनी जल्दी हो सके एक उच्च प्रभाव वाले हमले के साथ टकराव को समाप्त करना होगा और फिर मदद के लिए चलाया जाएगा।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 4
    4
    चलने की रक्षात्मक मुद्रा को अपनाना जब तक कि आपका हमलावर आपको रोक न दे, आपकी सुरक्षा की केवल गारंटी ही दूर हो जाएगी यदि आप एक लड़ाई से बच सकते हैं, तो इसे करें और भाग जाएं।
  • भाग 2
    सामने से आपको बचाव

    Video: धान की फसल को गंधी कीट से बचाव के उपाय करें।

    प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 5
    1
    यह आँखें और नाक को इंगित करता है यदि आपको पहले झटके देकर जितनी जल्दी संभव हो, लड़ाई को खत्म करने की जरूरत है, इसे मजबूत करें और जितनी बार आप कर सकते हैं, फिर मदद के लिए चलाएं। यदि कोई हमलावर गली में आप पर हमला करता है, तो साफ रहने के बारे में चिंता न करें टकराव जितना जल्दी हो सके उतना तेज़ी से सुरक्षित रहें आँखें और नाक उस व्यक्ति के चेहरे पर सबसे नरम स्थान हैं और वे कोहनी, घुटनों और आपके माथे के प्रति कमजोर हैं।
    • अपने माथे का सबसे कठिन हिस्सा का उपयोग करना, सिर के मध्य के पास, अपने हमलावर की नाक हिट करने के लिए गर्दन को कसने और उसके चेहरे के बीच करने के लिए अपने माथे को चलाने के लिए प्रयास करें। यह पूरी तरह से एक लड़ाई को खत्म करने का तेज और सबसे अप्रत्याशित तरीका है अपने हमलावर को कितना भी मज़बूत, अनुभवी या हिंसक नहीं है, उसके लिए नाक में कठोर सिर के बट से जल्दी ठीक होने के लिए उसके लिए बहुत मुश्किल है।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 6
    2
    यदि आपका हमलावर पुरुष है, तो उसकी क्रॉच लात या पकड़ो यह एक मजबूत घुटने दे रहा है या इसे अपने हाथ से क्रॉच में पकड़े हुए है और इसे घुमाव एक तुरन्त प्रभावी आंदोलन है जो आपके हमलावर को गिरा देगा। एक बार फिर, यह गंदा लड़ने की चिंता करने का समय नहीं है यदि आपका जीवन खतरे में है, तो क्रॉच को इंगित करें
  • यदि यह आपके प्रतिद्वंद्वी को दर्द में चोट पहुंचाने का कारण बनता है, तो सुनिश्चित कर लें कि वह बाहर खटखटाया जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए उसकी नाक पर दस्तक लें।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 7
    3
    अपनी एड़ी के साथ कोशिश करो यदि आप पीठ पर हमला कर रहे हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि हमलावर के पास अपने शरीर के ऊपरी भाग के आसपास के हथियार हैं। यदि आप ऊँची एड़ी या जूते पहने हुए हैं जैसे भारी ऊँची एड़ी के जूते, यह विशेष रूप से प्रभावी है अपने पैर को हमलावर के पैर के करीब ले जाएं, उसे ऊपर उठाएं और उसे जितना मुश्किल हो उतना कम न करें। अगर वह आपको जाने की अनुमति देता है, तो चलाएं, यदि नहीं, तो फिर से प्रयास करें
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 8
    4
    घुटने के टुकड़े को इंगित करें उदाहरण के लिए, यदि आप गला दबा रहे हैं या यदि आपके चेहरे पर आपके हाथ हैं, तो अपने पैरों पर हमला करने से आपको इसे और हमलों के लिए खुलने का मौका मिलेगा या आपको बचने की अनुमति मिलेगी यह बड़े हमलावरों पर विशेष रूप से प्रभावी है और आपकी रक्षात्मक स्थिति से करना आसान है।
  • पंसियों के साथ और फुटबाल के साथ फुटबॉल शैली में घुटनों पर इसे किक कर लें। यह एक त्वरित और दर्दनाक पैर होगा। इसके अलावा, यदि आपके पैर काफी करीब हैं, तो अपने घुटने को अपने आंतरिक पैर (ऊर का तंत्रिका), बाहरी पैर, घुटने या क्रॉच पर उठाएं। इसके साथ आप अपने प्रतिद्वंद्वी को दस्तक देंगे और आप उसे भी अक्षम कर सकते हैं, क्योंकि आपको घुटने को तोड़ने के लिए केवल 5.5 से 7.2 किलोग्राम (12 से 16 एलबी) दबाव लागू करने की आवश्यकता है।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 9
    5
    अपने आप को बचाओ रखें दफनाने की कोशिश करो या आँखें दबाएं। आंखों में घुटने टेकने से कोई खुद की रक्षा नहीं कर सकता, चाहे आप के आकार की परवाह किए बिना। कानों को पैट करना अचेत कर सकता है या, अगर अच्छा किया जाता है, तो एगारुम तोड़ सकता है।
  • कुछ मामलों में, आप अपने हमलावर की गर्दन पर हमला कर सकते हैं। किसी को प्रभावी ढंग से गला घोंट करने के लिए, सेब के लिए धन्यवाद लगाएं कि आपको फिल्मों "गले में हाथ" में दिखाई देती है, लेकिन आप श्वासनली के आसपास अपने अंगूठे और उंगलियों जगह चाहिए (बहुत आसान आदमी में एडम)। इस बिंदु पर अपनी उंगलियों को सिंक करें और आपके हमलावर को गहन दर्द का अनुभव होगा और संभवतः गिर जाएंगे।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 10
    6



    यदि आप गिर जाते हैं, तो अपने हमलावर के शीर्ष पर ऐसा करने का प्रयास करें हर कीमत पर फर्श पर लड़ने से बचें, लेकिन अगर यह अनिवार्य है, तो अपना वजन आपके लाभ का उपयोग करें। जैसे ही आप गिर जाते हैं, आपके शरीर के नुकीले हिस्सों को ध्यान में रखें (जैसे घुटनों और कोहनी) और अपने हमलावर की क्रॉच, पसलियों और गर्दन का उद्देश्य।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 11
    7
    अगर वह एक हथियार पर आप पर हमला करता है, तो पता लगाएं कि वह कहां रखता है। यदि आपके हमलावर के पास चाकू है, तो हाथ की पहुंच से बाहर रहने की कोशिश करें। अगर आपके पास हथियार है, तो चलने और झीग्जिंग पर विचार करें।
  • यदि आपके पास सुरक्षित रूप से भागने का अवसर है, तो इसे करें सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी से सुरक्षित हैं, जब आप स्वयं का बचाव करने का निर्णय लेते हैं
  • कई मामलों में, आप अपने हमलावर को अपना बटुआ देकर तुरंत स्थिति को समाप्त कर सकते हैं यह एक तार्किक विकल्प है, खासकर यदि आपके पास चाकू या बंदूक है आपका जीवन पैसे और आपके पास क्रेडिट कार्ड से बहुत अधिक मूल्य है। अपने बटुए को आप से दूर फेंक दें और भागो।
  • भाग 3
    अपनी पीठ का बचाव

    प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 12
    1
    आक्रमण को मोड़ो। अपने हमलावर के पीछे से आप पकड़ गला घोंट की कोशिश करता है, अपने हंसली उसे दूर करने के बजाय सीधे आप से, यदि आप कोई है जो आप की तुलना में मजबूत है के साथ लड़ने जो मुश्किल हो सकता है के खिलाफ अपनी बांह की कलाई दबाया। अपनी कोहनी (अपनी बांह की कटाई) और दूसरी ओर अपनी कोहनी पर एक हाथ रखें (ताकि आपके हाथ कोहनी के दोनों किनारों पर हों) फिर, एक मजबूत और दृढ़ आंदोलन बनाकर, एक कदम उठाएं और अपने पूरे शरीर को स्विंग कर दें जैसे कि हथियार काज और आपके शरीर को एक दरवाजा था।
    • यह आपको गला घोंटने से मुक्त करेगा और आपके मुंह, पसलियों और पैरों को आपके काउंटरेटैक से अवगत कराएगा। यदि आपका हमलावर आपके पीछे है, तो यह आपके पैरों के पीछे सही होगा और आपके पेट में और लात मारने के लिए सामने आएगा।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 13

    Video: काला जादू जादू टोने से बचाव के उपाय और टोटके | Black Magic Remedies | Kala Jadu Se Bachav

    2
    बैठ जाओ यदि आपका हमलावर पीछे से उठने की कोशिश करता है, तो जल्दी से और हिंसक रूप से अपने कूल्हों को छोड़ दें जैसे कि आप अपने सोफे पर फेंक रहे थे। यह उठना और आप पर हमला करने का एक और मौका देना और उसे अपने टांगों पर आगे बढ़ने या आगे लड़ाकू बचाव के लिए खुद को स्थान देने के लिए दाग करना कठिन बना देगा।
  • छवि बचाव शीर्षक खुद चरण 14
    3
    गंदा हो जाओ अपने हमलावर की तरह तुम सिर्फ अपने पैर के क्षेत्र टखने और आधे के बीच स्थित में एक फुटबॉल की गेंद और swats लात अपने गले में उसकी बाहों के चारों ओर अपने पैर की गेंद को ले जाने के लिए आगे गला घोंट की, की कोशिश करता है पैर, या अपने crotch में भी यह क्रिया आपके पैर को तोड़ सकती है या आपको अक्षम नहीं कर सकती है।
  • भाग 4
    टकराव से बचें

    प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 15
    1
    एक लड़ाई के चरणों को समझें टकराव के प्रत्येक चरण के लिए खुद को तैयार करने से आपको शारीरिक लड़ाई में शामिल होने से बचने में मदद मिल सकती है। गंभीर लड़ाई से बचें आपका मुख्य उद्देश्य होना चाहिए, इसलिए आपको अपने प्रतिद्वंद्वी की तुलना में स्थिति के बारे में अधिक और अधिक जागरूक होना चाहिए। एक संघर्ष के चरण हैं:
    • उत्तेजना लड़ाई शुरू होने से पहले इसमें प्रारंभिक चर्चा होती है। यह एक अपेक्षाकृत हानिरहित तरीके से शुरू कर सकता है लेकिन यह जल्दी और अप्रत्याशित रूप से बदतर हो सकता है
    • मौखिक धमकियां जब कोई चर्चा भौतिक टकराव के खतरे की ओर ले जाती है उदाहरण के लिए, "मैं ____ के लिए जा रहा हूँ"
    • पुश या अन्य आग्रहपूर्ण व्यवहार आम तौर पर, संघर्ष एक गंभीर स्वर तक पहुँच जाता है घूंसे या किक के साथ शुरू नहीं करता है बनाने के लिए प्रयास करता है, लेकिन आगे बढ़ाने के अलावा नाक को धमकी रणनीति नाक के साथ। इस बिंदु पर, अभी भी एक पूर्ण लड़ाई शुरू करने के बिना दूर जाना संभव है
    • खुद लड़ाई उन्होंने बहस करना बंद कर दिया है और उन्होंने एक दूसरे को मारना शुरू कर दिया है।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 16
    2
    जितना संभव हो उतना टकराव से बचें, चाहे वह मौखिक या शारीरिक आक्रमण हो। लड़ाई के लिए नेतृत्व करने वाले प्रत्येक चरण में चर्चा समाप्त करने का एक मौका है। एक अनिवार्य रूप से अन्य के लिए नेतृत्व करेंगे जब तक कि शामिल पार्टियों में से कोई भी उलट हो। वापस जाओ वास्तविक भौतिक टकराव रक्षा की अपनी अंतिम पंक्ति होना चाहिए।
  • यदि आप चर्चा के बीच में हैं, तो अपनी आवाज कम करके शांत हो जाओ बार में "पुरुष" मूर्खतापूर्ण चीज़ों को तेज़ी से बढ़ा सकते हैं लेकिन अगर आप माफी माँगते हैं और उन्हें विचलित कर देते हैं तो आप को गले लगाने और खरीदने के लिए तैयार होंगे। यदि आप शांत रहें, तो वे शांत हो जाएंगे
  • यदि कोई हमलावर आप पर हमला करता है, तो आपको उस जगह तक पहुंचना चाहिए जहां लोग आपको देख सकते हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं। अगर आप एक व्यस्त सड़क पर हैं जहां लोग चलते हैं तो गंभीर नुकसान की कम संभावना है जनता में टकराव कम होने की संभावना कम है
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 17
    3
    अकेले चलने से बचें यदि आप काम से वापस आने पर बस स्टेशन या ट्रेन से घर जाने का एक लंबा रास्ता तय करते हैं, तो मेट्रो स्टॉप के निकट एक मित्र को मिलने और एक साथ चलने की संभावना पर विचार करें। समूहों में रहना इन स्थितियों से बचने का निश्चित तरीका है
  • अगर आप अकेले चलना चाहिए, तो दूसरे रास्ते में रहनेवाले दूसरे समूह में शामिल हों और करीब रहें यह आवश्यक नहीं है कि आप उन्हें उन दोनों के बीच सुरक्षित रखने के लिए जानते हों।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 18
    4
    एक हथियार ले लो आंसू गैस और काली मिर्च स्प्रे उपयोगी रक्षा उपकरणों है कि आप ले जा सकता है चाकू और बंदूकें खतरनाक हथियार हैं जो कई उपयोगी मानते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें उपयोग करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो वे भी आपके विरुद्ध बदल सकते हैं। बहुत सावधान रहें और हथियार चुनते समय स्मार्ट बनें और यह सुनिश्चित करने के लिए उचित प्रमाण पत्र ले लें कि आप इसे कैसे सुरक्षित तरीके से संभालना चाहते हैं आप कभी भी गैरकानूनी तौर पर नहीं लेते हैं
  • यदि आप एक खतरनाक क्षेत्र में रहते हैं और आपकी सुरक्षा से संबंधित चिंताओं को देखते हुए स्वयं-बचाव वर्ग लेना चाहते हैं
  • युक्तियाँ

    • अगर कोई आप पर हमला करता है, तो आप सही हैं और दूसरा व्यक्ति त्रुटि में है आपका प्रेरणा शायद आपके पैसे, अपनी संपत्ति या आपके शरीर को जब्त करने के लिए है, जबकि आपका आत्म-संरक्षण है आपके पास अपने और अपने प्रियजनों का बचाव करने का एक बुनियादी मानव अधिकार है लेकिन याद रखना कि रक्षा व्यक्ति का पहला साधन बचने के लिए है! कानून के एक न्यायालय में, अगर आपको उस बिंदु तक पहुंचना पड़े, तो आप "आत्मरक्षा में अभिनय" के माध्यम से अपने कार्यों को सही साबित कर सकते हैं केवल यदि आप हर अवसर लेते हैं तो आपको टकराव से बचने और बचने के लिए अगर यह स्पष्ट है कि आपके पास सुरक्षित रूप से जाने का मौका था, लेकिन इसे नहीं लिया, तो यह अब व्यक्तिगत रक्षा का मामला नहीं है, बल्कि अनुशासित व्यवहार और आक्रामकता का है। आप कार्रवाई करने के लिए जिम्मेदार हैं सही. किसी हमले का शिकार होने के नाते हत्या या मैम का मकसद नहीं होता जब आप खुद को बचाने के लिए बहुत कुछ कम कर सकते थे।
    • हमेशा कमजोर बिंदुओं के लिए देखें। पुरुषों में, कमजोर बिंदु आमतौर पर क्रॉच है। उस जगह पर एक अच्छा झटका बहुत दर्द होता है एक महिला के मामले में, यह आमतौर पर बाल या बगल है
    • शांत रहो यदि कोई आपके प्रति शत्रुतापूर्ण तरीके से व्यवहार करता है, तो आतंक न करें। इससे हमलावर को संदेह हो जाएगा कि आप कमजोर हैं।
    • हमेशा याद रखें कि यह बहुत संभावना है कि जिस व्यक्ति पर हमला करने की कोशिश करता है वह किसी और के साथ पहले किया है। टकराव से बचें और, यदि यह असफल हो जाता है, तो स्थिति से बाहर निकलने के लिए जितनी जल्दी हो सके और सुरक्षित रूप से संभवतः सभी निपटानों का उपयोग करें।
    • यदि यह किसी प्रकार की घरेलू स्थिति है, तो आप यह सोच सकते हैं कि आपके रक्षा व्यक्ति को सही ठहराने के लिए यह कितना खराब हो जाएगा। कानूनी नियमों के अनुसार, कोई अनुचित शारीरिक संपर्क एक हमले का प्रतिनिधित्व करता है यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि उस व्यक्ति ने "केवल" आपको धक्का दिया, यह अभी भी एक आक्रामकता का मतलब है, यह अभी भी कुछ ख़तरनाक है और आपको खुद का बचाव करने का अधिकार है

    चेतावनी

    • एक हमलावर को एक चाकू या बंदूक जैसे हथियार से ख़तरा बनाना बुरा विचार है, जब तक कि आप अपने जीवन के लिए डर नहीं करते। यह हत्या, अनैच्छिक हत्याकांड या यहां तक ​​कि आपके बटुए की रक्षा के लिए जेल जाने के लायक नहीं है। याद रखें कि हमलावर आपके से झगड़े में अधिक मजबूत और अधिक अनुभवी होने की संभावना है, क्योंकि अन्यथा वह आपको अपने शिकार के रूप में नहीं चुना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com